अपने पालतू जानवर के दंत स्वास्थ्य की निगरानी करें

अपने पालतू जानवर के दंत स्वास्थ्य की निगरानी करें

छवि

हमारे छोटे दोस्तों के लिए स्वस्थ और गुणवत्ता वाले जीवन के लिए पालतू जानवरों में चिकित्सकीय देखभाल आवश्यक है। इसलिए, लोगों की तरह, पालतू जानवरों को भी अपने दांतों की नियमित जांच करनी चाहिए।

चिकित्सकीय देखभाल

दंत चिकित्सा परीक्षा के लिए अपने पालतू जानवर को नियमित रूप से पशु चिकित्सक के पास ले जाना प्रथागत है। अपने वार्षिक चेकअप, संदेह या आने वाली समस्या का इंतजार न करें। यदि आपके पालतू जानवर मौखिक समस्याओं का इतिहास है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि सफाई और लगातार परीक्षाएं की जाएंगी।

आपके पालतू जानवर की मौखिक परीक्षा के दौरान, आपका पशुचिकित्सक प्लेक, टार्टार, बैक्टीरिया और जीनिंगविटाइट के लक्षणों की तलाश करेगा। आपके पालतू जानवर के दांत, मसूड़ों और सहायक संरचनाएं, जिसमें पीरियडोंन्टल लिगामेंट और अलवीयर हड्डी समेत मौखिक स्वच्छता की कमी से भी प्रभावित हो सकता है। पेरीओडोन्टल बीमारी बैक्टीरिया से शुरू होती है जो दाँत की सतहों पर और गम लाइन के नीचे प्लेक नामक एक पतली परत बनाती है। समय के साथ, प्लेक बनाता है और पीले रंग के भूरे रंग के दांतों पर टारटर बनाता है। कार्बोहाइड्रेट अवशेष बैक्टीरिया विकसित करने के लिए एक उत्कृष्ट साधन बनाते हैं।

प्लेक में संभावित रूप से हानिकारक बैक्टीरिया होता है कि अगर अनचेक छोड़ दिया जाता है तो कुछ प्रकार के संक्रमण हो सकता है, जो रक्त प्रवाह में प्रवेश करते समय हृदय और गुर्दे जैसे महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित कर सकता है।
कई बार ऐसा माना जाता है कि सूखे खाद्य पदार्थ आपके पालतू जानवरों में इष्टतम दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त हैं। हालांकि, सूखे भोजन (क्रोकेट्स) तोड़ते हैं जब पालतू दांत सतह में प्रवेश करता है और सफाई प्रभाव प्रदान नहीं करता है।

दूसरी ओर, चबाने वाली हार्ड सामग्री दांतों के फ्रैक्चर और जीवाश्म रक्तस्राव का कारण बन सकती है, इसलिए अपने पालतू जानवर की चबाने वाली आदतों से सावधान रहें।
टारटर को रोकने के लिए, आपके पालतू जानवर के पशुचिकित्सक उन उपायों का सुझाव दे सकते हैं जिनमें नियमित ब्रशिंग और उचित भोजन शामिल है।




दंत स्वास्थ्य के रखरखाव

अपने कुत्ते को स्वस्थ रूप से स्वस्थ बनाने के तीन तरीके हैं: आप नियमित रूप से घर पर अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं, पेशेवर सफाई का सहारा ले सकते हैं या सोडियम हेक्समैटाफॉस्फेट (एचएमपी) युक्त भोजन के साथ इसे खिला सकते हैं।

यदि आप अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करने जा रहे हैं, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह सभी तत्वों को हाथ में रखना है। फिर अपने पालतू जानवर को आरामदायक जगह पर रखें। इसे धीरे से लें और अपना मुंह खोलें और अपने जबड़े को दृढ़ता से लें। टूथपेस्ट के साथ ब्रश डालें और अपने दांतों को ब्रश करें। ब्रशिंग को आसान बनाने का कार्य करने के लिए, आप चिकन या मांस के स्वाद के साथ टूथपेस्ट चुन सकते हैं।

