कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस

कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस

गैस्ट्र्रिटिस कुत्तों में सबसे लगातार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों में से एक है, इसमें शामिल हैं गैस्ट्रिक श्लेष्मा की सूजन और यह तीव्र (अचानक और छोटी अवधि) या पुरानी (धीमी और लगातार विकास) हो सकती है। किसी भी मामले में, यह उपचार आमतौर पर कुत्तों के लिए घातक नहीं होता है जब उचित उपचार किया जाता है।

ताकि आप समय पर इसका पता लगा सकें और इससे बचें कि आपके कुत्ते की नैदानिक ​​तस्वीर खराब हो गई है, ExpertoAnimal.com के इस आलेख में हम विस्तार से बताते हैं कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के लक्षण , ब्याज के अन्य डेटा के बीच, इसे उत्तेजित करने वाले सबसे लगातार कारण, उपचार और रोकथाम के तरीके।

आप में भी रुचि हो सकती है: एक हम्सटर के पिंजरे को चरणबद्ध तरीके से तैयार करना
सूची

कुत्ते गैस्ट्र्रिटिस के लक्षण

कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के मुख्य लक्षण उनमें उल्टी और पेट दर्द शामिल है, लेकिन रोग के अन्य लक्षण भी प्रकट हो सकते हैं। कुत्ते में इस बीमारी के सामान्य लक्षण हैं:

  • में गंभीर और लगातार उल्टी पुरानी गैस्ट्र्रिटिस . उनके पास पित्त (पीला रंग), ताजा खून (गहरा लाल), या पचा हुआ रक्त हो सकता है (अंधेरे मुर्गी कॉफी के बीज के रूप में दिखाई देते हैं)।
  • अचानक और लगातार उल्टी तीव्र गैस्ट्र्रिटिस . वे पित्त, ताजा खून या पचाने वाले रक्त भी हो सकते हैं।
  • पेट दर्द जो प्रकाश से तीव्र तक हो सकता है।
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • दस्त।
  • निर्जलीकरण।
  • कमजोरी।
  • सुस्ती।
  • मल में रक्त की उपस्थिति।
  • रक्त हानि के कारण पीला श्लेष्म।
  • विषाक्त पदार्थों के इंजेक्शन के कारण पीला श्लेष्म।
  • Drooling।

कारण और जोखिम कारक

तीव्र गैस्ट्र्रिटिस लगभग हमेशा से जुड़ा हुआ है हानिकारक पदार्थों का सेवन करना कुत्ते के लिए यह हो सकता है क्योंकि कुत्ते के भोजन खस्ताहाल, किया जाता जहरीले पदार्थ खाती (विष, मानव, आदि के लिए दवाओं), एक (पार्टियों में आम) द्वि घातुमान खाने होती है, तो अन्य जानवरों के मल खाती है या अपाच्य पदार्थ (प्लास्टिक खाते हैं, कपड़े, खिलौने, आदि)। यह आंतरिक परजीवी, जीवाणु या वायरल संक्रमण, या गुर्दे और यकृत जैसे अन्य अंगों की बीमारियों के कारण भी होता है।

अगर ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो रोग का तीव्र रूप क्रोनिक गैस्ट्र्रिटिस में विकसित हो सकता है . उत्तरार्द्ध गैस्ट्रिक श्लेष्म और पाचन तंत्र के जीवाणु वनस्पति के दीर्घकालिक क्षति के कारण होता है। कुत्ते द्वारा निगमित कुछ चीजें जो पचाने योग्य नहीं हैं, पूरे पाचन तंत्र को घुमाने के बिना पेट में रह सकती हैं, जिससे जलन और सूजन हो जाती है। प्लास्टिक, केसपेट, बेल्ट, पेपर, रबर खिलौने और अन्य वस्तुओं के टुकड़े जो अक्सर कुत्तों द्वारा निगमित होते हैं।

क्रोनिक कैनाइन गैस्ट्र्रिटिस के अन्य कारण रोग हैं। जीवाणु संक्रमण, वायरल संक्रमण, विकार, परवोवीरस, कैंसर, गुर्दे की समस्याएं, यकृत रोग और खाद्य एलर्जी कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस का कारण बन सकती है। इसके अलावा, पर्यावरण में लगातार रसायनों, जैसे कि उर्वरक और कीटनाशक, इस बीमारी का कारण बन सकते हैं।

गैस्ट्र्रिटिस नस्लों या लिंग को अलग किए बिना कुत्ते को प्रभावित करता है, लेकिन कुत्तों के व्यवहार और कुछ मालिकों के गैर जिम्मेदार कार्यकाल में जोखिम कारक होता है। कुत्ते जो कचरे से खाते हैं, जो सड़कों पर स्वतंत्र रूप से घूमते हैं और जो अक्सर अन्य जानवरों से मल खाते हैं, वे गैस्ट्र्रिटिस से पीड़ित होते हैं। घास खाने वाले कुत्ते अक्सर मुख्य रूप से उर्वरक और कीटनाशकों की उपस्थिति के कारण प्रवण होते हैं।

