कछुए, ठंडे हाथ, लेकिन गर्म दिल





कछुओं पर प्रस्तुत किए गए नोट का इरादा कैद में रहने वाले उन कछुओं की सही देखभाल को संरक्षित रखने के लिए जागरूकता था, जो कि संरक्षित प्रजातियों की रीति-रिवाज, प्रजनन और भोजन के बारे में बताते हैं।

आइए सभी प्रकृति के भविष्य को संरक्षित रखने के लिए किसी भी प्रकार की विलुप्त प्रजातियों को संरक्षित करने में सहयोग करें।

पर्यावरण के सचिवालय और राष्ट्र के सतत विकास ने हमें निम्नलिखित जानकारी दी:

वन 24421 और डिक्री 666/97 के अनुसार वन्यजीव निदेशालय के माध्यम से वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा प्रदान की जाती है

यह कानून वन्यजीवन को इस पर विचार करता है:

1) वे जानवर जो प्राकृतिक या कृत्रिम वातावरण में मनुष्य के स्वतंत्र और स्वतंत्र रहते हैं;

2) उन जंगली या जंगली जानवर जो मनुष्य के नियंत्रण में रहते हैं, कैद में या अर्ध-कैद में रहते हैं;

3) मूल रूप से घरेलू लोग, किसी भी कारण से, जंगली जीवन में लौंग बन जाते हैं।

समय पर कछुए के संबंध में, वे इच्छुक पार्टियों के लिए एक गोद लेने की योजना का समन्वय करते हैं, जिसमें गोद लेने वाले नियंत्रण नियंत्रण प्राप्त करने के लिए, योजना के लिए ज़िम्मेदार लोगों के निपटारे में शेष, उनके अभिभावक की ज़िम्मेदारी मानते हैं।

अगर किसी व्यक्ति के पास जंगली जानवर है और उसे अपने आवास में वापस लौटना चाहता है, तो उसे वन्यजीव निदेशालय से पहले संपर्क करने के बिना ऐसा नहीं करना चाहिए, यह जानने के लिए कि यह कौन सा जानवर है, और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रजातियां दूसरे की हिंसक हो सकती हैं जिन्हें संरक्षित किया जा रहा है, इसकी स्वच्छता स्थिति को नियंत्रित किया जाना चाहिए, यह पहले क्वारंटाइन आदि में होना चाहिए।

इसके बाद, हम कछुए के बारे में जानकारी साझा करते हैं।

तापमान:

कुत्तों और बिल्लियों के विपरीत, कछुए सरीसृप होते हैं, और इस तरह, वे poikilotherms हैं, यानी, वे हैं जो हम आमतौर पर ठंडे खून वाले जानवरों को बुलाते हैं। यही कारण है कि वे स्वयं अपने शरीर के तापमान को बनाए रख सकते हैं, जो उन्हें पूरी तरह से उस माध्यम के तापमान पर निर्भर करता है जिसमें वे हैं।

खोल:

यह कछुओं की सबसे विशिष्ट विशेषताओं में से एक है, और शिकारियों से उनकी रक्षा के कार्य को पूरा करता है। उनके पास एक प्लास्ट्रोन भी है जो इसे नीचे से बचाता है।

जब वे वयस्क होते हैं तो लिंगों को अलग करना आसान होता है, क्योंकि पुरुष के प्रजनन के समय मादा को युग्मन की सुविधा के लिए प्लास्टर (निचला हिस्सा) स्पष्ट रूप से अवतल होता है, जबकि मादा पूरी तरह से फ्लैट होती है ।

भोजन:

ताजे पानी के अलावा, एक कछुए को ज्यादातर सब्जियां, जैसे कि सलाद, टमाटर और गाजर प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, और फूल, पौधे, पत्तियां, मकई और चावल भी स्वीकार करेंगे। एक और विकल्प फल है, विशेष रूप से परिपक्व और मीठे। उदाहरण के लिए: अंगूर, स्ट्रॉबेरी, केला, चेरी, सेब और नाशपाती।

प्रजनन:

सर्दी के अंत में, लगभग सभी वसंत के लिए रहना, पुरुष, मादा के पास आने के बाद, उत्तरार्द्ध के बाद के कैरपेस पर तीव्र तेज़ होने के साथ जुलूस शुरू करता है।

ऐसा करने के लिए, यह महिला के खिलाफ बार-बार अपने खोल के पूर्व भाग को तेजी से फेंकता है। आम तौर पर, पुरुष बल की उछाल मादा को स्थानांतरित करने के लिए चलती है और चलने लगती है, जिसके बाद एक पीछा होता है, जिसमें पुरुष पीछे चलता है। जब मादा रुकती है, तो नर को पीछे से रखा जाता है और मादा के खोल पर अपने अग्रदूतों के साथ चढ़ना शुरू होता है, जब तक कि लगभग लंबवत, लंबवत खड़ा न हो, फिर मादा के नीचे अपनी पूंछ पेश करे , फिर copulating। अंडे डालने के लिए, मादा एक छेद खोदती है।

