बिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार

बिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार

बिल्लियों, हमारे जैसे, उन बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं जो उनके मूत्र पथ को प्रभावित करते हैं। मूत्राशयशोध यह बिल्लियों से पीड़ित सबसे आम समस्याओं में से एक है और अगर ठीक से इलाज नहीं किया जाता है तो बड़ी असुविधा हो सकती है।

यह एक आम लेकिन संभावित खतरनाक बीमारी है, इसलिए प्रत्येक मालिक को पता होना चाहिए फेलीन सिस्टिटिस के लक्षण जितनी जल्दी हो सके कार्य करने और प्रमुख समस्याओं से बचने के लिए। कभी-कभी बुरी तरह से ठीक सिस्टिटिस पुरानी हो सकती है और आपकी बिल्ली हर बार फिर से निकलती है। इसके अलावा, यह जानवर को बहुत अधिक तनाव का कारण बनता है।

विशेषज्ञ एंटिमल के इस लेख में आप कारणों, लक्षणों और जानेंगे बिल्लियों में सिस्टिटिस का इलाज जल्दी से कार्य करने और नैदानिक ​​तस्वीर को और भी खराब होने से रोकने के लिए।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

सिस्टिटिस क्या है?

सिस्टिटिस एक बीमारी है जो कारण बनती है मूत्र मूत्राशय की सूजन , इसलिए यह मानव सिस्टिटिस के समान ही है। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है, लेकिन परिणाम समान हैं। पेशाब करते समय यह समस्याएं पैदा करता है, इससे दर्द होता है और वह बिल्ली को बहुत परेशान कर सकती है। इसी प्रकार, वह बार-बार सैंडबॉक्स में जाता है लेकिन मुश्किल से पेशाब करता है। इसके लिए, जैसे ही हम पहले लक्षणों को देखते हैं, पशु चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है।

बिल्ली का बच्चा सिस्टिटिस यह एक आम बीमारी है जिसे उचित देखभाल से दूर किया जा सकता है, लेकिन यदि जटिलताएं उत्पन्न होती हैं तो बड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अगर मूत्रमार्ग में बाधा आती है और इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह जानवर की मौत का कारण बनता है।

बिल्लियों में सिस्टिटिस के कारण

बिल्लियों में सिस्टिटिस कई कारकों के कारण हो सकता है:

  • जीवाणु, वायरल या परजीवी संक्रमण . आपका पशुचिकित्सा मूत्रमार्ग संक्रमण से उत्पन्न होने वाली उत्पत्ति का निर्धारण करेगा। जीवाणु संक्रमण सबसे आम हैं और एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज किया जाएगा।
  • मूत्राशय कैंसर . मूत्राशय कैंसर या अन्य ट्यूमर मूत्र संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं जो सिस्टिटिस की ओर ले जाते हैं। अन्य लक्षण मौजूद होंगे।
  • मोटापा . मोटापे अपने आप में एक कारण नहीं है, लेकिन यह मूत्र पथ संक्रमण में आपकी बिल्ली का अनुमान लगा सकता है। हमारे आलेख को पढ़ें "बिल्लियों में मोटापे को रोकें" और जानें कि अपनी बिल्ली को अपने आदर्श वजन पर कैसे रखा जाए।
  • बिल्ली का बच्चा ideopathic cystitis . इस बीमारी का निदान करना बहुत मुश्किल है। यह एक संभावित न्यूरोलॉजिकल मूल है। आम तौर पर जब एक बिल्ली को मूत्र संबंधी समस्याएं होती हैं लेकिन सामान्य संक्रामक प्रक्रिया से नहीं आती हैं, तो यह बिल्ली का बच्चा विचारधारात्मक सिस्टिटिस है। इससे पहले कि आपके पशुचिकित्सक अन्य कारणों से इंकार करेंगे। लक्षण जीवाणु या रोगजनक के कारण नहीं होते हैं। इस प्रकार की सिस्टिटिस मुख्य रूप से होती है तनाव . इस कारण से निदान और इलाज दोनों के लिए मुश्किल हो सकती है। जानवर के पर्यावरण को नियंत्रित करना, तनाव से बचने और पर्याप्त पानी पीने पर नियंत्रण करना महत्वपूर्ण है।
बिल्लियों में सिस्टिटिस के कारण

बिल्लियों में सिस्टिटिस के लक्षण

सबसे पहले फेलीन सिस्टिटिस के लक्षणों को निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन, जैसा कि यह प्रगति करता है, हमारी बिल्ली इस बीमारी के संकेतों को और स्पष्ट रूप से दिखाएगी। यही कारण है कि जैसे ही यह अजीब तरीके से व्यवहार करता है, अपनी बिल्ली को देखना महत्वपूर्ण है। जितनी जल्दी हम कार्य करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।

सिस्टिटिस के लक्षण बिल्लियों में सबसे आम निम्नलिखित हैं:

