बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम

बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम

बिल्लियों में व्यवस्थित उच्च रक्तचाप यह धमनियों के अंदर रक्तचाप में लगातार वृद्धि से विशेषता है। एक बिल्ली का बच्चा उच्च रक्त के संदर्भ में अपने रक्तचाप की अंतिम ऊंचाई का सामना कर सकता है तनाव, भय या घबराहट . यह आपके शरीर का एक प्राकृतिक तंत्र है, जो जानवर को सतर्क रहने और खतरनाक परिस्थितियों से बचने की अनुमति देता है जो अपने अस्तित्व को जोखिम में डाल देता है। हालांकि, लगातार उच्च रक्तचाप एक खतरनाक नैदानिक ​​स्थिति है जिसे इसके लक्षणों को बढ़ाने से बचने के लिए जल्दी से इलाज किया जाना चाहिए।

बेशक, हमें जल्दी से जाने के महत्व पर ज़ोर देना चाहिए पशु चिकित्सक अपने pussycat के व्यवहार या उपस्थिति में किसी भी बदलाव को देखकर। पशु चिकित्सा क्लिनिक में, पेशेवर अपनी स्वास्थ्य स्थिति को सत्यापित करने और उनकी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त उपचार स्थापित करने में सक्षम होंगे। हालांकि, इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा, हम आपको मुख्य जानने के लिए सुझाव देते हैं रोकथाम के लक्षण, कारण और रूप बिल्लियों में उच्च रक्तचाप की, अपने बिल्ली के बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए और जानें कि इस रोगविज्ञान के किसी भी संकेत को कैसे पहचानें।

आप में भी रुचि हो सकती है: गिलहरी की देखभाल करना
सूची

व्यवस्थित धमनी उच्च रक्तचाप क्या है?

सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप की लगातार उन्नति है सिस्टोलिक या डायस्टोलिक रक्तचाप . घरेलू बिल्लियों में, 124mm एचजी की धमनीय दाब के सामान्य मूल्यों सिस्टोलिक और डायस्टोलिक 84mm दबाव के लिए एचजी हैं। रक्तचाप की पशु चिकित्सा सोसायटी (VBPS) इंगित करता है घरेलू पशुओं में उच्च रक्तचाप 150/95 mmHg से "सॉफ्ट" माना जाता है, "मध्यम" 160/100 से अधिक mmHg के साथ, और "गंभीर" या " तीव्र "जब सिस्टोलिक दबाव 180/120 मिमी एचजी से अधिक है।

हाइपरटेंशन लोगों में एक बहुत ही सामान्य नैदानिक ​​तस्वीर है, बिल्लियों के बीच मामूली दिखाई देता है, और शायद ही कभी कुत्तों के बीच होता है। बिल्लियों में सबसे अधिक बीमारियों में से एक होने के बावजूद, उनके प्रभाव खतरनाक हैं, जैसा कि वे कर सकते हैं सभी अंगों को प्रभावित करें जो उच्च दबाव के अधीन रक्त प्राप्त करते हैं। अतिसंवेदनशील बिल्लियों कई गुर्दे, हृदय संबंधी, ocular और तंत्रिका संबंधी समस्याओं के लिए कमजोर हैं, अगर ठीक से इलाज नहीं किया जा सकता है जानवर की मौत.

व्यवस्थित धमनी उच्च रक्तचाप क्या है?

बिल्लियों में सिंचाई के कारण और कारक

सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप को "प्राथमिक" या "आइडियोपैथिक" कहा जाता है, जब यह स्वतंत्र रूप से प्रकट होता है और यह अन्य बीमारियों से संबंधित नहीं होता है। यह आमतौर पर लोगों में निदान उच्च रक्तचाप का प्रकार है, लेकिन बिल्लियों में शायद ही कभी देखा जाता है। इडियोपैथिक उच्च रक्तचाप के सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं हैं, लेकिन संभव के बारे में अटकलें हैं अनुवांशिक पूर्वाग्रह.

