बिल्लियों में चिंता का लक्षण

बिल्लियों में चिंता का लक्षण

बिल्लियों के पास एक अद्वितीय और विशेष व्यवहार होता है। आम तौर पर यह एक जबरदस्त क्षेत्रीय पशु है जो आमतौर पर अपनी प्रजातियों के अन्य सदस्यों के साथ सही ढंग से सामाजिककरण करता है। पैथोलॉजिकल व्यवहार को समझने के लिए, उनकी प्राकृतिक व्यवहार प्रवृत्ति के बावजूद, हमें पहले समझना होगा कि वे अपने सामान्य स्थिति में कैसे हैं और चिंता को स्वयं परिभाषित करते हैं।

हालांकि, कुछ मामलों में हम उन व्यवहारों का पता लगाते हैं जिन्हें हम गलती से चिंता के रूप में परिभाषित करते हैं, एक स्वास्थ्य समस्या जो हमारी बिल्लियों के लिए खतरनाक हो सकती है और अपने मालिकों के लिए बहुत परेशान हो सकती है। ExpertoAnimal में हम समझाएंगे कि क्या हैं बिल्लियों में चिंता के लक्षण और हम उनकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं?

यदि आपको लगता है कि आपकी बिल्ली बिल्लियों में चिंता के पहले लक्षणों का अनुभव करती है तो पशु चिकित्सक के पास जाने में संकोच नहीं करते हैं जो आपको कारणों का पता लगाने के लिए मार्गदर्शन कर सकता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: गंजा चूहा या अशक्त चूहे की विशिष्ट देखभाल
सूची

चिंता क्या है?

चिंता की परिभाषा में दो बहुत महत्वपूर्ण विचार हैं:

  1. चिंता अनुकूलन की एक बीमारी है। यह एक नए पर्यावरण के अनुकूल होने पर आवश्यक सतर्कता के रोगजनक उत्तेजना से कहीं ज्यादा कुछ नहीं है।
  2. चिंता आत्म-नियंत्रण को असंगठित करने का प्रबंधन करती है।

उस ने कहा, हम चिंता को परिभाषित कर सकते हैं एक सटीक कारण के बिना पीड़ा की स्थिति , डर या डर के विपरीत जहां इसे किसी विशिष्ट वस्तु या व्यक्ति के लिए निर्देशित किया जाता है। इसे समझने के लिए, हम बेहतर तूफान में या उनके सामने चिंता के विपरीत थंडर के डर का उदाहरण दे सकते हैं।

बिल्लियों में चिंता का कारण हमेशा अपनी पारिस्थितिकी के साथ जुड़ा होता है और फिर प्रजातियों को भेदभाव किए बिना अन्य जीवित प्राणियों के साथ संबंधों से संबंधित होता है। परिभाषाओं को पूरा करने के लिए, हम कहेंगे कि पशु चिकित्सा दवा में हम पेजैट द्वारा दी गई परिभाषा पर भरोसा करते हैं:

"चिंता एक प्रतिक्रियात्मक स्थिति है जिसमें आंतरिक या बाहरी पर्यावरण की किसी भिन्नता के जवाब में भावनात्मक प्रतिक्रियाएं प्राप्त करने की संभावना भय के समान होती है। इसके परिणामस्वरूप आत्म-नियंत्रण का एक विघटन हुआ और पर्यावरण के किसी भी बदलाव के अनुकूलन की क्षमताओं का नुकसान हुआ है।"

बिल्लियों में चिंता का लक्षण

लक्षणों का पता लगाने के लिए हमें 2 बड़े समूहों में सोचना चाहिए:

  • कार्बनिक या शारीरिक लक्षण
  • मानसिक लक्षण



के भीतर शारीरिक लक्षण हम घर के साथ tachycardia (दिल की दर में वृद्धि) या tachypnea (वृद्धि श्वास) का निरीक्षण कर सकते हैं। कई बार यह पशु चिकित्सा परामर्श के दौरान होता है लेकिन यह बिल्लियों में दुर्लभ है और यह कुत्तों में अधिक बार देखा जाता है। इसके अलावा, हम नरम मल या दस्त, विद्यार्थियों के फैलाव, प्लांटार पैड में पसीना (जिसे बाद में चलते समय देखते हैं) देख सकते हैं।

जब हम इसके बारे में बात करते हैं मानसिक लक्षण हम उन्हें मिश्रण कर सकते हैं या उन्हें उन व्यवहारों से भ्रमित कर सकते हैं जिन्हें हम सोच सकते हैं कि हमारी बिल्ली में सामान्य हैं। क्रोनिक चिंताओं में बहुत कम भोजन का सेवन सामान्य है (जैसे सीमित जगहों में जानवरों के अधिकतर जनसंख्या में) साथ ही साथ उचित सौंदर्य की कमी, घरेलू बिल्लियों में विशिष्ट है।

बिल्लियों की तुलना में कुत्तों में एक और लक्षण अधिक आम है जो किसी भी परजीवी या त्वचा की समस्याओं के बिना अपने किसी भी पैर की अत्यधिक चाट है। एक नए सदस्य के आगमन से hypervigilance साथ गड़बड़ी सो, बिल्लियों की तुलना में वे पहले या जरूरत से ज्यादा आक्रामक व्यवहार और बहुत अस्पष्टीकृत और दैनिक किया में अंकन लक्षण है कि हम अपने पालतू जानवरों में पा सकते हैं में से कुछ हैं।

बिल्लियों में चिंता का लक्षण

चिंता का मुकाबला करने के लिए उपचार की खोज की जानी चाहिए

हमेशा के रूप में हम इन विशेषज्ञों की उपस्थिति में या हमारे ध्यान को पकड़ने वाले पशु विशेषज्ञ में सलाह देते हैं, पशुचिकित्सा से परामर्श करें ताकि मैं अंतर निदान कर सकूं और अपनी अंतर्ज्ञान से अधिक निश्चितता के प्रतिशत के साथ चिंता को अलग कर सकूं।

खुफिया खिलौनों का उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, खासतौर पर वे खाद्य वेंडिंग मशीनें हैं, ताकि हमारी बिल्ली अपनी चिंता को उन गतिविधियों के साथ बदल दे जो अपनी बुद्धि को बढ़ावा दे और इसे उपयोगी महसूस कर सकें। मालिश और सहवास वे आपके शरीर में तनाव मुक्त करने में मदद करने के लिए भी एक शानदार तरीका हैं।

दूसरी तरफ, उपचार के साथ बाख फूल और होम्योपैथी . जानवरों के लिए रेकी सत्र भी विशेष रूप से उन घरों में उपयोगी हो सकते हैं जहां कई जानवर रहते हैं और सह-अस्तित्व कभी-कभी किसी न किसी प्रकार का होता है।

चिंता का मुकाबला करने के लिए उपचार की खोज की जानी चाहिए

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में चिंता का लक्षण , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में पृथक्करण की चिंता - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पृथक्करण की चिंता - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं
घूमना: कुत्तों और बिल्लियोंघूमना: कुत्तों और बिल्लियों
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को चिंता है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को चिंता है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
मेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचारमेरी बिल्ली उदास है - कारण, लक्षण और उपचार
घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?
बिल्लियों में Euthanasiaबिल्लियों में Euthanasia
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
Juntitos, juntitos!Juntitos, juntitos!
» » बिल्लियों में चिंता का लक्षण
© 2022 TonMobis.com