बिल्ली का बच्चा बढ़ रहा है




बिल्ली का बच्चा बढ़ रहा है
बिल्ली के बच्चे के जीवन का पहला वर्ष उसके बाकी जीवन को चिह्नित करेगा। यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि यह विशेष क्षण कैसे विकसित होगा और किनारे के साथ हमारे छोटे दोस्त की क्या ज़रूरत होगी।

किसी अन्य जानवर की तरह बिल्ली विभिन्न चरणों के माध्यम से जाती है, पहली अवधि को "नवजात" चरण कहा जाता है और इसकी मां पर कुल निर्भरता की विशेषता है, क्योंकि सबसे महत्वपूर्ण बात भोजन, गर्मी और मातृ सुरक्षा है। यही कारण है कि इस अवधि के दौरान मां को जो भोजन मिलता है वह बहुत पौष्टिक मूल्य का होना चाहिए, साथ ही साथ बिल्ली के बच्चे को ठोस पदार्थों को खाने शुरू होने पर क्या प्राप्त होगा।

जन्म से लेकर जीवन के दूसरे सप्ताह की अवधि में, स्पर्श और गंध सबसे विकसित इंद्रियां हैं। वे purr की अपनी क्षमता भी विकसित करते हैं, जो आमतौर पर स्तनपान होने पर होता है। वे अभी तक अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए वे गर्मी के बाहरी स्रोत पर निर्भर करते हैं। इस चरण में बहुत महत्वपूर्ण शारीरिक उत्तेजना है कि मां पिल्ला के पेट को मार देती है ताकि वह पेशाब कर सके और उसे नष्ट कर सके।

फिर, दूसरी अवधि में, जिसे "संक्रमण" कहा जाता है, बाहरी दुनिया को समझने की क्षमता दिखाई देता है। इसके अलावा, इस छोटी अवधि के दौरान, मां पर निर्भरता घट जाती है। यह भावना अंगों और उनके तंत्रिका तंत्र की परिपक्वता का परिणाम है।

इस चरण में, खोज और अन्वेषण व्यवहार बहुत स्पष्ट है, खेल के माध्यम से अपने भाइयों और उनकी मां के साथ कई बंधन विकसित करना। ऐसा माना जाता है कि यह चरण जीवन के सप्ताह 10 और 14 के बीच समाप्त होता है।

अगला चरण, जब तक यह यौन परिपक्वता तक नहीं पहुंच जाता, उसे "किशोर" अवधि के रूप में जाना जाता है। हमारे बिल्ली का बच्चा आगे आपके आंदोलन समन्वय कौशल को परिशोधित करता है और स्थायी दांतों के लिए अस्थायी दांत बदलता है।

अधिकांश भाग के लिए, महिलाएं 6 से 12 महीने की उम्र के बीच यौन परिपक्व हो जाती हैं, ये विविधता दौड़, भूगोल इत्यादि जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है। पुरुषों के मामले में, वे 6 से 10 महीने के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं।

कटाई के दौरान, बिल्ली का बच्चा अपनी मां को खाने वाले ठोस खाद्य पदार्थों का स्वाद लेता है, और इस प्रकार सीखता है कि किस प्रकार का भोजन सुरक्षित है और क्या नहीं है। यह इस स्तर पर है कि हमें पिल्ला को पर्याप्त भोजन प्रदान करना शुरू करना चाहिए।

खेल का व्यवहार प्रतिदिन प्रयोग किया जाता है और इसलिए वे सीखते हैं कि उनके काटने और खरोंच की तीव्रता को कैसे कम किया जाए, और पंजे का उपयोग किए बिना खेलना सीखें।

यह भी माना जाता है कि ये गेम अपने शिकार कौशल विकसित करने में मदद करते हैं, जिन्हें बिल्ली को बाहर भोजन ढूंढने की आवश्यकता होती है, या बिल्लियों के मामले में जहां घर है लेकिन बाहर पहुंच है जहां वे इन व्यवहारों का प्रयोग करते हैं।

संकेतित पोषण: विकासशील बिल्ली के बच्चे और स्तनपान कराने वाली मां दोनों को एक आहार प्राप्त करने की आवश्यकता होती है जो पिल्ला के लिए स्वस्थ और मजबूत होने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करती है और मां को उसके स्वास्थ्य और शारीरिक स्थिति से समझौता नहीं होता है।

इसलिए, विटालकन में, हमने विकास के इस चरण के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए वी 56 विकसित किए हैं, जो उच्च जैविक मूल्य वाले प्रोटीन के लिए धन्यवाद, तांबे, लोहे, आयोडीन और जिंक जैसे खनिजों, दूसरों के बीच, इसकी मजबूती की गारंटी देता है प्रतिरक्षा प्रणाली और ऑस्टियोआर्टिकुलर विकास, जबकि हेपेटिक, हृदय और दृष्टि संरक्षण प्रदान करते हैं।

इस चरण के दौरान आप अपने पालतू जानवरों को कैसे खिलाते हैं?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में स्तनपान की अवधिकुत्तों में स्तनपान की अवधि
बिल्ली खिलानाबिल्ली खिलाना
एक बिल्ली की सामान्य सफाई और भोजनएक बिल्ली की सामान्य सफाई और भोजन
बिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजनबिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजन
एक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजनएक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजन
बिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध के साथ भोजनबिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध के साथ भोजन
जब वे purr करते हैं बिल्लियों क्या कहते हैं?जब वे purr करते हैं बिल्लियों क्या कहते हैं?
भोजन पर बिल्लियों की इंद्रियांभोजन पर बिल्लियों की इंद्रियां
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं
पिल्ला बिल्लियों के लिए Vitalcan बनाम लाइनपिल्ला बिल्लियों के लिए Vitalcan बनाम लाइन
» » बिल्ली का बच्चा बढ़ रहा है
© 2022 TonMobis.com