मेरी बिल्ली डंड्रफ है - कारण और समाधान

मेरी बिल्ली डंड्रफ है - कारण और समाधान

रूसी यह एक समस्या है जो न केवल इंसान को प्रभावित करती है, बिल्लियों को भी पीड़ित किया जा सकता है। छोटे सफेद धब्बे फर पर दिखाई देते हैं जो मृत त्वचा से ज्यादा कुछ नहीं हैं। वे खोपड़ी में सूखापन की समस्या का संकेत देते हैं और खुजली का कारण बन सकते हैं।

विभिन्न कारण कारण हो सकते हैं, इसलिए उचित उपचार लागू करने के लिए उत्पत्ति को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यह एक गंभीर समस्या नहीं है, इसलिए चिंता न करें और पढ़ना जारी रखें।

ExpertoAnimal के इस लेख में आप जान लेंगे मुख्य कारण जो बिल्लियों में डैंड्रफ और इससे लड़ने का कारण बन सकते हैं.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली में किसी न किसी बाल हैं - कारण और समाधान
सूची

डैंड्रफ़ क्या है?

रूसी यह बस है मृत त्वचा उस खोपड़ी का जो फर को गिरता है और चिपक जाता है। त्वचा कोशिकाओं को स्वाभाविक रूप से नवीनीकृत किया जाता है, लेकिन कभी-कभी कुछ बीमारियों या समस्याओं से अधिक डंड्रफ हो सकता है।

कभी-कभी आपकी बिल्ली के फर पर डंड्रफ के छोटे सफेद धब्बे देखना सामान्य होता है। उन्हें साथ जाना चाहिए सामान्य ब्रशिंग . अपनी बिल्ली के कोट और त्वचा को स्वस्थ और देखभाल के लिए जितना संभव हो सके रखना महत्वपूर्ण है।

जब आप लाल त्वचा देखते हैं, तो आपकी बिल्ली अत्यधिक खरोंच होती है और डैंड्रफ के तराजू अधिक स्पष्ट होते हैं। बिल्लियों का सामना करना पड़ सकता है खरोंच की चोटें अगर आपकी त्वचा नाजुक है। इसलिए, जटिलताओं से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके समस्या को समाप्त किया जाना चाहिए।

डैंड्रफ़ क्या है?

बिल्लियों में डैंड्रफ के कारण

विभिन्न परिस्थितियों में डैंड्रफ की उपस्थिति हो सकती है। इसके बाद हम सबसे अधिक बार बात करेंगे:

- मोटापा

अधिक वजन आपकी बिल्ली को साफ और आसानी से चाटना नहीं कर सकता है। मोटापा आपकी बिल्ली के आंदोलन को सीमित कर सकता है, जिससे आपके शरीर के सुखाने वाले इलाकों को छोड़ दिया जा सकता है जहां डैंड्रफ दिखाई दे सकता है। मोटे बिल्लियों के लिए कुछ अभ्यास खोजें।

- अपर्याप्त आहार

पौष्टिक कमियों वाले आहार से आपकी बिल्ली की त्वचा में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कम गुणवत्ता की वाणिज्यिक फ़ीड से बचा जाना चाहिए। ओमेगा -3 की कमी यह त्वचा को सूखता है, जिससे डैंड्रफ की उपस्थिति होती है।

हमारी बिल्ली को एक अच्छा आहार, एक उच्च गुणवत्ता वाली फ़ीड और अच्छी हाइड्रेशन प्रदान करना महत्वपूर्ण है। मेरी बिल्ली के लिए सबसे अच्छी फ़ीड का चयन कैसे करें।

ओमेगा -3 की कमी को आपके आहार में मछली के तेल या विटामिन की खुराक को शामिल करके ठीक किया जा सकता है। उचित खुराक के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

