गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचार




यह पेट की अस्तर की सूजन है, गैस्ट्र्रिटिस आमतौर पर पाचन तंत्र में रक्तस्राव के साथ या बिना अपचन के संकेत दिया जाता है। तीव्र गैस्ट्र्रिटिस अक्सर विकसित होते हैं जब लोगों को अचानक तनाव, जैसे व्यापक जल या अन्य गंभीर चोटों या बीमारियों के अधीन किया जाता है, लेकिन यह सर्जरी के बाद भी विकसित हो सकता है, जिससे तनाव अल्सर और गंभीर आंतों का खून बह रहा है

गैस्ट्र्रिटिस के कारण:

गैस्ट्र्रिटिस अत्यधिक शराब की खपत, नॉनस्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी दवा के लंबे समय तक उपयोग, जिसे एस्पिरिन या इबुप्रोफेन, या जीवाणु संक्रमण जैसे एनएसएड्स के रूप में भी जाना जाता है, के कई कारणों से हो सकता है। आम तौर पर, बैक्टीरिया जो गैस्ट्र्रिटिस की सूजन का कारण बनता है वही होता है जो अधिकांश पेट के अल्सर का कारण बनता है। कभी-कभी, गैस्ट्र्रिटिस सर्जरी, जलन, दर्दनाक चोटों के बाद विकसित हो सकती है।

गैस्ट्र्रिटिस के लक्षण:

मतली, उल्टी, भूख की कमी, दिल की धड़कन, बेल्चिंग और पेट की दूरी। ये सभी गंभीर बीमारियों से मामूली विकारों सहित कई अन्य बीमारियों के लक्षण हैं।

गैस्ट्र्रिटिस का निदान:

पहला ऊपरी पाचन एंडोस्कोपी है। यह इससे कहीं अधिक जटिल लगता है। डॉक्टर बस एक एंडोस्कोप लेता है - जो एक लघु कैमरे के साथ एक बहुत ही पतली ट्यूब है - गले और पेट में डाला जाता है।

दूसरा परीक्षण एक साधारण रक्त परीक्षण है। यह गैस्ट्र्रिटिस का एक गोल चौराहे निदान है। डॉक्टर क्या देख रहा है कि रक्त यह देखना है कि लाल रक्त कोशिका गिनती कम है या नहीं।

अंत में, तीसरा परीक्षण एक मल परीक्षण है। एक मल नमूने के साथ डॉक्टर प्रदान करें, और वह यह देखने के लिए परीक्षण करता है कि इसमें रक्त मौजूद है या नहीं। यदि ऐसा है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि आपका पेट खून बह रहा है।

गैस्ट्र्रिटिस का उपचार:

- Asparagus (Asparagus racemosa) Asparagus एक एंटीस्पाज्मोडिक के रूप में जाना जाता है। पेट में आग कम कर देता है।

- कड़वा कैमोमाइल (मैट्रिकिया कैमोमिला) कड़वा कैमोमाइल की चाय तनाव और चिंताओं के कारण सुखदायक गैस्ट्र्रिटिस में प्रभावी होती है।

- इलायची (एल्टारिया इलायची) इलायची पेट पर फायदेमंद प्रभाव डालती है। और `विशेष रूप से उपयोगी अगर गैस्ट्र्रिटिस दिल की धड़कन का कारण बनता है।

- फेनेल फेनेल (फेनेलिकुलम वल्गार) पारंपरिक रूप से भारतीयों द्वारा पाचन के रूप में उपयोग किया जाता है। प्रत्येक भोजन के बाद, चबाने वाले बीज के बीज की परंपरा होती है। फेनेल पेट से राहत देता है, पाचन को सुविधाजनक बनाता है, पेट फूलना कम करता है और अतिरिक्त अम्लता के पेट को राहत देता है।

- अदरक (ज़िंगिबर officinale) अदरक निकालने गैस्ट्र्रिटिस से जुड़े एसिड dyspepsia के इलाज में प्रभावी है।

- भारतीय गूसबेरी (एम्ब्लिका officinalis) भारतीय हंसबेरी, या आमला, गैस्ट्र्रिटिस सहित विभिन्न पेट रोगों के उपचार में बहुत उपयोगी है।

- लीकोरिस (ग्लाइसीरिझा ग्लाब्रा) लीकोरिस रूट पेट को सूजन और क्षति को शांत कर सकता है। यह "है, जो हेलिकोबैक्टर पिलोरी के प्रसार को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

- रूबर्ब (रूम एमोडी) रूबर्ब एक हल्का एजेंट है, इसलिए इसका उपयोग वास्तव में बच्चों में गैस्ट्र्रिटिस समस्याओं के इलाज में किया जाता है। यह पेट में अम्लता को कम कर सकता है।

- सैंडलवुड सैंडलवुड (सैंटलम एल्बम) गैस्ट्र्रिटिस में मदद करता है, क्योंकि इसमें ताज़ा गुण होते हैं। यह गैस्ट्र्रिटिस द्वारा सूजन पेट की मांसपेशियों से छुटकारा पा सकता है।

- सब्ज़ियों में सफेद कद्दू, कड़वा गाढ़ा, ककड़ी, हरी केला और केला फूल प्रभावी होते हैं।

- गाय का दूध भैंस दूध के लिए बेहतर है।

- अमालाकी choorna या त्रिफला choorna दिन में तीन बार तीन बार एक दिन में तीन बार के लिए दिया जाता है।

- सुबह में केला लें। दूध के साथ चोक। इससे कुछ दिनों में पेट में अम्लता कम हो जाती है।

- एक नारंगी के रस निचोड़ें और इसमें कुछ जीरा बीज डालें। थोड़ा सा नमक के साथ यह लो। यह गैस्ट्र्रिटिस में एक बड़ी राहत प्रदान करता है।

- नारियल का पानी गैस्ट्र्रिटिस के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। यह पेट को आवश्यक आराम देता है और विटामिन और खनिज प्रदान करता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
फॉक्स टेरियर में गैस्ट्र्रिटिस है, क्या मैं आपको दूध दे सकता हूं?फॉक्स टेरियर में गैस्ट्र्रिटिस है, क्या मैं आपको दूध दे सकता हूं?
मेरा कुत्ता थरथराता है और डरता हैमेरा कुत्ता थरथराता है और डरता है
निमोनिया कुत्ते से कुत्ते तक संक्रामक है?निमोनिया कुत्ते से कुत्ते तक संक्रामक है?
चिकन हड्डियों को खाने से गैस्ट्र्रिटिस के साथ स्केनौज़रचिकन हड्डियों को खाने से गैस्ट्र्रिटिस के साथ स्केनौज़र
मेरे कुत्ते का Coprolgico परिणाममेरे कुत्ते का Coprolgico परिणाम
कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचार
मेरा कुत्ता सफेद फोम उल्टी - कारण, लक्षण और उपचारमेरा कुत्ता सफेद फोम उल्टी - कारण, लक्षण और उपचार
मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?
कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिसकुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस
बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस - लक्षण, कारण और उपचारबिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस - लक्षण, कारण और उपचार
» » गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com