बिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचार

बिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचार

बिल्लियों में हाइपोथर्मिया इसमें सामान्य मूल्यों के नीचे शरीर के तापमान में कमी आती है, जो लगभग 38 और 39ॉर्डएम-सी हैं। लक्षण झटके, मांसपेशी कठोरता और महत्वपूर्ण संकेतों में बदलाव दिखाते हैं। फेलिन हाइपोथर्मिया विभिन्न कारणों से है और इसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सर्दियों के आगमन से हमारे पालतू जानवरों की देखभाल करने की ज़रूरत होती है कम तापमान और जलवायु परिवर्तन के। ठंड, हवा, बारिश और बर्फ के संपर्क में हमारे वफादार साथी के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से खतरा हो सकता है।

इस अवसर पर, ExpertoAnimal आपको बेहतर जानने के लिए आमंत्रित करता है बिल्लियों में हाइपोथर्मिया, यह जानने के लिए कि उन्हें कैसे पहचानें लक्षण और अपनी बिल्ली को पेश करने के लिए सही ढंग से आगे बढ़ें इलाज तत्काल कि इस तालिका की आवश्यकता है।

आपको भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में गैस्ट्र्रिटिस - लक्षण, कारण और उपचार
सूची

फेलिन हाइपोथर्मिया

हीपोथेरमीया इसे एक जटिल लक्षण चित्र माना जाता है शरीर के तापमान में कमी. वयस्क और स्वस्थ बिल्लियों के लिए आदर्श तापमान लगभग 38 और 39ॉर्डएम-सी होना चाहिए। हालांकि, जब तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर जाता है, तो हम हाइपोथर्मिया की विशेषताओं और अन्य लक्षणों का पालन करना शुरू कर देंगे।

बिल्लियों में हाइपोथर्मिया के कारण

अधिकांश घरेलू फेलिन में, हाइपोथर्मिक तस्वीर के बाद दिखाई देती है ठंड के संपर्क में और अन्य गंभीर मौसम की स्थिति। हालांकि, कुछ विकृतियों वे फेलिन में शरीर के तापमान के प्राकृतिक विनियमन में भी बाधा डाल सकते हैं, जैसा अक्सर हाइपोथायरायडिज्म के मामले में होता है। इसके अलावा, में बदलाव प्रतिरक्षा प्रणाली वे जानवर को हाइपोथर्मिया के लक्षणों का सामना करने के लिए बहुत कमजोर होने का कारण बनते हैं।

बिल्लियों बच्चा वे हाइपोथर्मिया के मामले में विशेष रूप से कमजोर होते हैं, क्योंकि वे अभी भी अपने शरीर के तापमान को अपने आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी बना रही है। इसलिए, हमारी छोटी बिल्लियों को प्रतिकूल परिस्थितियों से और रोकने से रोकने के लिए आवश्यक है परिवर्तन मौसम सर्दी के दौरान और अगर हमारी बिल्ली एक पिल्ला बिल्ली है तो तुरंत विशेषज्ञ के पास जाओ।

फेलिन हाइपोथर्मिया

बिल्लियों में हाइपोथर्मिया के लक्षण

अधिक लगातार बिल्लियों में हाइपोथर्मिया के लक्षण वे हैं:

  • झटके
  • मांसपेशी कठोरता
  • गिरावट
  • मंदी
  • सो हो जाना
  • दुर्बलता
  • इन्सुलेशन
  • ऊर्जा की कमी
  • भूख की कमी
  • घूर और फैले हुए विद्यार्थियों
  • भटकाव
  • सांस लेने में कठिनाई
  • दिल की दर कम हो गई
  • श्वसन दर में कमी
  • व्यामोह
  • कोमा राज्य

बिल्लियों में हाइपोथर्मिया का उपचार

इसे हाइलाइट करना आवश्यक है एक बिल्लियों में हाइपोथर्मिया तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है, विशेष रूप से अगर हम एक पिल्ला बिल्ली के बारे में बात करते हैं। किसी जानवर के शरीर के तापमान में कट्टरपंथी कमी अचानक मौत का कारण बन सकती है या स्वास्थ्य के लिए अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बन सकती है।

iquest- बिल्ली के तापमान को कैसे बढ़ाया जाए?

