वयस्क बिल्ली को पहली बार कैसे स्नान करें?

वयस्क बिल्ली को पहली बार कैसे स्नान करें?

बिल्लियों के लिए एक अच्छी तरह से अर्जित प्रतिष्ठा है अत्यंत स्वच्छ जानवरों , और जिस व्यक्ति के पास घर पर बिल्ली है और उसे देखने के लिए रोक दिया गया है, उसने उस दिन में बड़ी मात्रा में ध्यान दिया होगा जब वे सौंदर्य में निवेश करते हैं। इसके बावजूद, किसी बिंदु पर यह एक वयस्क बिल्ली को स्नान करने की आपकी बारी हो सकती है, और यह आपके लिए आसान काम नहीं है, न तो आपके लिए और न ही प्रश्न में बिल्ली के लिए, जो आपकी सभी शक्तियों से भागने की कोशिश करेगा।

जैसा कि विशेषज्ञों के लिए हम चाहते हैं कि हम इस अनुभव को किसी भी के लिए दर्दनाक न हों, हम आपको इन युक्तियों को लाएंगे पहली बार वयस्क बिल्ली को कैसे स्नान करें . हमें यकीन है कि आप बहुत उपयोगी होंगे और इस कार्य को सरल और तेज़ तरीके से निपटने में आपकी सहायता करेंगे।

आप भी रुचि ले सकते हैं: पहली बार पिल्ला को स्नान करने के लिए कब

क्या आपकी बिल्ली को स्नान करना जरूरी है?

यह महसूस करना मुश्किल नहीं है कि अधिकांश बिल्लियों पानी के डर से भागते हैं, हालांकि कुछ नस्लों या विशेष बिल्ली के बच्चे हैं जो इसे मजेदार और आनंददायक पाते हैं। वास्तव में, कई पशु चिकित्सक बिल्लियों को स्नान न करने की सलाह देते हैं जब तक कि सख्ती से जरूरी न हो, और कम से कम तीन महीने की उम्र पूरी होने के बाद और उन्हें अपनी टीकाएं प्राप्त हो जाएं, क्योंकि स्नान से उन्हें आसानी से बीमार हो सकता है।

हालांकि, आपने कभी अपनी बिल्ली को नहाया नहीं है क्योंकि उसे इसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक वयस्क के रूप में, एक है स्थिति जो दर्शाती है कि आप उसे एक अच्छा स्नान देते हैं हाँ या हाँ, जैसा कि यह हो सकता है:

  • इसमें fleas हैं और आप उन्हें लड़ने के लिए एक विशेष शैम्पू के साथ स्नान करने की जरूरत है।
  • अपने झुकाव में उसने अपने बालों को कुछ पदार्थों से अपनाना शुरू कर दिया है जिसे चाट से हटाया नहीं जा सकता है, या अगर वह रंग, तेल, गैसोलीन, इत्यादि जैसे खतरनाक होगा।
  • बिल्ली में रिंगवार्म है।
  • इसका फर लंबा है और आपको इसे साफ करने और सुलझाने के लिए इसे स्नान करने की ज़रूरत है।
  • उसने गर्मी के स्ट्रोक का सामना किया है।
  • एलर्जी या त्वचा संक्रमण है।
  • यह एक बीमार जानवर है जिसने स्नान बंद कर दिया है।
  • आपने एक वयस्क भटक बिल्ली उठाई है और इसे घर पर रखने के लिए स्नान की जरूरत है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी बिल्ली को स्नान करने से उसके लिए दर्दनाक हो सकता है और यदि आप इसे गलत तरीके से करते हैं, तो हम दोनों आप दोनों के लिए प्रक्रिया को और अधिक सुखद बनाने के लिए कई तरीकों का प्रस्ताव देंगे।

क्या आपकी बिल्ली को स्नान करना जरूरी है?