घरेलू जानवरों में उच्च रक्तचाप के लगभग सभी मामले "माध्यमिक" हैं, जो कुछ अंतर्निहित बीमारी से प्राप्त होते हैं। पुरानी गुर्दे की विफलता और अंतःस्रावी रोग (मुख्य रूप से हाइपोथायरायडिज्म और मधुमेह) बिल्लियों में व्यवस्थित धमनी उच्च रक्तचाप के सबसे लगातार कारणों के रूप में दिखाई देते हैं। इसके अलावा, उम्र बढ़ने, मोटापा, और आसन्न जीवनशैली उच्च रक्तचाप के लिए महत्वपूर्ण जोखिम कारक के रूप में दिखाई देती है।

बिल्लियों में व्यवस्थित धमनी उच्च रक्तचाप के लक्षण

बिल्लियों के शरीर में उच्च रक्तचाप चुपचाप प्रगति करता है। आपके पहले लक्षण आमतौर पर होते हैं सामान्य और अनिश्चित कि एक साधारण असुविधा के साथ भ्रमित किया जा सकता है। इसलिए, अपने बिल्ली के बच्चे के दिनचर्या में किसी भी बदलाव के लिए सावधान रहना बहुत महत्वपूर्ण है और अपने स्वास्थ्य की स्थिति का विश्लेषण करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है।

हालांकि, एक अतिसंवेदनशील बिल्ली मौजूद हो सकता है लक्षणों में से एक या अधिक नीचे सूचीबद्ध है:

  • सैंडबॉक्स की अस्वीकृति
  • असामान्य स्थानों में मूत्र और आंत्र आंदोलन
  • सक्रियता
  • घबराहट
  • उदासी
  • बिल्ली का बच्चा छुपाता है
  • उदासीनता
  • भूख और वजन की अचानक कमी
  • अस्थायी या स्थायी अंधापन
  • नेत्रगोल में हेमोरेज
  • पतले विद्यार्थियों
  • नेत्रगोल की असामान्य और निरंतर गति (nystagmus)
  • नाक रक्तस्राव
  • मूत्र में प्रोटीन या रक्त
  • गुर्दे का विस्तार
  • आंदोलनों को समन्वय में विचलन और कठिनाई
  • Extremities के अस्थायी पक्षाघात
  • दिल murmur
  • आक्षेप
बिल्लियों में व्यवस्थित धमनी उच्च रक्तचाप के लक्षण

बिल्ली का बच्चा उच्च रक्तचाप का निदान

बिल्लियों में उच्च रक्तचाप के निदान तंत्र लगभग मनुष्यों में उपयोग किए जाने के समान हैं। प्रलोभन आस्तीन के उपयोग के साथ, पशुचिकित्सक चाहिए बिल्ली का बच्चा का दबाव ले लो विभिन्न अवसरों में, या तो अपने पैरों में से एक या पूंछ में।




याद रखें कि तनाव, भय या घबराहट के संदर्भ रक्तचाप में क्षणिक उन्नयन का कारण बन सकते हैं, लेकिन उच्च रक्तचाप की तस्वीर को चित्रित नहीं करते हैं। इसलिए, पशु चिकित्सा क्लिनिक के समान नियंत्रित वातावरण में माप को उसी प्रशिक्षित पेशेवर द्वारा कई बार दोहराया जाना चाहिए झूठे निदान से बचें . कुछ मामलों में, पशुचिकित्सा भी अनुरोध कर सकता है डोप्लर अल्ट्रासाउंड धमनियों के अंदर रक्त प्रवाह का निरीक्षण करने के लिए।

बिल्लियों में व्यवस्थित धमनी उच्च रक्तचाप का उपचार

इडियोपैथिक उच्च रक्तचाप के लिए आमतौर पर फार्माकोलॉजी के प्रशासन के होते हैं रक्तचाप नियंत्रण, आहार में और प्रभावित फेलिन के आसन्न दिनचर्या में परिवर्तन के अलावा।

