बिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोम

पहले से ही एफयूएस के नाम से जाना जाने वाला फेलीन मूत्रविज्ञान सिंड्रोम (FLUTD), पथों के एक समूह का वर्णन करता है जो बिल्लियों के मूत्राशय और मूत्रमार्ग को प्रभावित कर सकता है। इस सिंड्रोम में कई संभावित कारण हो सकते हैं, लेकिन इसके संकेत आमतौर पर समान होते हैं।

FLUTD के साथ बिल्लियों आमतौर पर पेशाब करते समय कठिनाई और दर्द दिखाते हैं, मूत्र में पेशाब और रक्त की आवृत्ति बढ़ जाती है। वे अपने जननांग क्षेत्र को अत्यधिक चाटना करते हैं और कभी-कभी, सैंडबॉक्स से पेशाब करते हैं।

यह किसी भी उम्र की बिल्लियों में दिखाई दे सकता है लेकिन यह मध्यम आयु वर्ग के जानवरों, मोटे बिल्लियों में अधिक बार देखा जाता है, जो थोड़ा व्यायाम करते हैं और सूखे आहार का उपभोग करते हैं। पर्यावरण कारक, जैसे मकान मालिकों के साथ बातचीत, कई बिल्लियों वाले परिवार, और नियमित रूप से परिवर्तन FLUTD के विकास के बिल्ली के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं।

दूसरों के बीच सबसे आम कारण मूत्र पथ संक्रमण, मूत्र पथ और मूत्रमार्ग प्लग हैं। हमारे पशुचिकित्सक यह निर्धारित करेंगे कि इस सिंड्रोम का कारण क्या है।

लगातार कारणों में से एक को बिल्ली का बच्चा इडियोपैथिक सिस्टिटिस (एफआईसी) कहा जाता है। यह बहिष्कार द्वारा निदान किया जाता है, एक बार अन्य रोगों से इंकार कर दिया गया है। एफआईसी से पीड़ित बिल्लियों मूत्राशय की असुविधा के परिणामस्वरूप पेशाब करने के लगातार प्रयास करते हैं, और रक्त अक्सर उनके मूत्र में पाया जाता है। यह कुछ हफ्तों में खुद को हल कर सकता है और निवारक उपचार को प्रशासित करना संभव है ताकि यह पुनरावृत्ति न हो। इसके कारण स्पष्ट नहीं हैं, हालांकि इसकी घटनाओं और तनाव और पर्यावरण और पोषक तत्वों के बीच स्पष्ट संबंध है।

FLUTD का एक और संभावित कारण मूत्र पथ है। उन बिल्लियों से पीड़ित बिल्लियों के कई सामान्य संकेत दिखाएंगे। मूत्र पत्थरों वाली बिल्ली का उपचार पत्थरों की खनिज संरचना पर निर्भर करता है, हालांकि, शल्य चिकित्सा हटाने की अक्सर आवश्यकता होती है। बिल्लियों में पत्थरों के दो सबसे आम प्रकार struvite और कैल्शियम oxalate हैं।




यदि गणना struvite को एक विशेष आहार के साथ समाप्त या कम किया जा सकता है। यदि यह काम नहीं करता है, तो इसे हटाने के लिए सर्जरी का सहारा लेना आवश्यक है। बिल्लियों में स्ट्रुवाइट पत्थर कम आम हो रहे हैं, क्योंकि मैग्नीशियम की मात्रा को सीमित करने और मूत्र को अम्लीकरण करके वाणिज्यिक गुणवत्ता के आहार को उनके गठन की संभावना को कम करने के लिए अनुकूलित किया जाता है। Struvite के विपरीत, कैल्शियम ऑक्सालेट से बना गणना विशेष आहार के साथ भंग नहीं किया जा सकता है। बिल्लियों जो पहले से ही मूत्रवर्धक पत्थरों का सामना कर चुके हैं, पुनरावृत्ति का एक बड़ा जोखिम प्रस्तुत करते हैं, और हमारे पशुचिकित्सक सिफारिश कर सकते हैं कि इससे बचने के लिए सबसे उपयुक्त दिशानिर्देश कौन से हैं।