घोंसले को खोदने के लिए मुलायम मिट्टी की कमी अंडे के प्रतिधारण का कारण बन सकती है, और कछुए को गंभीर खतरा बन सकती है।

दो महीने और कुछ दिनों के बाद, hatchlings उभरना शुरू होता है। ऊष्मायन की अवधि चरम है, जो उच्च तापमान पर सामान्य तापमान में होती है। अंडे के खोल को तोड़ने के लिए युवाओं को नाक पर एक कठिन और तेज प्रकोप होता है, जिसे हीरा कहा जाता है, जो जन्म के कुछ घंटों के भीतर आता है। अंडे छोड़ने की प्रक्रिया 24 से 48 घंटों के बीच रह सकती है। जीवन के पहले दिन, कछुओं को एक साफ सतह पर रहना चाहिए। पहले वर्ष को एक तारामंडल में रखा जाना चाहिए और हाइबरनेशन से बचें।

मादा नर के शुक्राणु को अंदर रख सकती है, और तीन साल बाद, जो अंडे लगा रही है उसे उर्वरित करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। इस उत्सुक घटना को एम्फिगोनिया रेटार्डटा के रूप में जाना जाता है।

हाइबरनेशन:

हाइबरनेशन एक जैविक कार्य है जिसमें कछुओं का शरीर सुस्ती की स्थिति में पड़ता है जैसे कि वे हिलना, खिलाना, शिकार करना और सामान्य रूप से उनके महत्वपूर्ण कार्यों को बहुत कम कर दिया जाता है। जानवर एक शरण की तलाश करते हैं जो उन्हें शिकारियों से सुरक्षित रहने की अनुमति देता है और वे कई महीनों तक इस तरह रहते हैं। इस अवधि में, कछुओं के जीवन में सबसे नाजुक में से एक है, और इसे गंभीर से बचने के लिए आवश्यक देखभाल करना चाहिए। स्पष्ट रूप से यह अवधि जानवरों को अपनी बैटरी रिचार्ज करने में मदद करती है और प्रजनन होने पर गर्म समय के लिए तैयार होती है।

उसकी मदद कैसे करें? हाइबरनेशन होने से थोड़ा पहले आपको अत्यधिक गतिविधि की स्थिति दिखाई देगी, साथ ही साथ भूख भूख लगी होगी, क्योंकि कछुए अपने शरीर में भंडार भंडार करने के लिए तैयार है। आरक्षित जगह तैयार करके उसकी मदद करें, आप बक्से, समाचार पत्रों और वस्तुओं के साथ आरामदायक कोनों का निर्माण कर सकते हैं जो कछुए की सांस लेने की अनुमति देते हैं।

एक बार हाइबरनेशन समाप्त होने के बाद, यह सिफारिश की जाती है कि एक पशुचिकित्सा इसे मजबूत करने के लिए कैल्शियम और फास्फोरस पूरक की पेशकश के अलावा, अपने कछुए के स्वास्थ्य की जांच करें।

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि इन जानवरों, जैसे कि उन्हें उच्च गर्मी के स्थानों पर उपयोग किया जाता है, उन्हें बहुत सावधानी की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन ऐसा नहीं है, अगर एक पालतू जानवर के रूप में एक कछुए होने का फैसला किया जाता है, तो इसका ध्यान रखा जाना चाहिए और दैनिक कार्यों का हिस्सा होना चाहिए। आपका स्वास्थ्य और कल्याण हमारे पर निर्भर करेगा।

पर अधिक जानकारी
वन्यजीवन निदेशालय
(54) (11) 4348-8531 / 8534/8550
[email protected]
ambiente.gov.ar/?idseccion=3

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्जआखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्ज
कुत्ते प्रशिक्षण: पशु के अधिकारकुत्ते प्रशिक्षण: पशु के अधिकार
गैलापागोस जानवरगैलापागोस जानवर
चिली में वाणिज्यिक होने से कौन से जानवरों को प्रतिबंधित किया जाता है?चिली में वाणिज्यिक होने से कौन से जानवरों को प्रतिबंधित किया जाता है?
एक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करेंएक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करें
आवास के लिए जानवरों की सिफारिश नहीं की जाती हैआवास के लिए जानवरों की सिफारिश नहीं की जाती है
ताजे पानी के कछुए की प्रजातियांताजे पानी के कछुए की प्रजातियां
वे चिली के गुंबद को विलुप्त होने के खतरे में घोषित करते हैंवे चिली के गुंबद को विलुप्त होने के खतरे में घोषित करते हैं
जानवरों के अधिकारजानवरों के अधिकार
संयुक्त राष्ट्र लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए उपाय करता हैसंयुक्त राष्ट्र लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए उपाय करता है
» » कछुए, ठंडे हाथ, लेकिन गर्म दिल
© 2022 TonMobis.com