हालांकि, माध्यमिक उच्च रक्तचाप के लिए उपचार मौलिक रूप से निदान पर निर्भर करेगा अंतर्निहित कारण प्रत्येक बिल्ली में। इन मामलों में, पशुचिकित्सा की सिफारिशों को प्रत्येक बिल्ली के बच्चे की जरूरतों और स्वास्थ्य की स्थिति के लिए संबोधित किया जाएगा। निदान रोगविज्ञान का मुकाबला करने या नियंत्रित करने के लिए कुछ विशिष्ट दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं, लेकिन भोजन को विनियमित करें और एक स्थापित करें व्यायाम दिशानिर्देश प्रत्येक बिल्ली के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के उद्देश्य से उपचार के महत्वपूर्ण पहलू होंगे।

बिल्लियों में व्यवस्थित धमनी उच्च रक्तचाप का उपचार

बिल्लियों में व्यवस्थित धमनी उच्च रक्तचाप को कैसे रोकें?

निवारण हमारे फेलिन के अच्छे स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए व्यवस्थित धमनियों का उच्च रक्तचाप आवश्यक है। बिल्लियों और आसन्न जीवनशैली में मोटापे के रूप में मुख्य हैं जोखिम कारक , आपको अपने बिल्ली के बर्तन में उत्कृष्ट गुणवत्ता का एक संतुलित आहार प्रदान करना होगा। अतिरिक्त मिठाई से बचने या पसंद करना महत्वपूर्ण है स्नैक्स वसा और कैलोरी में कमी, विशेष रूप से अधिक वजन वाली बिल्लियों के लिए बनाई गई। खिलौने, स्क्रैपर्स और अन्य सहायक उपकरण प्रदान करना भी महत्वपूर्ण है जो आपको अपने शरीर और दिमाग को रोजाना व्यायाम करने की अनुमति देते हैं। साथ ही, खेलने के लिए अपने कुछ समय आरक्षित करना याद रखें, मज़ा लें और अपनी बिल्ली केक के लिए अपना प्यार दिखाएं।

दूसरी ओर, के संदर्भ उच्च तनाव और घबराहट वे कार्डियोवैस्कुलर पहनने के त्वरक के रूप में भी दिखाई देते हैं। इसलिए, एक शांत और सकारात्मक वातावरण में रहने वाली फेलिन, जहां वे खुद को सुनिश्चित करने के लिए विकसित हो सकते हैं, उच्च रक्तचाप और अन्य हृदय रोगों के लिए कम संवेदनशील होंगे।

और आखिरी, लेकिन कम से कम नहीं, हमें पर्याप्त पेशकश करनी होगी निवारक दवा अपने सूअरों के लिए अपने जीवन भर में। ऐसा करने के लिए, हर 6 महीने में पशुचिकित्सा के लिए आवधिक यात्राओं के लिए आवश्यक है, टीकाकरण के अपने पत्र और आवधिक deworming का सम्मान करें।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दवा के बिना रक्तचाप को कम करने के तरीकेदवा के बिना रक्तचाप को कम करने के तरीके
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
सही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्तासही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्ता
कुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखेंकुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखें
कुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचारकुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचार
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
उच्च रक्तचाप के लिए बेहतर प्राकृतिक उपचारउच्च रक्तचाप के लिए बेहतर प्राकृतिक उपचार
गठिया दर्द का वर्णन और स्वाभाविक रूप से गठिया दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसेगठिया दर्द का वर्णन और स्वाभाविक रूप से गठिया दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसे
मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएंमोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं
टिल्टिटस पल्सिंग - एक समय बमटिल्टिटस पल्सिंग - एक समय बम
» » बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम
© 2022 TonMobis.com