बच्चों के विकास चरणों में मील का पत्थर

शारीरिक विकास के मील का पत्थर

शारीरिक विकास के मील का पत्थर मोटर कौशल और मोटर कौशल की उपलब्धि का वर्णन करता है। मोटर कौशल को गर्दन, पीठ, बाहों और पैरों जैसे बड़े मांसपेशी समूहों के उपयोग की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, 6 से 9 महीने की उम्र के बीच, बच्चे सिस्टीन की भौतिक क्षमता तक पहुंचते हैं और समर्थन के बिना। ललित मोटर कौशल बच्चे के हाथों और उंगलियों को नियंत्रित करने की क्षमता का संदर्भ देता है, जो उन्हें उस वस्तु के साथ इकट्ठा करने, अचानक आंदोलनों को निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है। बच्चों के हाथ-आंख समन्वय कौशल का संयोजन मील का पत्थर भौतिकी के अनुप्रयोग को बढ़ावा देता है, ऐसे में भोजन और परिधान की गति को अधिकृत करता है।

संज्ञानात्मक विकास मील का पत्थर

संज्ञानात्मक कौशल सीखने से जुड़े होते हैं, और रचनात्मक सोच अवधारणाओं की स्मृति, कौशल और समझ शामिल करते हैं, इन संख्याओं और समय के साथ। उदाहरण के लिए, नमूना के लिए संज्ञानात्मक विकास का महत्वपूर्ण मील का पत्थर अपनी मां की आवाज़ को पहचानना है, जन्म से पहले बुनाई बुनाई क्षमता, "मानव विकास के जीवनकाल" के लेखकों के अनुसार। बच्चों की संज्ञानात्मक क्षमताओं का विकास अपने भाषा कौशल के विकास से बारीकी से संबंधित होने के लिए। भाषा के माध्यम से, बच्चे अपनी सोच को ढूढ़ना शुरू कर सकते हैं, अपनी याददाश्त में सुधार कर सकते हैं और अपनी दुनिया के बारे में जान सकते हैं। उदाहरण के लिए, 9 से 12 महीने की उम्र के बीच, बच्चे सूचकांक उंगली के साथ ब्याज की वस्तु को इंगित करना शुरू करते हैं। इस विकास की उपलब्धि मील का पत्थर तैयार माता-पिता और देखभाल करने वाले और बच्चे की लक्षित वस्तुओं की ओर से बोलते हैं, जिससे बच्चों की क्षमताओं की स्मृति और समझ को उत्तेजित किया जाता है।


भाषा विकास के मील का पत्थर


भाषा विकास में समझने की क्षमता शामिल है - भाषा कौशल का आवास - और vocalize - अभिव्यक्तिपूर्ण भाषा कौशल। भाषा विकास जन्म से शुरू होता है, बच्चे उसके चारों ओर आवाजों की आवाज़ सुनते हैं और चिल्लाहट और कोस के माध्यम से अपनी भावनाओं और जरूरतों को संचारित करते हैं। जैसे-जैसे बच्चे वेबसाइट के अनुसार विकसित होते हैं, महत्वपूर्ण बच्चे 3 से 6 महीने की उम्र के बीच मील का पत्थर भाषण विकास करते हैं, जब वे चिल्लाते हुए शोर बनाने वाले उच्च पिचर ध्वनि का पता लगाना शुरू करते हैं। डॉ। रिचर्ड वूल्फ़सन ने अपनी शानदार पुस्तक "स्टार्ट" में कहा है कि बच्चों की भ्रामक भाषा कौशल उनके व्यक्तित्व भाषा कौशल से पहले ही रहती है। इसलिए, बच्चों ने मीलस्टोन की भाषा को पहले शब्द का उच्चारण करते हुए पहुंचाया पहचानने योग्य अनुमानित आयु 12 महीने, जो शब्दों में व्यक्त करने से कहीं अधिक समझते हैं।

सामाजिक और भावनात्मक विकास में मील का पत्थर

सह कौशल वाले बच्चों में पत्र के लिए सामाजिक और भावनात्मक सफलता के विकास में मील का पत्थर इस आजादी, आत्म-सम्मान, बातचीत और दूसरों के साथ सहयोग, आत्म-नियंत्रण और भावनात्मक सुरक्षा। मील का पत्थर बच्चे के 6 सप्ताह की पहली लहर की पहली मुस्कुराहट और स्कूल में अपने साथियों के साथ सहयोग करने और साझा करने के लिए 10 साल की उम्र के साथ 10 महीने की उम्र की पहली मुस्कुराहट से है। वूल्फसन के मुताबिक, भावनात्मक लगाव और बच्चों और उनके माता-पिता, विशेष रूप से माताओं के बीच विशेष संबंध सामाजिक और विकासात्मक मील का पत्थर, बाद में भावनात्मक सुरक्षा और बच्चों की दयालुता के बाद "विशाल" प्रभाव डालता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीकेबच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
अक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरणअक्षम बच्चों के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
10 महीने के बच्चे का विकास10 महीने के बच्चे का विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?
कार्यस्थल में लाभ प्राप्त करने वाले सामाजिक कौशल कितने प्रभावी हैंकार्यस्थल में लाभ प्राप्त करने वाले सामाजिक कौशल कितने प्रभावी हैं
बच्चे के व्यवहार से बाल विकास कैसे संबंधित है?बच्चे के व्यवहार से बाल विकास कैसे संबंधित है?
औपचारिक टोडलर को पढ़ना सीखने का सबसे अच्छा समयऔपचारिक टोडलर को पढ़ना सीखने का सबसे अच्छा समय
घर पर अपने प्रीस्कूलर को कैसे पढ़ाएंघर पर अपने प्रीस्कूलर को कैसे पढ़ाएं
» » बच्चों के विकास चरणों में मील का पत्थर
© 2022 TonMobis.com