एक बधिर कुत्ते की देखभाल करें

एक बधिर कुत्ते की देखभाल करें

एक बधिर कुत्ते की देखभाल करना और इसे जीवन की सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता देना एक आसान काम नहीं है, लेकिन न ही यह असंभव है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बहरापन जानना यह एक दुर्लभ स्थिति नहीं है कुत्तों के बीच, इसलिए, आप इस स्थिति से गुजरने वाले अकेले नहीं होंगे और आप अन्य कुत्ते प्रेमियों पर भरोसा कर सकते हैं। अध्ययन का कहना है कि 5 में से 1 कुत्तों एक सुनवाई समस्या, आंशिक या कुल बहरापन, इस बनाता दौड़ कम बाधाएं है क्योंकि कुत्तों इस क्षेत्र में एक बहुत विकसित किया है, भरोसा, काफी स्वाभाविक रूप से, उनके अन्य होश में है। कुत्ते दुनिया की पहली गंध की भावना के साथ खोज करते हैं, फिर उनकी दृष्टि के साथ और आखिरकार उनकी सुनवाई के साथ।

पूर्वाग्रहों के बावजूद, भय और सीमाएं, बहरे कुत्ते होने से ऐसा लगता है कि इससे बेहतर हो सकता है। यह नए अनुभवों की एक दुनिया का प्रतिनिधित्व करता है जो हमें धैर्य, दृढ़ता, नेतृत्व और प्रेम जैसे नए गुणों को विकसित करने के लिए सिखा सकते हैं। हम आपको इस आलेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं एक बधिर कुत्ते की देखभाल , जहां हम आपको इस नए साहस में मार्गदर्शन करेंगे और आप देखेंगे कि आपके कुत्ते की बहरापन दूसरी जगह कैसे ले जाएगी।

आप में भी रुचि हो सकती है: एक बधिर बिल्ली की देखभाल करना
सूची

मेरा कुत्ता क्यों नहीं सुन सकता?

इंसान के रूप में, कुत्ते में श्रवण हानि कई कारकों के कारण हो सकती है। सबसे आम हैं जन्मजात समस्याएं (अनुवांशिक, रासायनिक या भौतिक) जहां पिल्ला पैदा हुआ बहरा है।

अन्य कारण संक्रमण हो सकते हैं, कान की चोटें, सुनने की क्रमिक हानि (वृद्धावस्था के कारण), दवाओं के प्रति प्रतिक्रियाएं और कुत्तों में बहुत मजबूत ध्वनि के संपर्क में जो पहले से ही संवेदनशील कान हैं। दोनों कानों में हानि सुनना द्विपक्षीय बहरापन के रूप में जाना जाता है और केवल एक कान को एकतरफा बहरा कहा जाता है।

मेरा कुत्ता क्यों नहीं सुन सकता?

इसे सुरक्षित रखें

तथ्य यह है कि एक कुत्ता बहरा है, उसके लिए किसी अन्य कुत्ते की तरह सामान्य जीवन पाने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। इस स्थिति में कुत्ते के लिए खेद है, कुछ भी अच्छा नहीं करता है, लेकिन इसके विपरीत सब कुछ, कुत्तों को अपने जीवन में सद्भाव, अनुशासन और नेतृत्व की आवश्यकता होती है। यदि हमारा कुत्ता बहरा है, तो अधिक कारण के साथ, हमें अपनी अन्य क्षमताओं का फायदा उठाना चाहिए और इस तरह, हम एक सही प्राप्त करेंगे भावनात्मक संतुलन.

बाहरी सुरक्षा के संबंध में, बहुत से लोग सोचते हैं कि क्या उन्हें अपने कुत्ते को पट्टा के लिए रखा जाना चाहिए। इसका जवाब कुत्ते के प्रशिक्षण के स्तर पर बहुत निर्भर करेगा, उसके मालिक और उसके साथ विश्वास के संबंध में। ऐसी परिस्थितियां जो उत्पन्न हो सकती हैं, व्यस्त एवेन्यू, समुद्र तट या बंद पार्क में समान नहीं होंगी।

यदि आपका कुत्ता प्रशिक्षित नहीं है, तो हमेशा इसे आपके साथ ले जाना बेहतर होता है। बधिर कुत्तों वाहनों या किसी अन्य प्रकार के खतरे को नहीं सुन सकते हैं, इसलिए, अपनी सुरक्षा के लिए, हमेशा उनके करीब रहना बेहतर होता है। अपने कुत्ते के लिए यह एक अच्छा विकल्प है कि उसे एक निश्चित स्वतंत्रता और आजादी है, उसे थोड़ी देर के लिए, सवारी के दौरान कदम को चिह्नित करने के लिए उसे अनुमति देना है। इसे छोड़ दें, केवल, जब आप किसी ऐसे क्षेत्र तक पहुंचें जहां फंसे हुए हों और जहां आप मालिक के रूप में आपको यकीन हो तुम्हारे साथ कुछ भी नहीं होगा.

