अपने कुत्ते की अलगाव चिंता से बचें: कार्य योजना

पृथक्करण की चिंता एक विकार है जो कुत्तों को घर पर अकेले होने की स्थिति से पहले घबराहट का कारण बनता है। आतंक कुत्ते को विनाशकारी या पागल की तरह छाल बनने का कारण बनता है। यदि आप घर लौटते हैं और आपकी अभिवादन उन्मत्त हैं तो आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या आपके कुत्ते को अलगाव की चिंता है। यह व्यवहार कुत्तों और मालिकों के लिए तनावपूर्ण है, विशेष रूप से क्योंकि मूल आज्ञाकारिता इस व्यवहार को बेहतर बनाती है। HostalDog से आज हम आपके कुत्ते की अलगाव चिंता से बचने के लिए तकनीकों की खोज करने जा रहे हैं!

अच्छी खबर यह है कि कुछ ऐसा जो आपके कुत्ते की चिंता को कम करने में मदद कर सकता है वह व्यवस्थित desensitization है। यह विधि कुत्ते को घर पर घर पर रहने के लिए उपयोग करने की अनुमति देती है। नीचे हम आपको इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं:

HostalDog, घर पर अपने कुत्ते

बोरियत को छोड़ दें

यह बहुत आसान है और अक्सर ऐसा होता है कि लोग अलग होने की चिंता के ऊबड़ को भ्रमित करते हैं। दोनों व्यवहारिक समस्याओं के साथ हैं, जैसे चीजों के विनाश और अत्यधिक भौंकने। अंतर यह है कि बोरियत व्यायाम और आपके कुत्ते में मानसिक उत्तेजना से दूर किया जा सकता है, जबकि पृथक्करण की चिंता शारीरिक व्यायाम से जुड़ी नहीं है। यह इंगित करने के लिए कि आपके कुत्ते का व्यवहार बोरियत से जुड़ा हुआ है, उसे खिलौने देने का प्रयास करें। यदि बोरियत भौंकने या विनाश का कारण है तो आपको अपने कुत्ते के व्यवहार में बदलाव दिखाना चाहिए। हालांकि, अगर आपके कुत्ते को ऊबने के लिए कई तकनीकों की कोशिश करने के बावजूद उसका व्यवहार समान नहीं है, तो आपको अलग-अलग चिंता का इलाज करने के लिए निम्नलिखित कदमों को जारी रखना चाहिए।

सच अलगाव चिंता के संकेत हैं:

  • जब आप घर से बाहर जाते हैं तो कुत्ता चिंतित हो जाता है
  • घर छोड़ने के पहले 15 से 45 मिनट में बुरा व्यवहार होता है
  • कुत्ता लगातार अपने मालिक का पालन करता है

असली अलगाव चिंता, सबसे चरम, विशेष प्रशिक्षण, व्यवहार संशोधन और desensitization अभ्यास की आवश्यकता है। चरम मामलों में दवा की सिफारिश की जा सकती है, लेकिन यह अंतिम उपाय होना चाहिए।

अपना व्यवहार बदलें




हम में से अधिकांश को नियमित दिनचर्या होती है जिसे हम घर छोड़ने से पहले पालन करते हैं (स्नान, पोशाक, कोट, चाबियाँ और छोड़ें)। एक बार जब आपका कुत्ता इस दिनचर्या की पहचान करता है, तो हर बार जब आप उसका पीछा करना शुरू कर देते हैं तो उसे चिंता होनी शुरू हो जाएगी। इसका मतलब है कि आपकी चिंता सिर्फ तभी नहीं होती जब आप दरवाजे से बाहर निकलते हैं, लेकिन जब अलार्म बंद हो जाता है तब तक शुरू होता है और जब तक आप घर छोड़ते हैं तो आप पहले से ही आतंक की स्थिति में हैं।

इस चिंता से बचने के लिए, अपने व्यवहार में कुछ बदलाव करें। घर छोड़ने से पहले जो कुछ भी करते हैं, उस पर ध्यान दें और पूरे दिन उन्हें यादृच्छिक रूप से शुरू करें। उदाहरण के लिए, चाबियाँ लें और टेलीविजन देखने या अपने कोट पर डालने और अपने कुत्ते को खिलाने के लिए बैठ जाओ। कुछ हफ्तों में आपके कुत्ते को यह देखना चाहिए कि जिन संकेतों के साथ वह आप छोड़ने वाले थे, उन्हें जोड़ने की ज़रूरत नहीं है और उन्हें अधिक राहत महसूस करना शुरू कर देना चाहिए।

