प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र

संज्ञानात्मक

संज्ञानात्मक विकास में बच्चों को समस्याओं को हल करने और उसके आस-पास की दुनिया के बारे में जानने की क्षमता शामिल है। शिशुओं के लिए, संज्ञानात्मक कौशल संवेदी अन्वेषण के माध्यम से पूछ रहे हैं, साथ ही विभिन्न रंगों, स्वाद, ध्वनियों और चेहरे की अभिव्यक्तियों का जवाब देना सीखते हैं। चूंकि बच्चे केआईडी में बढ़ता है, इसलिए वह अपने आस-पास की दुनिया के बारे में अधिक जटिल नियमों को समझना शुरू कर देता है। उदाहरण के लिए, छह महीने के लिए बच्चे परिचित ध्वनियों को पहचान और जवाब दे सकता है और चेहरे की अभिव्यक्तियों का अनुकरण कर सकता है, और नौ महीने तक वह नेताओं और निर्जीव वस्तुओं के बीच अंतर कर सकता है।

सामाजिक

युवा बच्चों के संबंध में विकसित होते हैं। रिश्ते के संबंध में माता-पिता, शिक्षकों और साथियों को विकास को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक सामाजिक बातचीत के प्रदाताओं की सहायता करने के लिए शामिल हैं। रिश्ते बच्चों को आत्मविश्वास बनाने और समूहों में काम करना सीखने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यहां तक ​​कि छोटे बच्चों को भी सकारात्मक सामाजिक बातचीत की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, देखभाल करने वाले जो छोटे नवजात शिशुओं, गले और कॉमफोर्ट शारीरिक प्रदाता --- टैंक और सीओओ --- जब आपका बच्चा परेशान होता है कि वे बच्चे के लिए सुरक्षा और सकारात्मक सामाजिक विकास की भावना विकसित करने में मदद कर रहे हैं , बच्चों के विकास के आधार पर। कॉम।


भौतिक

जैसे-जैसे बच्चे अपने आसपास की दुनिया का पता लगाना शुरू करते हैं, वे इन बातचीत के लिए आवश्यक भौतिक कौशल को निपुण करने के लिए काम करते हैं। बच्चे अपनी आंखों, मुंह और निकायों का उपयोग लोगों और वस्तुओं के साथ बातचीत करने के लिए करते हैं। 6 महीने में, बच्चा अपने हाथों में वस्तुओं को ट्रैक करके और छेड़छाड़ करके इन दक्षताओं को संबोधित करना शुरू कर रहा है। नौ महीने के भीतर, यह बच्चा दो साल तक समर्थन और वेबसाइट के बिना गेंद को रोल करने की कोशिश कर रहा है, बच्चे अब समन्वय के माध्यम से शारीरिक गतिविधियों में चलने और काम करने में सक्षम है जैसे शुक्राणु दौड़ और कूदो, और अन्य मोटर कौशल।




एक बच्चे के रूप में, एक बच्चा मोटर कौशल विकसित करता है, सह-सह इन गतिविधियों को ड्राइंग और छोटे खिलौनों के साथ खेलकर।

भाषा

बच्चे के जीवन के पहले वर्षों की भाषा के तेज़ी से विकास की विशेषता है। छह महीने के लिए, बच्चे स्वयं को व्यक्त करने के लिए बच्चों को संगठित करने और उपयोग करने में सक्षम होते हैं और वर्ष के लिए अधिकांश बच्चे शब्दों को क्रियान्वित करने में सक्षम होते हैं। विकासशील भाषा बच्चों को दुनिया के साथ बातचीत करने में मदद करती है और दोनों सह संज्ञानात्मक विकास सह सामाजिक कल्याण में मदद करता है। राज्य की भाषा कौशल का तेजी से विकास प्रभावशाली है: राज्ययुएन विविधता.com कहता है कि बच्चे अकेले जीवन के पहले तीन वर्षों में 300 से 1,000 शब्दों के बीच विकसित होते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?
पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैंपालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैंबच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
बच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देनाबच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देना
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए संसाधनसीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए संसाधन
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
माता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण हैमाता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण है
» » प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
© 2022 TonMobis.com