डॉल्फ़िन के बारे में 10 जिज्ञासा

डॉल्फ़िन के बारे में 10 जिज्ञासा

डॉल्फिन वे सबसे लोकप्रिय, करिश्माई और बुद्धिमान पशु साम्राज्य जीव हैं। उस अभिव्यक्ति के साथ जो हमेशा मुस्कुराते हुए लगता है, वे एक हैं खुशी और स्वतंत्रता का प्रतीक . डॉल्फ़िन शुद्ध सकारात्मक चीजों को प्रेरित करते हैं ... ठीक है, मशहूर फ्लिपर को याद नहीं करते, एक डॉल्फ़िन जो बहुत खुश लग रहा था।

डॉल्फ़िन दुनिया की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक हैं। पृथ्वी के महासागरों और नदियों को नेविगेट करने वाले डॉल्फ़िन की 30 से अधिक प्रजातियां हैं। उन्हें समुद्र के कुत्ते माना जाता है, क्योंकि वे बहुत दोस्ताना हैं और मनुष्यों के साथ बहुत अच्छी तरह से संबंधित हैं।

लेकिन यह सब सिर्फ हिमशैल की नोक है, हमारे पसंदीदा समुद्री जानवर बहुत ही रोचक और जटिल जीव हैं। निश्चित रूप से, ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें आप उनके बारे में नहीं जानते हैं। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको प्रकट करेंगे डॉल्फ़िन के बारे में 10 जिज्ञासा जो आपको आश्चर्यचकित करेगा

आप भी रुचि ले सकते हैं: डॉल्फिन संचार

डॉल्फिन, एक अज्ञात दुनिया

हमने डॉल्फिन के बारे में 10 जिज्ञासा की सूची शुरू की है जिसे आप वास्तव में प्रभावशाली डेटा के साथ नहीं जानते थे: डॉल्फ़िन वे व्हेल के रिश्तेदार हैं , इसमें ऑर्क शामिल हैं। वास्तव में व्हेल एक प्रकार का डॉल्फिन है, क्योंकि दोनों केटेशियन के परिवार का हिस्सा हैं।

डॉल्फिन, एक अज्ञात दुनिया

एक महान परिवार

वे उनके बीच बहुत ही सामाजिक हैं और शिकार करना, खेलना और तैरना पसंद करते हैं। डॉल्फ़िन के बड़े समूह कम से कम 1000 प्रतियां हो सकती हैं . एक जहाज पर होने की कल्पना करो और एक ही समय में डॉल्फ़िन की मात्रा को देखते हुए। iexcl- एक पूरा शो!

यद्यपि पिछला आंकड़ा ऊंचा हो सकता है और हमें यह सोचने के लिए प्रेरित करता है कि बड़ी संख्या में डॉल्फ़िन हैं, सच्चाई यह है कि उनकी कुछ प्रजातियां विलुप्त होने के गंभीर खतरे में हैं, जैसे गुलाबी डॉल्फ़िन। यदि आप उन खतरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं जिनके लिए पशु साम्राज्य का खुलासा हुआ है, तो हमारे लेख को याद न करें जिसमें हम आपको बताते हैं कि दुनिया में 10 सबसे लुप्तप्राय जानवर कौन हैं।

एक महान परिवार

बोटलोज़ डॉल्फिन, एक सच्चे गुरु

"बोटलोज़" डॉल्फ़िन की प्रजातियां पैदा हुई हैं। समुद्र तल पर और चट्टानों के बीच खोदने और खोदने के लिए, वे खुद को चोट पहुंचाने से बचने के लिए अपने मुंह या चोंच का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन वे एक दूसरे को सिखाते हैं कि तैराकी के दौरान उन्हें मिलने वाली सामग्री का उपयोग कैसे करें।

डॉल्फ़िन की असाधारण बुद्धि

सबसे हड़ताली डॉल्फ़िन के बारे में जिज्ञासा में से एक यह है कि उन्हें भी कहा जाता है बंदरों की तुलना में बेहतर और अधिक विकसित . आपका दिमाग अविश्वसनीय रूप से मानव के मस्तिष्क के समान है।

डॉल्फ़िन माताओं के बारे में जिज्ञासा




प्रजातियों के आधार पर, डॉल्फ़िन के गर्भावस्था की प्रक्रिया 17 महीने तक चल सकती है। डॉल्फ़िन माताओं आमतौर पर बहुत स्नेही, अभिव्यक्तिपूर्ण और सुरक्षात्मक होते हैं, और वे अपने युवा से अलग नहीं हैं.

