कुत्तों और बिल्लियों में चिकित्सकीय समस्याएं। दांत क्षय




डेंटल कैरीज़ एक ऐसी समस्या है जो इसकी सतह पर मुंह बैक्टीरिया की क्रिया के परिणामस्वरूप हार्ड दंत ऊतक के नुकसान और परिवर्तन का कारण बनती है। पालतू जानवरों में दांत क्षय बहुत आम नहीं है, हालांकि यह हो सकता है और हमें सतर्क रहना चाहिए।
वे दाँत के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं, और उनका प्रसार दौड़, आयु या लिंग जैसे कारकों से संबंधित नहीं है। यह बिल्लियों और कुत्तों को प्रभावित कर सकता है, जो बाद में अधिक बार होता है, और दाँत के ताज या जड़ में तामचीनी के संरचनात्मक दोष के रूप में दिखाई देता है।
इसकी उत्पत्ति बैक्टीरिया है जो दाँत की सतह पर कार्बोहाइड्रेट को किण्वित करती है। इस किण्वन के परिणामस्वरूप, एसिड का उत्पादन होता है जो तामचीनी और दंत चिकित्सा को demineralize। यदि दाँत की सतह पर किण्वित कार्बोहाइड्रेट और बैक्टीरियल प्लेक का लंबे समय तक प्रतिधारण भी है, तो हमारे पास क्षय की उपस्थिति के लिए सभी आवश्यक तत्व हैं।
जब यह प्रकट होता है तो हमें सावधान रहना चाहिए, भले ही केवल एक दांत क्षतिग्रस्त हो, और शेष दांतों को संरक्षित किया जाना चाहिए। पहले से स्थापित कैरीज़ के साथ निकट संपर्क में डेंटल सतहों को समान घाव विकसित करने का खतरा होता है।
एक अंतर्निहित जोखिम कारक, जो क्षय के विकास का पक्ष लेता है, यह है कि कुत्ते के पास बहुत नस्लों या गैर-गठबंधन दांत होते हैं, जो छोटी नस्लों के समान होते हैं। सामान्य रूप से, स्वास्थ्य और आहार भी क्षय के विकास में एक भूमिका निभाते हैं। खराब खनिज तामचीनी वाले पशु, कम लार पीएच और मौखिक स्वच्छता की कमी सभी को दंत क्षय विकसित करने का खतरा है। कुत्तों को मिठाई और ट्रिंकेट देने की भी बुरी आदत अक्सर गुहाओं की उपस्थिति का कारण होती है।
खाने, लापरवाही या बुरी सांस के समय आदतों का दर्द या परिवर्तन हमें सतर्क करेगा कि कुछ ठीक नहीं चल रहा है और पशुचिकित्सा की यात्रा करना आवश्यक होगा।
इसके उपचार के लिए, अम्लगाम के साथ घाव की मरम्मत करना संभव है, या निकासी से पहले कदम के रूप में लुगदी और जड़ का इलाज करना संभव है, जो सबसे गंभीर मामलों में, एकमात्र उपचार विकल्प होगा। अंत में, हमें अपने कुत्ते या बिल्ली के लिए उपयुक्त एक दंत स्वच्छता योजना विकसित करनी होगी, जो एक नियमित पशु चिकित्सा नियंत्रण के साथ आपको स्वस्थ दांत बनाए रखने में मदद करेगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दांत whitening हर किसी के लिए उपलब्ध है।दांत whitening हर किसी के लिए उपलब्ध है।
मेरे कुत्ते ने अपने दाँत निगल लियामेरे कुत्ते ने अपने दाँत निगल लिया
अपने दाँत का इलाज करने के प्राकृतिक तरीकेअपने दाँत का इलाज करने के प्राकृतिक तरीके
दांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश कीदांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश की
दांत दर्द, कारणों और उपचार के लिए घरेलू उपचारदांत दर्द, कारणों और उपचार के लिए घरेलू उपचार
कॉस्मेटिक दंत चिकित्सा के साथ अपनी मुस्कान को उजागर करेंकॉस्मेटिक दंत चिकित्सा के साथ अपनी मुस्कान को उजागर करें
अपने पालतू जानवर के दंत स्वास्थ्य की निगरानी करेंअपने पालतू जानवर के दंत स्वास्थ्य की निगरानी करें
लेजर के साथ दांत whitening विधि का रंग बदलेंलेजर के साथ दांत whitening विधि का रंग बदलें
क्या आप सफेद दांत चाहते हैं?क्या आप सफेद दांत चाहते हैं?
डॉ इहाब एमिल हैवरी - कैलिफोर्निया मुस्कान डिजाइनडॉ इहाब एमिल हैवरी - कैलिफोर्निया मुस्कान डिजाइन
» » कुत्तों और बिल्लियों में चिकित्सकीय समस्याएं। दांत क्षय
© 2022 TonMobis.com