में पशु चिकित्सा केंद्र बिल्ली में हाइपोथर्मिया के इलाज के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं:

  • यदि जानवर गीला है, तो यह एक तौलिया से सूख जाएगा।
  • बिल्ली को थोड़ा गर्म और नियंत्रित वातावरण में ले जाया जाएगा।
  • यह बाहरी हीटिंग करने के लिए आगे बढ़ेगा।
  • एनीमा या तरल चिकित्सा का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।
  • पशु चिकित्सक निर्वहन तक बिल्ली को अवलोकन के तहत रखा जाएगा।

आप जानवर के शरीर रगड़ना चाहिए कभी नहीं, गर्म पानी में स्नान या सीधे गर्म पानी लागू करते हैं और थर्मल कम्बल का उपयोग के रूप में वे त्वचा बिल्ली जला सकता है, तब भी जब कम से कम शक्ति का इस्तेमाल किया जाता है।

बिल्लियों में कम शरीर के तापमान के साथ सामना करना, यह है पशु चिकित्सक के पास जाना जरूरी है , चूंकि यह निर्धारित करना आवश्यक है कि क्या कोई रोगविज्ञान है जो तापमान गिरने का कारण बन रहा है या यदि यह स्थिति पशु के जीव को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।

फिर भी, विशेषज्ञों के लिए हम आपको कुछ सलाह देने जा रहे हैं प्राथमिक चिकित्सा अगर आप खुद को आपातकाल में पाते हैं तो आप इसका पालन कर सकते हैं और पशु चिकित्सक काफी दूरी पर है। उद्देश्य तापमान में गिरावट और बिल्ली को जीवित रखने से बचने का प्रयास करना होगा:

बिल्लियों में हाइपोथर्मिया का उपचार

बिल्लियों में हाइपोथर्मिया के चेहरे में प्राथमिक चिकित्सा

1। Iquest- आपकी बिल्ली गीला हो गया?




बिल्लियों का उपयोग अपने घर के बाहर अकेले चलने के लिए किया जाता है, या तो बर्फ की वजह से, हवा की आर्द्रता या बारिश हो सकती है। यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली किसी भी कारण से गीला हो गई है, तो संकोच न करें इसे तुरंत सूखा . आपके शरीर में आर्द्रता, कम बाहरी तापमान के साथ संयुक्त, हाइपोथर्मिया के लक्षणों की उपस्थिति का पक्ष लेती है। आपको बस उपयोग करना चाहिए सूखे तौलिए इसे सूखने और अपने शरीर को गर्मी प्रदान करने के लिए।

2. बिल्ली के शरीर को गर्मी प्रदान करें

अगर हम लक्षणों की शुरुआत से पहले हमारी बिल्ली में शरीर के तापमान में कमी की पहचान करते हैं, या जब ये संकेत अभी भी हल्के होते हैं, तो हम अपनी बिल्ली को आश्रय देना चुन सकते हैं, इसे एक सूखे तौलिया में लपेटना या उस पर एक पालतू कोट डाल दिया।

हम गर्मी संचारित करने के लिए अपने शरीर के तापमान का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, इसे हमारे हाथों में तौलिये में लपेटें। यह कल्याण की एक बहुत ही सकारात्मक भावना उत्पन्न करता है और हमारी बिल्ली का बच्चा रखने में भी मदद करता है सुरक्षित और शांत.

हालांकि, अगर हमारी बिल्ली पहले से ही कंपकंपी, भूख या सुस्ती की कमी के लक्षण विकसित कर चुकी है, तो हमें बाहरी हीटिंग के स्रोत का चयन करना होगा। हम बिल्ली को कार्डबोर्ड बॉक्स में या वाहक में रख सकते हैं और इसके बगल में, गर्म पानी के साथ बोतलें, कभी गर्म नहीं होतीं। तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

3. संतुलन ग्लूकोज के स्तर

बिल्ली के जीव, साथ ही सभी स्तनधारियों के जीव, शरीर के तापमान में कमी के अस्थायी रूप से क्षतिपूर्ति करने के लिए कुछ तंत्र को गोद लेते हैं और इस प्रकार जीव पर कठोर प्रभाव से बचते हैं। अपने आंतरिक तापमान को स्थिर रखने की कोशिश करने के लिए, शरीर शुरू होता है अपने ऊर्जा भंडार जलाओ.

