क्या भेड़िया पालतू जानवर के रूप में संभव है?

क्या भेड़िया पालतू जानवर के रूप में संभव है?

हालांकि पशु विशेषज्ञ में हम हमेशा जंगली जानवरों को पालतू जानवरों के रूप में नहीं रखने की सलाह देते हैं। भेड़िया (किसी भी कुत्ते के पूर्वज) होने के नाते, हम एक पालतू जानवर के रूप में एक भेड़िया करना चाहते करने के लिए वर्तमान, मान्य इनकार की उपेक्षा के बिना एक मजबूर कोष्ठकों करना चाहिए, हम इस सवाल का जवाब चाहिए: iquest- क्या एक भेड़िया के रूप में भेड़िया होना संभव है? क्योंकि यह एक वास्तविक तथ्य है जो मानव इतिहास के दौरान सैकड़ों हजारों बार हुआ है।

दूसरे शब्दों में, उत्तर को संश्लेषित करने के लिए हम कहेंगे: मानव के ऐतिहासिक रूप से पालतू जानवरों के रूप में भेड़िये हैं, और वहां से वर्तमान कुत्ते आते हैं। लेकिन इतिहास हमें अंधे नहीं करना चाहिए, और हमें इसे महसूस करने से रोकना चाहिए अब भेड़िया होने का नाटक करना बकवास है एक पालतू के रूप में , हालांकि यह निश्चित है कि कुछ परिस्थितियों में यह संभव होगा कि यह ऐसा ही था।

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्या पालतू जानवर के रूप में डिंगो होना संभव है?

भेड़िया और आदमी के बीच संबंध का इतिहास

हजारों साल पहले, जब मानवता शिकारी-गेटर था , यह तब हुआ जब मनुष्य और भेड़िया के बीच का रिश्ता शुरू हुआ। उस समय भेड़ियों को उनके मांस और उनकी त्वचा के लिए शिकार किया गया था। चूंकि पौधे के तंतुओं के अलावा कोई ऊतक नहीं था, जो सर्दियों के कठोरता के दौरान महिलाओं और पुरुषों को सही तरीके से आश्रय दे सकता था।

वास्तव में, शिकार किए गए सभी जानवरों का पूरी तरह से शोषण किया गया था: मांस, त्वचा, हड्डियों और एक लंबे इत्यादि। मांस आमतौर पर सूखे या धूम्रपान किए जाते थे। सामग्री को संरक्षित करने के लिए त्वचा को कंटेनर बनाने या बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। हड्डियों ने बर्तनों के निर्माण के लिए काम किया: कॉम्ब्स, हुक या सिलाई सुई, कई अन्य उपयोगों के बीच। कंधे धागे के रूप में काम किया।

समानांतर में, अनाथ पिल्ले इन शिकारीओं में से वे थे अक्सर अपनाया जाता है शिकारी स्वयं द्वारा, क्योंकि वे उन्हें खाने के लिए बहुत छोटे थे। सबसे पहले विचार खाया जा करने के लिए पर्याप्त विकसित करने के लिए, लेकिन अंत में उन दोनों के बीच सह-अस्तित्व की उम्मीद थी (पुरुषों और भेड़ियों), दे दी है शिकारी को जन्म एहसास है कि उन पिल्लों बड़े हो भेड़िया साथी के रूप में और अधिक उपयोगी थे लगते हैं शिकार या अभिभावक, कि साधारण भोजन के रूप में।

भेड़िया और आदमी के बीच संबंध का इतिहास

भेड़िया और आदमी के बीच सह-अस्तित्व

दोनों (मनुष्यों और भेड़िये) के बीच सह-अस्तित्व ने दिखाया कि खुफिया, ताकत, गति और झुंड की भावना यह इंसान के संबंध में भेड़िया के दिमाग में जाली थी, यह बहुत उपयोगी था। अनगिनत बार भेड़िये ने अपने मानव साथी को एक निश्चित मौत से बचाया, साहसी भालू भालू, cougars और अन्य जानवरों जो शिकारी को धमकी दी।

वे आदिम पुरुष जो कच्चे थे, लेकिन बेवकूफ नहीं थे, जल्द ही भेड़िया साथी की पेशकश की महान मदद का एहसास हुआ। इस तरह अपनाया हुआ भेड़िया शिकारी के एक अविभाज्य साथी बनने के लिए भविष्य के भोजन / कपड़ों की अपनी नियति को बदल देता है। आपका सबसे अच्छा दोस्त

