कुत्तों में बहरापन

कुत्तों में बहरापन
कुत्तों में बहरापन काफी आम बीमारी है, खासकर कुल्मेटियन, बैल टेरियर, कॉकर या जैक रसेल जैसे कुत्तों की कुछ नस्लों में।

यह एक रोगविज्ञान है जिसके लिए विशेष शिक्षा की आवश्यकता होती है, लेकिन किसी भी मामले में एक दुर्बल बाधा नहीं है, बहुत कम है। कुछ अतिरिक्त देखभाल और अच्छी शिक्षा के साथ एक बहरा कुत्ता किसी भी अन्य की तरह पूर्ण जीवन जी सकता है।
कुत्तों में विभिन्न प्रकार के बहरेपन हैं:

द्विपक्षीय या एकपक्षीय बहरापन: यह दोनों कानों में या केवल एक में होता है।
आंशिक या कुल बहरापन: चाहे वह द्विपक्षीय या एकतरफा है, यह कुल बहरापन हो सकता है, जब कुत्ता बिल्कुल कुछ नहीं सुनता है, या आंशिक होता है जब वह कम सुनता है।
वंशानुगत या अधिग्रहण बहरापन: पहला माता-पिता की जीन के माध्यम से होता है। दूसरे मामले में, यह जन्म की बहरापन नहीं है, लेकिन यह विभिन्न कारणों से प्राप्त होता है जैसे कि बीमारियां, मारना, जोरदार शोर के संपर्क में ...
कई कारकों के कारण बहरापन हो सकता है:




व्यवहार: कानों में अवरोध द्वारा उत्पादित (ओटिटिस, सीरुमेन ...)
संवेदी: आंतरिक श्रवण अंगों के लिए चोटों के लिए।
मध्य: मस्तिष्क में बदलाव, ध्वनि की प्रसंस्करण में।
दल्मेटियन दुनिया भर में इस पैथोलॉजी से सबसे ज्यादा प्रभावित दौड़ है। यह ज्ञात है कि डाल्मेटियन दौड़ के लगभग 8% द्विपक्षीय बहरापन और 22% एकतरफा है। बधिरता की उच्च घटनाओं वाली अन्य नस्लें बुल टेरियर, अंग्रेजी सेटर, अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल, ऑस्ट्रेलियाई माउंटेन डॉग, जैक रसेल और अर्जेंटीना डोगो हैं।
सभी जातियों के पिल्ले बंद श्रवण नहरों के साथ पैदा होते हैं ताकि अगर आप बहरा हो या नहीं तो आप पहले नहीं जान सकते हैं। 14 दिनों के बाद चैनल खुलते हैं और कुत्तों को सुनना शुरू होता है। यह जानने के लिए बहरापन से पीड़ित एक पिल्ला एक घंटी कान या थप्पड़ के बगल में बज ऐसी चाबी या एक के रूप में विभिन्न परीक्षण करने और अगर, शोर के प्रति प्रतिक्रिया अपने कान मूल की तलाश में ले जाते हैं देख सकते हैं। हालांकि, इस प्रकार के परीक्षण निर्धारक या भरोसेमंद नहीं हैं, न ही यह संकेत दे सकते हैं कि यह कुल या आंशिक बहरापन है या नहीं।
इसके लिए, बीए.ई.आर. नामक एक विशेष सुनवाई परीक्षा (ब्रेनस्टमेंट श्रवण उत्थान प्रतिक्रिया), यह निर्धारित करने के लिए कि एक कुत्ता बहरा है और प्रत्येक कान में बहरापन की डिग्री निर्धारित करने के लिए इस समय एकमात्र विश्वसनीय है। यह इन उत्तेजनाओं के सेरेब्रल प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए ध्वनि के माध्यम से उत्तेजना की प्रक्रिया है। यह कुछ हद तक महंगा परीक्षण है और केवल विशेषज्ञ पशु चिकित्सकों द्वारा किया जाता है।
Dalmatians के लिए, वहाँ नीली आंखों के साथ बहरापन जोड़ने अध्ययन, जीन है कि पैदा करता है आईरिस में रंग जीन कि बहरापन का कारण बनता है के रूप में ही मूल है कि के रूप में कर रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि सभी नीली आंखों वाले डाल्मेटियन बहरे हैं, लेकिन एक उच्च घटनाएं हैं।
कोट के रंग के साथ भी यही होता है। कुछ कुत्तों में सफेद फर होता है, क्योंकि उनकी त्वचा को बहुत हल्के रंग के साथ पिगमेंट किया जाता है जो सफेद (वेस्टी, समेयड ...) जैसा दिखता है। हालांकि, Dalmatian या बुल टेरियर की तरह दूसरे कुत्तों सफेद क्योंकि उनकी त्वचा रंजकता का अभाव है, और जीन है कि रंजकता की इस कमी का कारण जीन है कि बहरापन का कारण के रूप में ही मूल है। यही कारण है कि ऐसा माना जाता है कि उनके फर में बहुत सारे सफेद वाले डाल्मेटियनों में अधिक घटनाएं होती हैं या बहरेपन के अधिक अवसर होते हैं।
बहरेपन वाले कुत्तों के लिए विशेष देखभाल:

