तोते आवास

अधिकांश तोते पुरुषों के घर में अच्छी तरह से करते हैं क्योंकि वे उड़ान के बजाय चढ़ाई करके व्यायाम करना पसंद करते हैं, इसलिए, उचित रूप से छोटे पिंजरों को स्वीकार करते हैं। यदि हमारे तोता पिंजरे के बाहर के अधिकांश दिन बनी रहती है, तो उसे एक जोड़ी या एक पृथक नमूने से छोटे की आवश्यकता होगी जिसे लॉक किए गए समय का एक अच्छा हिस्सा खर्च करना होगा। हालांकि, सभी तोतों को पिंजरे के किनारों को छूए बिना अपने पंखों और सर्कल को फैलाने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त पिंजरे के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो वे दमन महसूस करेंगे और उनके पंख आँसू और स्क्रैप भुगतेंगे।

यदि हम दिन के अधिकांश के लिए अनुपस्थित हैं, तो सुनिश्चित करें कि हमारे तोते को ठीक से समायोजित किया गया है। पिंजरे में स्विंग और कुछ खिलौने स्थापित करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए, और पक्षी को चढ़ाई और अवरोही से कुछ दूरी ले जाने की अनुमति देनी चाहिए। हम एक पिंजरे है कि इन शर्तों को पूरा करता खोजने अगर यह एक Conure (तोता) के आयामों की एक pГЎjaro है किसी भी कठिनाई का अनुभव नहीं करना चाहिए, लेकिन pГЎjaro के मामले में इसे बनाने की quizГЎ हम हमें पूछने के लिए मजबूर किया जाता है एक मैक या एक cacatÃєa हो। जाहिर है, हम कुछ भी कम dimensiГіn पल से ही संतोष करना होगा, लेकिन हम ठुकराने और decisiГіn adquisiciГіn स्थगित अधिक से अधिक पिंजरे नहीं होना चाहिए अगर हमारे pГЎjaro एक उत्कृष्ट उपस्थिति और प्रदर्शन सामग्री के बनाए रखें।

यदि हमारे पास कुछ छोटे आकार के नमूने हैं, जैसे कि अविभाज्य या कैरोलिनास, तो हम विक्रेता द्वारा सुझाए गए अनुसार अधिक जगह प्रदान करते हैं जब यह एक अलग पक्षी होता है। याद रखें कि पिंजरे के लिए बहुत बड़ा होना बहुत आसान है। यहां तक ​​कि मीठे कैरोलिना या अविभाज्य प्रेमी भी बदसूरत हो सकते हैं अगर वे अपने साथी से 2 से 3 सेमी दूर नहीं जा सकते हैं। इसलिए, यह अधिक सलाह देने योग्य और न्यायसंगत है, इसलिए पक्षियों को पर्याप्त जगह उपलब्ध कराने के लिए ताकि वे एक दूसरे के साथ अलग-अलग दोनों खेल सकें। क्या दोनों पक्षी एक ही समय में पिंजरे के किनारों पर चढ़ सकते हैं या उतर सकते हैं? क्या लगातार दो बार खिलौनों को शामिल करने के लिए पर्याप्त जगह है? क्या पिंजरे के किनारों पर एक आराम बॉक्स को ठीक करना संभव है? यदि हां, तो छोटे आयाम तोते की हमारी जोड़ी खुश होगी। कुछ शुरुआती बड़े तोते की एक जोड़ी प्राप्त है, लेकिन अगर Г © यह हमारे decisiГіn है, हम एक बड़ी उड़ान पिंजरे या एक aviary है, जो हम capГtulo में और अधिक विस्तार crГa के लिए समर्पित में चर्चा करेंगे की आवश्यकता होगी।

