क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं?

क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं?

यह अनुशंसित नहीं है बच्चों के भाई-बहनों के साथ माता-पिता के कुत्तों को पार करना, जो इस संप्रदाय की संतान की डीएनए की पीड़ा के कारण हो। हालांकि, अभी भी ऐसे लोग हैं जो आश्चर्य करते हैं कि क्या वे एक ही परिवार के कुत्तों के बीच पैदा हो सकते हैं। ताकि आप इस प्रकार की गंभीर त्रुटियों को न बना सकें, हम आपको दिखाएंगे आप कुत्तों के माता-पिता को बच्चों के साथ क्यों नहीं पार कर सकते हैं . विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें और आपके सभी संदेह समाप्त हो जाएंगे। हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि इस प्रकार के प्रथाओं के परिणाम क्या होंगे और वे प्रकृति में क्यों नहीं होते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्या कुत्ते को पार करना जरूरी है?
सूची

भेड़िये कैसे पुनरुत्पादित करते हैं?

चूंकि भेड़िया कुत्ते के सबसे करीबी जानवर है, दोनों ग्रेगरीय व्यवहार और अनुवांशिक संरचना में, यह वह प्राणी होगा जिस पर हमें अवलोकनों का आधार निर्धारित करना चाहिए कि क्या यह वंश के साथ माता-पिता को पार करने के लिए सकारात्मक या नकारात्मक है या नहीं। भेड़िया में एक ही परिवार के पुरुष और मादाएं रहते हैं लेकिन संयोग से केवल "अल्फा" प्रतियां पुन: उत्पन्न की जाती हैं . भेड़िया और अल्फा भेड़िया एकरूप हैं, इसका मतलब है कि वे केवल उनके बीच पुनरुत्पादन करते हैं और वे कभी भी एक जोड़े के रूप में नहीं बदलते हैं जब तक कि उनमें से कोई मर नहीं जाता है।

वयस्कता तक पहुंचने पर पुरुष संतान परिवार के नाभिक में रहना चुन सकते हैं जहां वे समूह को पुन: उत्पन्न या छोड़ नहीं सकते हैं। जब वे समूह छोड़ते हैं तो वे गलती से लंबी दूरी तय करते हैं। वैसे, वे एक मादा से मिल सकती हैं, भले ही वह गर्मी में है, फिर भी वह अपने समूह में सामाजिक रैंक के कारण पुन: पेश नहीं कर सकती है। यह महिला समूह छोड़ने और अपने परिवार को नए पुरुष के साथ बनाने का फैसला कर सकती है।

इस मामले में हम देखते हैं कि भेड़िया पैक की मजबूत सामाजिक संरचना कैसे रिश्तेदारों के बीच प्रजनन में बाधा डालती है।

भेड़िये कैसे पुनरुत्पादित करते हैं?

कुत्ते परिवार के सदस्यों के बीच क्यों सवारी करना चाहते हैं?

कुत्तों के रूप में कुत्तों ने अपने विकासवादी दूरी के दौरान बहुत कुछ बदल दिया है। अब वे एक ही प्रजाति के झुंड में नहीं रहते हैं, जिसमें उनके कार्यों को स्पष्ट रूप से चिह्नित किया जाता है। वे मनुष्यों के झुंड के साथ रहते हैं और शायद ही कभी पुन: पेश करने का अवसर होता है। जब मौका उठता है उसका प्रजनन वृत्ति मजबूत है समूह के भीतर सामाजिक रैंक की तुलना में। ये सामाजिक रैंक खो गए हैं, केवल गुणवत्ता बनाए रखते हैं जो इंगित करता है कि वे एक ही प्रजाति और विपरीत लिंग के दो नमूने हैं।

भेड़िये के समूह के रूप में चिह्नित सामाजिक संरचना के साथ बहुत कम जानवर हैं। फिलहाल परिवारों में रहने वाले कुत्तों के समूह में इस सामाजिक संरचना की कमी है जो हजारों वर्षों से प्रजातियों की गरीबी से बचा है।

अनुवांशिक परिवर्तनशीलता का महत्व

विभिन्न परिवारों के दो व्यक्तियों के पास है विभिन्न अनुवांशिक कोड , इसका मतलब है कि एक ही कार्य करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति इसे अलग तरीके से कर सकता है। आइए बेहतर समझने के लिए एक उदाहरण दें:

  • कुत्ते का आनुवांशिक कोड इंगित करता है कि सर्दियों में इसे ठंड से बचाने के लिए घने बालों का उत्पादन करना चाहिए। और अन्य व्यक्ति को अन्य अलग आनुवंशिक सूचनाओं से सर्दियों में घने बाल होते हैं। एक ही समारोह को ले जाने के लिए दो पथ।

इन दो अलग-अलग नमूनों को पुन: उत्पन्न करके, वंश के पास दो अलग-अलग तरीकों से सर्दियों में घने बाल प्राप्त करने के बारे में जानकारी होगी। और इस घटना में कि दो विधियों में से एक उत्परिवर्तन द्वारा बर्बाद हो गया है, या एक नए पारिस्थितिक तंत्र के लिए उपयुक्त नहीं है, अवरोही कुत्ते के पास हमेशा अन्य अनुवांशिक जानकारी होगी जो इसे बेहतर अनुकूलित करेगी।

क्या होता है यदि कोई कुत्ता अपने पिता या मां को अपने बच्चे से पार कर लेता है?

