कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली बहरा है?

कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली बहरा है?

यदि आपकी बिल्ली कभी भी जोरदार शोर पर प्रतिक्रिया नहीं देती है, तो जब आप घर में कोई खोल नहीं खोलते हैं या घर आने पर आपको कभी नहीं देख पाते हैं, तो आपको सुनने की समस्याएं आ सकती हैं।

बिल्लियों बुद्धिमान जानवर हैं और वह वे जानते हैं कि विभिन्न परिस्थितियों में कैसे अनुकूलित किया जाए , इसलिए यदि वे अच्छी तरह से नहीं सुनते हैं, तो वे अपनी बाकी इंद्रियों को भरने की कोशिश करेंगे। यह अपने जाने-माने स्वतंत्र चरित्र के साथ मिलकर यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि क्या बिल्ली बहरा है या अगर यह हमें अनदेखा कर रहा है।

इस आलेख को Expertoanimal से पढ़ने के बारे में रखें कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली बहरा है अगर आपको लगता है कि आपके दोस्त की समस्याएं सुन रही हैं। हालांकि, बहरेपन के किसी भी संकेत से पहले, आपको इसे परीक्षा के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: एक बधिर बिल्ली की देखभाल करना
सूची

बिल्लियों में बहरापन के कारण

हालांकि कई बिल्ली बहरे हो सकते हैं सबसे सामान्य बात यह है कि उम्र के कारण ऐसा होता है 10 साल से अधिक बिल्लियों में। श्रवण हानि, अगर यह जन्म नहीं है, तो अस्थायी या स्थायी हो सकती है।

बैक्टीरिया, कवक या परजीवी के कारण अस्थायी बहरापन संक्रमण हो सकता है। आपके पास एक मोम प्लग या कुछ भी हो सकता है जो आपके कान में कुछ विदेशी हो गया हो। यदि समस्या का समय पर इलाज किया जाता है तो कोई जटिलता नहीं होनी चाहिए और जैसे ही यह ठीक हो जाता है, आपकी बिल्ली सुनवाई ठीक कर देगी।

स्थायी बहरापन तब होता है जब बिल्ली के मध्य और आंतरिक कान में संक्रमण, जैसे संक्रमण, समय पर इलाज नहीं किया जाता है या क्योंकि उन्हें गंभीर चोटें आती हैं। इसके अलावा, कान में न्यूरोलॉजिकल समस्याएं या छाती सुनवाई को कम या पूरी तरह समाप्त कर सकती हैं।

दूसरी तरफ, ऐसी बिल्लियों हैं जो बहरेपन के तथाकथित जीन, एलील-डब्ल्यू के कारण बहरे पैदा होती हैं। यह जीन सफेद बिल्लियों के बीच predominates स्पष्ट आंखों का, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि ये सभी रंग बहरे हैं।

बिल्लियों में बहरापन के कारण

बिल्लियों में बहरेपन के लक्षण




कभी-कभी यह पता लगाना जटिल होता है कि क्या बिल्ली बहरा है क्योंकि वे बहुत स्वतंत्र जानवर हैं और कभी-कभी, जब आप उन्हें कॉल नहीं करते हैं तो वे नहीं जाते हैं क्योंकि वे नहीं चाहते हैं। वे पर्यावरण के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूलन करते हैं, इसलिए वे अन्य इंद्रियों के साथ सुनने की कमी की क्षतिपूर्ति करेंगे।

सबसे आम बात यह है कि एक बहरा बिल्ली कभी भी श्रवण उत्तेजना पर प्रतिक्रिया नहीं देती है और केवल तभी जब आप इसे छूते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको अपनी बिल्ली को क्या ध्यान देना चाहिए यदि आपको सुनने की समस्या है तो बहरे बिल्ली की देखभाल पर लेख पढ़ने में संकोच नहीं करें।

बिल्ली में बहरापन का एक लक्षण अपने घासों की मात्रा है, जब नहीं सुनता है तो वे नहीं जानते कि इसे कैसे नियंत्रित किया जाए और वे आमतौर पर बहुत जोर से मेयो . इसके अलावा, कभी-कभी चलते समय वे थोड़ा सा झुकाते हैं , चूंकि प्रभावित कान होने से संतुलन की समस्या हो सकती है। उल्टी के साथ यह समस्या हो सकती है।