याद रखें कि तोतों को अक्सर घुमावदार चोंच कहा जाता है। जब हम जानबूझकर दिमाग के साथ शक्तिशाली चोटियों को जोड़ते हैं तो हम खुद को तोता का सामना करते हैं जो आसानी से कमजोर संरचना के पिंजरे से बच सकता है। इसलिए, छोटी सी प्रजातियों के लिए भी धातु पिंजरों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। कम से कम हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारा छोटा तोते प्लास्टिक या लकड़ी की किसी भी चीज तक नहीं पहुंच सके। शक्तिशाली मैका, अमेज़ॅन, अफ्रीकी ग्रे और अन्य बड़े तोतों के मामले में, हम धातुओं के अलावा किसी अन्य सामग्री से बने पिंजरे का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो हम खुद को काफी समस्याओं के सामने उजागर करते हैं। कुछ अपने स्वयं के पिंजरे का दरवाजा खोलने का प्रबंधन भी करते हैं, जिसके कारण यह सलाह दी जाती है कि संयोजन को लॉक द्वारा immobilized किया जा सकता है। एक अमेज़ोनियन जो पूरे दिन अकेला है, कुछ अविश्वसनीय संसाधनों के साथ आ सकता है, और इसके अलावा अत्यधिक विनाशकारी भी हो सकता है!

अगर हम इसे पसंद करते हैं, तो हम अपने खुद के पिंजरे का निर्माण कर सकते हैं, जब तक हम अपने तोते की ताकत और दृढ़ संकल्प को ध्यान में रखते हैं। हम प्रतिरोधी और वेल्डेड तार का उपयोग करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि तोते के द्वारा कुचलने के लिए लकड़ी की कोई मोटा किनार या टुकड़े नहीं हैं। हम बहुत सावधानी से दरवाजा चुनते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि इसे बाहर से बंद किया जा सके। इसके लिए कुछ श्रम और देखभाल की आवश्यकता होती है, लेकिन हमारे द्वारा निर्मित एक पिंजरे के कुछ फायदे हैं। सबसे पहले, यह देखते हुए कि यह जो हमें अपने आप का निर्माण करता है कि हम मामले कि hubiГ © रामोस का अधिग्रहण में हमारे विशाल mГЎs तोता पिंजरे और mГЎs cГіmoda पेशकश कर सकते हैं आकार में काफी सस्ता funciГіn desu mГЎs है।

अविभाज्य और पैराकेट्स के लिए लक्षित छोटे पिंजरों में से कुछ प्लास्टिक हैंगर हैं। हम उन्हें खत्म करते हैं और उन्हें लकड़ी के साथ बदल देते हैं। यह सच है कि ये अंतिम शाश्वत नहीं हैं क्योंकि तोते उनके चोंच और उनके नाखूनों को अक्सर बहुत तेज करते हैं, लेकिन यह उनके लिए अच्छा है। हमारे तोता gnaws जितना अधिक, कम संभावना है कि हम अपनी चोंच ट्रिम करना चाहिए। और यहां तक ​​कि नाखूनों काटने का एक अनिवार्य कार्य है, लकड़ी के हैंगर प्लास्टिक की तुलना में उन्हें बेहतर स्थिति में रखने में योगदान देते हैं।

हमारे तोते लकड़ी के हैंगरों पर अधिक आरामदायक महसूस करेंगे ताकि उन्हें उनके अंगुलियों के साथ आधे या तीन चौथाई के बराबर आयाम में घूमने के लिए पर्याप्त संभव बनाया जा सके। एक ही बिंदु पर लगातार दबाव डालने के परिणामस्वरूप घायल पैर से बचने के लिए, हमें पिंजरे द्वारा वितरित विभिन्न व्यासों के साथ-साथ अपने पैडस्टल पर हैंगरों का उपयोग करना होगा। बिना किसी मोटाई के लकड़ी के हैंगर सबसे अच्छे हैं, उदाहरण के लिए बर्च की शाखाएं, जो बड़ी तोते, जैसे मैक के लिए अक्सर एवियरी में पाई जा सकती हैं। एक छोटे तोते ± हो tamaГ या हरे सेब शाखाओं, विलो या सन्टी प्रदान करते हैं जब तक हम यकीन है कि आने कि जिनमें से ГЎrboles कीटनाशकों के साथ ओएस ± कई वॉलपेपर के लिए छिड़काव नहीं किया गया है।