अपने कुत्ते को अलविदा मत कहो

हम में से अधिकांश घर पर अकेले हमारे कुत्ते को छोड़ने से नफरत करते हैं, लगभग उतना ही वे नफरत करते हैं कि हम कैसे जा रहे हैं। घर छोड़ने से पहले और जब हम वापस आते हैं तो दरवाजे पर चलने से पहले यह अक्सर हमारे भुगतान पर ध्यान देता है। दुर्भाग्य से, यह व्यवहार आपके कुत्ते को और चिंता जोड़ सकता है। इससे बचने के लिए, घर छोड़ने से पहले और अपने रिटर्न के कई मिनट बाद अपने कुत्ते को अनदेखा करना सबसे अच्छा है। इस तरह आप संचार करेंगे कि जा रहा है और लौटना महत्वपूर्ण नहीं है। अलगाव चिंता के हल्के या मध्यम मामलों के लिए, ये कदम आपको शांत करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं। अधिक गंभीर मामलों के लिए आपको काम करना होगा।

प्रगतिशील कार्य योजना

घर पर अकेले रहने के लिए उसे उचित रूप से समायोजित करें . इस कदम में काफी समय लग सकता है और कुत्ते के मालिक के हिस्से पर वास्तविक प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। एक बार यह प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आपका कुत्ता लंबे समय तक अकेले न रहे, जब तक कि उसकी चिंता पूरी तरह गायब न हो जाए। इसमें कई हफ्तों लग सकते हैं, शायद आपको अपने घर जाने के लिए किसी पेशेवर की आवश्यकता है (अपने कुत्ते को लंबे समय तक अकेले रहने के लिए टालना) या दिन में देखभाल करें कि घर पर अकेले रहने पर अपने कुत्ते को छोड़ दें।

एक बार आपके पास हो अलगाव चिंता काम करने की योजना है यह काम शुरू करने का समय है:

  • उसके प्रशिक्षण के साथ 30 मिनट बिताएं। थोड़े समय के लिए घर छोड़ें और पुनः दर्ज करें। जब आप प्रवेश करते हैं तो अपने कुत्ते को आराम करें और शांत हो जाएं। एक बार जब आप आराम कर लेंगे तो आप घर से बाहर जा सकते हैं। इस चरण को तब तक दोहराएं जब तक कि आपका कुत्ता चिंता का कोई संकेत न दिखाए: गैसपिंग, डोलिंग ... एक बार यह खत्म होने के बाद आप अकेले खर्च किए जाने वाले समय में धीरे-धीरे बढ़ने का समय आते हैं।
  • एक बार जब आप अधिक समय जोड़ना शुरू कर देते हैं तो आप प्रशिक्षण सत्र के साथ घर से दूर समय निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, 5 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर 3 के लिए, और प्रारंभिक 5 मिनट में वापस आएं। 5 मिनट से आगे मत जाओ जब तक कि आपका कुत्ता चिंता का संकेत न दिखाए।
  • एक बार जब तक आप अपने कुत्ते को 45 मिनट के लिए अकेला छोड़ दिया जाता है, तो वह अधिक समय सहन करने में सक्षम होना चाहिए। इस तरह आप अपने कुत्ते को एक घंटे के लिए अकेले छोड़ने के लिए अपना काम कर सकते हैं, फिर दो और फिर पूरे दिन काम कर सकते हैं।

यदि आप प्रत्येक दिन प्रशिक्षण में एक घंटे या अधिक खर्च करने में सक्षम हैं, तो आपके कुत्ते की चिंता कुछ हफ्तों में सुधारनी चाहिए। यदि आपने सभी चरणों का पालन किया है और आपका कुत्ता अलगाव चिंता दिखा रहा है, तो आपको और मदद की आवश्यकता हो सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पृथक्करण चिंतापृथक्करण चिंता
मैं कैसे बता सकता हूं कि मेरा कुत्ता अलग होने की चिंता से पीड़ित है या बस ऊब गया है?मैं कैसे बता सकता हूं कि मेरा कुत्ता अलग होने की चिंता से पीड़ित है या बस ऊब गया है?
क्या कुत्ते आतंक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं?क्या कुत्ते आतंक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं?
कुत्तों और समय की अवधारणा: अलगाव चिंताकुत्तों और समय की अवधारणा: अलगाव चिंता
कुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को अलगाव चिंता है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को अलगाव चिंता है या नहीं
मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?
कुत्तों में पृथक्करण चिंताकुत्तों में पृथक्करण चिंता
मेरा कुत्ता लगातार भौंक रहा है, मैं क्या कर सकता हूं?मेरा कुत्ता लगातार भौंक रहा है, मैं क्या कर सकता हूं?
कुत्तों में व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में व्यवहार की समस्याएं
» » अपने कुत्ते की अलगाव चिंता से बचें: कार्य योजना
© 2022 TonMobis.com