भेड़िया का प्रजनन

भेड़िया का प्रजनन

भेड़िया (केनिस ल्युपस) सबसे सताया जानवरों के रूप में बहुत गलत तरीके से एक खतरा माना जाता है और है कि हालांकि भेड़िया एक हिंसक जानवर है स्पष्ट किया जाना चाहिए से एक रहा है, केवल अपने खाने पैटर्न का हिस्सा है, नहीं के रूप में इस व्यवहार से पता चलता इसका तात्पर्य है कि यह एक आक्रामक जानवर है।

इसके विपरीत, हम भेड़िया में एक जटिल जटिल संरचना और आदतें पाते हैं जो हमेशा समुदाय के लाभ के लिए कार्य करती है। इस असाधारण व्यवहार का व्यापक रूप से अध्ययन किया गया है, आंशिक रूप से इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि भेड़िये कैद में अच्छी तरह से पुनरुत्पादन करते हैं, पशु विविधता के लिए एक बड़ी किस्मत, क्योंकि कई प्रजातियां विलुप्त होने के खतरे में हैं।

Iquest- के बारे में और जानना चाहते हैं भेड़िया का प्रजनन ? फिर इस पशु विशेषज्ञ लेख को पढ़ने से चूकें मत।

आप में रुचि भी हो सकती है: वुल्फ को खिलााना

भेड़िया की पारिवारिक संरचना

अध्ययन बताते हैं कि जानवरों तो अंतरंग और कुत्तों की तरह अनुकूल, परिवार के संबंधों पर कार्रवाई नहीं करते, यह देखभाल और उनके वंश की शिक्षा की प्रक्रिया में प्रसव के बाद मां करता है, लेकिन उदाहरण के लिए, माता-पिता इस परिवार बंधन अनुभव नहीं करता और सालों के बाद भी वह अपने वंश के साथ मिल सकता है।

दूसरी तरफ, भेड़िया के रूप में एक जानवर को जंगली और सुंदर के रूप में पढ़ते समय, बहुत अलग व्यवहार देखा गया है, जो कि अक्सर देखा जाता है उससे अद्भुत और भी अधिक मानवीय एक मानव परिवार में.

भेड़िये का एक पैक कई भेड़ियों द्वारा बनाया जा सकता है जो 6 और 20 के बीच आते हैं, हालांकि, यह कई कारकों पर निर्भर करेगा। पैक बनाने वाले सदस्य अल्फा नर और बीटा मादा हैं, जिन्हें भी जाना जाता है प्रजनन जोड़े , और उनके बच्चे, उनमें से कुछ वयस्कता तक पहुंचने पर छोड़ सकते हैं, जबकि अन्य अभी भी पैक का हिस्सा हो सकते हैं।

झुंड की देखभाल की भावना भी आश्चर्यजनक है, क्योंकि जब विभिन्न पीढ़ियों के भाई सह-अस्तित्व में रहते हैं, तो बड़े भाइयों के पास एक होता है देखभाल और संरक्षण की वृत्ति छोटे भाइयों की ओर।

कभी कभी भाई बहन, ही पुन: पेश कर सकते हैं अगर शिकार झुंड के लिए मुश्किल साबित हो रहा है जब भोजन भरपूर मात्रा में है, तथापि, प्रजनन जोड़ी भी इतनी के रूप में पैक की शक्ति समझौता नहीं एक नया कूड़े के लिए नहीं तय कर सकता है।

Elmundodelosanimales.com की छवि:

भेड़िया की पारिवारिक संरचना

भेड़िये और उनके साथी

शारीरिक रूप से भेड़िया किसी भेड़िये के साथ प्रजनन कर सकता है और भेड़िया बदले में किसी भेड़िये के साथ पुनरुत्पादन कर सकता है, यह जानकर, हम पुष्टि कर सकते हैं कि हम प्रजनन जोड़ी झुंड का न केवल प्रजनन उद्देश्यों के साथ एक जोड़ा है।




iQuest-क्यों? वे अपने सभी जीवन एक साथ रहते हैं और हम पहले से जानते हैं कि यह न केवल प्रजनन के सवाल का पालन करता है।

यह एक ज्ञात नहीं है कि एक भेड़िया एक विशेष जोड़ी चुनने के लिए क्या ले जाती है, लेकिन यह ज्ञात है कि जब भेड़िये साथी की एक जोड़ी, वे एक ही झुंड में एक साथ रहेंगे अपने पूरे जीवन में , यह प्राकृतिक आवास में 6 से 8 साल और कैद में 15 साल तक हो सकता है।