एक पल पहले हमने पैडस्टल का जिक्र किया था। सभी पालतू तोतों में इन पैडस्टल में से एक होने की संभावना होनी चाहिए! इसे उस बिंदु पर स्थापित करके जहां हम बहुत समय बिताते हैं, हम अपने पक्षी की कंपनी का आनंद लेना संभव होगा, जबकि हम आगंतुकों से बात करते हैं, विभिन्न कार्य करते हैं या बस टेलीविजन देखते हैं। वास्तव में यह अनुशंसा की जाती है कि हम छोटे आकार के तोतों के लिए एक पोर्टेबल पायदान प्राप्त करें या निर्माण करें ताकि यह उनके लिए घर में एक बिंदु से दूसरे स्थान पर जा सके। हालांकि कभी-कभी impresiГіn कि हमारे तोता अपनी कुरसी पर कुछ भी नहीं है कि वह पिंजरे में यह नहीं कर सका करता है दे सकते हैं, सच्चाई यह है कि स्वतंत्रता और compaГ ± Гa cherishes कि कुरसी प्रदान करता है। आइए ईमानदार रहें, यह अधिक संभावना है कि हम अपने तोता से बात करें या अगर हम पिंजरे के अंदर की तुलना में अपने पैडस्टल पर भरे हुए हैं तो हम स्नेही सिर को खरोंच कर सकते हैं। हम भी विभिन्न अभ्यास प्रदर्शन करने के लिए एक और कुछ हद तक आलसी तरीका एक छोटे से mГЎs जटिल instalaciГіn एक संरचना मौजूद है और सीढ़ी और चढ़ सलाखों शामिल सलाह दी जाती है क्योंकि यह कुछ तोते को उत्तेजित करता है। चलो समय-समय पर सीढ़ियों और खिलौनों को भी बदलते हैं और देखते हैं कि तोते जमीन की खोज कैसे करते हैं।




यदि एक पालतू और भरोसेमंद तोते के पास एक पेडस्टल है तो आपको पिंजरे की क्या ज़रूरत है? इसके लिए दो अच्छे कारण हैं: हमारे फर्नीचर और हमारे पक्षी का स्वास्थ्य। हमें कुछ सेकंड से अधिक समय तक निगरानी के अधीन पिंजरे के बाहर एक तोते कभी नहीं छोड़ना चाहिए। तोते, बहुत छोटे बच्चों की तरह, उनके आस-पास की दुनिया के बारे में सीखते हैं जो वे अपने मुंह में ले सकते हैं। इसलिए, एक शक्तिशाली चोटी के लिए बिजली की केबल पर मजबूती से बंद होने या किसी तालिका के पैर पर गहरा संकेत छोड़ने की कोई ज़रूरत नहीं है। जब हम कमरे छोड़ना चाहते हैं, तो हमारे मन की शांति के लिए, हमारे पास तोते को पेश करने के लिए एक पिंजरा होता है। कुछ लोग अपने पैरों के लिए एक बड़े तोते को immobilize करने के लिए पैर से जुड़ी श्रृंखला का उपयोग करना पसंद करते हैं, लेकिन हमें विश्वास नहीं है कि यह सबसे न्यायसंगत और सलाहकार है। क्या होगा यदि तोता किसी चीज से भयभीत हो और जमीन पर कूदने की कोशिश करे, जबकि हम अनुपस्थित हों और श्रृंखला में उलझ जाएंगे? आप जिस समय घर वापस आ रहे हैं, आपदा तब खत्म हो सकती है और हम कुछ मदद प्रदान कर सकते हैं।

हमें पिंजरे को कहां स्थापित करना चाहिए? तोते की संभावना के खिलाफ खुद को बचाने के लिए कि तोते को ऐसी बीमारी से पीड़ित होता है जो स्वयं प्रकट नहीं होता है, हमें इसे कम से कम तीस दिनों तक किसी अन्य पक्षी से दूर रखना चाहिए। इस समय समाप्त हो जाने के बाद, हम किसी भी बिंदु पर पिंजरे को स्थापित कर सकते हैं, जब तक कि यह ड्राफ्ट, धूम्रपान और मजबूत गंध से मुक्त हो। बदलते तापमान और भोजन की गंध के कारण रसोईघर को सभी संभावनाओं से बाहर रखा गया है जो पक्षी की श्वसन प्रणाली को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। पल तोता पालतू estГЎ से, salГіn आम तौर पर इन pГЎjaros मूड उत्सुक जगह क्योंकि, उस बिंदु पर, सब कुछ हो रहा है और हमारे asГ atenciГіn फोन जब वे चाहते हैं देख सकते हैं के लिए एक बहुत उपयुक्त है। हालांकि, एक शर्मीली और अदम्य तोता को शांत बिंदु पर स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि यह लोगों के लिए उपयोग न हो और परिवार की गतिविधियों में भाग लेने के इच्छुक हो।