एक ही परिवार के जानवर आनुवंशिक सूचनाओं को साझा करते हैं, जब वे एक-दूसरे को पार करते हैं तो सूचना दोहराई जाती है और इससे यह होता है आपका डीएनए गरीब है . सर्दियों में घने बालों को पाने के उदाहरण के लिए लौट रहे हैं, इस मामले में मेरे पास दो समान प्रतियां होंगी। उसे कम अनुकूलित व्यक्ति बना देगा। यह उदाहरण कुत्ते के लिए कुछ महत्वपूर्ण नहीं है जो घर के अंदर रहता है, जिसमें गर्म कपड़े हो सकते हैं, लेकिन ऐसे अन्य कार्य हैं जो अपरिवर्तनीय, एलर्जी, विटामिन संश्लेषण, हड्डी की वृद्धि ...




कुत्तों को पार करके, बच्चों या भाई-बहनों के साथ माता-पिता, हम उन्हें बनाने, व्यक्तियों की अनुवांशिक विविधता को कम कर रहे हैं कमजोर और खराब समायोजित . हम उनके अनुवांशिक कोड को अनुकूलन के लिए कम संसाधन बनाते हैं और इसलिए, गरीब बन जाते हैं।

तत्काल परिणाम देखा जाएगा आशा में कमी युवाओं में, में वंशानुगत बीमारियां अधिक आरोपी, अधिक से अधिक गंभीर एलर्जी, अधिक अस्थिर कैंसर। इसके परिणामस्वरूप जानवरों की रखरखाव लागत में अधिक से अधिक वृद्धि होगी। और यहां वह जगह है जहां कुत्ते बंधक का बोलचाल मूल्य उत्पन्न होता है।

क्या होता है यदि कोई कुत्ता अपने पिता या मां को अपने बच्चे से पार कर लेता है?

कुत्ते प्रजनकों इस तरह के अभ्यास कर रहे हैं?

आज मौजूद बड़ी संख्या में दौड़ में कुत्ते का विविधीकरण मानव द्वारा कृत्रिम चयन द्वारा दिया जाता है। हजारों सालों से, कुछ विशेषताओं के साथ पार करने के लिए नमूने चुने गए हैं।

वर्तमान में प्रजनकों वांछित शारीरिक विशेषताओं के साथ कुछ लक्षणों और प्रजनन कुत्तों के साथ नमूने का चयन कर रहे हैं। ऐसा करने के लिए, माता-पिता कुत्तों के साथ बच्चे या भाई लगातार पार करते हैं और वहां से निम्नलिखित शर्तें उत्पन्न होती हैं:

  • प्रजनन : नियंत्रित प्रजनन, दो माता-पिता का चयन किया जाता है।
  • में प्रजनन : सीधे रिश्तेदारों वाले जानवरों की आबादी दो माता-पिता द्वारा साझा कुछ लक्षणों को ठीक करने के लिए उपयोग की जाती है।
  • लाइन-प्रजनन : जानवरों के बीच प्रजनन जो समान आनुवांशिक रेखा साझा करते हैं, यानी, रिश्तेदारों के बीच थोड़ा और दूर।
  • बाहर पार : विभिन्न परिवार समूहों के जानवरों के बीच नस्ल, जो कुछ भी साझा नहीं करते हैं।

पेशेवर प्रजनकों को भौतिक लक्षणों की तुलना में कई विशेषताओं के लिए व्यक्तियों को चुनना होता है जिन्हें वे बेचने और प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। उन्हें दृश्य रोग, आशा और जीवन की गुणवत्ता, मानसिक लक्षण, आक्रामक व्यवहार, और कई अन्य कारकों का आकलन करना पड़ता है जो हमेशा ध्यान में नहीं रखते हैं।

यह पहचाना जाना चाहिए कि जब एक जानवर को मौजूदा स्तर तक व्यावसायीकरण किया जाता है, तो ये तकनीक दूषित हो जाती है, जिससे उन्हें स्वस्थ प्राप्त करने से कई खूबसूरत नमूनों को प्राप्त करने के लिए और अधिक प्राथमिकता मिलती है। इसलिए, हमें ध्यान में रखना चाहिए कि एक पशु कहाँ अधिग्रहण किया जाता है, हमेशा गोद लेने का पक्ष लेता है।

कुत्ते प्रजनकों इस तरह के अभ्यास कर रहे हैं?

निष्कर्ष

संक्षेप में, बच्चों के साथ कुत्तों को पार नहीं कर सकते हैं , यद्यपि ऐसे प्रजनक हैं जो ऐसा करने के लिए खुद को समर्पित करते हैं और कम गुणवत्ता वाले जानवरों को बेचते हैं। आप एक मोंगल कुत्ते होने या वयस्क कुत्ते को अपनाने के फायदों का पालन करना जारी रख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने निवास स्थान के सबसे नज़दीकी आश्रय और पशु आश्रयों का भ्रमण करना याद रखें। और यदि आपको अपने कुत्तों को पार करने के लिए दिमाग है, तो हमेशा खुद से पूछना याद रखें कि क्या यह उनके लिए सबसे अच्छा है, यदि आप आवश्यक स्थान और गर्भावस्था का पालन करने की लागत रखते हैं तो आप पिल्लों के साथ क्या करेंगे।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं? , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकेंजापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकें
बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
विट्रो में बच्चों के लिए उपहारविट्रो में बच्चों के लिए उपहार
परिवारों के लिए कंप्यूटरपरिवारों के लिए कंप्यूटर
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
किशोर माता-पिता के लिए सहायता समूहकिशोर माता-पिता के लिए सहायता समूह
माता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण हैमाता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण है
आपकी बेटियों के पिता पर आपके किस तरह का असर होगा?आपकी बेटियों के पिता पर आपके किस तरह का असर होगा?
» » क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं?
© 2022 TonMobis.com