- सूखी त्वचा

कम आर्द्रता वाले बहुत शुष्क वातावरण में रहना आपकी बिल्ली की त्वचा को सूखा सकता है। आप घर पर एक humidifier रखकर इसे सही कर सकते हैं जो नमी प्रतिशत बढ़ाता है।

तीव्र सूर्य आपकी त्वचा को जला सकता है, आपको लंबे समय तक एक्सपोजर से बचना चाहिए।

- एलर्जी

भोजन या पर्यावरणीय परिस्थितियों के कारण होने वाली एलर्जी त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकती है जो डैंड्रफ के उत्पादन की ओर ले जाती है। यदि आप बिल्लियों में एलर्जी के बारे में और जानना चाहते हैं तो हमारे लेख बिल्लियों में एलर्जी- लक्षण और उपचार पढ़ें।

- के कण

एक पतंग की उपस्थिति के रूप में जाना जाता है cheyletiella के रूप में जाना जाता है "चलने वाले डंड्रफ" . यद्यपि पहली नजर में यह डैंड्रफ की तरह दिख सकता है, वे वास्तव में छोटे परजीवी हैं जो बिल्ली की त्वचा पर फ़ीड करते हैं। बिल्लियों के बीच यह बहुत संक्रामक है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसे खत्म करना सबसे अच्छा है।




आपका पशुचिकित्सा लोशन या शैम्पू की सिफारिश करेगा जो पतंग उपद्रव को खत्म कर देगा। आपको बिल्ली के बिस्तर और उन क्षेत्रों को भी साफ करना चाहिए जहां उन्हें सोना पसंद है। परजीवी से निपटने पर, किसी भी अवशेष को खत्म करना आवश्यक है ताकि वे दोबारा पुन: उत्पन्न न करें।

- तनाव

बिल्लियों तनाव और परिवर्तन के लिए बहुत संवेदनशील हैं। यह प्रत्येक बिल्ली को एक अलग तरीके से भी प्रभावित करता है। यथासंभव स्थिर वातावरण प्रदान करें।

बिल्लियों में डैंड्रफ के कारण

रोग जो डैंड्रफ का कारण बन सकते हैं

कुछ बीमारियों को अपने प्रारंभिक चरणों में एक डैंड्रफ़ समस्या के साथ भ्रमित किया जा सकता है। आम तौर पर अन्य लक्षण मौजूद होंगे और बिल्ली के साथ-साथ डैंड्रफ़ की त्वचा विशेष रूप से परेशान होगी और मजबूत खुजली के साथ।

- जिल्द की सूजन

बिल्लियों को एक प्रकार की त्वचा रोग से पीड़ित हो सकता है जिसे कभी-कभी एक डैंड्रफ़ समस्या से भ्रमित किया जा सकता है। यह आमतौर पर पर्यावरण में एलर्जी की उपस्थिति या परेशान उत्पाद के साथ सीधे संपर्क के कारण होता है। त्वचा और स्कैब्स पर चकत्ते दिखाई देते हैं।

- दाद

रिंगवर्म कवक के कारण त्वचा की बीमारी है। यह बालों के झड़ने का कारण बनता है, त्वचा सूख जाती है और डैंड्रफ दिखाई देता है। यह अन्य जानवरों के साथ-साथ मनुष्यों के लिए एक बहुत ही गंभीर और संक्रामक बीमारी है। बिल्लियों के साथ Cheyletiella या "डैंड्रफ "इस बीमारी को पाने की अधिक संभावना है।" आप बिल्लियों में अंगूठी में बीमारी के बारे में और अधिक पढ़ सकते हैं - संक्रमण और उपचार।

रोग जो डैंड्रफ का कारण बन सकते हैं

बिल्लियों में डैंड्रफ का उपचार

एक हल्के डैंड्रफ़ समस्या को आसानी से विशिष्ट शैम्पू और लोशन के साथ इलाज किया जा सकता है। लेकिन सबसे पहले, कारण निर्धारित करने के लिए आवश्यक है।

अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ अपनी बिल्ली की जांच करने और संभावित बीमारियों और पतंगों या अन्य उपद्रवों की उपस्थिति को रद्द करने के लिए। अगर आपको इसे सुधारने या ओमेगा -3 की खुराक को शामिल करने की आवश्यकता है तो जांचें कि आपकी बिल्ली का आहार पर्याप्त है या नहीं।

त्वचा को बेहतर बनाने और मौजूदा डैंड्रफ़ को खत्म करने के लिए हैं लोशन और शैंपू बिल्लियों के लिए विशेष। कुत्तों या मनुष्यों के लिए एंटी-डैंड्रफ़ शैंपू का कभी भी उपयोग न करें क्योंकि वे आपकी बिल्ली की त्वचा को और सूख सकते हैं।

अगर आपकी बिल्ली का उपयोग नहीं किया जाता है स्नान वयस्क के रूप में पहली बार स्नान करना मुश्किल हो सकता है। जलन से बचने के लिए आपको शैम्पू के सभी निशान भी हटा देना चाहिए। यही कारण है कि वह उसे स्नान करने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि वह छोटा था और खेलने के लिए और पानी में आरामदायक होने के लिए उपयोग किया जाता था। घर पर मेरी बिल्ली को स्नान करने के लिए हमारी युक्तियां पढ़ें।

यदि आपकी बिल्ली पुरानी है या बहुत ही खतरनाक है और आप उसे स्नान करने की हिम्मत नहीं करते हैं तो एक अच्छा विकल्प है स्वच्छ वाइप्स बिल्लियों के लिए

और बनाना याद रखें ब्रश समाचार पत्र मृत बालों को खत्म करने और फर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए। अपनी बिल्ली के लिए सबसे अच्छा ब्रश चुनें और ब्रश करने के लिए उपयोग करें।

सही चुनने के लिए आप लंबी बालों वाली बिल्लियों के लिए छोटे बाल बिल्लियों और ब्रश के लिए हमारे लेख ब्रश पढ़ सकते हैं। जबकि आपके पास संवेदनशील और परेशान त्वचा है, तो इसे बहुत मुश्किल से दबाए बिना धीरे-धीरे ब्रश करें।

बिल्लियों में डैंड्रफ का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरी बिल्ली डंड्रफ है - कारण और समाधान , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डैंड्रफ़ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारीडैंड्रफ़ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
मुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग सेमुँहासा खोपड़ी उपचार प्रभावी ढंग से
कुत्ता बहुत खरोंच करता है और एक कठिन डंड्रफ होता हैकुत्ता बहुत खरोंच करता है और एक कठिन डंड्रफ होता है
मेरे कुत्ते को डंड्रफ है और उसके बाल गिर गए हैंमेरे कुत्ते को डंड्रफ है और उसके बाल गिर गए हैं
मेरे कुत्ते के डैंड्रफ़ को कैसे हटाएं?मेरे कुत्ते के डैंड्रफ़ को कैसे हटाएं?
कुत्तों में डैंड्रफ - इलाज और इसे रोकने के लिए युक्तियाँकुत्तों में डैंड्रफ - इलाज और इसे रोकने के लिए युक्तियाँ
बिल्ली द्वारा उत्पादित कण संक्रमणबिल्ली द्वारा उत्पादित कण संक्रमण
कुत्तों और बिल्लियों के लिए अपने पंख को साफ रखने के लिए डैंड्रफ़ 8 युक्तियाँकुत्तों और बिल्लियों के लिए अपने पंख को साफ रखने के लिए डैंड्रफ़ 8 युक्तियाँ
दो महीनों के लिए कान में डंड्रफ के साथ बिल्लीदो महीनों के लिए कान में डंड्रफ के साथ बिल्ली
बिल्लियों में डैंड्रफ के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में डैंड्रफ के लिए घरेलू उपचार
» » मेरी बिल्ली डंड्रफ है - कारण और समाधान
© 2022 TonMobis.com