बिल्लियों में बहरेपन के लक्षण

यह जानने के लिए चालें कि क्या बिल्ली बहरा है

यदि आप सोच रहे हैं कि बिल्ली कैसे बहती है, तो यहां कुछ सरल विधियां दी गई हैं जिनका उपयोग आप यह जानने के लिए कर सकते हैं कि क्या आपकी छोटी सुनवाई है या यदि आप थोड़ा और अधिक स्वतंत्र हैं।

  • यदि आप घर आते हैं और यह प्रकट नहीं होता है। यद्यपि वे स्वतंत्र जानवर हैं, आमतौर पर, जब उनका मालिक घर आता है तो वे आमतौर पर उन्हें प्राप्त करने के लिए बाहर जाते हैं। यदि ऐसा कभी नहीं होता है तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि यह आपको नहीं सुनता है।
  • जब आप सो रहे हों तो क्लैप करें। जब आप सोते हैं, तो करीब आते हैं और बहुत मुश्किल से थप्पड़ मारना शुरू करते हैं। आम तौर पर, जब वह जोर से शोर सुनता है तो वह चौंक जाता है, लेकिन अगर वह झुका नहीं जाता है तो वह सुनवाई की समस्याओं से पीड़ित हो सकता है।
  • वैक्यूम क्लीनर का सबूत। आम तौर पर, बिल्लियों को इस उपकरण के बारे में बहुत डरा लगता है, हालांकि, जो बहरे हैं और इसके साथ खेलने के लिए अपनी आवाज़ नहीं सुनते हैं।
  • यदि आप भोजन का एक कैन खोलते हैं और यह प्रकट नहीं होता है। आम तौर पर, जब भी आप एक कैन या भोजन का एक बैग खोलते हैं तो बिल्लियों आमतौर पर आते हैं। इसे ऐसे स्थान पर करने का प्रयास करें जहां आप इसे नहीं देखते हैं और यदि आप नहीं जाते हैं, तो आप कभी भी कुछ नहीं सुन सकते हैं।
  • जांचें कि क्या आप केवल एक कान से सुनते हैं। यह पता लगाने के लिए थोड़ा और जटिल है कि क्या आपकी बिल्ली एक कान में बहरा है, लेकिन यदि आप कुछ सुनने की कोशिश करते समय अपनी बिल्ली के सिर की गतिविधियों को देखते हैं, तो आप इसे खोज सकते हैं। यदि आप केवल एक तरफ सुनते हैं, तो आपका दोस्त अपना सिर ले जायेगा ताकि यह अच्छा कान हो जो ध्वनि को समझता है और पता चलता है कि वे कहां से आते हैं।
  • विचलित होने पर शोर बनाओ। यहां तक ​​कि सबसे स्कीट बिल्लियों पर प्रतिक्रिया होती है जब वे कुछ शोर सुनते हैं कि क्या हो रहा है।
  • वह उसके चारों ओर बहुत मजबूत है। सभी बिल्लियों को पिछले बिंदुओं में से एक पर प्रतिक्रिया करनी चाहिए, लेकिन यदि वे केवल तभी करते हैं जब आप उनके चारों ओर घूमते हैं, तो यह हो सकता है कि जमीन के कंपन और ध्वनि न हों जो आपको चेतावनी दे रहे हैं। इस मामले में यह संभव है कि आपकी बिल्ली बहरा हो।

याद रखें कि अगर आपको अपनी बिल्ली की सुनवाई के बारे में कोई संदेह है, तो आपको चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ . वहां आपको पीड़ा के मामले में बहरापन का निदान किया जाएगा, और वे आपको कारणों और संभावित उपचार बताएंगे।

यह जानने के लिए चालें कि क्या बिल्ली बहरा है

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली बहरा है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक बधिर कुत्ते की देखभाल करेंएक बधिर कुत्ते की देखभाल करें
मेरे बहरे कुत्ते को शिक्षित कैसे करेंमेरे बहरे कुत्ते को शिक्षित कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा है
बिल्ली में एक बहरा मेयो हैबिल्ली में एक बहरा मेयो है
बिल्ली कुत्ते द्वारा पंजा पर काटाबिल्ली कुत्ते द्वारा पंजा पर काटा
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली बहरा हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली बहरा है
एक बधिर बिल्ली की देखभालएक बधिर बिल्ली की देखभाल
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मधुमेह है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मधुमेह है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
एक अल्बिनो बिल्ली की देखभालएक अल्बिनो बिल्ली की देखभाल
» » कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली बहरा है?
© 2022 TonMobis.com