हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं?

हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं?

ओर्का शब्द के लिए - ऑर्किनस ओर्का - प्रायः अपमानजनक और अन्यायपूर्ण उपहास "हत्यारा" को अपमानजनक रूप से जोड़ा जाता है।

यह सच है कि हत्यारा व्हेल एक है cetacean superpredator महासागर जो उनके शिकार को नष्ट करने के शिकार को मारता है। उसी तरह एक डॉल्फ़िन मछली को मारता है जो इसे खाता है, या बिल्ली खाने से पहले माउस द्वारा शिकार किया जाता है। इसके बावजूद मैंने क्वालीफाइंग के बारे में कभी नहीं सुना है: हत्यारा डॉल्फ़िन, या हत्यारा बिल्ली।

हालांकि, वहाँ एक कहानी है कि अठारहवीं सदी से आता है, स्पेनिश Whalers द्वारा गढ़ा, जो यह बताती है कि क्यों ओर्कास गलत विशेषण हत्यारा (विशेष रूप से एंग्लो सैक्सन दुनिया में) जोड़ रहे हैं के बाद से।

यदि आप विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखते हैं, तो आप इस कारण को समझेंगे कि कई अनौपचारिक लोग क्यों पूछते हैं: Iquest-Killer व्हेल हत्यारा हैं?

आप भी रुचि ले सकते हैं: ओपॉसम आक्रामक या खतरनाक हैं?
सूची

18 वीं शताब्दी के स्पेनिश whalers

नाविकों ने अठारहवीं शताब्दी के स्पैनिश व्हेलिंग जहाजों पर शुरू किया, कई अवसरों पर मनाया गया व्हेल द्वारा व्हेल कैसे शिकार किया गया था हंपबैक, शुक्राणु व्हेल और व्हेल की अन्य प्रजातियां। हत्यारे व्हेल ने शिकार के रूप में चुने गए व्हेल पर हमला किया, जो उनके बछड़ों के साथ थे।

पहली बात मां और बेटे को पीछा करने के साथ निकालना था जिसमें ऑर्क ने इसे डुबोने और सांस लेने से रोकने के लिए बछड़े पर कूद दिया था। अन्य ऑर्कस ने व्हेल पर हमला किया ताकि इसे अपने युवाओं की रक्षा से रोका जा सके। आम तौर पर बछड़ा डूब पल जो कभी कभी मां को परेशान करना बंद कर आगे घुटने टेक दिए और व्हेल की लाश पर थीं, या भी मां desangrándola साथ समाप्त हुआ।

इन क्रूर शिकारीों को देखते समय, स्पैनिश व्हेलिंग नाविकों ने निरंतर हत्यारा व्हेल नाम दिया: " हत्यारा व्हेल "परिभाषा है कि अंग्रेजी ने शाब्दिक रूप से इस प्रकार लागू किया है: " हत्यारा व्हेल " (खूनी उनकी भाषा में व्हेल) - "किलर व्हेल" (किलर व्हेल) है, जो स्पेनिश Whalers द्वारा मूल परिभाषा का उचित तरीके से अनुवाद किया गया होता के बजाय।

18 वीं शताब्दी के स्पेनिश whalers

हत्यारा व्हेल की मोर्फोलॉजी

ओर्का है सबसे बड़ा महासागर डॉल्फ़िन . नर 9 मीटर तक मापते हैं, और वजन 5500 किलो वजन होता है। मादाएं छोटी होती हैं, क्योंकि वे लगभग 7.7 मीटर मापते हैं, और वजन लगभग 3800 किलो वजन होता है।

उनके विशाल मात्रा के बावजूद उनके पास एक बहुत ही हाइड्रोडायनेमिक आकार है जो उन्हें अपने शिकार की खोज के दौरान निरंतर गति से तैरने की अनुमति देता है (40 किमी / घंटा)। आपके माइग्रेशन के दौरान क्रूज़िंग गति 5 से 10 किमी / घंटा तक है।

विशाल पृष्ठीय पंख और केवल दो रंगों के विशिष्ट संयोजन, काला और सफेद , वे किसी भी अन्य समुद्री जीव के साथ वयस्क ओर्का को भ्रमित करने की अनुमति नहीं देते हैं।

हत्यारा व्हेल की रूपरेखा

Orcas कक्षाओं

तीन प्रकार के हत्यारे व्हेल हैं: निवासियों, यात्रियों द्वारा और समुद्री.

