सूरज की तरह कुत्ते क्यों करते हैं?

सूरज की तरह कुत्ते क्यों करते हैं?

जैसा कि यह हमारे साथ मनुष्यों के साथ होता है, जो मुख्य कारणों में से एक है क्यों कुत्तों को धूप स्नान करना पसंद है विटामिन डी का योगदान है कुत्तों ने हमें उन कार्यों के साथ आश्चर्यचकित नहीं करना बंद कर दिया है जो हम करते हैं, एक तथ्य यह है कि हमें यह सोचने की ओर ले जाता है कि कुछ स्थितियों या परिस्थितियों में हम एक ही भावनाओं को महसूस कर सकते हैं। इसका एक स्पष्ट उदाहरण वह जुनून है जिसे हम साझा करते हैं सूरज की गर्मी महसूस करें हमारी त्वचा में, iquest-y यह है कि एक सुंदर दिन की रोशनी से कौन खुश नहीं है?

मौसम में जो हम कर रहे हैं के बावजूद, आपने ध्यान दिया होगा कि जब भी धूप खिड़की के माध्यम से देखना की एक किरण अपने कुत्ते को अंतरिक्ष प्रबुद्ध कब्जा करने के लिए चलाता है धूप में झूठ बोल रही है लंबे समय तक खर्च करते हैं। हालांकि हम भी हमें धूप में बाहर झूठ या हमारी त्वचा टैनिंग के लिए उसे करने के लिए हमें बेनकाब मोहित, सच्चाई यह है कि वे इस संबंध में बहुत होशियार होते हैं और नीचे दिए गए विवरण कारणों के लिए ऐसा करते हैं है। ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और खोजें क्यों कुत्ते सूरज में झूठ बोलना पसंद करते हैं.

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्यों बिल्लियों सूरज की तरह?
सूची

कुत्तों के लिए सनबाथिंग के लाभ

हां, कुत्तों के लिए सूरज में कुंआरी सभी सूरज की रोशनी लाता है कि लाभ . Iquest- क्या आप उन्हें जानना चाहते हैं और कुत्ते के व्यवहार के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं? कुत्तों के लिए सनबाथिंग के मुख्य लाभ यहां दिए गए हैं:

1. सूर्य, विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत

विटामिन डी वसा-घुलनशील विटामिन के समूह का हिस्सा है, जो कि वसा और तेलों में भंग हो जाते हैं, मुख्य रूप से शरीर के एडीपोज़ ऊतकों में संग्रहित होते हैं और इसलिए, लंबे समय तक शरीर में बनाए रखा जाता है। इस प्रकार, कुत्ते को दैनिक विटामिन डी की खुराक, या इसमें समृद्ध खाद्य पदार्थ प्रदान करना आवश्यक नहीं है क्योंकि आपका शरीर इसे समय के लिए बनाए रखने में सक्षम है। पहले से उल्लिखित साधनों के माध्यम से इसे प्राप्त करने के अलावा, कुत्तों को पता है कि आपके शरीर को विटामिन डी की मात्रा के साथ प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका सूरज की रोशनी के माध्यम से है, इसलिए मुख्य कारण जो प्रश्न का उत्तर देता है क्यों सूरज की तरह कुत्तों को संदेह के बिना, यह है।

वैसे ही विटामिन डी हमारे शरीर के उचित कामकाज के लिए आवश्यक है, इसलिए यह कुत्तों के लिए है। इस अर्थ में, यह वसा घुलनशील विटामिन कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण का पक्ष लेता है , इसलिए यह हड्डियों के समुचित विकास में मदद करता है और इस तरह के हड्डियों की कमजोरी के रूप में संबंधित कंकाल प्रणाली की घटना को रोकने कर सकते हैं। दूसरी ओर, विटामिन डी पशु की मांसलता के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका, तंत्रिका तंत्र के पक्ष में और मांसपेशियों के संकुचन को बढ़ावा देने निभाता है, इस तरह के अमेरिकी स्टेफर्डशायर टेरियर के रूप में विशेष रूप से लाभदायक चर्बीयुक्त कुत्ते नस्लों बना दिया। इसी तरह, यह विटामिन जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी लाभ देता है।

हमारे मामले में, जब त्वचा धूप सेंकने सीधे विटामिन डी को अवशोषित कर लेता है, तथापि, जब यह जानवरों के लिए आता है, अपने पूरे शरीर को कवर बाल डर्मिस तक पहुंच गया है और इसलिए तेल विटामिन के रूप में तब्दील से रोकता है डी के कोट में रहता है। तो, सूरज में लंबे समय से झूठ बोलने के बाद, कुत्तों ने अपने पैरों को और बाकी शरीर को अवशोषित करने के लिए चाटना।