पिंजरे के कवर को आम तौर पर शांत दिखने वाले तोते के लिए वैकल्पिक माना जाता है, विशेष रूप से यदि उन्हें बहुत मज़ेदार और छिद्रण छेद माना जाता है। हालांकि, हमें यह स्वीकार करना होगा कि ज्यादातर तोते हमेशा शांत नहीं होते हैं और शायद यह महसूस करने के लिए एक मामले की आवश्यकता होती है कि वे अधिक से चिल्ला रहे हैं। (ज्यादातर पक्षियों को जब वे अंधेरे में होते हैं तो कोई शोर नहीं करते हैं।) हम पक्षी को यह समझने के लिए एक पिस्तौल का भी उपयोग कर सकते हैं कि यह आराम करने और सोने के लिए तैयार है। आखिरकार, एक होल्स्टर हमारे मेहमानों को संकेत देने के लिए कुछ उत्कृष्ट देरी है कि तोते को आराम करने की ज़रूरत है।

अन्य पिंजरे या पैडस्टल सामान में खिलौने, घोंसले के बक्से और «संरक्षक» शामिल हैं। इन अंतिम लोगों में एक डिस्क शामिल है, जो शाखा की सभी प्रतिष्ठानों में उपलब्ध है, जो रोकती है कि गारकोस हमारे पक्षी के पंखों के बीच बसता है। उन्हें पिंजरे के बाहर लटका दिया जाना चाहिए और अनुशंसित अंतराल पर प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। दुर्भाग्यवश, कुछ मध्यम और बड़े आकार के तोते इस निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि डिस्क को कुचलने का एक बड़ा मोड़ है। यह नहीं है आइए इसे स्थापित करने का प्रयास करें, इसलिए, एक बिंदु पर तोते तक नहीं पहुंच सकता है। यदि यह संभव नहीं है, तो हमें संरक्षक के बिना करना होगा। सौभाग्य से, अलग तोते शायद ही कभी पकड़ते हैं, जब तक कि उनके पास बाहर तक पहुंच न हो।

हालांकि, अगर हमारे तोते उन्माद के साथ खरोंच करते हैं, तो यह उन लोगों में से एक हो सकता है जिन्होंने उन्हें अनुबंधित किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए, हमें रात के दौरान चिड़िया के पिंजरे पर एक सफेद कवर रखना होगा और अगले दिन इसे जांचना होगा। यदि लाल बिल्लियों मौजूद हैं, तो ये सफेद कपड़े पर दिखाई देंगे। इस मामले में, चिड़िया को ध्यान से साफ करें, साथ ही पिंजरे और किसी भी विश्राम बॉक्स, पैडस्टल या खिलौने, और अतिरिक्त सहायता के लिए हमारे पशुचिकित्सा से परामर्श लें। बेशक, यह भी हो सकता है कि हमारी पक्षी खुद को खरोंच कर देती है क्योंकि उसे स्नान की जरूरत होती है। अधिकांश तोतों को स्प्रेयर के साथ छिड़काया जाना पसंद है, जबकि कुछ छोटे बच्चे खुद को पक्षी स्नान में धोना पसंद करते हैं। थोड़ी देर के बाद, यह स्पष्ट होगा कि हमारी तकनीक सबसे ज्यादा पसंद करती है।