यदि यह पहली बार है कि आप अपने पालतू जानवर के दांतों को ब्रश करते हैं, तो अगर कुछ प्रतिरोध हो तो निराश न हों। समय बीतने के साथ वह इसका इस्तेमाल करेगा, यही कारण है कि यह सिफारिश की जाती है कि आप इस आदत का अभ्यास करें क्योंकि आपका पालतू छोटा है।

यदि आप देखते हैं कि आपका पालतू उत्तेजित है और ब्रशिंग का प्रतिरोध करता है, तो उसे तनाव न दें और सफाई के दूसरे रूप की तलाश करें। आप टूथ तौलिए से कोशिश कर सकते हैं जो आपके दांतों को रगड़ने के लिए नरम होते हैं। यह उत्पाद, टूथपेस्ट की तरह, टारटर और बुरी सांस के संचय को रोकता है। इसे पालतू स्टोर में खरीदा जा सकता है और विभिन्न स्वादों में खरीदा जा सकता है।

यदि आपका पालतू थोड़ा आक्रामक है तो इसे पेशेवर के साथ ले जाना सबसे अच्छा है। आक्रामक जानवरों में चिकित्सकीय सफाई, यदि यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को पेश नहीं करती है, तो सलाह दी जाती है कि साल में एक बार ऐसा किया जाए। यद्यपि प्रक्रिया सरल है, यह सफाई के लिए जानवरों को एनेस्थेटिज़ करके किया जाता है, ब्रश का अक्सर उपयोग किया जाता है, जो उनकी कंपन, गति और ध्वनि के कारण अक्सर जानवरों को असहज बनाते हैं। हालांकि, यह कार्य लंबा नहीं लगता है और संभावित बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

आखिर में एक और बिंदु जो आपको अपने पालतू जानवर के मौखिक स्वास्थ्य को संरक्षित रखने के लिए ध्यान में रखना चाहिए उसे खिलाने के प्रकार पर ध्यान देना है। कठिन भोजन आपके पालतू जानवरों के दांत तोड़ सकते हैं, जबकि नमक खाद्य पदार्थ कुछ दांतों में भोजन के संचय को बढ़ावा देते हैं। तो कौन सा सबसे अच्छा है? अपने आहार में सोडियम हेक्सामेटाफॉस्फेट (एचएमपी) युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना सबसे अच्छा है। इस तरह के खाद्य योजक, जो आमतौर पर कई पालतू खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, आपके जानवरों के लार में 12 घंटे तक रहते हैं, जो आपके दांतों पर पट्टिका और टारटर गठन को रोकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आपके पालतू जानवर की सांस खराब है? समाधान यहाँ है!क्या आपके पालतू जानवर की सांस खराब है? समाधान यहाँ है!
कुत्तों में टारटर और इससे बचने के बारे में सब कुछकुत्तों में टारटर और इससे बचने के बारे में सब कुछ
कुत्तों के लिए टारटर के संचय के परिणामकुत्तों के लिए टारटर के संचय के परिणाम
कुत्तों में चिकित्सकीय स्वच्छताकुत्तों में चिकित्सकीय स्वच्छता
कुत्तों में पेरीओडोंटाइटिसकुत्तों में पेरीओडोंटाइटिस
मुझे किस बिंदु से अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना शुरू करना चाहिए?मुझे किस बिंदु से अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना शुरू करना चाहिए?
अपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्सअपने कुत्ते को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए 5 टिप्स
कुत्तों और बिल्लियों में चिकित्सकीय समस्याएं। दांत क्षयकुत्तों और बिल्लियों में चिकित्सकीय समस्याएं। दांत क्षय
बिल्लियों की चिकित्सकीय स्वच्छता कदम से कदमबिल्लियों की चिकित्सकीय स्वच्छता कदम से कदम
क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर की मौखिक स्वच्छता का ख्याल कैसे रखा जाए?
» » अपने पालतू जानवर के दंत स्वास्थ्य की निगरानी करें
© 2022 TonMobis.com