वन्यजीव पुनर्वास कैसे बनें

आज की शहरी दुनिया में, मनुष्य ने प्राकृतिक वातावरण को मूल रूप से बदल दिया है। नतीजतन, कई जंगली जानवरों का निवास या तो उन्हें बदल दिया या नष्ट कर दिया गया है, जिससे उन्हें घायल, भूखे और बेघर छोड़ दिया गया है। शहर के श्रमिकों द्वारा एक्सपोजर से मरने वाले बच्चों के साथ गिरने वाले पेड़ में गिलहरी के घोंसले को ढूंढना असामान्य नहीं है, यह अपनी मां की गर्मी से अधिक सुरक्षित है, या शायद एक घायल पंख वाला पक्षी है जो नहीं है उड़ने में सक्षम, एक शिकारी द्वारा खाया जाने का इंतजार कर रहा है।

यद्यपि जंगली जीव अधिकांश क्षेत्रों में स्वतंत्र रूप से घूमते हैं, फिर भी उन्हें मनुष्यों के जीवन में सुधार करना पड़ता है और आश्चर्य, सौंदर्य और खुशी का स्रोत होता है। वे उन लोगों की आत्मा में कुछ गहरी और आदिम स्थानांतरित करते हैं जो उन्हें पाते हैं। इसलिए, जब लोग इन प्राणियों को मनुष्यों के हाथ से या प्राकृतिक आपदाओं से लुप्तप्राय या लुप्तप्राय देखते हैं, तो वे अक्सर मदद करना चाहते हैं। लेकिन ज्ञान और अनुभव की ठोस नींव के बिना, इन प्रकार के दुर्घटनाओं से ठीक होने वाले जंगली जीव की मदद करने के प्रयास कभी-कभी अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं। यही कारण है कि वन्यजीव पुनर्वास करने वाले लोगों के नाम से जाना जाता है। वन्यजीव पुनर्वास का लक्ष्य घायल और अनाथ वन्यजीवन को अपने प्राकृतिक आवास में सुरक्षित रूप से वापस लेना है।


एक वन्यजीव पुनर्वास (या पुनर्वासक) बनने के लिए, स्थानीय वन्यजीव पुनर्वास के साथ काम करने के लिए स्वयंसेवक को शुरू करने का सबसे अच्छा स्थान है। काम कठिन है और घंटों लंबे और अप्रत्याशित, अचानक आपात स्थिति हो सकती है। यह उच्च आय की तलाश करने वालों के लिए नौकरी नहीं है, क्योंकि स्वयंसेवक अनुभव प्राप्त करने के बाद भी भुगतान अक्सर कम होता है। कुछ वन्यजीव पुनर्वासक घर से काम करते हैं, लेकिन ऐसी कई साइटें भी हैं जहां पुनर्वास पेशेवर बलों में शामिल हो गए हैं। इस प्रकार के बड़े केंद्र कुछ भुगतान की स्थिति दे सकते हैं।




स्थानीय जीवों की पुनर्वास स्थिति सूची, इस लिंक में मिल सकती है। द ह्यूमेन सोसाइटी, या द सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रूरिटी टू एनिमल एंड द ह्यूमेन सोसाइटी भी संगठन जो अक्सर वन्यजीवन के पुनर्वास में शामिल होते हैं। केंद्रों के आयाम और कार्य राज्य से राज्य में भिन्न होते हैं। इनमें से किसी भी संगठन में कार्य अनुभव से निपटने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु में है, जो कि शिखर मौसम है। "यही वह समय है जब जानवरों के बच्चे पैदा हुए थे, और कभी-कभी वे अनाथ रहते थे और बचाव की आवश्यकता में थे ।

यद्यपि वास्तविक औपचारिक शिक्षा को वन्यजीव पुनर्वास करने की आवश्यकता नहीं है, फिर भी कक्षाएं पुनर्वास स्थल से अक्सर उपलब्ध होती हैं

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्पेन में फ्लेमिंगोस कहाँ रहते हैं?स्पेन में फ्लेमिंगोस कहाँ रहते हैं?
आखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्जआखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्ज
चिली में विदेशी पक्षी सबसे अधिक तस्करी प्रजातियां हैंचिली में विदेशी पक्षी सबसे अधिक तस्करी प्रजातियां हैं
क्या यह मेरी बिल्ली को बाहर नहीं जाने में बुरा है?क्या यह मेरी बिल्ली को बाहर नहीं जाने में बुरा है?
जंगली घोड़ों के प्रकारजंगली घोड़ों के प्रकार
तोते की प्रारंभिक प्रजनन का प्रकारतोते की प्रारंभिक प्रजनन का प्रकार
घर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशीघर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशी
सभी रेकून के निवास के बारे मेंसभी रेकून के निवास के बारे में
संयुक्त राष्ट्र लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए उपाय करता हैसंयुक्त राष्ट्र लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए उपाय करता है
प्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता हैप्रसिद्ध शिकारी बच्चे हाथी द्वारा कुचल दिया जाता है
» » वन्यजीव पुनर्वास कैसे बनें
© 2022 TonMobis.com