ऐसी घटना जो अन्य जानवरों के साथ नहीं हुई थी, जनजाति के भविष्य के जीवित रहने के प्रारंभिक उद्देश्य से कब्जा कर लिया था। बकरियां, हिरण, मुर्गियां, और अन्य विभिन्न पालतू प्रजातियां भविष्य के भोजन बन गईं, इस प्रकार मानवता की मवेशी अवधि और बाद में कृषि भी शुरू हुई।

हालांकि, भेड़िया के साथ कहानी अलग थी। पालतू भेड़िया कठिन मजबूत, भयंकर और निर्दोष साथी बन गया जो परिवार समूहों के साथ एक और सदस्य के रूप में रहता था। यह कोरल और बाड़ों के लिए बाध्य नहीं था जिसमें अन्य पशु प्रजातियां उन जनजातीय समाजों में रहती थीं। पालतू भेड़िया एक स्वतंत्र था, लेकिन जंगली नहीं . वह एक और सदस्य के रूप में मानव झुंड से संबंधित थे।

भेड़िया और आदमी के बीच सह-अस्तित्व

निष्कर्ष

।, सूरज आदमी अपने अस्तित्व की अवधि में एक पालतू जानवर के रूप में भेड़िया मज़ा आया के तहत कोई नई बात नहीं है, हालांकि शब्द पालतू समय में भावना का अभाव है और अधिक इसे कहते हैं सही था: शिकार साथी . अभिभावक, संरक्षक, और एक लंबे इत्यादि, के रूप में समाप्त होने तक मित्र.

इस पितृसत्ता के कारण, यदि आवश्यक हो तो भेड़िया बिना किसी संदेह के इस लंबे पारगमन को पार करने के लिए वापस जा सकता है। लेकिन वर्तमान प्रश्न हमें खुद से पूछना चाहिए और उत्तर निम्नलिखित है: Iquest- क्या यह आवश्यक है? iquest- क्या इसका कोई उपयोग होगा? iquest- भेड़िया या आदमी के लिए कोई फायदा होगा? मैं, ईमानदारी से विश्वास करता हूँ कि नहीं।

अब हम एक शिकारी-समूह नहीं हैं। हम बहुत अलग हैं, और हमें रोटी, योगहर्ट्स या स्पंज केक खरीदने के लिए सुपरमार्केट में जाने के लिए भेड़िया की आवश्यकता नहीं है।

निष्कर्ष

भेड़िया-कुत्तों का प्रजनन

दुनिया के कुछ हिस्सों में कुत्ते / भेड़िया प्रजनकों, भेड़िये / कुत्तों हैं। जानवर के आनुवांशिक भार के आधार पर कहा जाता है wolfdog. इन नमूनों के बीच 3 अनुवांशिक क्रमिक हैं।

  • एलसी, कम अनुवांशिक सामग्री के साथ संकर . ये वे जानवर हैं जिनके भेड़िये जेनेटिक्स भेड़िया आनुवांशिक सामग्री के 1% से 49% के बीच है।
  • एमसी, एक मध्यम अनुवांशिक सामग्री के साथ संकर . वे संकर हैं जिनके अनुवांशिक भार भेड़िया जीन के 50% और 75% के बीच चलता है।
  • उच्च अनुवांशिक सामग्री वाले एचसी, संकर . इन संकरों को भेड़िये के अपने आनुवांशिक भार का 75% से अधिक होना चाहिए। वे केवल 1 और 3 कुत्ते विशेषताओं के बीच हो सकते हैं।

ये जानवर वे कुत्तों की तरह प्रतिक्रिया नहीं करते हैं , लेकिन न तो शुद्ध भेड़ियों के रूप में, क्योंकि वे न तो एक चीज हैं और न ही एक और। मैं इस उद्योग की उपयुक्तता का आकलन करने में नहीं जाऊंगा जो इन संकरों को एक भाग्य के लिए बेचने के लिए समर्पित है। वे जंगली जानवर नहीं हैं, लेकिन वे न तो तंग हैं और न ही आसानी से प्रबंधनीय हैं। Iquest- क्या वे आवश्यक हैं?

