कुत्तों और बिल्लियों को निर्जलित करने का महत्व

कुत्तों और बिल्लियों को निर्जलित करने का महत्व

निश्चित रूप से आपने कुत्तों और बिल्लियों द्वारा दावा किया है कि सड़क पर चलने वाली सड़क पर चलना, कभी-कभी लोगों पर हमला करना या चीजों को चोरी करना। शायद आपने इन परिस्थितियों में शिकायत के शब्दों को कहा है। हालांकि, उन सभी दावों वैध हो सकते हैं यह निर्दिष्ट करना आवश्यक है कि इस घटना के मुख्य अपराधी हम इंसान हैं।

उन कुत्ते के विनाश के विनाश के साथ हमें क्या करना है? कुत्तों और बिल्लियों मानव जाति के साथ हजारों वर्षों से अभिभावकों और शिकार भागीदारों, आध्यात्मिक कारणों या एक कंपनी के रूप में आधुनिकता के लिए सुविधा के लिए किया गया है। हालांकि, जैसे-जैसे शहर बढ़े और अधिक लोग एक साथ भीड़ में आए, ऐसे में रहने वाले जानवरों ने भी उस बिंदु पर पुनरुत्पादन किया जहां बिल्ली का बच्चा और कुत्ते की आबादी पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर थी।

इस समस्या की ज़िम्मेदारी लेने के बजाय लोगों ने अपने पशु साथी को त्यागना चुना और अन्य मौकों पर उन्होंने युवाओं को मार डाला, जो आज भी जारी रहेगा। मगर एक सर्वसम्मति है कि बिल्लियों और कुत्तों के अतिसंवेदनशीलता से निपटने का सबसे मानवीय और दयालु तरीका नसबंदी और जाति के माध्यम से होता है, जिससे उन्हें एक ही गति से पुन: उत्पन्न करने से रोकती है।

अपने प्रजनन को रोकने के लिए इन जानवरों को मारने के लिए न केवल अनैतिक है, बल्कि अप्रभावी भी है। कई सालों तक यह परिणाम प्राप्त किए बिना सार्वजनिक संस्थानों द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीति थी। आजकल उन्हें मारने के लिए मना किया गया है, और इसे चुनने के लिए इसे अधिक जिम्मेदार और प्रभावी तरीका माना जाता है जिम्मेदार कार्यकाल में नसबंदी और शिक्षा। स्टेरलाइजेशन में समुदाय, पशु और कुत्ते या बिल्ली के प्रभारी व्यक्ति दोनों के लिए कई फायदे हैं। अधिक जनसंख्या कम हो जाती है, पालतू जानवरों का जीवन लंबा हो जाता है और अन्य जानवरों या लोगों के साथ संघर्ष से बचने पर इसकी आक्रामकता कम हो जाती है।




इस समस्या की गंभीरता को समझने के लिए बस गर्भवती सड़क पर एक कुतिया की कल्पना करें और चार युवाओं को जन्म दें। आइए मान लें कि दो महिलाएं हैं और साल के बाद वे गर्भवती हैं और चार और छह बच्चों को जन्म देते हैं, उनके माता के अलावा, एक और कूड़े को प्रकाश देता है। दो साल के दौरान, एक कुत्ते ने 14 कुत्तों को छोड़ दिया जो सड़कों के माध्यम से घूमते रहे, अपने प्रजनन चक्र को जारी रखते हुए 5 साल तक सैकड़ों होंगे। इसका मतलब यह है कि आप सैकड़ों जानवरों को सड़कों से घूमने से रोकते हुए, एक मादा को निर्जलित करके एक बड़ा योगदान कर सकते हैं।

दूसरी तरफ पुरुषों की जाति है, जिसे अक्सर पुरुषों द्वारा लिंग की एक निश्चित सहानुभूति के लिए खारिज कर दिया जाता है, कुछ हद तक प्रतिकूल विचार किया जाता है, क्योंकि नर और मादा दोनों को पैदा करने की आवश्यकता होती है। आजकल दोनों को उन्हें कास्ट करने की सिफारिश की जाती है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी के जीवन का ख्याल रख सकते हैं, क्योंकि जातिदार कुत्तों ने अपनी जीवन प्रत्याशा में वृद्धि की है, इसलिए वे लड़ने और यौन संक्रमित बीमारियों से निपटने की संभावना कम हैं। यह एक शानदार मिथक है कि जानवरों को उनके व्यक्तित्व को बदलते समय बदल दिया जाता है। मैं खुद को पुरुषों को मारने के लिए अनिच्छुक था लेकिन मैंने एक दिन बाद अपने कुत्ते के साथ ऐसा किया, मैं गंभीर चोटों और जननांग क्षेत्र में पुस के साथ लौट आया। आज वह हमेशा के रूप में एक ही चंचल मूर्ख है।

यह महत्वपूर्ण है कि सड़कों पर जानवरों की संख्या के बारे में शिकायत करने वाले प्रत्येक व्यक्ति ने आत्म-मूल्यांकन किया है कि उन्होंने स्थिति बदलने के लिए कुछ किया है या नहीं। हर बार सड़कों पर कुत्तों द्वारा हमला किया जाता है, पशु समूहों पर सवाल उठाया जाता है, क्योंकि ये संगठन आम तौर पर सामान्य लोगों से बने होते हैं जो अपने समय और प्रयास के लिए पारिश्रमिक प्राप्त किए बिना स्वैच्छिक कार्य करते हैं। यही कारण है कि हमें यह समझना चाहिए कि इस समस्या को हल करने के लिए हर किसी का काम है और इसे बहुत आसानी से किया जा सकता है: जिम्मेदार और निर्जलीकरण करके।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पालतू कहानियां: मेरे कुत्ते नायक एक बिल्ली का बच्चा बचायापालतू कहानियां: मेरे कुत्ते नायक एक बिल्ली का बच्चा बचाया
कुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैकुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
बिल्लियों के आउटपुटबिल्लियों के आउटपुट
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
बिल्लियों purr कब करते हैं?बिल्लियों purr कब करते हैं?
घूमना: कुत्तों और बिल्लियोंघूमना: कुत्तों और बिल्लियों
मेरा कुत्ता बिल्लियों के साथ नहीं रह सकता हैमेरा कुत्ता बिल्लियों के साथ नहीं रह सकता है
कुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता हैकुत्तों और बिल्लियों के बीच चयन करना आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकता है
इंग्लैंड में मछली के साथ बिल्लियों को जहर दिया जा रहा हैइंग्लैंड में मछली के साथ बिल्लियों को जहर दिया जा रहा है
शरारती बिल्लियों के लिए खिलौनेशरारती बिल्लियों के लिए खिलौने
» » कुत्तों और बिल्लियों को निर्जलित करने का महत्व
© 2022 TonMobis.com