  • निवासी ऑर्कस वे हैं जो विशिष्ट क्षेत्रों में रहते हैं तट के पास और उनके प्रवास छोटे अल्पकालिक हैं। पृष्ठीय पंख में एक घुमावदार आकार और गोलाकार टिप है। बड़े समूहों में रहते हैं (60 तक) और मुख्य रूप से मछली और स्क्विड खाते हैं। प्रजनन बहुत अवरुद्ध है।
  • ओर्का पासर्स द्वारा हैं नमूने जो माइग्रेट करते हैं , तट के पास लंबी दूरी तैरना। वे इसे 10 से कम प्रतियों के छोटे समूहों में करते हैं। वे मूल रूप से समुद्री स्तनधारियों पर भोजन करते हैं: मुहरों, समुद्र शेरों, आदि इन हत्यारा व्हेल की विशेषता उनके त्रिकोणीय और बिंदु पृष्ठीय पंख हैं।
  • समुद्री ऑर्कस रहते हैं तट से बहुत दूर , तट से लगभग 20 किमी, 75 व्यक्तियों के बहुत बड़े समूह बनाते हैं। उनका मुख्य आहार शार्क है, जिसमें डरावनी सफेद शार्क भी शामिल है। व्हेल भी अपने आहार का हिस्सा हैं। ये हत्यारा व्हेल अन्य दो समूहों के नमूने से कुछ हद तक छोटे हैं। इसके पृष्ठीय पंख में एक गोलाकार टिप भी है। ये हत्यारा व्हेल हजारों किलोमीटर प्रवास करते हैं।

Orcas किसी भी प्रकार के समुद्री पानी में रहते हैं और आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक समूह अलग-अलग ध्वनियों को छोड़ देता है, जैसे कि वे अलग-अलग "भाषाओं" के साथ संवाद करते हैं। Orcas, एक ही कक्षा से संबंधित होने के बावजूद, आमतौर पर सामाजिक समूह नहीं बदलते हैं, वे विशेष रूप से एक दूसरे के करीब हैं।

Orcas कक्षाओं

Orcas की बुद्धि

Orcas में से एक के रूप में माना जाता है सबसे बुद्धिमान समुद्री स्तनधारियों वह मौजूद है उनके पास एक बहुत बड़ा मस्तिष्क है कि वे बहुत आसानी से विस्फोट करते हैं।




वे जटिल जाल बनाने वाले नेटवर्क के भूलभुलैया सेट में प्रवेश करने में सक्षम होते हैं, वहां आयोजित ट्यूना पकड़ते हैं और जाल से बाहर निकलते हैं। डॉल्फ़िन (बहुत बुद्धिमान जानवर भी), इस तरह की उपलब्धि में असमर्थ हैं।

जब वे बड़े एक्वैरियम में रहते हैं तो वे उन्हें आसानी से चलने वाली चालों के साथ सीखते हैं। फिर भी और ठीक है कैद में जीवन यह एक तत्व है कि एक शत्रुतापूर्ण और असभ्य दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है Orcas में।

Orcas की बुद्धि

हत्यारा व्हेल की आक्रामकता और क्यों

ऑर्कस जब वे शिकार करते हैं तो वे प्राप्य होते हैं। उनके पास एक शारीरिक शारीरिक शक्ति है और मानव को छोड़कर, कोई शिकारी नहीं माना जाता है। वे मछली और cetaceans आकार में बेहतर खाते हैं। वे नरभक्षण का भी अभ्यास करते हैं। हम बात कर रहे हैं सुपर शिकारी जो ट्रॉफिक पिरामिड के शीर्ष पर हैं।

हालांकि, जंगली orcas के बीच मानव पीड़ितों के साथ शायद ही कोई हमले हैं जो मनुष्यों के लिए कोई खाद्य रुचि नहीं दिखाते हैं। हालांकि, कैप्टिव किलर व्हेल के बीच यह दिखाया गया है कि आमतौर पर उनके प्रशिक्षकों के खिलाफ घातक हमले होते हैं। iQuest-क्यों?

