बिल्लियों में पिओमेट्रो - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में पिओमेट्रो - लक्षण और उपचार

बिल्लियों के कई लोगों के बारे में क्या कहा जाता है, इसके बावजूद, सच यह है कि बिल्लियों बेहद नाजुक जानवर हैं, हालांकि उनके पास वायरल और जीवाणु रोगों का प्रतिरोध है, लेकिन अगर वे अपने ध्यान पर ध्यान नहीं देते हैं तो वे कुछ बीमारियों को पीड़ित कर सकते हैं स्वास्थ्य होना चाहिए जैसा कि होना चाहिए।

निश्चित रूप से आपने सुना है कि यदि आपके पास बिल्ली है और आप इसे निर्जलित नहीं करते हैं, तो अंततः यह आपके गर्भाशय और आपके प्रजनन तंत्र से संबंधित कुछ बीमारियों को विकसित कर सकता है, जो कभी-कभी घातक परिणाम होते हैं।

यही कारण है कि विशेषज्ञों के लिए हम आपसे बात करना चाहते हैं बिल्लियों पर पायमेट्रा - लक्षण और उपचार , यह एक ऐसी बीमारी है जो आपके बेवकूफ दोस्त को बिना किसी जानकारियों को प्रभावित कर सकती है, जो उसके लिए संभावित रूप से खतरनाक है।

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनाइन पायमेट्रा - लक्षण और उपचार
सूची

पाइरोमीटर क्या है?

यह एक है संक्रमण जो बिल्लियों, बिट्स, फेरेट्स और गिनी सूअर जैसे स्तनधारियों की कुछ प्रजातियों की मादा विकसित कर सकते हैं। इसमें शामिल हैं गर्भाशय मैट्रिक्स में पुस का संचय.

बिल्लियों में यह आम तौर पर 8 साल के बाद उन्नत उम्र में दिखाई देता है, हालांकि यह भी संभव है कि यह युवा बिल्लियों द्वारा विकसित किया गया है जिन्हें गर्मी या प्रोजेस्टिन के साथ गर्मी या अन्य उपचार रोकने के लिए इंजेक्शन या गोलियां दी गई हैं।

यह रोग अचानक प्रकट होता है और परिणाम हो सकता है घातक , चूंकि जटिलताओं में सेप्टिसिमीया और पेरिटोनिटिस की उपस्थिति शामिल होती है।

पाइरोमीटर क्या है?

यह कैसे अनुबंधित है?

गर्मी चक्र के अंतिम भाग के दौरान बिल्ली कुछ बैक्टीरिया का अनुबंध कर सकती है, या तो Escherichia कोलाई या दूसरा गर्मी के इस चरण के दौरान, प्रोजेस्टेरोन के स्तर वे संक्रमण कर रहे हैं, वे अधिक हैं।

जब बिल्ली नर के माउंट को प्राप्त करने के लिए तैयार होती है, जीवाणु योनि के उद्घाटन का लाभ उठाते हैं गर्भाशय में जानवर के शरीर को पार करने के लिए। जब एक संभोग होता है जिसमें अंडाशय का निषेचन प्राप्त नहीं होता है, गर्भाशय दूर हो जाता है और श्लेष्म को उर्वरित नहीं किया गया है जो बैक्टीरिया के भंडारण के लिए एक चैनल बन जाता है।

यह बीमारी एक और जीवाणु से भी विकसित हो सकती है जो पहले से ही जानवर के खून में है, उपचार के दौरान प्रशासित हार्मोन के उपयोग के लिए कमजोर है। या जब, अनियमित गर्मी चक्रों के कारण, गर्भाशय खराब हो जाता है और जिसे एक शर्त कहा जाता है सिस्टिक एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया (HEQ) , जो बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक पायमेट्रा होता है।

इस तरह, बिल्लियों को विकसित करने वाली बिल्लियों वे हैं जिनके पास उत्साह होता है जिसके दौरान निषेचन नहीं हुआ है, और जिन लोगों ने प्रोजेस्टेरोन के उपयोग को शामिल करने वाले उपचार प्राप्त किए हैं।

पायमेट्रा के लक्षण

बिल्लियों में पिरामिड में सामान्य लक्षण होते हैं, और कुछ संबंधित होते हैं पाइरोमीटर का प्रकार कि बिल्ली का बच्चा विकसित हुआ है। सामान्य लक्षणों में से उल्लेख करना संभव है:

  • क़ै
  • सो हो जाना
  • थकान
  • भूख की कमी
  • पॉलीडिप्सिया, पानी के सेवन में वृद्धि
  • Polyuria, लगातार पेशाब
  • निर्जलीकरण

दूसरी तरफ, पाइरोमीटर खोला या बंद किया जा सकता है:

  1. ओपन पाइरोमीटर: जीव के अंदर पुस के संचय के कारण पालतू जानवर का पेट घिरा हुआ है। बिल्ली योनि स्राव के माध्यम से खराब गंध, पुस या रक्त के साथ निकलती है।
  2. बंद पाइरोमीटर: जब बिल्ली रोग की इस भिन्नता से पीड़ित होती है, तो असुविधा अधिक होती है, क्योंकि पेट को दूर किया जाता है लेकिन भेड़ के माध्यम से कोई स्राव निष्कासित नहीं होता है। इसके परिणामस्वरूप, मैट्रिक्स विस्फोट और पेरीटोनिटिस का उत्पादन कर सकता है, जो घातक है।

