केमो कैसे कुत्तों को प्रभावित करता है?

केमो कैसे कुत्तों को प्रभावित करता है?

में पशु विशेषज्ञ हम जानते हैं कि आपके कुत्ते का स्वास्थ्य आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है, चाहे वह परजीवी से प्रभावित हो या अधिक गंभीर बीमारियों को विकसित करे।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो घरेलू जानवरों की एक बड़ी संख्या को तेजी से प्रभावित करती है, ताकि हमें याद दिलाया जा सके कि वे मनुष्यों के समान हैं।

ऐसी नाजुक स्थिति के सामने, पशु के लिए सबसे उचित उपचार के बारे में भ्रमित होना सामान्य है, यहां तक ​​कि पर्याप्त पशु चिकित्सा ध्यान भी है। यही कारण है कि हम आपसे बात करना चाहते हैं Iquest- कैसे chemo कुत्तों को प्रभावित करता है?

आप भी रुचि ले सकते हैं: पते में परिवर्तन कुत्तों को कैसे प्रभावित करता है?

किस प्रकार का कैंसर कुत्तों को प्रभावित करता है?

घर पर कैंसर के साथ पालतू जानवर होने के नाते मुश्किल हो सकती है और इस बीमारी से पीड़ित परिवार के सदस्य होने के नाते उतना ही मुश्किल हो सकता है। हालांकि, हमें उस चुनौती को लेने के लिए तैयार होना चाहिए जो इसका तात्पर्य है और कुत्ते को आवश्यक देखभाल के साथ प्रदान करता है जीवन की अपनी गुणवत्ता में सुधार.

वहाँ है कुछ प्रकार के कैंसर जो आमतौर पर कुत्तों में सबसे आम हैं, और उनमें से केवल कुछ ही केमोथेरेपी के साथ इलाज किया जाता है। ये हैं:

  • Lymphosarcoma , यह घातक लिम्फोसाइट्स में एक नियोप्लाज्म है, जो यकृत, प्लीहा और अन्य अंगों को प्रभावित करता है।
  • mastocytoma , यह मस्तूल कोशिकाओं को प्रभावित करता है, यह कुत्तों में एक त्वचा कैंसर है जो कुछ आंतरिक अंगों को प्रभावित कर सकता है।
किस प्रकार का कैंसर कुत्तों को प्रभावित करता है?

केमोथेरेपी किस मामले में लागू होती है?

अपने कुत्ते के कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी का उपयोग करने से पहले, पशुचिकित्सक ट्यूमर के स्थान, आकार और चरण पर विभिन्न अध्ययन करेगा। ट्यूमर के इलाज में कीमोथेरेपी अकेले इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है , यह प्रभावी नहीं है। निम्नलिखित मामलों में कीमोथेरेपी का प्रदर्शन किया जाता है:

  • जब कुत्ते को संचालित करना असंभव होता है, क्योंकि पूरे शरीर में कैंसर फैल गया है।
  • जब कोई जोखिम होता है कि मेटास्टेसिस ट्यूमर के आस-पास के अंगों में कैंसर को पानी देगा।
  • जब ट्यूमर सर्जरी के साथ पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है। इस मामले में, शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप के साथ ट्यूमर जितना संभव हो निकालने के बाद कीमोथेरेपी के साथ उपचार शुरू करना आम बात है।
  • जब ट्यूमर को हटाने के लिए बहुत बड़ा होता है और इसका उद्देश्य केमोथेरेपी के उपयोग से इसकी वृद्धि को धीमा करना है।
  • जब ट्यूमर पूरी तरह से हटा दिया जाता है, तो शेष कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए कीमोथेरेपी निर्धारित की जाती है जो शरीर में रह सकती है।

यहां तक ​​कि यदि इनमें से एक कारण मौजूद है, तो कीमोथेरेपी निर्धारित करने से पहले, पशुचिकित्सा एक सामान्य अध्ययन करेगा कुत्ते के स्वास्थ्य की स्थिति , जानवर के संभावित नकारात्मक गिरावट से बचने के लिए। मेटास्टेसिस और उन्नत कैंसर वाले कुत्तों के मामले में जो कई महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित करते हैं, इस प्रकार के थेरेपी की आमतौर पर अनुशंसा नहीं की जाती है।

कुत्ते के शरीर में कीमोथेरेपी कैसे काम करती है?