एक वयस्क बिल्ली स्नान करने के लिए सामान्य सुझाव

पहली बार अपनी वयस्क बिल्ली को स्नान करने के लिए चुनी गई किसी भी विधि के साथ, आपको स्नान अनुभव को संतोषजनक बनाने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का पालन करना होगा:

  • आपको शांत होना चाहिए स्नान समय पर तनाव या चिंता में कोई भी लक्षण, गलत चीजों के लिए कोई पूर्वाग्रह, बिल्ली द्वारा पता लगाना आसान होगा और इसे गार्ड पर रखेगा।
  • अपनी बिल्ली को स्नान करने में मदद के लिए परिवार में किसी को ढूंढें, दो के बीच आसान होगा।
  • पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको स्नेही होना चाहिए, मीठे शब्दों के साथ अपनी बिल्ली से बात करें और स्थिति को कभी भी मजबूर न करें।
  • आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे रखें: दो तौलिए (सूखने के लिए एक और बिल्ली को खरोंच के लिए एक), बिल्लियों के लिए विशेष शैम्पू, कुछ पैकेजिंग, हेयर ड्रायर, एक केनेल (वाहक)।
  • आपको स्नान के लिए जरूरी समय लेना होगा, क्योंकि यह आपको एक घंटे का समय ले सकता है, इस पर निर्भर करता है कि जानवर को यह समझाने के लिए कि क्या सब कुछ ठीक है।
  • सुनिश्चित करें कि पूरा वातावरण शांत है।
  • बिल्ली का बच्चा पकड़ो तो आप आराम कर सकते हैं।
  • चाहे आप बाल्टी या बेसिन, सिंक या बाथटब में स्नान करें, बिल्ली के फिट होने के लिए यह काफी बड़ा होना चाहिए, लेकिन कंटेनर को पानी से भरना न केवल जानवर के पेट तक पहुंचने के लिए पर्याप्त है।
  • पानी गर्म होना चाहिए , ठंड या गर्म की तुलना में परिवेश के तापमान की ओर अधिक।
  • समाप्त होने पर आपको जानवर को एक तौलिया से सूखा जाना चाहिए और फिर इसे कम करने के लिए बिल्ली के शरीर से दूर, कम तापमान वाले ड्रायर को लागू करना चाहिए। यदि आप ड्रायर से डरते हैं, तो जानवर को केनेल में रखें और ड्रायर को दरवाजे के माध्यम से हवा दें। इस मामले में, बिल्ली को वाहक से कुछ नकारात्मक करने से रोकने के लिए, ट्रिंकेट या किसी अन्य स्नैक का उपयोग करें।
  • अगर जानवर से चीखें और खरोंच हैं, धैर्य रखें और समझें . एक त्वरित स्नान के लिए चुनें।
  • कभी भी अपनी आंखें, कान, नाक या सिर को गीला न करें, गर्दन को स्नान करें।
  • अपनी वयस्क बिल्ली को स्नान करते समय अपने पसंदीदा खिलौने जोड़ें, इसलिए आप एक मजेदार और सकारात्मक गतिविधि के रूप में सुरक्षित महसूस करते हैं और इसकी व्याख्या करते हैं।
  • सीधे टैप से पानी जेट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इसकी शक्ति जानवर को डराएगी।

जब आपके पास ये सभी चीजें दिमाग में हों, तो आप इन तरीकों में से किसी एक को आजमाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

एक वयस्क बिल्ली स्नान करने के लिए सामान्य सुझाव

बाथरूम में

चाहे बाथटब या सिंक में हों, पहले आपको आवश्यक सभी बर्तन तैयार करें और जानवर आने के समय पानी तैयार करें। अपने हाथों को गीला करके और बिल्ली के कोट के माध्यम से उन्हें थोड़ी देर से गुजरकर शुरू करें, हमेशा आपकी प्रतिक्रिया के लिए चौकस . याद रखें कि यह पहली बार है जब आप अपनी वयस्क बिल्ली को स्नान करते हैं, इसलिए इसे बदला जा सकता है और खरोंच करने की कोशिश की जा सकती है। फिर, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. बाथटब के किनारे, पंच कटोरा या सिंक पर, एक सूखा तौलिया रखें ताकि आपकी बिल्ली इसके साथ चिपक सके और आवश्यक होने पर इसे खरोंच कर सके।
  2. उसे सहारा देते हुए, वह व्यक्ति जो आपकी मदद कर रहा है उसे खिलौने से विचलित कर सकता है जबकि आप एक कंटेनर के साथ कुछ पानी फेंकते हैं।
  3. अगर बिल्ली परेशान है, तो इसे मजबूर किए बिना दृढ़ लेकिन नाजुक हो। शैम्पू के साथ कोट पर मालिश करें और फिर अच्छी तरह कुल्लाएं।