मूत्र समारोह से जुड़ी सबसे गंभीर समस्या यूरेथ्रल बाधा है, इन मामलों में मूत्रमार्ग पूरी तरह से या आंशिक रूप से अवरुद्ध हो सकता है और बिल्ली के जीवन के लिए संभावित रूप से खतरनाक है। यह बाधा न केवल मूत्र पथों से हो सकती है, बल्कि खनिजों, कोशिकाओं और श्लेष्म-जैसी प्रोटीन द्वारा गठित यूरेथ्रल प्लग द्वारा भी हो सकती है।

न्यूटर्ड नर बिल्लियों में महिलाओं की तुलना में बाधा का उच्च जोखिम होता है, क्योंकि उनका मूत्रमार्ग लंबा और संकुचित होता है, यह नसबंदी के बाद और भी खराब हो जाता है। यही कारण है कि सर्जरी के पल से, यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि जोखिम को कम करने के लिए अपने आहार को एक विशिष्ट आहार के साथ अनुकूलित करें क्योंकि यह बिल्ली के जीवन के लिए एक बहुत ही खतरनाक रोगविज्ञान है।

हम क्या कर सकते हैं ताकि हमारी बिल्ली FLUTD का सामना न करे?

हमें आपको पीएच नियंत्रण के साथ एक उच्च गुणवत्ता वाली फ़ीड देना होगा, और आपको हमेशा अपने निपटान में साफ, ताजा पानी होना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि बिल्लियों की पानी की गुणवत्ता के साथ बहुत मांग है और सूखे फ़ीड आहार के साथ संयुक्त तरल पदार्थ का कम सेवन सेवन फ्लोट के लिए पूर्व में बिल्ली के लिए घातक होगा। मूत्र पीएच नियंत्रण इस रोगविज्ञान के जोखिम को कम करने के लिए मौलिक है। स्ट्रक्वाइट पत्थरों के गठन को रोकने के लिए, जो आम तौर पर तब बनाई जाती हैं जब मूत्र पीएच 6`8 से अधिक हो, आपको एक ऐसे आहार का उपभोग करना चाहिए जो मूत्र को अम्लीकृत करता है और मैग्नीशियम के स्तर को नियंत्रित करता है। मूत्र पीएच का यह अम्लीकरण मध्यम होना चाहिए और पीएच को 6`2 से नीचे के स्तर तक कम नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस मामले में कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थरों की उपस्थिति बहुत अधिक है। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि बिल्ली का मूत्र पीएच 6`2 और 6`8 के बीच मूल्यों पर चलता है, जो आम तौर पर दोनों प्रकार के पत्थरों के गठन को रोकने के लिए इष्टतम होते हैं।

आपका कूड़े का डिब्बा साफ और सुलभ होना चाहिए और यदि घर पर कई बिल्लियों हैं, तो पर्याप्त संख्या में बक्से होना चाहिए। और सबसे ऊपर हम इसे नहीं भूलना चाहिए, अगर हम देखते हैं कि हमारी बिल्ली FLUTD से संबंधित किसी भी लक्षण को दिखाती है, तो हमें तुरंत पशुचिकित्सा में जाना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों के मूत्र पथ में समस्याएं
कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
एक कुत्ते में मूत्र पथएक कुत्ते में मूत्र पथ
मेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती है और यह पहले से ही दूसरी बार हैमेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती है और यह पहले से ही दूसरी बार है
कुत्ते और बिल्लियों के लिए मूत्र संक्रमण 4 उपयोगी टिप्सकुत्ते और बिल्लियों के लिए मूत्र संक्रमण 4 उपयोगी टिप्स
बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचारबिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहीं
बिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथामबिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथाम
मेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारणमेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारण
मेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता हैमेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता है
» » बिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोम
© 2022 TonMobis.com