बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस - लक्षण, कारण और उपचार

बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस - लक्षण, कारण और उपचार

जठरशोथ यह घरेलू फेलिन के बीच सबसे आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों में से एक है। यह एक द्वारा विशेषता है गैस्ट्रिक श्लेष्मा की सूजन , जो तीव्र या पुरानी हो सकती है। गैस्ट्र्रिटिस सभी उम्र की बिल्लियों को प्रभावित कर सकता है, भले ही वे मेस्टिज़ोस या परिभाषित दौड़ हैं, लेकिन सड़कों पर रहने वाली फेलिन में यह अधिक बार होता है। यद्यपि गैस्ट्र्रिटिस निदान आमतौर पर घातक नहीं होते हैं, लेकिन उन्हें पर्याप्त उपचार स्थापित करने और लक्षणों के बढ़ने से बचने के लिए तेजी से पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में, हम मुख्य लक्षणों का सारांश देते हैं बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस , तो आप इसे अपनी बिल्ली के खाने में जल्दी पहचान सकते हैं। इसके अलावा, हम आपको इस रोगविज्ञान को रोकने के मुख्य कारण और तरीके बताते हैं अच्छा स्वास्थ्य रखें हमारे pussycats के

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस
सूची

गैस्ट्र्रिटिस से जुड़े कारणों और जोखिम कारक

सामान्य रूप से, तीव्र गैस्ट्र्रिटिस के लक्षण अपर्याप्त खाने की आदतों से संबंधित होते हैं, जैसे खपत खराब स्थिति में भोजन , जहरीले पदार्थों (कीटनाशकों, दवाएं, जहरीले पौधों, सफाई उत्पादों, कीटनाशकों, आदि), और अन्य जानवरों के मल। भोजन की अत्यधिक खपत, हेयरबॉल का गठन और विदेशी निकायों (प्लास्टिक, खिलौने, आदि) का सेवन भी फेलिन के पाचन तंत्र के उचित कार्य करने के लिए गंभीर जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है।

हालांकि, गैस्ट्र्रिटिस भी एक के रूप में प्रकट हो सकता है एक और अंतर्निहित रोगविज्ञान का लक्षण , जैसे जीवाणु या वायरल संक्रमण, गुर्दे या यकृत की समस्याएं, खाद्य एलर्जी और कैंसर। दूसरी तरफ, आंतों परजीवी वे आंतों के श्लेष्म में भी गंभीर सूजन का कारण बन सकते हैं।

कम गुणवत्ता वाली फ़ीड के आधार पर असंतुलित आहार बनाए रखने या निषिद्ध या अनुचित खाद्य पदार्थों (जैसे मसालेदार, चिकनाई या मसालेदार खाद्य पदार्थ) का उपभोग करने वाली फेलिन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। इसके अलावा, तनाव यह गैस्ट्र्रिटिस के साथ-साथ एंटीबायोटिक्स की अत्यधिक खपत के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक के रूप में प्रतीत होता है।

जब जल्दी और पर्याप्त इलाज नहीं किया जाता है, तो गैस्ट्रिक श्लेष्मा में सूजन खराब हो जाती है, जिससे ए को जन्म मिलता है पुरानी गैस्ट्र्रिटिस . इन तस्वीरों में, हम न केवल पेट में, बल्कि आंत के जीवाणु वनस्पति में भी नुकसान का निरीक्षण कर सकते हैं।

बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस के लक्षण

आमतौर पर, गैस्ट्र्रिटिस के पहले लक्षण होते हैं गंभीर दर्द या असुविधा पेट के ऊपरी क्षेत्र में, अम्लता की सनसनी के साथ, मुख्य रूप से भोजन के बाद। जैसे-जैसे हमारे बिल्ली के बच्चे दर्द या अपमान को स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं करते हैं, वैसे ही ये लक्षण अनजान हो सकते हैं।