दूसरी ओर, वे बहुत स्वस्थ नस्लों हैं। इसके आनुवंशिकी कई कुत्तों, जैसे कि हिप डिस्प्लेसिया, दूसरों के बीच रोगों की संभावनाओं को बहुत आम करती है। क्या वे सुविधाजनक हैं? iquest- क्या आपके जेनेटिक्स वर्तमान कुत्ते नस्लों में सुधार कर सकते हैं?

इन संभावित उत्तरों के लिए या उसके खिलाफ, ExpertoAnimal के पाठकों के बीच चर्चा करना दिलचस्प होगा।

भेड़िया




मैं मानता हूं कि अगर किसी को भेड़िया के साथ छेड़छाड़ की जाती है, तो वह ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो बहुत ही कट्टरपंथी जगह पर रहता है। विशाल जंगलों, अंतहीन सर्दियों, और दूरदराज के स्थानों में सभ्यता से दूर हटा दिया गया।

एक भेड़िया के रूप में एक भेड़िया होने के नाते एक है त्रुटि वह काफी भुगतान किया जा सकता है , आर्थिक रूप से अत्यधिक कीमत से परे वे इसके लिए पूछते हैं। अगले खंड में हम तर्क देंगे क्यों।

भेड़िया के बारे में हमें क्या ध्यान रखना चाहिए:

यदि, किसी भी कारण से, एक व्यक्ति भेड़िया को अपनाने का फैसला करता है, तो उसके पास होना चाहिए संपूर्ण पूर्व ज्ञान जानवरों के चारों ओर कक्षाओं की सभी परिस्थितियों और विशिष्टताओं के बारे में।

सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके देश का कानून आपको इसके मालिक बनने की अनुमति देता है। ऐसे स्थान हैं जहां इसे प्रतिबंधित किया गया है, या इसके अनुवांशिक भार को सीमित किया गया है।

अगर यह कानूनी रूप से संभव है, तो कुत्तों के साथ रहना बहुत सुविधाजनक है। चूंकि इस तरह से भेड़िया को बेहतर बनाया गया है। आदर्श रूप से, कुत्तों को विपरीत लिंग और समान आकार का होना चाहिए। यह आवश्यक है कि देखभाल करने वाले के पास कुत्तों के साथ एक बड़ा पिछले अनुभव हो।

भेड़िया के बच्चे को कुत्तों से बेहतर झुंड की भावना है, और मानसिक संतुलन के लिए एक झुंड की आवश्यकता होती है। कुत्ते को मांस (1 या 2 किलो प्रतिदिन) पर खिलाने की जरूरत होती है। मैं सोचने के साथ नहीं रह सका।

भेड़िया के प्रामाणिक आनुवंशिकी की निश्चितता के साथ यह सुनिश्चित करना आवश्यक है, क्योंकि सभी मानव गतिविधियों के साथ, पिकारेक भी मौजूद है। ऐसी प्रजनन साइटें हैं जो कुत्तों की तरह कुत्तों की पेशकश करती हैं, लेकिन उनके आनुवंशिकी के पास भेड़िया के साथ कुछ लेना देना नहीं है। यह एक धोखाधड़ी है।

भेड़िया के बारे में हमें क्या ध्यान रखना चाहिए:

भेड़िया के व्यवहार का व्यवहार

वे अपनी प्रशंसा व्यक्त करने के तरीके को वुल्फडॉग शुद्ध भेड़िये द्वारा दिखाए गए समान हैं, और कुत्तों द्वारा उपयोग किए जाने से बहुत दूर हैं।

स्नीफिंग के बाद भेड़िया अपने मुंह को मुंह में लाने का नाटक करेगा अपने दांत चाटना . अपने पैक के सदस्य के रूप में खुद को पहचानने का यह आपका सामान्य तरीका है। समस्या यह है कि अगर आप अनुष्ठान पूरा नहीं करते हैं और दूर उसके चेहरे बदल जाते हैं, पशु आप लग रहा है कि आप को पहचान नहीं दे देंगे, और उसका चेहरा पकड़ करने के लिए उसके दांत के साथ अच्छी तरह से अंत अपने अभिनंदन पत्र प्राप्त करने के लिए कोशिश करते हैं और आप भी अपने दांत चाटना जाएगा , पैक के एक सदस्य के रूप में befit। वे एक-दूसरे को जीभ चुंबन के साथ बधाई देते हैं, जैसा कि आप देख सकते हैं।