चूंकि पुस से भरा हुआ है मैट्रिक्स है, और यह अंग गर्भावस्था के दौरान कूड़े को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसकी भंडारण क्षमता काफी बड़ी है, जिससे गर्भावस्था की शुरुआत के बाद से कई हफ्तों के बाद पाइमेट्रा को महसूस किया जा सकता है। संक्रमण चक्र




यदि बीमारी को जल्दी से पता नहीं चला है, जैसा अक्सर बंद पायमेट्रा में होता है, तो मैट्रिक्स में पुस बैक्टीरिया को शरीर के बाकी हिस्सों के रक्त में फैल सकता है, जिसके कारण सेप्टिसिमीया होता है सामान्य संक्रमण , जो जानवर की मौत लाता है।

यह एक खुलासा भी कर सकते हैं पेरिटोनिटिस अगर गर्भाशय अपनी क्षमताओं से परे दूर हो जाता है, या यदि जानवर को झटका लगता है, सूजन के कारण, गर्भाशय को उड़ाता है।

पायमेट्रा के लक्षण

निदान

आपकी बिल्ली में पिरामिड के संदेह को देखते हुए, आपको बीमारी की उपस्थिति की जांच या रद्द करने के लिए आवश्यक परीक्षाएं करने के लिए इसे अपने पशुचिकित्सा के साथ ले जाना चाहिए।

निदान पूरा होने के लिए, अल्ट्रासाउंड, एक्स-किरणों को निष्पादित करना आवश्यक होगा, रक्त परीक्षण और पूर्ण रसायन शास्त्र . केवल इस तरह से पाइमेट्रा के प्रकार, गर्भ की स्थिति की गंभीरता और गर्भाशय और संक्रमण की सीमा निर्धारित कर सकते हैं, यह निर्धारित करना कि यकृत, गुर्दे या अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाया गया है या नहीं।

निदान

पायमेट्रा का उपचार

पायमेट्रा के मामले में सबसे अधिक सलाह दी जाती है सर्जिकल हस्तक्षेप का सहारा लेना गर्भाशय और अंडाशय को हटा दें बिल्ली का, जो नाम प्राप्त करता है ovarohisterecto मेरा. शल्य चिकित्सा से पहले यह मूल्यांकन करना आवश्यक होगा कि अन्य अंग कैसे प्रभावित होते हैं, और संक्रमण और निर्जलीकरण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक्स और बहुत सारे तरल के साथ जानवर के शरीर को स्थिर करने के लिए।

सर्जरी के साथ, पाइमेट्रा संक्रमण पूरी तरह खत्म हो जाता है, क्योंकि अंगों में बीमारियां समाप्त होती हैं। हालांकि, अगर संक्रमण के परिणामस्वरूप बिल्ली ने गुर्दे में समस्याएं विकसित की हैं, वसूली जटिल हो सकती है।

हालांकि, एक भी है दवा उपचार , जिसके द्वारा यह चुना जाता है जब जानवर का सामान्य स्वास्थ्य किसी ऑपरेशन की अनुमति नहीं देता है, या जब वे बिल्ली के प्रजनन क्षमताओं को संरक्षित करना चाहते हैं। यह उपचार गर्भाशय में संक्रमित होने वाले पुस को निष्कासित करने का प्रयास करता है ताकि संक्रमण पर हमला किया जा सके। गर्भाशय को पूरी तरह से साफ करने के बाद, संभावित पुनर्मिलन का पता लगाने के लिए कई महीनों तक अल्ट्रासाउंड करना आवश्यक होगा।

यह पशु चिकित्सक होगा जो मामले की जटिलताओं के अनुसार जानवर के लिए सबसे उपयुक्त और सुरक्षित विधि का सुझाव दे सकता है।

पायमेट्रा का उपचार

निवारण

बिल्ली को निचोड़ें इससे बचें और गर्मी चक्र से संबंधित कोई अन्य समस्या जिसके बाद गर्भावस्था की अवधि शुरू नहीं होती है, इसलिए यह सबसे अधिक अनुशंसित विकल्प है। इसके अलावा बिल्ली के नसबंदी के कई फायदे हैं।

इसी तरह, यह अनुशंसा की जाती है जन्म नियंत्रण गोलियों के उपयोग से बचें गर्मी को बाधित करने के लिए। यदि आप नहीं चाहते कि जानवर के बच्चे हों, तो बस नसबंदी का सहारा लें। जैसा कि हमने उल्लेख किया है, हार्मोन का उपयोग, पाइमेट्रा का कारण बन सकता है।

अंत में हम याद करते हैं कि एक लेना महत्वपूर्ण है प्रजनन प्रणाली पर नियंत्रण बिल्ली के मामले में, किसी भी बीमारी पर संदेह होने पर। प्रत्येक 6 महीने या तो पशु चिकित्सक के पास जाकर समय में किसी भी बीमारी को रोकने और पहचानने का सबसे अच्छा तरीका है।

निवारण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में पिओमेट्रो - लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहीं
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में साल्मोनेलोसिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमणबिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण
बिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षणबिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षण
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में पिओमेट्रो - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com