2. यह सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है

यदि आपने सोचा था कि विटामिन डी के अवशोषण में कुत्तों के लिए सूर्य के लाभ कम हो गए थे, तो आप बहुत गलत थे, और यह है कि सूर्य की रोशनी सेरोटोनिन की अधिक मात्रा में उत्पादन करने में भी मदद मिलती है। शरीर द्वारा उत्पादित यह रसायन स्थिर मूड को बनाए रखने के लिए एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है, इसलिए हम कह सकते हैं कि यह सबसे प्रभावी प्राकृतिक एंटीड्रिप्रेसेंट्स में से एक है। इस तरह, जब सूर्य में झूठ बोलते हैं तो कुत्ते ने कहा पदार्थ के उत्पादन का पक्ष लेता है, इससे संचरित खुशी की भावना को बढ़ावा देता है और इसलिए, आपके मूड में सुधार करता है . तो, हम कह सकते हैं कि एक अन्य कारण है कि सूर्य जैसे कुत्ते इतने ज्यादा हैं क्योंकि यह उन्हें खुश करता है।

3. कुत्ते की नींद में सुधार करें

उपरोक्त सभी के अलावा, सूरज की रोशनी के संपर्क में मेलाटोनिन के पृथक्करण का पक्ष लेता है , जानवरों में नींद चक्र को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन। इस तरह, इस हार्मोन के अधिक से अधिक स्राव करके, कुत्ता नींद के घंटों की गुणवत्ता में वृद्धि करने के साथ-साथ उन्हें विनियमित करता है और आराम से आराम करता है।

4. ठंड के मौसम में गर्मी प्रदान करता है

जैसा कि स्पष्ट है, सनबाथिंग भी सबसे ठंडे दिनों में कुत्तों को गर्मी प्रदान करता है। इस तरह, विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सूरज की रोशनी के संपर्क में आने के अलावा, भावनात्मक रूप से और शारीरिक रूप से बेहतर महसूस होता है, यह सर्दियों के कम तापमान का मुकाबला करता है। इसी तरह, कुत्ते दूसरों की तुलना में ठंड के लिए अधिक प्रतिरोधी होते हैं, इसलिए चिहुआहुआ और अन्य छोटी बालों वाली नस्लों के रूप में सबसे कमजोर, सूरज में झूठ बोलने में अधिक समय व्यतीत करने की आवश्यकता होती है।

5. बुजुर्ग कुत्तों में संयुक्त दर्द से राहत मिलती है




पुराने कुत्तों का कोट युवा कुत्तों की तुलना में बहुत कमजोर है, इसलिए उन्हें ठंड लगने की संभावना अधिक होती है और संधि रोगों से पीड़ित होने के मामले में उनके जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है। इस अर्थ में, सनबाथिंग इस भावना को राहत देती है और उन्हें इतनी असुविधा महसूस करने में मदद नहीं करती है।

कुत्तों के लिए सनबाथिंग के लाभ

लेकिन ... क्या कुत्तों के लिए सूर्य अच्छा है?

कुत्तों में सनबाथिंग के मुख्य लाभों की समीक्षा के बाद, यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि यह वास्तव में अच्छा है या नहीं। खैर, हालांकि ऐसा लगता है कि पिछले डेटा को जानने के बाद जवाब एक शानदार "हां" होना चाहिए, सच्चाई यह है कि यह एक " हाँ बिना पार किए "बढ़ते समय में उन कुत्तों में, बहुत अधिक सूर्य लेना आवश्यक से अधिक विटामिन डी का अवशोषण कर सकता है, जो कैल्शियम से अधिक ट्रिगर करेगा जिससे जबड़े, दांत और परिवर्तन में गलत गठन हो सकता है घबराहट, मांसपेशी और osseous प्रणाली, इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपने पिल्ला को सूरज में झूठ नहीं देना चाहिए, लेकिन हमें दिन में कई घंटों तक ऐसा करने से बचने के लिए सावधान रहना चाहिए।

दूसरी तरफ, सफेद बाल, छोटे या बहुत छोटे बाल वाले कुत्ते अगर वे एक समय में कई घंटों तक सूरज के संपर्क में आते हैं तो वे जला, गर्मी के झटके या सनस्ट्रोक प्राप्त कर सकते हैं। इन कुत्तों के पास बाकी के रूप में प्रतिरोधी के रूप में एक कोट नहीं है और इसलिए, अगर हम सूरज की रोशनी उनके लिए कुछ फायदेमंद बनना चाहते हैं, तो हमें अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए, न कि दूसरी तरफ।

