राजा तितली का प्रवासन

राजा तितली का प्रवासन

राजा तितली , डेनॉस प्लेक्सिपस, यह एक लेपिडोप्टेरन है जिसका तितलियों की अन्य प्रजातियों से मुख्य अंतर यह है कि यह एक विशाल मात्रा में किलोमीटर को ढकता है।

राजा की तितली का जीवन बहुत ही असाधारण जीवन चक्र है, क्योंकि यह उस पीढ़ी के आधार पर भिन्न होता है जिसे इसे जीना पड़ता है। इसका सामान्य जीवन चक्र निम्नानुसार है: यह अंडे के रूप में 4 दिन रहता है - एक कैटरपिलर के रूप में 2 सप्ताह - एक क्रिसलिस के रूप में 10 दिन और वयस्क तितली के रूप में 2 से 6 सप्ताह।

हालांकि, तितलियों जो अगस्त के अंत से शरद ऋतु की शुरुआत में पैदा होते हैं, वे 9 रहते हैं महीने . उन्हें मेथुशलह पीढ़ी कहा जाता है, और वे तितलियों हैं जो कनाडा से मेक्सिको में माइग्रेट होते हैं और इसके विपरीत। यदि आप इस लेख को पढ़ना जारी रखते हैं, तो ExpertoAnimal सभी सबसे प्रासंगिक बिंदुओं को वर्णित करेगा राजा तितली का प्रवासन.

आप में भी रुचि हो सकती है: सबसे अद्भुत पशु प्रवासन
सूची

युक्त

आधा ग्राम वजन के साथ, सम्राट तितलियों 9 और 10 सेमी के बीच मापते हैं। मादाएं छोटी होती हैं, बेहतर पंख होते हैं और उनका रंग गहरा होता है। पुरुषों के पास एक पंख होता है जो उनके पंख होते हैं फेरोमोन जारी करता है.

संभोग के बाद वे अपने अंडे को एस्पेलियास (दूध के टुकड़े) नामक पौधों पर रख देते हैं। जब लार्वा पैदा होते हैं, तो वे बाकी अंडे और पौधे पर ही खिलाते हैं।

युक्त

राजा तितली के कैटरपिलर

लार्वा के रूप में यह दूध के टुकड़े को भस्म करता है प्रजातियों के विशिष्ट धारीदार लिविंग के साथ एक कैटरपिलर बन जाता है।

कैटरपिलर और राजा के तितलियों के शिकारियों के लिए एक अप्रिय स्वाद है। इसके बुरे स्वाद के अलावा भी वे जहरीले हैं.

राजा तितली के कैटरपिलर

मेथुसेलह तितलियों




तितलियों कि एक तरफा यात्रा में कनाडा से मेक्सिको में माइग्रेट करें और वापस , उनके पास असामान्य रूप से लंबा जीवन है। इस विशेष पीढ़ी को बुलाया जाता है पीढ़ी Methuselah.

सम्राट तितलियों गर्मियों के अंत में और शरद ऋतु के अंत में दक्षिण की ओर बढ़ते हैं। वे सर्दियों खर्च करने के लिए मेक्सिको या कैलिफोर्निया में अपने गंतव्य तक पहुंचने तक 5000 किमी से अधिक बनाते हैं। 5 महीने के बाद, वसंत के दौरान मेथुशलह पीढ़ी उत्तर में लौट आती है। लाखों प्रतियां माइग्रेट करें।

मेथुसेलह तितलियों

शीतकालीन आवास

रॉकी पर्वत के पूर्वी तितलियों मेक्सिको में हाइबरनेट , जबकि पर्वत श्रृंखला के पश्चिम कैलिफोर्निया में हाइबरनेट . मेक्सिको के राजाओं के तितलियों ने सर्दियों को 3000 मीटर ऊंचे ऊपर पाइन और ओयामल जंगलों में बिताया है।

सर्दियों के दौरान राजाओं के तितलियों द्वारा निवास किए जाने वाले अधिकांश क्षेत्रों में 2008 में घोषित किया गया था: मोनार्क तितली बायोस्फीयर रिजर्व। कैलिफ़ोर्निया के सम्राट तितलियों में हाइबरनेट नीलगिरी जंगलों.

शीतकालीन आवास

राजा तितली के शिकारी

वयस्क सम्राट तितलियों और उनके कैटरपिलर विषाक्त हैं, लेकिन पक्षियों और चूहों की कुछ प्रजातियां हैं जहर के प्रति प्रतिरक्षा . एक पक्षी जो राजा की तितली पर खिला सकता है वह है Picogrueso pechicafé , फेक्टिकस मेलानोसेफेलस. यह पक्षी भी प्रवासी है।

ऐसे राजाओं के तितली हैं जो मेक्सिको में पूरे साल प्रवास नहीं करते और रहते हैं।

राजा तितली के शिकारी

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं राजा तितली का प्रवासन , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हमिंगबर्ड प्रजातियांहमिंगबर्ड प्रजातियां
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
बिल्लियों के महीने में बिल्लियों के साथ क्या होता है?बिल्लियों के महीने में बिल्लियों के साथ क्या होता है?
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
बच्चों के लिए चार पहिया प्रकारबच्चों के लिए चार पहिया प्रकार
रेशम कीड़े खिलाने के बारे में सब कुछरेशम कीड़े खिलाने के बारे में सब कुछ
बच्चों के पसंदीदा जानवरोंबच्चों के पसंदीदा जानवरों
दुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछलीदुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछली
मेलेनिज्म वाले पशुमेलेनिज्म वाले पशु
» » राजा तितली का प्रवासन
© 2022 TonMobis.com