नतीजतन, जानवर तेजी से पीड़ित है हाइपोग्लाइसीमिया , यानी, आपके रक्त प्रवाह में चीनी के स्तर को कम करना। यह एक गंभीर सुस्त राज्य का कारण बन सकता है, जो प्रगतिशील रूप से कोमा की ओर जाता है। इस अपरिवर्तनीय प्रक्रिया से बचने के लिए और ग्लूकोज के स्तर को तेज़ी से स्थिर करने के लिए, हम पेशकश कर सकते हैं 1 चम्मच शहद हमारी बिल्ली के लिए।

4. संभावित ठंड चोटों की पहचान के लिए अपने शरीर की जांच करें

यदि आपकी बिल्ली को बहुत ठंडे तापमान में उजागर किया गया है या लंबे समय तक ठंडा हो गया है, तो संभवतः यह कुछ विकसित होगा घाव या जलन ठंड की विशेषताएं। उन्हें पहचानने के लिए, आपको अपने पूरे शरीर की जांच करनी चाहिए, सबसे कम बाल एकाग्रता वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, जैसे कि कान, पैर, पूंछ और गुदा . अगर आपको लगता है चोटों या लाल क्षेत्रों , अपने पशुचिकित्सा को बताने में संकोच न करें।

5. पशु चिकित्सा आपात स्थिति

यहां तक ​​कि यदि आपने इन चरणों का पालन किया है और आपकी बिल्ली एक चिह्नित सुधार दिखाती है, तो पशु चिकित्सक के पास जाना आवश्यक होगा, यह मानने के लिए कि हाइपोथर्मिया ने आपकी बिल्ली के स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। हालांकि, में अधिक गंभीर मामले , जब जानवर पहले से ही प्रस्तुत करता है चेतना का नुकसान और यहां तक ​​कि एक अल्पविराम, बिल्ली को एक तौलिया में लपेटना और जल्दी से एक पशु चिकित्सा केंद्र में जाना आवश्यक होगा।

एक गंभीर मामला खतरे में पड़ पशु जीवन के लिए वे इस तरह के एनिमा, नसों में चिकित्सा, इलेक्ट्रोलाइट तरल पदार्थ की और ऑक्सीजन के उपयोग के उपयोग के रूप में और अधिक जटिल तकनीकों का इस्तेमाल करना चाहिए।

बिल्लियों में हाइपोथर्मिया के चेहरे में प्राथमिक चिकित्सा

क्या बिल्लियों में हाइपोथर्मिया को रोकना संभव है?

बिल्लियों और कुत्तों में हाइपोथर्मिया को रोकना न केवल संभव है, यह भी है अनुशंसित और आवश्यक . अगर हम साल के सबसे ठंडे मौसम के आगमन के साथ अपने पालतू जानवरों के स्थिर शरीर के तापमान को बनाए रख सकते हैं, तो हम उनके स्वास्थ्य को अनावश्यक नुकसान से बचते हैं।

  • सर्दियों में प्रतिदिन शरीर के तापमान को मापें: यह उन बिल्लियों में एक बहुत ही प्रभावी निवारक उपाय है जिनके पास बाहरी पहुंच है, क्योंकि यह हमें किसी भी हाइपोथर्मिया के लक्षणों की शुरुआत से पहले शरीर के तापमान में कमी की पुष्टि करने की अनुमति देता है।
  • घर की हालत: सर्दी के आगमन के साथ, हमें अपने पालतू जानवरों को गर्मी और कल्याण प्रदान करने के लिए भी अपना घर तैयार करना होगा। 24ॉर्डएम-सी और 26ॉर्डएम-सी के बीच परिवेश तापमान को बनाए रखने के लिए हीटिंग हमारा सर्वोत्तम सहयोगी होगा।
  • आवश्यक सहायक उपकरण: यह हमारी बिल्ली को एक कंबल के साथ घोंसला या बिस्तर पेश करने के लिए भी मौलिक होगा और हम अपने साथी पर एक कोट भी डाल सकते हैं, इस तरह यह गर्म और गर्म होगा। यदि हमारे बालों के बिना बिल्ली है तो इन सुझावों को विशेष रूप से ध्यान में रखा जाना चाहिए।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. बिल्लियों में महत्वपूर्ण स्थिरांक - एफ़िनिटी पेटकेयर
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सर्जरी के बाद पूडल हाइपोथर्मिया प्रस्तुत करता हैसर्जरी के बाद पूडल हाइपोथर्मिया प्रस्तुत करता है
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
क्या कुत्ते हाइपोथर्मिया पीड़ित हो सकते हैं?क्या कुत्ते हाइपोथर्मिया पीड़ित हो सकते हैं?
कुत्तों में बुखार - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में बुखार - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरेबिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरे
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों में बुखार के कारणबिल्लियों में बुखार के कारण
» » बिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com