डॉल्फ़िन माताओं के बारे में जिज्ञासा

वे हमारे मुकाबले 10 गुना अधिक सुन सकते हैं

इंद्रियों के संबंध में, डॉल्फ़िन पानी के अंदर और बाहर लगभग पूरी तरह से देख सकते हैं, स्पर्श के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से महसूस करते हैं, और हालांकि उन्हें गंध की कोई समझ नहीं है , उसका कान पूरी तरह से इसके लिए बनाता है। ये नाविक वयस्क मनुष्यों की ऊपरी सीमा 10 गुणा आवृत्तियों को सुन सकते हैं।

डॉल्फ़िन की उत्पत्ति

डॉल्फ़िन वहां पहुंचने के लिए एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। वे स्थलीय स्तनधारियों के वंशज हैं वे 50 मिलियन साल पहले पानी में लौट आए। दिलचस्प बात ये है कि एक ही स्थलीय स्तनधारियों से निकले अन्य जानवरों को अलग-अलग विकसित किया गया, जैसे कि जिराफ और हिप्पोपोटामस। सभी जानवर रिश्तेदार बन जाते हैं।

वे मौत का अर्थ जानते हैं

डॉल्फ़िन मनुष्यों के लिए एक समान तरीके से महसूस करते हैं और पीड़ित होते हैं। वे दर्द महसूस करते हैं और तनाव से पीड़ित हो सकते हैं। यह पता चला है कि डॉल्फ़िन अपनी मृत्यु दर से अवगत हैं, यानी, वे जानते हैं कि किसी बिंदु पर वे इस भूमि को छोड़ देंगे, इसलिए कुछ खुद को रिंस लेना पसंद करते हैं और आत्महत्या करते हैं। इस तरह, एक और डॉल्फ़िन के बारे में सामान्य ज्ञान अधिक चौंकाने वाला यह है कि, मनुष्य के साथ, आत्महत्या करने में सक्षम एकमात्र जानवर हैं। आत्महत्या के सबसे आम रूप हैं: अचानक कुछ मारना, खाने और सांस लेने से रोकना।

वे मौत का अर्थ जानते हैं

डॉल्फ़िन का संचार

संवाद करने के लिए वे एक बहुत विकसित और संवेदनशील विधि का उपयोग करते हैं जिसे " एचोलोकातिओं "यह विधि लंबे समय तक लंबी दूरी पर नेविगेट करने के लिए काम करती है, शिकार खोजने के लिए सिग्नल भेजती है, बाधाओं और शिकारियों से बचती है। Iquest- यह कैसे काम करता है? इसमें ध्वनि आवेगों के विस्फोट के रूप में ध्वनि की एक श्रृंखला के डॉल्फ़िन द्वारा उत्सर्जन होता है जो ध्वनि के गूंज के रूप में वातावरण का विश्लेषण करने के लिए किसी अन्य या अन्य डॉल्फ़िन की सहायता करता है। ध्वनि को कम जबड़े के दांतों द्वारा पकड़ा जाता है जो ध्वनि कंपन को अवशोषित करता है।

वे अपने आप को पीड़ित महसूस करते हैं

की सूची को अंतिम रूप देने के लिए डॉल्फ़िन के बारे में 10 जिज्ञासा , हम कह सकते हैं कि वे केवल बुद्धिमान जानवर नहीं हैं, बल्कि एक और डॉल्फ़िन के पीड़ितों के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। यदि डॉल्फ़िन मर रहा है, तो अन्य लोग उसकी सहायता और समर्थन करने आएंगे, वे उसे पानी के स्तर से ऊपर एक बिंदु पर ले जाएंगे जहां वह अपने शरीर के ऊपरी छेद के माध्यम से "सर्पिल" के रूप में जाना जाता है।

वे अपने आप को पीड़ित महसूस करते हैं

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं डॉल्फ़िन के बारे में 10 जिज्ञासा , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
दुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवरदुनिया में 10 सबसे बुद्धिमान जानवर
अविश्वसनीय जानवरों के 10 वीडियोअविश्वसनीय जानवरों के 10 वीडियो
सबसे प्रसिद्ध पशु पात्रसबसे प्रसिद्ध पशु पात्र
पेरूवियन जंगल का जीवपेरूवियन जंगल का जीव
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
छुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना हैछुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना है
दुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्रदुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्र
अर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवनअर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवन
डॉल्फ़िन का संचारडॉल्फ़िन का संचार
» » डॉल्फ़िन के बारे में 10 जिज्ञासा
© 2022 TonMobis.com