बिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचार

बिल्लियों में मूत्र असंतुलन - कारण और उपचार

घर पर एक बिल्ली कौन जानता है कि वे अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ कितनी सावधान हैं, खासकर जब उनके कचरे के बक्से का सही इस्तेमाल करने की बात आती है। जब बिल्ली अपनी उचित जगह से बाहर निकलती है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि कुछ गलत है, चाहे वह जानबूझकर किया गया हो या नहीं।

इसके बारे में सब कुछ पता करने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें बिल्लियों, इसके कारणों और उपचार में मूत्र असंतुलन।

आपको इसमें भी रूचि हो सकती है: कुत्तों में मूत्र संक्रमण - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

हम मूत्र असंतोष क्या कहते हैं?

यह इस नाम को अक्षमता प्राप्त करता है जो मूत्रमार्ग की मांसपेशियों को नियंत्रित करने के लिए जानवर को विकसित करता है, जिसके लिए स्फिंकर बंद नहीं रहता है , जिसके कारण बिल्ली पेशाब करने का फैसला नहीं कर सकती है, लेकिन लगातार स्पिल या आकस्मिक नुकसान का सामना करना पड़ता है।

असंतुलन किसी अनौपचारिक कारण से कभी प्रकट नहीं होता है या इसे अनदेखा किया जाना चाहिए, यह इंगित करता है कि बिल्ली के स्वास्थ्य में भावनात्मक रूप से या शारीरिक रूप से कुछ गलत है।

जब यह पुष्टि हो गई है कि यह असंतोष है और क्षेत्र चिह्नित नहीं है, किसी भी मामले में सजा या अपमान नहीं किया जाना चाहिए pussycat, क्योंकि वह जानबूझकर पेशाब नहीं करता है। समस्या का कारण निर्धारित करने के लिए पशुचिकित्सा की तत्काल यात्रा आवश्यक है।

हम मूत्र असंतोष क्या कहते हैं?

कैसे पता चलेगा कि यह असंतुलन है?

किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या के साथ, मूत्र असंतोष के साथ है कई संकेत जो इसे अचूक बनाता है:

  • जब बिल्ली उठ जाती है तो बूंद या मूत्र कुएं
  • पेट और पैरों गीले
  • मजबूत गंध
  • असामान्य स्थानों में मूत्र के अवशेष
  • जिल्द की सूजन
  • त्वचा की सूजन या बीमारियां
  • लिंग या भेड़ की सूजन

कभी-कभी, बिल्ली यह इंगित करने के लिए अपने बॉक्स से निकलती है कि यह कुछ असुविधा महसूस करती है, जैसे कि जब मूत्र संक्रमण होता है, उदाहरण के लिए। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है इन चेतावनियों को अंधाधुंध पेशाब से अलग करें , विघटित और अनैच्छिक जो असंतोष की विशेषता है।

कारण क्या हैं?

मूत्र असंतुलन का कारण बनने के कारण को निर्धारित करना जटिल हो सकता है, क्योंकि यह एक आम लक्षण है विभिन्न स्थितियों, स्थितियों और बीमारियों . उनमें से उल्लेख करना संभव है:

  • वृद्धावस्था: 10 साल से अधिक की बिल्लियों में, असंतोष केवल बुढ़ापे का संकेत हो सकता है, क्योंकि ऊतक स्पिंक्चरर्स को नियंत्रित करने के लिए इतने मजबूत नहीं होते हैं।
  • स्टेरलाइजेशन या कास्टेशन: हार्मोन के दमन के कारण, या तो एस्ट्रोजेन या टेस्टोस्टेरोन, जो इन प्रक्रियाओं का अर्थ है, बिल्ली अपने मूत्र पर नियंत्रण खो सकती है।
  • मूत्राशय में गुर्दे की पत्थरों।
  • मूत्राशय में ट्यूमर: लगातार दबाता है और मूत्र पेश करने के लिए एक अंतहीन आग्रह उत्पन्न करता है।
  • जन्मजात विकृतियां: मूत्राशय या मूत्रमार्ग उस स्थान पर नहीं हैं जहां उन्हें चाहिए। यह जीवन के पहले वर्ष के दौरान प्रकट होता है।
  • फाइलाइन ल्यूकेमिया या मधुमेह जैसे रोग।
  • मूत्र संक्रमण: जैसे कि सिस्टिटिस, यह पेशाब करने की तत्कालता का कारण बनता है कि बिल्ली बीमारी की असुविधा के कारण संतुष्ट नहीं हो सकती है।
  • बिल्ली की दिनचर्या में बदलाव से उत्तेजित तनाव (एक कदम, बच्चे या अन्य पालतू जानवरों का आगमन इत्यादि)।
  • श्रोणि, कूल्हे या रीढ़ की हड्डी में गिरावट या एक बहुत मजबूत झटका के परिणामस्वरूप, जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है।
  • मोटापा।
  • ओवरएक्टिव मूत्राशय सिंड्रोम।
  • तंत्रिका संबंधी समस्या।

