एक पालतू जानवर के रूप में शुतुरमुर्ग

एक पालतू जानवर के रूप में शुतुरमुर्ग

जंगली शुतुरमुर्ग - स्ट्रुथियो ऊंट -, है ग्रह पर सबसे बड़ा वर्तमान पक्षी . वह अफ्रीकी महाद्वीप के विभिन्न उप-सहारन क्षेत्रों में रहता है और, अपना आकार और वजन दिया जाता है, उसके लिए उड़ना असंभव है, लेकिन वह बहुत दौड़ने में सक्षम है।

हालांकि, अगर हमें ए को अपनाने पर विचार करना चाहिए एक शुभंकर के रूप में शुतुरमुर्ग , कहा गया जानवरों की विशेषताओं को अच्छी तरह से जानना आवश्यक होगा। इसी तरह, कैद में प्रजनन के लिए उपयुक्त क्षेत्र के प्रकार को जानना आवश्यक होगा।

यदि आप ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखते हैं, तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से सूचित करेंगे ताकि आप यह पता लगा सकें कि क्या आपके पास पालतू जानवर के रूप में शुतुरमुर्ग हो सकता है।

आप में रुचि भी हो सकती है: शुतुरमुर्ग भोजन
सूची

घरेलू शुतुरमुर्ग

घरेलू शुतुरमुर्ग जंगली से अलग है। वास्तव में यह जंगली शुतुरमुर्ग की दो उप-प्रजातियों के बीच एक संकर है: लाल गर्दन वाले शुतुरमुर्ग और नीले-गर्दन वाले शुतुरमुर्ग। इस संकर का नाम है काला गर्दन शुतुरमुर्ग या अफ्रीकी काला - स्ट्रूटियो कैमलस var। डोमेस्टिक्स-. यह नई नस्ल प्रकृति में नहीं होती है।

लाल-गर्दन वाले शुतुरमुर्ग उत्तरी अफ्रीका से आता है और यह बहुत ही खतरनाक है, हालांकि वर्तमान में इसे मोरक्को में पुन: पेश किया जा रहा है। दूसरी तरफ नीली गर्दन वाली शुतुरमुर्ग अफ्रीका के दक्षिण-पश्चिम भाग में रहती है। इन प्रजातियों को धमकी नहीं दी गई है।

काले गर्दन वाले शुतुरमुर्ग

काले गर्दन वाले शुतुरमुर्ग, या घरेलू शुतुरमुर्ग , यह विभिन्न देशों के खेतों में उठाया जाता है, क्योंकि यह तापमान और इलाकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए उत्कृष्ट रूप से अनुकूल होता है। मुख्य देश जहां वर्तमान में इस प्रजाति का प्रत्यारोपण किया गया है: दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, इज़राइल, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, स्पेन, फ्रांस, हॉलैंड, ग्रेट ब्रिटेन, बेल्जियम, जर्मनी, वेनेज़ुएला, इटली और यूक्रेन।

काले गर्दन वाले शुतुरमुर्ग के प्रजनन का कारण अभिन्न अंग है। उनके मांस, अंडे, पंख, और त्वचा को उच्च गुणवत्ता माना जाता है।

काले गर्दन वाले शुतुरमुर्ग

एक शुभंकर के रूप में शुतुरमुर्ग

एक और उपयोग जो वर्तमान में लोकप्रिय हो रहा है वह है एक अपनाना शुतुरमुर्ग की तरह शुभंकर . तथ्य यह है कि एक शुतुरमुर्ग बछड़ा एक बहुत ही आसान खोजने वाला पालतू जानवर है जो कई लोगों को इस तरह के एक विदेशी पक्षी के बारे में अपनी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए नवजात शुतुरमुर्ग चिकन को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। हालांकि, कई खरीदारों को ostriches के त्वरित विकास और उनके भीतर मौजूद गुप्त खतरे से अनजान हैं शक्तिशाली पैर और hooves वयस्क बनने के लिए दो स्थिर उंगलियों में से।

शुतुरमुर्ग आकार

एक नर जंगली शुतुरमुर्ग ऊंचाई में 3 मीटर तक पहुंच सकता है और 180 किलोग्राम वजन कर सकता है, जो बहुत ही क्षेत्रीय और आक्रामक जानवरों का होता है।




घरेलू ostriches कुछ हद तक छोटे और अधिक docile हैं, लेकिन मानव के साथ उनके स्वभाव और संबंध एक पालतू जानवर के रूप में अत्यधिक अनुकूल नहीं बनाते हैं। वे जानवर हैं छोटा मस्तिष्क अपने शरीर की तुलना में और उनकी प्रतिक्रियाएं बहुत प्राथमिक हैं। वे किसी व्यक्ति के हिस्से पर एक दोस्ताना दृष्टिकोण को भ्रमित कर सकते हैं और इसे घुसपैठ से ले जा सकते हैं, घुसपैठियों से खुद को बचा सकते हैं, जिससे गंभीर चोटें और मौत भी हो सकती है।

