विलुप्त जानवर: क्वागा

विलुप्त पशु: क्वागा
सीसी छवि: Quibik

Equus Quagga Quagga, या बस क्वागा, यह ज़ेबरा की उप-प्रजाति थी जो अफ्रीका के चरम दक्षिण में मुख्य रूप से दक्षिण अफ्रीका के दक्षिण-पूर्व में स्थित थी। वर्ष 1788 में एक अलग और अनूठा प्रजाति के रूप में समय की विशेषज्ञों द्वारा वर्णित किया गया था, हालांकि बाद के अध्ययनों निष्कर्ष यह है कि यह मुख्य रूप से जाना जाता ज़ेबरा की एक उप था अफ्रीकी सवाना रहता लिए नेतृत्व किया।

क्वागा एक ज़ेबरा फर लाल भूरे रंग है, जो रीढ़ और पीठ कमरे के पीछे पर कोई धारियों था, लेकिन अगर यह चेहरे, गर्दन, पक्षों और पितर में प्रचुर मात्रा में काली धारियों निहित। इसका नाम दक्षिण अफ्रीकी क्वागा जो विशेषता शोर है कि इन जानवरों उत्सर्जित साथ नाम जुड़ा हुआ में Khoi, खानाबदोश जातीय समूह की भाषा से निकला है।

क्वागा आदमी की बुरी कार्रवाई के कारण विलुप्त हो गया था - जब दक्षिणपूर्व अफ्रीका को डच द्वारा उपनिवेशित किया गया था, तो यह जानवर होना शुरू हो गया शिकार अंधाधुंध, क्योंकि उन्होंने अपने मांस का इस्तेमाल खेतों में श्रमिकों और उनकी त्वचा को बोरे बनाने के लिए किया था। बाद में, उपनिवेशन प्रक्रिया है कि अफ्रीकी महाद्वीप पर के रूप में कई बसे हुए क्षेत्रों शामिल की उचित पलायन के साथ, क्वागा जंगली जानवरों है कि घरेलू पशुओं के प्रजनन में क्षेत्रों के उपयोग को प्राथमिकता देने के लिए समाप्त हो जाना चाहिए के समूह में था। वर्ष 1870 में प्रजातियां दक्षिण अफ्रीका में पूरी तरह विलुप्त थीं - बाद में, वर्ष 1871 में, पेरिस चिड़ियाघर में रहने वाला एकमात्र जानवर मर गया। वर्ष 1872 में मौजूदा प्रति में मृत्यु हो गई लंदन चिड़ियाघर और वर्ष 1875 में क्वागा बर्लिन चिड़ियाघर . 12 अगस्त, 1883 को एम्स्टर्डम चिड़ियाघर, हॉलैंड में ग्रह पर मौजूद क्वागा का अंतिम नमूना निधन हो गया।




क्वागा ग्रह पर एकमात्र विलुप्त जानवर है, जिसकी डीएनए निकाली जा सकती है और इसके कोड को समझ लिया जा सकता है आनुवंशिक. इस स्थिति को देखते हुए, इस विलुप्त उप-प्रजातियों की क्लोनिंग प्रक्रिया करना संभव है।

1987 में पैदा हुआ Quagga- परियोजना जर्मन रेनहोल्ड राव द्वारा वित्त पोषित, दक्षिण अफ्रीका के प्राकृतिक इतिहास विशेषज्ञ, जो काम के 30 से अधिक वर्षों के बाद, आज quagga- से बनाना आप देख सकते हैं कामयाब रहे वैज्ञानिकों के एक समूह के काम का नेतृत्व किया दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन से केवल दो घंटे, यह प्रजातियां जो एक बार फिर हमारे ग्रह में बसे हैं। हालांकि यह काम नहीं किया गया है क्लोनिंग अपने आप में, यदि यह ज़ेबरा के चुनिंदा प्रजनन की प्रक्रिया रही है जो कम खरोंच वाले हैं, इस तरह जीन के बिना जीन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। Quagga परियोजना किसी भी तरह आदमी पिछले सदियों में इस मुद्दे को बुझाने के हाथ से होने वाली क्षति की मरम्मत के लिए चाहता है, इस खूबसूरत जानवर अफ्रीका के दक्षिणी सिरे पर लौट सकते हैं।

छवि के माध्यम से: अंतर्दृष्टि

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गयादक्षिण अफ्रीका में हथियारों को बम का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
हाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरणहाइरोग्लिफ्स का टैक्सोनोमिक वर्गीकरण
Google अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता हैGoogle अफ्रीकी हाथियों की देखभाल के लिए मानचित्र बनाता है
उन्होंने ज़िम्बाब्वे में हाथियों की सामूहिक हत्या के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति को पायाउन्होंने ज़िम्बाब्वे में हाथियों की सामूहिक हत्या के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति को पाया
अफ्रीका में उत्पादित साबुन सलाखोंअफ्रीका में उत्पादित साबुन सलाखों
मंगोलिया allocricetulus curtatus के बौने होगस्टरमंगोलिया allocricetulus curtatus के बौने होगस्टर
अफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरोंअफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरों
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
गिरगिट के प्रकारगिरगिट के प्रकार
» » विलुप्त जानवर: क्वागा
© 2022 TonMobis.com