भेड़िया यह सबसे वफादार पशु है (हां, इंसान की तुलना में अधिक वफादार) और इस घटना में केवल दूसरे साथी के साथ पुन: उत्पन्न किया जाएगा कि उसका पिछला साथी मर गया है या खो गया है।

भेड़िये और उनके साथी

प्रजनन के लिए तैयारी

भेड़िये बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि जीवन भर के लिए एक ही साथी होने से बहुत आसान नहीं हो सकता है और आपके साथी को प्राथमिकता के रूप में रखा जा सकता है एक साथ रहो उनके पास हमेशा अलग-अलग तंत्र होते हैं, हालांकि यह दो को हाइलाइट करने योग्य है:

  • बीटा मादा दिखाया गया है अन्य महिलाओं के साथ आक्रामक झुंड के यह रवैया अधीनस्थ मादाओं और गर्मी के अवरोध इन महिलाओं के जीव में तनाव के कारणों पर जोर देती है।
  • संभोग के मौसम की शुरुआत में अल्फा नर, मादा के अंडाशय की अपेक्षा करता है और इसके साथ बहुत स्नेही होना शुरू कर देता है, लगातार उसका स्नेह दिखा रहा है विभिन्न संकेतों के माध्यम से।
प्रजनन के लिए तैयारी

संभोग अनुष्ठान

मादा के हिस्से पर ग्रहणशीलता की अवधि यह साल में एक बार होता है और 5 से 14 दिनों तक रहता है, जिसके दौरान कई कोयटस होंगे। आम तौर पर, देर से सर्दियों या वसंत ऋतु में संभोग होता है।

संभोग तब होता है जब नर मादा को पीछे से सवारी करता है , और 10 और 30 मिनट, जिसके दौरान भेड़िया स्खलन कई बार, तथापि, यह उत्सुक है कि प्रारंभिक स्खलन के बाद, पुरुष अपने पैरों महिला से ऊपर, बढ़ा देंगे जो अवधि हो सकता है ताकि प्रत्येक भेड़िया विपरीत दिशाओं में देख रहे होंगे। Iquest- ऐसा क्यों होता है? खैर, भेड़ियों को पता है कि किसी को दूसरी पीठ का ख्याल रखना है।

माँ भेड़िया और उसके शावक

गर्भावस्था के 63 अनुमानित दिनों के बाद वह भेड़िया अपने कुत्ते में अकेला जन्म देगी और हो सकता है 14 पिल्ले तक , के दौरान पहले महीने मां के दूध के साथ खिलाया जा जाएगा और उन्हें शिक्षित, अगर कोई जल्दी जाना हिम्मत, माँ भेड़िया उन्हें मौत के लिए डर देता है और उन्हें कराहना और उन्हें हर हालत में रक्षा करना।

जब पिल्ला लेयर छोड़ देता है, मां ने उसे पहले से ही सब कुछ सिखाया है जिसे उसे शिकारियों के बारे में जानने की जरूरत है।

पहले से ही झुंड में, पिल्ला का उचित विकास प्राथमिकता है , और जैसा कि हमने कहा, जब कुछ सदस्य शिकार करने के लिए बाहर जाते हैं, तो दूसरों को जनजाति के सबसे छोटे की देखभाल में छोड़ दिया जाता है। भेड़िया के लिए खुद को बचाने के लिए इसे 4 से 6 महीने के बीच लेना चाहिए।

माँ भेड़िया और उसके शावक

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं भेड़िया का प्रजनन , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
निरंतर vmits के साथ साइबेरियाई भेड़ियानिरंतर vmits के साथ साइबेरियाई भेड़िया
प्रसव के कारण समस्याओं के साथ परेशानीप्रसव के कारण समस्याओं के साथ परेशानी
चेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंडचेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंड
मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?
चेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंड का प्रशिक्षणचेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंड का प्रशिक्षण
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं?क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं?
Saarloos के वुल्फ कुत्तेSaarloos के वुल्फ कुत्ते
चेकोस्लोवाकियाई भेड़िया की देखभालचेकोस्लोवाकियाई भेड़िया की देखभाल
क्या कुत्ता भेड़िया से उतरता है?क्या कुत्ता भेड़िया से उतरता है?
» » भेड़िया का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com