अधिकतम सुरक्षा के लिए, हमें पैराकेट को छोड़कर, किसी भी तोते में प्लास्टिक के खिलौने उपलब्ध कराने से बचना चाहिए। अन्य बहुत मजबूत हैं और प्लास्टिक तोड़ सकते हैं और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। अच्छे तोते के खिलौने धातु और दृढ़ लकड़ी, कच्चे या कठोर रबर भागों के बने होते हैं। तोते के लिए सबसे अच्छा वाणिज्यिक खिलौने लोग हैं, जो शिखर pГЎjaro- कारण है कि हम adquisiciГіn के लिए एक व्यावसायिक रूप से करने के लिए जाना पता द्वारा diseГ ± ADOS हैं। विविधता के प्रयोजनों के लिए, हमें सस्ते या विविध प्रकार के अन्य खिलौने प्रदान करना होगा। MayorГa वास्तव में बड़े आनन्द (, metГЎlico वसंत के बिना निश्चित रूप से) एक पुराने कपड़े क्लिप को नष्ट करने एक गत्ता कागज समर्थन higiГ © निको के एक पुराने ट्यूब, या यहाँ तक कि पुरानी पत्रिकाओं suscripciГіn कार्ड का अनुभव,। सुनिश्चित करें कि चुने हुए खिलौने में कोई तेज किनारों या संभावित रूप से ब्रेक करने योग्य हिस्सों नहीं हैं जो एक पक्षी को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो अपनी ताकत को नहीं जानता है।

तोते की mayorГa कि पृथक cajГіn रहते हैं एक आराम की जरूरत नहीं है, लेकिन अविभाज्य (lovebirds) वास्तव में एक उपाय के लिए सराहना करते हैं। अगर हमारे पास साझेदार है, तो वे यौन परिपक्व होने के पल से उन्हें ऐसे बॉक्स की पेशकश करने के लिए हानिकारक नहीं हैं। कौन जानता है इसका उपयोग सोने और घोंसले दोनों के लिए किया जा सकता है। हमारे तोता के पिंजरे को साफ रखना आसान है जब इसके चारों ओर मिट्टी अक्सर एक और मामला है! सभी dГas जब repostemos बीज और इसी recipientes- में पानी के बाद © रों होता है, सफाई या झाड़ू, पंख या cГЎscaras पिंजरे चारों ओर बिखरे हुए को दूर मिट्टी की भूमिका बदलें। अगर हम absorciГіn odors के लिए maГz की carozo या अन्य प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करें और बयान को बनाए रखने के लिए, हम, जब तक हम दैनिक को दूर कुछ दिनों के शोषक पिंजरे के तल पर बिखरे हुए को बदलने से पहले बीत दे सकते हैं। सप्ताह में एक बार, हम कपड़े और पिंजरे के सभी सलाखों और सतहों के कपड़े के साथ रगड़ते हैं। हैंगर और खिलौने भी रगड़ना मत भूलना। धातु की सतहों को बहुत आसानी से जमा कर दिया जाएगा। हालांकि, हैंगर और अन्य स्वच्छ लकड़ी सतहों रखने के लिए, यह संभावना है कि हम, sandpaper या (स्थानीय स्तर पर खरीद से खरीदा जा सकता है कि एक pequeГ ± या कड़ा ब्रश,) एक curette का खुद का लाभ उठाने चाहिए। हम बंदरों को साफ करने के लिए उपयोग करेंगे, और इन पक्षियों को साफ रखने के लिए, जो पहले से ही प्रकृति से हैं, किसी भी समस्या का सामना नहीं करेंगे।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्सएक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्स
तोता पिंजरे का स्थानतोता पिंजरे का स्थान
तोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयनतोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयन
तोते की देखभाल कैसे करेंतोते की देखभाल कैसे करें
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
एक पक्षी पिंजरे कैसे चुनेंएक पक्षी पिंजरे कैसे चुनें
तोते का सामाजिक प्रबंधनतोते का सामाजिक प्रबंधन
तोतेतोते
आपको अपने तोते की जिज्ञासा को प्रेरित करना होगाआपको अपने तोते की जिज्ञासा को प्रेरित करना होगा
सूजन आंख के साथ ऑस्ट्रेलियाई तोतेसूजन आंख के साथ ऑस्ट्रेलियाई तोते
© 2022 TonMobis.com