बच्चों में enuresis के कारणों

भौतिक विशेषताओं

ऐसी कई शारीरिक विशेषताएं हैं जो enuresis का कारण बन सकती हैं। कुछ बच्चों में एक छोटा मूत्राशय होता है जिसे अधिक बार खाली करने की आवश्यकता होती है। इन परिस्थितियों में, लड़कों में फफोलापन रात के दौरान जमा मूत्र की मात्रा को शामिल करने के लिए पर्याप्त विकसित नहीं हुआ है। जब बच्चा बड़ा होता है तो इस स्थिति को आमतौर पर ठीक किया जाएगा। दुर्लभ मामलों में, एक बच्चे को मूत्राशय, मूत्रमार्ग या मूत्रमार्ग में एक शारीरिक दोष हो सकता है जो enuresis का कारण बन सकता है - इन विकृतियों को कभी-कभी शल्य चिकित्सा सुधार की आवश्यकता होती है।

स्वास्थ्य राज्य

विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य परिस्थितियां enuresis का कारण बन सकती हैं। एंटीडियुरेटिक हार्मोन के अपर्याप्त स्तर बच्चे को रात के दौरान बहुत अधिक पेशाब पैदा कर सकते हैं। मूत्र पथ के संक्रमण से बिस्तर को पेशाब और गीला करने की लगातार आवश्यकता हो सकती है। कोर्स कब्ज से बच्चे को मूत्र पकड़ने और बिस्तर को गीला करने का कारण बन सकता है। रात्रिभोज enuresis से संबंधित अन्य स्वास्थ्य स्थितियों में नींद एपेना और टाइप 1 मधुमेह शामिल हैं। आपके बाल रोग विशेषज्ञ की एक यात्रा यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि क्या आपके बच्चे की बेडवेटिंग इन शर्तों में से एक या अधिक से संबंधित है।


भावनात्मक तनाव


Bedwetting एक बच्चे के जीवन में भावनात्मक संकट का एक लक्षण हो सकता है। यदि आपका बच्चा अचानक बिस्तर को गीला करना शुरू कर देता है, तो यह हालिया संक्रमण के कारण हो सकता है जैसे स्कूल की शुरुआत, एक चाल, तलाक, एक नई शादी या एक नया भाई। चरम मामलों में, तनाव जो enuresis का कारण बनता है एक निश्चित प्रकार के दुरुपयोग के कारण हो सकता है। अगर आपको संदेह है कि आपका बच्चा भावनात्मक रूप से परेशान हो सकता है, तो अपने चिकित्सक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों जैसे लाइसेंस प्राप्त सलाहकार और मनोचिकित्सकों से परामर्श लें। अगर आपके पास यह मानने का कारण है कि बच्चे के साथ दुर्व्यवहार किया गया है, तो तुरंत अपने स्थानीय पुलिस विभाग से संपर्क करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में मूत्र असंतुलनकुत्तों में मूत्र असंतुलन
कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
एक कुत्ते में मूत्र पथएक कुत्ते में मूत्र पथ
मेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती है और यह पहले से ही दूसरी बार हैमेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती है और यह पहले से ही दूसरी बार है
कुत्ते और बिल्लियों के लिए मूत्र संक्रमण 4 उपयोगी टिप्सकुत्ते और बिल्लियों के लिए मूत्र संक्रमण 4 उपयोगी टिप्स
बिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोमबिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोम
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहीं
मेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारणमेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारण
मेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता हैमेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता है
बिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचारबिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचार
» » बच्चों में enuresis के कारणों
© 2022 TonMobis.com