जब आप समाप्त कर लेंगे अपनी वयस्क बिल्ली को स्नान करें , जैसा कि हमने पिछले खंड में समझाया था, एक तौलिया और ड्रायर के साथ सूखने के लिए आगे बढ़ें। यदि ड्रायर का उपयोग करना असंभव है, तो तौलिया के साथ जितना संभव हो उतना पानी हटा दें और जानवर को गर्म कमरे में अकेले सूखने दें। सावधान रहें: यह गर्म मौसम में केवल व्यवहार्य है, सर्दी के दौरान कभी नहीं, और हमेशा यह सुनिश्चित कर रहा है कि दिन के अंत में बिल्ली गीली नहीं रहती है।

बाथरूम में

एक त्वरित स्नान

बिल्लियों को स्नान करने के लिए कठिन है , तेजी से विधियों को लागू करना बेहतर है, इसलिए हम इसे प्रस्तुत करते हैं। इसे बाहर निकालने के लिए, आपको तीन पंच कप या क्यूब्स, एक साबुन पानी के साथ और दो अकेले पानी की आवश्यकता होगी। तीनों में, बिल्ली को फिट करने और गर्म पानी का उपयोग करने के लिए केवल पर्याप्त भरना याद रखें।

जब आपके पास सब कुछ तैयार हो, तो आप क्या करेंगे, जल्दी से बिल्ली को बाल्टी में साबुन के पानी से डालें, सिर से परहेज करें, और रगड़ें ताकि शैम्पू प्रभावी हो। फिर, अगली बाल्टी पर जाएं, जहां आप सभी शैम्पू हटा देंगे, और अंतिम कंटेनर में कुल्ला करने के लिए खत्म करें।




बिल्ली को गीले होने से रोकने के लिए पिछले खंडों में समझाया गया उसी तरह सूखें।

एक त्वरित स्नान

एक परमाणु का प्रयोग करें

यदि आपकी वयस्क बिल्ली को पहली बार सफलतापूर्वक स्नान करने के लिए उपरोक्त विधियों में से कोई भी उपयोग नहीं किया जाता है, तो निम्न तकनीकों को आजमाएं:

एक परमाणु का प्रयोग करें

एक परमाणु या स्प्रेयर प्राप्त करें जो जितना संभव हो उतना शोर बनाता है, क्योंकि यह ध्वनि आमतौर पर बिल्लियों को डराता है। फिर, स्प्रेयर को साबुन के पानी से भरें, गर्दन में ऊपरी वसा से बिल्ली को पकड़ें, जैसे मांएं, और थोड़ी देर तक फर को स्प्रे करें।

बिल्ली के बालों को मालिश करें ताकि शैम्पू प्रभावी हो और इसे गर्म पानी के साथ एक बाल्टी में जल्दी से हटा दें।

सूखी स्नान

सूखे लागू होने वाली बिल्लियों के बाल साफ करने के लिए उत्पाद हैं, अपने मामले के अनुसार सबसे उपयुक्त और अपने प्यारे दोस्त के बालों की जरूरतों के अनुसार सलाह दें। जब इस प्रकार के उत्पाद की बात आती है तो खर्चों पर कंजूसी न करें, याद रखें कि बिल्ली चाटना चाहती है।