भेड़िया बच्चे बच्चों के साथ अच्छे दोस्त बनाते हैं, जिन्हें उनके पैक के पिल्ले भी माना जाता है। समस्या यह है कि अगर पशु देखता बच्चे घायल हो सकता है, या उलझ बहुत, तो यह आपको एक ही प्रजाति के एक पिल्ला के साथ क्या होता है वास्तव में क्या करना होगा: यह उसे कहीं और ले जाने गर्दन, या हाथ से उसके दांत के साथ उसे पकड़ने की कोशिश करेंगे। जाहिर है, बच्चा मौत से डर जाएगा और शायद चोट लगी होगी।

अंत में पदानुक्रम का मुद्दा है, झुंड में एक आवश्यक तत्व है। निश्चित रूप से अपने पिल्ला चरण में भेड़िया पुरुष नर या मादा अल्फा को अपने देखभाल करने वाले के रूप में स्वीकार करेगा - लेकिन इस स्वीकृति को अनिवार्य रूप से शाश्वत होना जरूरी नहीं है। एक निश्चित समय पर, जब पशु वयस्क होता है, तो यह कर सकता है अपने पदानुक्रम पर पुनर्विचार करें . यह एक तथ्य है कि यह हो सकता है, या नहीं हो सकता है। लेकिन अगर वोल्फडॉग पैक के अल्फा सदस्य होने का फैसला करता है, तो आपको एक बड़ी समस्या होगी।

भेड़िया के व्यवहार का व्यवहार

शुद्ध भेड़ियों के साथ रहना

भेड़ियों के साथ रहने वाले लोगों के उदाहरण हैं। ऐतिहासिक रूप से, कई मामलों रहे हैं भेड़िये द्वारा अपनाए गए बच्चे जो वर्षों से पैक के साथ रहते हैं। यह कई देशों में हुआ है।

मनुष्यों और भेड़िये के बीच सामंजस्यपूर्ण सहअस्तित्व के अपेक्षाकृत हाल के उदाहरण भी हैं। असाधारण प्रकृतिवादी और नैतिकताविद फ़ेलिक्स रोड्रिगेज डे ला फ्यूएंट , वह भेड़िये के एक पैक के साथ रहने में कामयाब रहे, जिसमें वह अल्फा नर था। जब कुछ पुरुष ने सत्ता को उखाड़ फेंकने की कोशिश की, तो फेलिक्स ने भेड़िया को अपनी बाहों में जमीन से अलग कर दिया। भेड़िया के लिए कुछ असामान्य और असाधारण, जिन्होंने तुरंत अल्फा मानव के आदेश को पहचाना और अपनी निर्विवाद शक्ति स्वीकार कर ली।

अफसोस की बात है कि दुर्घटना में मृतक, फेलिक्स रोड्रिगेज डे ला फ्यूएंट ने भेड़िया को एक मुर्गी के रूप में मानने के लिए स्पेन में रुकने में कामयाब रहे जिसके लिए इसे खत्म करना पड़ा। उनके से प्रकृति के बारे में यादगार सबक और जानवरों ने इसे बनाया, भेड़िया और रैप्टर संरक्षित प्रजाति बन गए।

Rtve.es की छवि:

शुद्ध भेड़ियों के साथ रहना

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्या भेड़िया पालतू जानवर के रूप में संभव है? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भेड़िया की भोजनभेड़िया की भोजन
निरंतर vmits के साथ साइबेरियाई भेड़ियानिरंतर vmits के साथ साइबेरियाई भेड़िया
प्रसव के कारण समस्याओं के साथ परेशानीप्रसव के कारण समस्याओं के साथ परेशानी
चेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंडचेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंड
मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?
चेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंड का प्रशिक्षणचेकोस्लोवाकियन वुल्फहाउंड का प्रशिक्षण
कुत्ते की उत्पत्तिकुत्ते की उत्पत्ति
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
दुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्ल
चेकोस्लोवाकियाई भेड़िया की देखभालचेकोस्लोवाकियाई भेड़िया की देखभाल
» » क्या भेड़िया पालतू जानवर के रूप में संभव है?
© 2022 TonMobis.com