बिल्लियों में पृथक्करण की चिंता - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में पृथक्करण की चिंता - लक्षण और उपचार

जबकि हम जानते हैं कि बिल्लियों स्वतंत्र जीव हैं, हाल ही में, पशु चिकित्सक जो बिल्ली के व्यवहार में विशेषज्ञ हैं, ने अध्ययन किया है जो सुझाव देते हैं कि बिल्लियों में अलगाव चिंता भी विकसित हो सकती है। और यद्यपि यह निश्चित रूप से ज्ञात नहीं है कि इसका कारण क्या हो सकता है, वे कहते हैं कि यह हो सकता है अनुवांशिक, पर्यावरण और पर्यावरणीय कारक.

अलग-अलग चिंता के साथ बिल्लियों रोने से हो सकते हैं जब मानव मित्र छोड़ने की तैयारी कर रहा है, प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है और फर्नीचर और बिस्तर जैसे अनुचित स्थानों में पेशाब करने और शौचालय के लिए अकेले रहने का इंतजार कर रहा है।

अगर आपकी बिल्ली अजीब तरीके से व्यवहार कर रही है और आपको लगता है कि आप अलग-अलग चिंता से पीड़ित हो सकते हैं, तो हम आपको निम्नलिखित पशु विशेषज्ञ लेख में पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं जहां हम बात करेंगे बिल्लियों में पृथक्करण चिंता , समस्या और इसके संभावित समाधान।

आप में भी रुचि हो सकती है: पानी और भूमि कछुए में आम बीमारियां
सूची

अलगाव चिंता क्या है?

जैसा कि नाम कहता है, बिल्ली चिंता से पीड़ित है हर बार जब वह अपने मानव मित्र या किसी अन्य बिल्ली कंपनी से अलग होता है जिसमें से वह आदी हो जाता है और जिसके साथ उसने एक मजबूत बंधन बनाया है। एक बिल्ली जो मालिक के साथ पूरे दिन और हमेशा के लिए जोर देती है, जो हर जगह उसका पीछा करती है, यहां तक ​​कि बाथरूम में भी एक जानवर है जो इससे पीड़ित हो सकता है मनोवैज्ञानिक स्थिति.




यह प्रतिक्रिया उस समय सक्रिय होती है जब व्यक्ति घर छोड़ने की तैयारी कर रहा है, यह न भूलें कि बिल्लियां जीवित प्राणी हैं और बहुत ही स्मार्ट हैं, जब बिल्ली खराब मूड में आ सकती है या व्यक्ति और दरवाजे के बीच खड़ी हो सकती है। लौटने पर मालिक, आपदा का सामना कर सकता है, बिल्ली के हिस्से पर कुछ अस्वीकृति के साथ, जो उस तरह से नापसंद, या इसके विपरीत, बहुत अधिक प्रभावशीलता के साथ प्रदर्शित करेगा।

अलगाव चिंता क्या है?

विभिन्न व्यवहार

बिल्लियों और कुत्ते, हालांकि वे ऐसा नहीं लग सकते हैं, कई चीजों में समान हैं। बिल्लियों में अलगाव की चिंता से उत्पन्न कुछ प्रकार के व्यवहार कुत्तों में होने वाले समान होते हैं:

  • वोकलाइजेशन और अतिरंजित रोना।
  • अपर्याप्त स्थानों में अपमान और उल्टी या जहां वह जानता है कि मालिक उसे और अधिक परेशान करने जा रहा है, जैसे महंगा कार्पेट, व्यक्तिगत वस्तुओं (जूते और बैग) और बिस्तर पर।
  • घर में काटने या मकड़ी तत्वों और फर्नीचर जैसे विनाशकारी कार्यों।
  • स्वच्छता और अत्यधिक देखभाल। इन प्रकार की समस्याओं वाली एक बिल्ली एक गंजा जगह बनाने के बिंदु पर खुद को चाटना चाहती है (यह एक असामान्य संकेत है लेकिन यह हो सकता है)। हम चाटना से एक एक्रिल ग्रैनुलोमा के बारे में बात कर रहे हैं, एक स्वास्थ्य समस्या जिसे जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए।

आपकी बिल्ली को अलगाव चिंता से उबरने में कैसे मदद करें

जब बिल्लियों को इस प्रकार की चिंता से पीड़ित होता है तो बिल्लियों का कोई अच्छा समय नहीं होता है। अच्छी खबर यह है कि यह ऐसा कुछ है जिसे हम कोशिश कर सकते हैं अकेले एक बेहतर और अधिक शांत समय में आपकी मदद करने के लिए।