सड़क पर चलने के लिए बाहर जाने के समय:
जब एक कुत्ता बहरा खतरे की चेतावनी देने वाली आवाज़ों पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है, जैसे कि सड़क को पार करने पर सींग की आवाज़। यही कारण है कि चलने के लिए बाहर जाने पर सबसे उपयुक्त यह है कि यह हमेशा झटके पर होता है, और यह केवल उन जगहों पर जारी होता है जहां कोई खतरा नहीं होता है या जहां जानवर बहुत नियंत्रित होता है।
बहरेपन के साथ कुत्तों के साथ संचार:
आप संकेतों की भाषा सीखने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित कर सकते हैं। यह एक ऐसी प्रणाली है जिसका प्रभाव को पूरी तरह से परीक्षण और (हाथ और हथियारों के साथ बनाया) कॉल करने के लिए जा की तरह, बुनियादी नियमों को जानने के लिए विभिन्न संकेत सिखाना है है, बैठते हैं, प्रतीक्षा करें ...
इस तरह के पर और प्रवेश द्वार कई बार जब मैं टहलने के लिए बाहर जाते हैं, उदाहरण के लिए, या कसकर अपनी बाहों लहराते, जब वे सड़क पर हैं और आपका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं प्रकाश स्विच के रूप में अन्य दृश्य संकेत भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
एक अन्य विकल्प, स्पर्श के माध्यम से संवाद करने के लिए तथ्य यह है उसके असली सिर कई बार, पिछले भाग को स्पर्श करने के लिए एक कार्रवाई जोड़ है ... इन सभी प्रणालियों पुनरावृत्ति पर आधारित है और कर रहे हैं एक पुरस्कार, भोजन या के रूप में एक पुरस्कार प्राप्त करने सहवास का रूप
दूसरी तरफ, आपको डराने और किसी भी विघटनकारी स्थिति से बचने की कोशिश करना बहुत महत्वपूर्ण है। हमेशा उसके सामने हमेशा से संपर्क करने की कोशिश करें, और यदि आप पीछे से करते हैं, तो कड़ी मेहनत करने की कोशिश करें ताकि जमीन के कंपन उस स्थिति के कुत्ते को चेतावनी दें जिसमें यह है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचार
अमेरिकी नाइट `बोस्टन टेरियर`अमेरिकी नाइट `बोस्टन टेरियर`
कुत्तों में बहरेपन के 6 कारणकुत्तों में बहरेपन के 6 कारण
एक बधिर कुत्ते की देखभाल करेंएक बधिर कुत्ते की देखभाल करें
रेस एक्स रेस: बैल टेरियररेस एक्स रेस: बैल टेरियर
अंग्रेजी सेटरअंग्रेजी सेटर
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली बहरा हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली बहरा है
एक बधिर बिल्ली की देखभालएक बधिर बिल्ली की देखभाल
एक अल्बिनो बिल्ली की देखभालएक अल्बिनो बिल्ली की देखभाल
कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली बहरा है?कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली बहरा है?
» » कुत्तों में बहरापन
© 2022 TonMobis.com