  • पेशाब के दौरान दर्द: जब पेशाब करने के लिए इंटर्न करते हैं तो दर्द या दर्द के लक्षण दिखाते हैं।
  • वह जननांग क्षेत्र को सामान्य से अधिक पसंद करता है।
  • Polaquiuria: कई बार मूत्रवर्धक लेकिन छोटी मात्रा, कभी-कभी बस कुछ बूंदें।
  • Dysuria: प्रयास के साथ मूत्र।
  • दराज से बाहर निकलना।

यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली बिल्कुल पेशाब नहीं करती है, तो यह एक हो सकती है मूत्रमार्ग में बाधा . यह मूत्रमार्ग में क्रिस्टल के गठन द्वारा उत्पादित होता है, और यह आम तौर पर नर बिल्लियों में अक्सर होता है। जब ऐसा होता है, तो आपकी बिल्ली, हालांकि यह कोशिश करता है और प्रयास करता है, कुछ भी पेशाब नहीं करता है। इन मामलों में आपको चाहिए तुरंत अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ.

बिल्लियों में सिस्टिटिस के लक्षण

फेलीन सिस्टिटिस के लिए उपचार

जैसे ही आप पशु चिकित्सक को अपनी बिल्ली लेते हैं, वह सिस्टिटिस की उत्पत्ति को निर्धारित करने के लिए रक्त और मूत्र परीक्षण करेगा।




यदि यह बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण है तो इसका इलाज किया जाएगा एंटीबायोटिक दवाओं . पशुचिकित्सा द्वारा सलाह दी गई उपचार की अवधि का सम्मान करें और अपनी बिल्ली को अपने आप पर न डालें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इलाज को आधा रास्ते न छोड़ें, भले ही हमारी बिल्ली पहले से ही अच्छी तरह से हो। अगर संक्रमण ठीक से ठीक नहीं होता है, तो विश्राम हो सकता है।

इस अवधि के दौरान आपको अपनी बिल्ली के आहार का ख्याल रखना चाहिए और इसे ठीक होने तक हाइड्रेटेड रखना चाहिए।

फेलीन सिस्टिटिस के लिए उपचार

बिल्लियों में सिस्टिटिस की रोकथाम

स्वच्छता फेलीन सिस्टिटिस जैसी संक्रामक समस्याओं से बचने के लिए यह आवश्यक है। हमारे पास कूड़े का डिब्बा जितना संभव हो उतना स्वच्छ होना चाहिए और हर बार जब आप इसे बदलते हैं तो आंतों की गति और पेशाब सही होता है। दूसरी तरफ, वह जगह जहां सैंडबॉक्स को हवादार, सुलभ, थोड़ा आर्द्रता और अन्य जानवरों से दूर किया जाना चाहिए।

सिस्टिटिस वाली बिल्लियों में सैंडबॉक्स के साथ समस्या हो सकती है। उनके लिए आदर्श एक व्यापक और अधिमानतः खुली ट्रे है। दरवाजों के साथ बंद बक्से आमतौर पर साफ करने के लिए कठिन होते हैं और कुछ बिल्लियों को पेशाब करने के लिए खुद को बंद करना पसंद नहीं है। आप अपनी बिल्ली को किसी से भी बेहतर जानते हैं, इसलिए कूड़े के बक्से का चयन करें जो उसके लिए उपयुक्त है और जितना संभव हो उतना साफ रखें।

जलयोजन मूत्र संबंधी समस्याओं से बचने के लिए यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। उन्हें हमेशा अपने निपटारे में ताजा, साफ पानी होना चाहिए। पानी तक पहुंच के बिना लंबी अवधि के लिए एक बिल्ली छोड़कर आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है।

अगर आपकी बिल्ली बाहर जाती है और घंटों तक बाहर रहती है। बाहर के पानी के साथ एक कंटेनर रखें। हालांकि बिल्लियों पीने के विकल्पों की तलाश करते हैं, लेकिन हमने जो स्वच्छ पानी डाला है, वह हमेशा बेहतर होता है।

यदि आप अपनी बीमारियों को प्रभावित करने वाली अन्य बीमारियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे लेख को बिल्लियों की सबसे आम बीमारियों को पढ़ें।

बिल्लियों में सिस्टिटिस की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
कुत्तों में सिस्टिटिस के लक्षणकुत्तों में सिस्टिटिस के लक्षण
मेरी बिल्ली की सिस्टिटिस के बारे में संदेहमेरी बिल्ली की सिस्टिटिस के बारे में संदेह
बिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोमबिल्ली का बच्चा मूत्रविज्ञान सिंड्रोम
बिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथामबिल्लियों में मूत्र संक्रमण - लक्षण, उपचार और रोकथाम
मेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारणमेरी बिल्ली पेशाब नहीं कर सकती - कारण
अपनी बिल्ली की गणना से कैसे बचें?अपनी बिल्ली की गणना से कैसे बचें?
मेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता हैमेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता है
Flutd क्या है और यह मेरी बिल्ली को कैसे प्रभावित कर सकता है?Flutd क्या है और यह मेरी बिल्ली को कैसे प्रभावित कर सकता है?
बिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचारबिल्लियों में मूत्र असंतोष - कारण और उपचार
» » बिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com