सूजन के अग्रिम के साथ, वे दिखाई देते हैं सबसे विशिष्ट लक्षण गैस्ट्र्रिटिस का। इस चरण में, आपकी बिल्ली का बच्चा निम्नलिखित नैदानिक ​​संकेत प्रस्तुत कर सकता है:

  1. उल्टी तीव्र गैस्ट्र्रिटिस में, जानवर अचानक और लगातार उल्टी प्रस्तुत करता है, जिसमें पित्त, ताजा या पचा हुआ रक्त हो सकता है। क्रोनिक गैस्ट्र्रिटिस में पहले से ही उल्टी गंभीर और लगातार है, और इसके साथ रक्त और पित्त भी हो सकता है। पित्त के साथ उल्टी में पीला या हरा रंग होता है। ताजा खून उल्टी के लिए एक लाल या लाल भूरे रंग का रंग देता है, जबकि पचा हुआ रक्त अंधेरे अनाज या नोड्यूल के रूप में दिखाई देता है।
  2. बदली श्लेष्म झिल्ली : यदि जानवर के गैस्ट्र्रिटिस कुछ जहरीले पदार्थों की खपत से व्युत्पन्न होते हैं, तो इसकी श्लेष्म झिल्ली नशे की एक लक्षण के रूप में पीले रंग की दिखाई दे सकती है। इसके अलावा, अधिक गंभीर गैस्ट्र्रिटिस के मामलों में, श्लेष्म झिल्ली आमतौर पर पीले होते हैं, रक्त के नुकसान के कारण।

बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस के अन्य लक्षण:

  • भूख और वजन का नुकसान
  • निर्जलीकरण
  • दस्त
  • कमजोरी और सुस्ती
  • अत्यधिक डोलिंग
  • मल में रक्त
बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस के लक्षण

बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस का निदान




यदि आपको अपनी बिल्ली में उल्लिखित लक्षणों का ध्यान दिया गया है, तो आपको चाहिए जल्दी पशु चिकित्सक के पास जाओ आपके विश्वास का पशु चिकित्सा क्लिनिक में, पेशेवर विस्तार से लक्षणों का विश्लेषण करने और अनुरोध करने में सक्षम होंगे नैदानिक ​​विश्लेषण अपने बिल्ली के बच्चे की स्वास्थ्य स्थिति को सत्यापित करने और अपने पाचन तंत्र में विदेशी निकायों की उपस्थिति को रद्द करने के लिए आवश्यक है। यदि आप पुराने गैस्ट्र्रिटिस के संदिग्ध हैं, तो पशुचिकित्सा भी अनुरोध कर सकता है बायोप्सी गैस्ट्रिक श्लेष्मा का।

बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस का उपचार

एक बार गैस्ट्र्रिटिस का निदान की पुष्टि हो जाने के बाद, उपचार मूल रूप से कारण पर निर्भर करेगा और प्रत्येक जानवर के जीव में रोगविज्ञान की प्रगति। यदि पेट में एक विदेशी शरीर की उपस्थिति की पहचान की जाती है, तो इसे शल्य चिकित्सा प्रक्रिया के माध्यम से निकालना आवश्यक होगा।

हल्के तीव्र गैस्ट्र्रिटिस में, खिलाने को निलंबित करें एक निश्चित समय (आमतौर पर 12 से 48 घंटे) के लिए और पानी की खपत सीमित करना आमतौर पर सुखदायक सूजन और खराब स्वास्थ्य को कम करने में प्रभावी होता है। वसूली के दौरान, दिन में कई बार अपनी बिल्ली को खिलाना आवश्यक होगा, हमेशा प्रत्येक भोजन में थोड़ी मात्रा में भोजन की पेशकश करें।