यदि वे पूर्ण प्रशिक्षण में हैं, तो समय के अंतराल पर बदलाव करें, थोड़ी देर के बिना पट्टा के, दूसरे को पट्टा पर। इसे बहुत बड़े स्थानों पर न लें जहां आप बहुत दूर हो सकते हैं, खो सकते हैं और फिर अपनी आवाज वापस नहीं सुन सकते हैं। हमेशा दृष्टि के अपने कोण में रहें और रात में, आप के साथ एक दीपक या टॉर्च ले जाएं और इसका उपयोग करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

जैसा कि कई मामलों में आप छाल पर घंटी लगाने में सक्षम नहीं होंगे, ताकि जब आप अपनी तरफ से दूर हो जाएं तो आप इसकी आवाज को अलग कर सकते हैं। इसमें एक लेबल भी शामिल है जो आपकी संपर्क जानकारी के साथ "बहरा कुत्ता" या "मैं बहरा हूं" कहता हूं, इसलिए जब अन्य लोग आपको देखते हैं तो वे आपकी स्थिति से अवगत होंगे और किसी भी स्थिति के मामले में आपसे संपर्क कर सकते हैं।

इसे सुरक्षित रखें

भाषा और प्रशिक्षण साइन करें




हमारे कुत्ते को शिक्षित करने का सबसे अच्छा और सबसे स्वाभाविक तरीका यह है कि यह अभी भी एक पिल्ला है। हम उसे गंध और दृष्टि से प्रशिक्षित करेंगे और हम इन क्षमताओं को प्रोत्साहित करेंगे, ताकि उन्हें सुनने की भावना की आवश्यकता न हो। हम ध्वनि के माध्यम से हमारे पर्यावरण के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन बधिर कुत्तों के मामले में, हमें यह करना होगा संकेत, शरीर की भाषा और गंध के माध्यम से.

पहली बात यह है कि आप अपने आप में विश्वास करें और आप क्या कर रहे हैं, और अपने कुत्ते को एक मजबूत सकारात्मक ऊर्जा प्रेषित करें। हर समय याद रखें कि हम वफादारी और सुरक्षा का माहौल बनाना चाहते हैं। लक्ष्य है कि अपने कुत्ते को तो आप के करीब महसूस, खासकर जब आप चल रहे हैं, कि हारने ऐसा है, चुप पाया जाता है, लेकिन आप हमेशा ध्यान में रखना, और एक ही समय में से कुछ बनाए रखने में सक्षम है उनके अपने पशु स्वतंत्रता। एक बहरे कुत्ते के लिए प्रशिक्षण व्यावहारिक रूप से एक कुत्ते के लिए उपयुक्त कान के समान होता है, केवल पहले मामले में, ध्वनि के संकेत सीमित या यहां तक ​​कि समाप्त हो जाते हैं।

एक कुत्ता प्रति वर्ष 20 अलग-अलग संकेतों को समझने के लिए (निरंतर पुनरावृत्ति और इनाम के माध्यम से) आ सकता है। का उपयोग करता है स्पष्ट सिग्नल जिन्हें पहचानना आसान है जैसे: अंगूठे ऊपर या नीचे भावनाओं, अपने स्तर के लिए और अपने चेहरे हथेली के सामने खुला संकेत मिलता है, यह दर्शाता है कि आप को रोकना चाहिए और फिर जब आप ऐसा करेंगे, खुली हथेली और रास्ता देते हैं।

अपने कुत्ते को पीछे से मत देखो क्योंकि वह डर सकता है, सामने हमेशा दृष्टिकोण , ताकि मैं आपको हर समय देख सकूं। जब आप सो जाते हैं और आप उसे उठाना चाहते हैं, धीरे-धीरे उसे दबाएं और अपना हाथ उसकी नाक पर रखें ताकि वह आपकी गंध की पहचान कर सके।

बधिर कुत्तों को कंपन महसूस होती है, इसलिए आप किसी भी संकेत देने के लिए जमीन (कभी आक्रामक नहीं) मारने का प्रयास कर सकते हैं। एक और तरीका है, एक हिल कॉलर, जो आमतौर पर दूरस्थ नियंत्रण लाने के लिए, शरीर की भाषा के लिए प्रशिक्षण का समर्थन करने के स्थान के लिए एक संकेत के रूप में उपयोग को रोकने के लिए या कॉल के एकमात्र सूचक के रूप में, यह (अगर यह ढीला है) कॉलर कंपन करने के लिए, आपको इसका मतलब है आप के पास आ रहा है बेशक, इसे इलेक्ट्रिक कॉलर के उपयोग से भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, कुछ भी उचित नहीं है।

यदि आपका कुत्ता बहरा है, तो अधिक कारण से, हम आपको सलाह देते हैं कि वह अपने प्रशिक्षण के लिए दिल और प्रतिबद्धता रखे। सभी सफलता आपके पालतू जानवर के साथ भागीदारी और संचार के स्तर पर निर्भर करेगी।

भाषा और प्रशिक्षण साइन करें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक बधिर कुत्ते की देखभाल करें , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में बहरापन - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में बहरापनकुत्तों में बहरापन
कुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैंकुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैं
कुत्तों में बहरेपन के 6 कारणकुत्तों में बहरेपन के 6 कारण
एल्बिनो कुत्तों की देखभालएल्बिनो कुत्तों की देखभाल
से सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्यसे सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्य
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कानमनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान
मेरे बहरे कुत्ते को शिक्षित कैसे करेंमेरे बहरे कुत्ते को शिक्षित कैसे करें
कुत्ते कैसे देखते हैंकुत्ते कैसे देखते हैं
» » एक बधिर कुत्ते की देखभाल करें
© 2022 TonMobis.com