इन सिफारिशों के साथ हमें यकीन है कि आप अपनी वयस्क बिल्ली को स्नान कर सकते हैं और इसे साफ दिख सकते हैं। पहली बार आमतौर पर अधिक जटिल होता है, लेकिन सबसे अच्छा है बाथरूम को नियमित रूप से चालू करें , कुछ स्थापित कदमों के साथ कि बिल्ली याद और पहचान सकती है, ताकि यह पता न हो कि यह क्या हो रहा है, यह जानने की अनिश्चितता से तनाव नहीं है। और यदि आप एक अतिरिक्त चमक प्रदान करना चाहते हैं, तो हमारे लेख को याद न करें जिसमें हम आपको अपनी बिल्ली के बाल चमकाने के लिए चाल दिखाते हैं।

यह भी याद रखें कि सामान्य परिस्थितियों में आमतौर पर आपकी बिल्ली को स्नान करने के लिए जरूरी नहीं है जब तक कि उसका फर लंबा न हो, क्योंकि वे अपनी जीभ के साथ जो काम करते हैं वह पर्याप्त है। सर्वश्रेष्ठ की सिफारिश करने के लिए अपनी बिल्ली के फर की जरूरतों के बारे में अपने पशुचिकित्सा से जांचें।

और स्नान के बाद?

एक बार जब आप अपनी वयस्क बिल्ली को स्नान करने और अपने फर को सूखने में सफल हो जाते हैं, तो आपको आगे बढ़ना चाहिए मृत बालों को हटाने के लिए इसे ब्रश करें वह रह सकता था। आपकी बिल्ली के बाल के प्रकार के आधार पर, आपको एक प्रकार का ब्रश या अन्य चुनना चाहिए, साथ ही विशिष्ट ब्रशिंग दिनचर्या का पालन करना चाहिए। यदि आपकी बिल्ली छोटी बालों वाली है, तो हमारे लेख को शॉर्ट-बालों वाली बिल्ली ब्रश पर देखें, जबकि यदि यह लंबे बालों वाली है, तो उस पोस्ट को याद न करें जिसमें हम आपको लंबे बालों वाले बिल्ली ब्रश दिखाते हैं।

हमारे घर को बालों से प्रभावित करने के लिए बिल्ली को अक्सर ब्रश करना आवश्यक है, लेकिन सबसे ऊपर, अपने पेट में हेयरबॉल के गठन को प्रोत्साहित करने के लिए नहीं। चाटते समय, बिल्ली का बच्चा गलती से मृत बालों को निगलता है जिसे हमने हटाया नहीं है, डरावनी गेंदों को उत्पन्न किया है और उन्हें निष्कासित करने की कोशिश करने के लिए आर्केड की उपस्थिति का उत्पादन किया है। अपनी बिल्ली को सबसे अच्छी देखभाल प्रदान करें और आपके पक्ष में एक स्वस्थ और खुश जानवर होगा।

और स्नान के बाद?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं वयस्क बिल्ली को पहली बार कैसे स्नान करें? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली को तैयार करने की आवृत्तिबिल्ली को तैयार करने की आवृत्ति
बिल्ली साफ करनाबिल्ली साफ करना
बिल्ली स्नानबिल्ली स्नान
क्या बिल्ली अच्छी तरह से स्नान कर रही है?क्या बिल्ली अच्छी तरह से स्नान कर रही है?
स्नान के बिना एक साफ बिल्ली कैसे रखेंस्नान के बिना एक साफ बिल्ली कैसे रखें
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार स्नान करना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार स्नान करना चाहिए?
क्या मैं एक बीमार बिल्ली को स्नान कर सकता हूँ?क्या मैं एक बीमार बिल्ली को स्नान कर सकता हूँ?
प्रयास में मरने के बिना अपनी बिल्ली को स्नान करना सीखेंप्रयास में मरने के बिना अपनी बिल्ली को स्नान करना सीखें
क्या मैं अपनी शैम्पू के साथ अपनी बिल्ली को स्नान कर सकता हूं?क्या मैं अपनी शैम्पू के साथ अपनी बिल्ली को स्नान कर सकता हूं?
कदम से एक लंबे बालों वाली बिल्ली कदम स्नान करेंकदम से एक लंबे बालों वाली बिल्ली कदम स्नान करें
» » वयस्क बिल्ली को पहली बार कैसे स्नान करें?
© 2022 TonMobis.com