कारण और जोखिम कारक

निदान

प्रारंभिक निदान कुत्ते के नैदानिक ​​इतिहास और लक्षणों के आधार पर किया जाता है। इसके अलावा, पशु चिकित्सक, पशु की खाने की आदतों में जानना चाहते हैं अगर आप, कचरा से खाना लेने अगर फर्नीचर और कपड़े चबाया, यदि आप जहां जहर या नशीले पदार्थों जमा हो जाती है स्थानों के लिए उपयोग किया है, कैसे अपने सामान्य आहार है और आप अन्य बीमारियों के इलाज अगर । भी शारीरिक रूप से कुत्ते की जांच करेगा , मुंह के अंदर देखकर और गर्दन, छाती, पेट और झुंड महसूस कर रहा है।




कैनाइन गैस्ट्र्रिटिस के निदान की आवश्यकता हो सकती है रक्त परीक्षण यह देखने के लिए कि जहरीले या रोगी हैं जिन पर विचार नहीं किया गया है। इसके अलावा, पेट के अंदर एक विदेशी शरीर है या नहीं, यह देखने के लिए एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड आवश्यक हो सकते हैं। जब पुरानी गैस्ट्र्रिटिस पर संदेह होता है, तो पशुचिकित्सा गैस्ट्रिक श्लेष्मा की बायोप्सी का अनुरोध कर सकता है।

निदान

कुत्ते गैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार

कैनाइन गैस्ट्र्रिटिस का उपचार आम तौर पर शुरू होता है जानवर को खाना हटा दें एक निश्चित अवधि के दौरान, जो 12 से 48 घंटे तक जा सकता है। कुछ मामलों में पशुचिकित्सा भी पूरी तरह से इसे हटाए बिना पानी की मात्रा सीमित करने की सिफारिश कर सकता है। इसके अलावा, पशुचिकित्सा एक उपयुक्त आहार की सिफारिश करेगा जो आमतौर पर छोटे और लगातार राशन में दिया जाना चाहिए, जब तक गैस्ट्र्रिटिस ठीक नहीं हो जाता है।

जब आवश्यक हो, पशु चिकित्सक एंटीबायोटिक्स, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, एंटीमेटिक्स (उल्टी से बचने के लिए) या अन्य दवाओं को निर्धारित करेगा जो प्रत्येक मामले के लिए उचित मानी जाती हैं। यदि गैस्ट्र्रिटिस पेट में एक विदेशी वस्तु के कारण होता है, तो आमतौर पर एकमात्र समाधान सर्जरी होता है।

के अधिकांश मामलों कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस उपचार के बाद उनके पास एक अच्छा पूर्वानुमान है। हालांकि, कैंसर और अन्य प्रणालीगत बीमारियों के कारण गैस्ट्र्रिटिस कम अनुकूल पूर्वानुमान हो सकता है।

कुत्ते गैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार

कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस की रोकथाम

अधिकांश रोगों के साथ, सबसे अच्छा उपचार हमेशा रोकथाम है। और के लिए कैनाइन गैस्ट्र्रिटिस को रोकें , ExpertoAnimal से हम अनुशंसा करते हैं कि आप निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखें:

  • कुत्ते को डंपस्टर से भोजन चोरी करने से रोकें।
  • कुत्ते को अकेले बाहर जाने और पड़ोस के चारों ओर घूमने की अनुमति न दें।
  • कुत्ते को जहरीले पदार्थों और दवाओं तक पहुंचने से रोकें।
  • अत्यधिक फ़ीड मत करो।
  • अपने नियमित भोजन के अलावा बचे हुए भोजन (विशेष रूप से पार्टियों पर) न खिलाएं।
  • एलर्जी का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थ न दें।
  • पिल्ला और वयस्क कुत्ते की टीका को अद्यतित रखना।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
फॉक्स टेरियर में गैस्ट्र्रिटिस है, क्या मैं आपको दूध दे सकता हूं?फॉक्स टेरियर में गैस्ट्र्रिटिस है, क्या मैं आपको दूध दे सकता हूं?
मेरा कुत्ता थरथराता है और डरता हैमेरा कुत्ता थरथराता है और डरता है
चिकन हड्डियों को खाने से गैस्ट्र्रिटिस के साथ स्केनौज़रचिकन हड्डियों को खाने से गैस्ट्र्रिटिस के साथ स्केनौज़र
कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस - लक्षण, उपचार और अवधिकुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस - लक्षण, उपचार और अवधि
मेरा कुत्ता सफेद फोम उल्टी - कारण, लक्षण और उपचारमेरा कुत्ता सफेद फोम उल्टी - कारण, लक्षण और उपचार
मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?मेरे कुत्ते पर सफेद फोम की उल्टी: क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?
बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस - लक्षण, कारण और उपचारबिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस - लक्षण, कारण और उपचार
माइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीकेमाइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीके
गैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्पगैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्प
» » कुत्तों में गैस्ट्र्रिटिस
© 2022 TonMobis.com