शुतुरमुर्ग विकास

ओस्ट्रिक एक उल्कापिंड तरीके से बढ़ते हैं . जब वे 25 सेमी लंबा और 1 किलो वजन करते हैं। इस पल से वे दैनिक 400 ग्राम से अधिक दैनिक रूप से फैट सकते हैं, इस तरह से दो महीने बाद वे वजन 15 से 20 किलो के बीच कर सकते हैं।

जाहिर है, केवल एक शुतुरमुर्ग चिकन उन लोगों को गोद ले सकता है जो ग्रामीण वातावरण में रहते हैं, या जिनके पास एक बड़ा बगीचा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब वे 12/14 महीने तक पहुंचते हैं, तो ओस्ट्रिक का वजन 100 किलोग्राम होता है और जब तक वे वयस्कता तक नहीं पहुंच जाते तब तक बढ़ते रहते हैं। जीवन तीन साल के बाद होता है।

जंगली शुतुरमुर्ग का औसत जीवन 30 से 40 वर्ष है, जबकि घरेलू ostriches 50 साल तक जीवित रह सकते हैं।

शुतुरमुर्ग विकास

यौन मंदता और अन्य विशेषताओं

नर ostriches महिलाओं से अलग है अपने पंख और आकार में रंग में। पुरुषों में शरीर और रिक्ति पंख काले पंखों से ढके होते हैं, जबकि मादाओं में उनका रंग एक सुस्त भूरे रंग का होता है। दोनों लिंगों में इसकी लंबी गर्दन और सिर एक सफेद नींद की लकीर से ढके होते हैं।

ओस्ट्रिक हैं बहुत तेज़ जानवर , क्योंकि वे एक सतत 90 किमी / घंटा तक पहुंच सकते हैं। दूसरी तरफ, उनके अंडे 24 चिकन अंडे के बराबर होते हैं, क्योंकि उनका वजन 1 से 2 किलो होता है और उनका खोल बहुत कठिन होता है।

घरेलू शुतुरमुर्ग प्रजनन

घरेलू ostriches के अंडे अपने माता-पिता द्वारा नहीं उगाए जाते हैं। वे औद्योगिक इनक्यूबेटर में सेते हैं।

यदि आप पालतू जानवर के रूप में शुतुरमुर्ग को अपनाने के लिए दृढ़ हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि एक शुतुरमुर्ग प्रजनन मानव के साथ अधिक अनुकूल बनाने के लिए एक तरीका है मार्क . छाप पक्षियों के बीच एक आम घटना है, जब वे छेड़छाड़ करते हैं तो वे अपनी मां को पहली जीवित मानते हैं, चाहे वह एक व्यक्ति, बिल्ली, कुत्ता या कोई अन्य जानवर हो। उसके बाद भी वह जीवन के पहले महीनों के दौरान जाता है। इस कारण से, यदि चिकन जन्म के समय अपने गोद लेने वाले द्वारा छापे जाते हैं, तो वह हमेशा उस पर भरोसा रखेगा और उसे प्रशिक्षित करना बहुत आसान होगा, और सबसे ऊपर, वह इस सौदे में अधिक मूर्खतापूर्ण हो जाएगा।

घरेलू शुतुरमुर्ग प्रजनन

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक पालतू जानवर के रूप में शुतुरमुर्ग , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
लंबे पूंछ चिंचिला को खिलाानालंबे पूंछ चिंचिला को खिलााना
शुतुरमुर्ग भोजनशुतुरमुर्ग भोजन
हाथी खिलानेहाथी खिलाने
क्या पालतू जानवर के रूप में डिंगो होना संभव है?क्या पालतू जानवर के रूप में डिंगो होना संभव है?
स्पेन में हाल ही में विलुप्त जानवरों की सूचीस्पेन में हाल ही में विलुप्त जानवरों की सूची
क्या बंगाल बिल्ली एक जंगली बिल्ली का बच्चा है?क्या बंगाल बिल्ली एक जंगली बिल्ली का बच्चा है?
स्पेन में वाइल्डकैट का वितरणस्पेन में वाइल्डकैट का वितरण
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
एक पालतू जानवर के रूप में उल्लूएक पालतू जानवर के रूप में उल्लू
एक पालतू जानवर के रूप में कोटीएक पालतू जानवर के रूप में कोटी
» » एक पालतू जानवर के रूप में शुतुरमुर्ग
© 2022 TonMobis.com