अधिक उन्नत मामलों में, पशुचिकित्सा प्रशासन कर सकता है एंटीबायोटिक्स और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स पाचन तंत्र में सूजन की प्रगति को नियंत्रित करने और संभावित संक्रमण का इलाज करने के लिए। दूसरी ओर, अगर बिल्ली लगातार उल्टी प्रस्तुत करती है, तो दवाओं का उपयोग किया जा सकता है antiemetics इस तस्वीर को उलट करने के लिए।

गैस्ट्र्रिटिस के सभी मामलों में, यह आवश्यक होगा पशु के आहार को अनुकूलित करें और गंभीर सूजन के एक नए एपिसोड से बचने के लिए अपने दिनचर्या में कुछ बुरी आदतों को सही करें। आपके पशुचिकित्सक इन बिल्ली परिवर्तनों के बारे में आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं ताकि आपके बिल्ली के बच्चे को जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान की जा सके।

बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस का उपचार

बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस को कैसे रोकें?

जब हमारे सूअरों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो हमें हमेशा यह कहते हुए ध्यान रखना चाहिए " इलाज से रोकने के लिए बेहतर है "अपनी बिल्ली के खाने में गैस्ट्र्रिटिस के विकास को रोकने के लिए, उन युक्तियों का पालन करना याद रखें जिन्हें हम अनुसरण करने के लिए सूचीबद्ध करते हैं:

  • अच्छा पोषणअपने पूरे जीवन में अपने बिल्ली के बच्चे को उत्कृष्ट गुणवत्ता का एक संतुलित आहार प्रदान करना आवश्यक है, जो इसके आकार और आयु के लिए उपयुक्त भोजन की मात्रा का सम्मान करता है। अपने आहार से प्रतिबंधित खाद्य पदार्थों को हटाने के अलावा, याद रखें कि मसालेदार मानव भोजन या हार्ड-टू-डाइजेस्ट खाद्य पदार्थों को अपने बिल्ली के बर्तन में पेश न करें।
  • गृह देखभाल: अपनी बिल्ली की रेखा के भीतर कचरा या किसी भी प्रकार के अवशेष छोड़ने से बचें। वह घर को एक बुद्धिमान तरीके से व्यवस्थित करने, याद रखने वाले उत्पादों, कीटनाशकों, दवाइयों और संभवतः उनके लिए जहरीले अन्य उत्पादों तक पहुंच से बचने को याद करता है।
  • नियंत्रण बाहर निकलता है: कई बिल्लियों घर के बाहर अकेले चलने के आदी हैं, लेकिन भटकना उनके स्वास्थ्य के लिए गंभीर जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है। खराब स्थिति या जहरीले पदार्थों में भोजन लेने के जोखिम के अलावा, वे कई संप्रदायों से भी संक्रमित हो सकते हैं, चाहे सड़क के झगड़े में, यौन संभोग के दौरान या रोगजनकों के साथ सीधे संपर्क से।
  • निवारक दवा: सभी बिल्लियों के पास अपने पूरे जीवन में पर्याप्त निवारक दवा होनी चाहिए। इसलिए, आवधिक यात्राओं को याद रखना याद रखें प्रत्येक 6 महीने में पशु चिकित्सा, अपने पत्र का सम्मान करें टीकाकरण और deworming आवधिक, शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तेजित रखने के अलावा।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस - लक्षण, कारण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
फॉक्स टेरियर में गैस्ट्र्रिटिस है, क्या मैं आपको दूध दे सकता हूं?फॉक्स टेरियर में गैस्ट्र्रिटिस है, क्या मैं आपको दूध दे सकता हूं?
चिकन हड्डियों को खाने से गैस्ट्र्रिटिस के साथ स्केनौज़रचिकन हड्डियों को खाने से गैस्ट्र्रिटिस के साथ स्केनौज़र
कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचारकुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार
मेरा कुत्ता सफेद फोम उल्टी - कारण, लक्षण और उपचारमेरा कुत्ता सफेद फोम उल्टी - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिसकुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस
बिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचारबिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचार
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथामबिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम
» » बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस - लक्षण, कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com