बिल्लियों में मूत्र असंतोष का निदान और उपचार




के कारण कई कारण असंतोष का, उपचार अलग-अलग होते हैं और केवल पशु चिकित्सा पेशेवर द्वारा ही चुने जा सकते हैं। एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा की जाएगी, मूत्र और रक्त परीक्षण , साथ ही सटीक कारण निर्धारित करने के लिए मामले के आधार पर एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और अन्य अध्ययन।

लागू करने के लिए उपचार के प्रकार

जब यह काटना असंतुलन या नसबंदी की बात आती है, उदाहरण के लिए, आमतौर पर हार्मोन को उनकी कमी के लिए निर्धारित किया जाता है। मूत्र संक्रमण के मामले में एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाओं की सिफारिश की जाती है। एक ट्यूमर के सामने, घरेलू उपचार के बाद सर्जरी निर्धारित की जाती है।

गुर्दे की पत्थरों के साथ मोटापे से बिल्लियों में, कम वसा वाले आहार की सिफारिश की जाएगी, साथ ही साथ कुछ दवाएं भी आवश्यक होंगी। यदि असंतुलन का कारण बहुत गंभीर है और कोई अन्य समाधान नहीं मिलता है, या उपचार के लिए बिल्ली की तरह प्रतिक्रिया नहीं देती है, तो उसे कैथेटर या आजीवन सिस्टोस्टोमी ट्यूब की आवश्यकता हो सकती है, जिसके माध्यम से यह निकल सकता है मूत्र हालांकि, ज्यादातर मामलों में रोगी आमतौर पर प्रारंभिक सिफारिशों के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देता है।

उपचार के हिस्से के रूप में, यह भी सिफारिश की है बहुत धैर्य मानव स्वामी से, उस स्थिति को समझने के लिए जो बिल्ली जीवित है और उसे सर्वोत्तम तरीके से सामना करने में मदद करें।

अगर असंतुलन की स्थिति पुरानी है, तो हम आपको सुझाव देते हैं:

  • बिल्ली के लिए जल्दी से पहुंचने के लिए इसे आसान बनाने के लिए, घर में अधिक मलबे ट्रे रखें।
  • बिल्ली के बिस्तर पर पानी के निविड़ अंधकार कपड़े या अवशोषक प्लास्टिक रखें, घर में फर्नीचर और अन्य सतहों को धोना मुश्किल है।
  • धीरज रखो और बिल्ली का बच्चा डांट मत करो।
  • त्वचा संक्रमण को रोकने के लिए अपनी बिल्ली को अपने मूत्र के खिलाफ सुरक्षित रखें। अपने पंख को साफ करें जब आप इसे गीले या गंदे पाते हैं और इसके बारे में अपने पशुचिकित्सा को अन्य सिफारिशों के लिए पूछें।
बिल्लियों में मूत्र असंतोष का निदान और उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में मूत्र असंतुलन - कारण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
मूत्र असंतुलन कुत्तों और बिल्लियों के लिए सूखे रखने के 8 तरीकेमूत्र असंतुलन कुत्तों और बिल्लियों के लिए सूखे रखने के 8 तरीके
रक्त और बक्से के साथ बिल्ली मूत्ररक्त और बक्से के साथ बिल्ली मूत्र
मेरी बिल्ली मूत्र असंतोष प्रतीत होता हैमेरी बिल्ली मूत्र असंतोष प्रतीत होता है
बिल्ली क्षीण और पीला मूत्रबिल्ली क्षीण और पीला मूत्र
मूत्र में बाल, उल्टी और रक्त के साथ क्षीण बिल्लीमूत्र में बाल, उल्टी और रक्त के साथ क्षीण बिल्ली
बिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोमबिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोम
मूत्र संक्रमण के साथ फारसी बिल्ली का बच्चामूत्र संक्रमण के साथ फारसी बिल्ली का बच्चा
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहीं
बिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथामबिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथाम
» » बिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com