कोशिकाएं जो कैंसर का कारण शरीर में शेष कोशिकाओं की तुलना में बहुत तेजी से विभाजित करती हैं, इसलिए वे शरीर में बहुत आसानी से फैलती हैं। इस वजह से, इन कोशिकाओं के प्रजनन और विभाजन को कम करने या रोकने के लिए केमोथेरेपी के लिए इसका उपयोग किया जाता है, क्योंकि इस प्रकार के थेरेपी में उपयोग की जाने वाली दवाएं उन्हें नष्ट कर देती हैं।

इस विकल्प का उपयोग मामले में किया जाता है छोटे ट्यूमर या साबित तेजी से प्रजनन , चूंकि कीमोथेरेपी दवाएं गतिविधि का पता लगाती हैं घातक सेल तेजी से। ट्यूमर पहले से ही उगाए और स्थिर में, उपचार प्रभावकारिता खो देता है।




इसका एक कारण यह रसायन चिकित्सा contraindicated है, कि दवाओं, सामान्य ऊतकों से घातक कोशिकाओं "पहचान" करने में असमर्थ हैं, ताकि सभी को समान रूप से, यहां तक ​​कि स्वस्थ ऊतकों, जिसमें विकास त्वरित का पता चला है को नष्ट है। इस बड़े विनाश के बावजूद, जब चिकित्सा को लिया गया है, तब ऊतक बढ़ने में सक्षम होते हैं, क्योंकि इसके प्रभाव अपरिवर्तनीय नहीं होते हैं।

कुत्ते के शरीर में कीमोथेरेपी कैसे काम करती है?

कीमोथेरेपी कैसे प्रशासित है?

केमोथेरेपी का प्रकार जिसे प्रशासित किया जाएगा, साथ ही आवृत्ति और खुराक को पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। हालांकि, हम आपको बता सकते हैं कि कभी-कभी इसे मौखिक रूप से प्रशासित किया जाता है गोलियाँ कि आप खुद को कुत्ते को घर पर या उसके माध्यम से दे सकते हैं इंजेक्शन कि, ज्यादातर मामलों में, यह नहीं दर्शाता कि कुत्ता इंटर्न किया गया है।

अवधि कुत्ते के स्वास्थ्य और उपचार के लिए शरीर की प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। कुछ कुत्तों को अपने बाकी के जीवन के लिए कीमोथेरेपी की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आम तौर पर आमतौर पर एक आवेदन होता है सप्ताह या महीने.

कुत्ते पर कीमोथेरेपी के क्या प्रभाव पड़ते हैं?

जो भी सोच सकता है उसके बावजूद, केमोथेरेपी में मनुष्यों में कुत्तों में समान दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। कुत्ते की प्रजातियों में, नकारात्मक प्रभाव केवल 5% मामलों में प्रकट होते हैं। कई अवसरों पर ऐसा होता है कि आप केवल एक वर्ष में कुत्ते के जीवन को बढ़ा सकते हैं, उपचार उपचारात्मक नहीं है , लेकिन उपद्रव, इसलिए इसका उद्देश्य जानवर के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है, लेकिन पूरी तरह से कैंसर को खत्म करना नहीं है।

कुत्तों में, दुष्प्रभावों में केंद्रित होते हैं:

  • पाचन समस्याएं: कीमोथेरेपी आंतों की आंतरिक परत को प्रभावित कर सकती है, जो भूख में काफी कमी के अलावा दस्त और उल्टी का कारण बनती है।
  • कम रक्षा: अस्थि मज्जा की कमजोर पड़ने से उत्पन्न, सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। इन ग्लोब्यूल को कम करके, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे कुत्ते को संक्रमण का अधिक प्रवण होता है।
  • बालों के झड़ने: यह कुत्तों में दुर्लभ है, लेकिन आम तौर पर पूंछ और चेहरे में छोटे बाल कुत्तों को प्रभावित करता है। iQuest-क्यों? बाल follicles केमोथेरेपी से प्रभावित होते हैं, जो उन्हें नुकसान पहुंचाता है, जिससे बालों के झड़ने का कारण बनता है। यदि पशुचिकित्सक आपको बताता है तो आपको कुछ स्थानों पर अपने बालों को काटना पड़ सकता है।

हालांकि ये सबसे अधिक प्रभावशाली प्रभाव हैं, आपको चाहिए अपने कुत्ते में किसी भी क्षय या असामान्य व्यवहार से सावधान रहें , और अपने पशुचिकित्सक को तुरंत पता चलो।

कुत्ते पर कीमोथेरेपी के क्या प्रभाव पड़ते हैं?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं केमो कैसे कुत्तों को प्रभावित करता है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथीकैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में ल्यूकेमियाकुत्तों में ल्यूकेमिया
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचारकुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार
कुत्तों में Strabismusकुत्तों में Strabismus
चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता हैचूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
बिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचारबिल्लियों में कैंसर - प्रकार, लक्षण और उपचार
» » केमो कैसे कुत्तों को प्रभावित करता है?
© 2022 TonMobis.com