  1. शोध ने दिखाया है कि संगीत इसमें प्राकृतिक शामक गुण हैं, खासकर यदि वे वीर और पियानो जैसे वाद्य यंत्र हैं। घर छोड़ने से पहले थोड़ी देर बाद, इस तरह के संगीत को रखो, आपकी बिल्ली इसे आपकी उपस्थिति से जोड़ देगी, आप साथ महसूस करेंगे और, Iquest- कौन जानता है?, यहां तक ​​कि एक संगीत झपकी ले लो।
  2. अपने पर्स में कुछ कैटनीप या अपने कुछ पसंदीदा खिलौनों को रखें और अपनी जिज्ञासा आमंत्रित करें। आपकी बिल्ली बैग को सकारात्मक भावनाओं से जोड़ना शुरू कर देगी, न कि आपकी अनुपस्थिति के साथ। अपने बैग, खेल के लिए एक छोटी सी जगह बनाएँ।
  3. हर बार जब आप इसे छोड़ देते हैं तो उसका व्यवहार ट्रिगर होता है। अब से, आपको अपने ध्यान को हतोत्साहित करने के लिए कुछ तकनीकों का उपयोग करना चाहिए और उनमें एक निश्चित धारणा बनाने की कोशिश करना चाहिए कि आप कभी नहीं छोड़ेंगे, इस प्रकार, जब आप वास्तव में करते हैं तो उनकी चिंता को कम कर देते हैं। ये तकनीकें आपकी मदद करने के लिए काम करती हैं अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें . घर या कार की चाबियाँ दिन में कम से कम 10 बार उठाएं, और फिर उन्हें अपनी जगह पर वापस रखें। घर के अंदर, अपने बैग को एक घंटे या उससे अधिक समय तक अपने हाथ पर ले जाएं।
  4. झूठी शुरूआत करें, खोलें, बाहर निकलें, दर्ज करें, दरवाजा बंद करें। इस अभ्यास को जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार कोशिश करें जब तक आपकी बिल्ली पूरी तरह से आपको अनदेखा न करे। फिर, अपना समय बढ़ाएं और लौटने से पहले एक मिनट से पांच मिनट तक जाएं। यह एक क्रमिक वृद्धि यह सहिष्णुता बनाने में मदद करेगा और आपको यह भी सिखाएगा कि आप कितनी देर तक घर छोड़ेंगे, आप हमेशा वापस आ जाएंगे।
  5. बिल्लियों बेहद उत्सुक प्राणी हैं और उनकी खोज की भावना बेहद विकसित है। कुछ चुनें कुकीज़ जो आपको बहुत पसंद है और इसमें एक मजबूत गंध है और आपको उन्हें घर भर में सामरिक स्थानों में फैलाने से पहले और "खजाने की खोज" करने के लिए इतना आसान नहीं है। यह थोड़ी देर के लिए आपका ध्यान बदल देगा और एक ही समय में मजा करेगा। इसके अलावा, इन प्रकार के अभ्यास स्वाभाविक रूप से उन्हें आराम करते हैं।
  6. ध्यान की प्रतिस्थापन, कभी-कभी, सबसे अच्छी तकनीक है। उससे पूछो परिवार या दोस्त का एक और सदस्य जो इस समय के दौरान आपकी बिल्ली के साथ बातचीत करता है और खेलता है (छोड़ने से पहले और बाद में)। यदि वह एक बिल्ली का बच्चा है जो छेड़छाड़ की सराहना करता है, तो सहवास का एक अच्छा दौर उसे शांत करेगा, और साथ ही, वह उसे बहुत प्यार महसूस करेगा और सभी त्याग नहीं करेगा।
  7. खुफिया खिलौने आपकी बिल्ली पाने के लिए एक शानदार तरीका है अपने मार्च को भूल जाओ थोड़ी देर के लिए। बाजार में पाया जा सकता है कि कुछ उदाहरण छिपे हुए स्नैक्स के साथ कॉंग या विभिन्न बोर्ड हो सकते हैं। इस प्रकार का खिलौना अलगाव चिंता से पीड़ित बिल्लियों के लिए बहुत उपयुक्त है।
  8. पास गुणवत्ता का समय अपनी बिल्ली के साथ जो उसे आराम देता है, चाहे वह खेल रहा है, उसे सहारा दे रहा है या उसे पेश करता है। यद्यपि समस्या आपके नज़दीकी होने की चिंता में निहित है, लेकिन प्यार महसूस करने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप नहीं जाएंगे और आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
  9. का पालन करें एक विशिष्ट अनुसूची , यही है, एक दैनिक दैनिक दिनचर्या बनाएं जो आत्मविश्वास को प्रसारित करे। इसके लिए आदर्श भोजन, स्वच्छता या खेल के अनुसूची का पालन करना आदर्श है। अपनी बिल्ली को शामिल करने के लिए गतिविधियों को बनाने का प्रयास करें। चिंता का इलाज करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है।
  10. उसे जो नुकसान हो सकता है उसके लिए उसे दंडित न करें, लेकिन जब भी वह अच्छा करे तो उसे पुरस्कृत करें। याद रखें कि दंड आपकी बिल्ली को तनाव और असुविधा का कारण बनता है, जो कुछ अलग होने की चिंता को बढ़ा सकता है। सकारात्मक सुदृढीकरण, धैर्य और स्नेह का बेहतर उपयोग करें।
आपकी बिल्ली को अलगाव चिंता से उबरने में कैसे मदद करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में पृथक्करण की चिंता - लक्षण और उपचार , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को अलगाव चिंता है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को अलगाव चिंता है या नहीं
कुत्तों में पृथक्करण चिंताकुत्तों में पृथक्करण चिंता
अपने कुत्ते की अलगाव चिंता से बचें: कार्य योजनाअपने कुत्ते की अलगाव चिंता से बचें: कार्य योजना
बिल्ली पेशाब करने के लिए अपने कूड़े के बक्से में बहुत कुछ जाता है लेकिन कुछ भी नहीं करता हैबिल्ली पेशाब करने के लिए अपने कूड़े के बक्से में बहुत कुछ जाता है लेकिन कुछ भी नहीं करता है
नए घर और नई बिल्लियों के अनुकूलननए घर और नई बिल्लियों के अनुकूलन
घूमना: कुत्तों और बिल्लियोंघूमना: कुत्तों और बिल्लियों
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को चिंता है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को चिंता है या नहीं
बिल्लियों में चिंता का लक्षणबिल्लियों में चिंता का लक्षण
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
Juntitos, juntitos!Juntitos, juntitos!
» » बिल्लियों में पृथक्करण की चिंता - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com