ओर्कास अत्यंत संवर्धन की स्मार्ट-पशु कमी, सीमित स्थान, विभिन्न नमूनों और कई अन्य कारणों मिश्रण एक दृष्टिकोण है कि घातक हमलों को जन्म दे सकता को बढ़ावा कर रहे हैं। कई अन्य जानवरों और यहां तक ​​कि लोगों के साथ, कल्याण के कारणों से बहुत दूर जीवन खतरनाक तनाव और चिंता.

कैद में रहने वाले ऑर्कों में से अधिकांश में बहुत कम जगह होती है, जो उन्हें व्यायाम करने और सही तरीके से छिपाने के लिए बहुत दूर हैं। वायदा के लिए लंबे समय तक अभ्यास करना भी बहुत आम है शो समय शिकार भोजन खर्च करने या एक दूसरे के साथ बातचीत करने के बजाय पर्यटकों।

कैद में Orcas जंगली हत्यारा व्हेल के विपरीत एकवचन विस्तार दिखाओ: मुड़ा हुआ फिन . यह अपरिवर्तनीय उदासी और तनाव का एक लक्षण है जो केवल डॉल्फिनियम, एक्वैरियम और अन्य प्रकार के चिड़ियाघर में रहने वाले नमूने में प्रकट होता है।

असुविधा कि इतने स्मार्ट लगता है बंद कर दिया और बाद एक और पशु शायद यही कारण है कि सी वर्ल्ड कैद में ओर्कास के प्रजनन की समाप्ति की घोषणा की है के लिए, वास्तव में अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, एक inciativa में शामिल होने के गुर एक अभ्यास करने के लिए मजबूर महसूस करना इन जानवरों के जीवन के साथ सम्मान और उनकी विशेष जरूरतों को स्पष्ट रूप से समझना जो शहरी पर्यावरण से दूर होना चाहिए। लेकिन समुद्री दुनिया में इन स्तनधारियों का जीवन हमेशा से सुखद नहीं रहा है।

सागर विश्व में सटीक रूप से ओर्का तिलिकम के दौरान "हत्यारों" के उपनाम को फिर से उठाया गया उसने अपने कोच को मार डाला पूल में उसे कई बार डूब गया। Iquest- यह कैसे हो सकता है? निश्चित रूप से यह पहली बार नहीं था कि तिलिकम ने मनुष्यों के प्रति शत्रुतापूर्ण व्यवहार दिखाए लेकिन फिर भी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने उन धन को पुरस्कृत किया जो उन्हें जीत गए। तिलिकम की स्थितियां वास्तव में अस्थिर थीं। वर्तमान में कई पूर्व सी वर्ल्ड कार्यकर्ताओं का कहना है कि भयानक रहने की स्थिति में है कि अत्यंत छोटी सी जगह वह था द्वारा या तो ORCA, जिनके साथ पाने या अपने दैनिक पर्यावरण की देखभाल की कमी नहीं था के साथ उसके साथी।

हत्यारा व्हेल की आक्रामकता और क्यों

Orcas दीर्घायु

अस्तित्व के पहले 6 महीनों के दौरान 40% और 50% ऑर्कस मर जाते हैं। एक बार यह महत्वपूर्ण चरण खत्म होने के बाद, इसकी मृत्यु दर नाटकीय रूप से गिर जाती है। मादा ऑर्कस पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं, अस्तित्व के 60 साल से अधिक है . यहां तक ​​कि 9 0 वर्षीय नमूने भी गिने गए हैं। पुरुष लगभग 40 साल रहते हैं।

हालांकि, एक अंतिम बिंदु के रूप में हमें इसे हाइलाइट करना होगा कैप्टिव किलर व्हेल बहुत कम रहते हैं इन आंकड़ों की तुलना में। इसकी दीर्घायु लगभग 20 या 30 साल है।

Orcas दीर्घायु

डिस्कवर भी ...

  • सबसे बड़ी समुद्री मछली
  • पेरूवियन जंगल का जीव
  • प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नीली व्हेल खिला रहा हैनीली व्हेल खिला रहा है
कुत्ते सपने देखते हैं?कुत्ते सपने देखते हैं?
सबसे प्रसिद्ध पशु पात्रसबसे प्रसिद्ध पशु पात्र
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
हम क्या जानते हैं कि हम क्या धूम्रपान करते हैंहम क्या जानते हैं कि हम क्या धूम्रपान करते हैं
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवर
आर्कटिक टुंड्रा का जीवआर्कटिक टुंड्रा का जीव
» » हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं?
© 2022 TonMobis.com