खाते में सावधानी बरतनी चाहिए

सूर्य को हमारे कुत्ते को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए, हम आपको निम्नलिखित संकेतों को ध्यान में रखने की सलाह देते हैं:

  • हमेशा ताजा पानी उपलब्ध कराने का प्रयास करें।
  • महान गर्मी के समय, अपने कुत्ते को अपने सिर को गीला करके ठंडा करें।
  • वर्तमान में, पशु उत्पाद बाजार कुत्तों के लिए सनस्क्रीन भी प्रदान करता है, अगर आपका एक अशक्त कुत्ता या बहुत छोटा बाल है, तो संकोच न करें और एक प्राप्त करें।
  • एक पंक्ति में कई घंटों तक, या दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान सूर्य में झूठ बोलने वाले कुत्ते से बचें।
  • अपने कुत्ते के बाल दाढ़ी मत करो। कुत्तों के दो प्रकार के कोट होते हैं जो उन्हें तापमान में बदलावों को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं। अपने बालों को अत्यधिक काटना केवल उन्हें पराबैंगनी किरणों के लिए अधिक कमजोर बना देगा।
  • यदि आपको गर्मी के दौरे या विद्रोह के लक्षणों का अनुभव होता है, तो इसे तुरंत सूर्य से हटा दें और इसे ठंडे कपड़े से ठंडा करें। सुधार नहीं होने के मामले में, पशुचिकित्सा पर जाएं।
लेकिन ... क्या कुत्तों के लिए सूर्य अच्छा है?

कुत्तों में गर्मी के दौरे के चेतावनी संकेत

चेतावनी संकेतों में शामिल होने से पहले यह संकेत दे सकता है कि हमारे कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ सकता है, इस स्थिति को विद्रोह से अलग करना आवश्यक है। गर्मी का दौरा तब होता है जब कुत्ते का शरीर अति गर्म हो गया है थोड़े समय के लिए, और तीव्र अभ्यास, गर्म मौसम या सूर्य की किरणों के अत्यधिक संपर्क के परिणामस्वरूप हो सकता है। दूसरी तरफ, हीटस्ट्रोक बहुत गंभीर होता है और आमतौर पर गर्मी के दौरे के बाद दिखाई देता है यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है। हमें दोनों स्थितियों पर विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि ऐसा नहीं करने से जानवर की मौत खत्म हो सकती है।

मुख्य वाले कुत्तों में गर्मी के दौरे के लक्षण वे निम्नलिखित हैं:

  • तेजी से सांस लेना
  • 42ordm-C से अधिक शारीरिक तापमान
  • अतिरिक्त लापरवाही
  • दिल की दर में वृद्धि हुई
  • ऑक्सीजन की कमी के कारण ब्लूश त्वचा
  • हाइड्रेशन के नुकसान के कारण विकृत जीभ
  • wobbles
  • मांसपेशियों की धड़कन
  • उल्टी

यदि आपके कुत्ते में लगातार कई घंटों तक सनबाथिंग के बाद इनमें से कोई भी लक्षण है, तो जल्दी से कार्य करें, इसे गर्मी से हटा दें और सिर और शेष शरीर को ठंडे कपड़े से गीला करें।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं सूरज की तरह कुत्ते क्यों करते हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
त्वचा के लिए सबसे अच्छी सब्जियांत्वचा के लिए सबसे अच्छी सब्जियां
क्या कुत्ते प्यार महसूस करते हैं?क्या कुत्ते प्यार महसूस करते हैं?
कुत्तों में त्वचा रोग से कैसे बचेंकुत्तों में त्वचा रोग से कैसे बचें
अपने कुत्ते को चलने के 10 कारणअपने कुत्ते को चलने के 10 कारण
कुत्तों और सूरजकुत्तों और सूरज
कुत्तों में सूर्य के पेशेवरों और विपक्षकुत्तों में सूर्य के पेशेवरों और विपक्ष
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
5 कारण कुत्ते घास खाते हैं5 कारण कुत्ते घास खाते हैं
बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?
क्या मैं अपनी शैम्पू के साथ अपनी बिल्ली को स्नान कर सकता हूं?क्या मैं अपनी शैम्पू के साथ अपनी बिल्ली को स्नान कर सकता हूं?
» » सूरज की तरह कुत्ते क्यों करते हैं?
© 2022 TonMobis.com