ताइजी में डॉल्फिन शिकार। क्या आप जानते हैं कि वे खुद की रक्षा क्यों नहीं करते?

ताइजी में हर साल

, जापान, असंभव होता है: जंगली डॉल्फिन पर कब्जा करने के शिकार, उन्हें कैद में रखने और मारने के लिए बेचा गया.

ताइजी में डॉल्फिन शिकार

ताइजी में वार्षिक डॉल्फ़िन शिकार

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय लंबे समय से इन शिकारियों के बारे में जानता है और बदलाव के लिए लड़ना जारी रखता है। अभी भी अज्ञात क्या है कि डॉल्फ़िन इन लोगों के खिलाफ कभी नहीं लड़ते हैं जो उन्हें यातना देते हैं।

इस सवाल की खोज दूसरों को उठाती है। कैद में ऑर्कस और बेलगास अपने कैदकों के प्रति इतना प्रतिबंध क्यों दिखाते हैं? व्हेल शायद ही कभी शिकारियों पर हमला करते हैं जो लाखों लोगों द्वारा शिकार करते हैं? क्यों डॉल्फ़िन और व्हेल खुद की रक्षा नहीं करते हैं? हम खुद से इन प्रश्नों से पूछना शुरू करते हैं क्योंकि हम इस बारे में अधिक जानते हैं कि ये प्राणी वास्तव में कौन हैं और हमें उनका इलाज कैसे करना चाहिए।

डॉल्फिन ताइजी डॉल्फिन शिकार में शिकारी को नुकसान पहुंचाने से बचें

ताइजी में डॉल्फिन शिकारी क्रूर हैं . खुले समुद्र में एक भयानक पीछा करने के बाद, डॉल्फिन एक कोव में कोने में हैं। गोताखोर पानी में कूदते हैं और डॉल्फ़िन को अलग करना शुरू करते हैं, बच्चों को छोड़ देते हैं और उन्हें अपनी मां से अलग करते हैं। सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले डॉल्फ़िन का चयन किया जाता है और प्रशिक्षित होने के लिए अलग-अलग टैंकों में रखा जाता है और अंततः दुनिया भर के एक्वैरियम में भेजा जाता है।

नरसंहार शुरू होता है। डॉल्फ़िन पूंछ से खींचे जाते हैं और एक डूबे हुए ध्रुव से बंधे होते हैं। प्रत्येक डॉल्फ़िन के सिर में एक धातु उठाता है, एक-एक करके। एक पल के लिए खुद को इन डॉल्फ़िन के स्थान पर रखें। शायद आपकी बेटी आपकी तरफ से बंधी हुई है। वह आपकी आंखों में दिखती है जबकि बीक उसकी रीढ़ की हड्डी तोड़ती है। उसकी पूंछ हिंसक रूप से whips। आप जानते हैं कि आप अगली हैं।

अब डॉल्फ़िन की कल्पना करें जो हत्या क्षेत्र के बाहर घूमती है, पानी में गोताखोरों के बीच तैरती है। उनके अविश्वसनीय सोनार के लिए धन्यवाद, डॉल्फ़िन अपने रिश्तेदारों की मौत के गवाह हैं। कोई गलती मत करो: वे पीड़ा की सीटी सुनते हैं। वे देखते हैं कि हत्या कौन कर रही है। वे जानते हैं।

उस ने कहा, यह और भी आश्चर्य की बात है कि डॉल्फिन खुद की रक्षा नहीं करते हैं। वे इसे करने में सक्षम हैं। एक डॉल्फ़िन की पूंछ, जिसे कैद उद्योग बनाने वाले लोगों द्वारा अंग्रेजी "व्यापार अंत" में बुलाया जाता है, को कम करके आंका नहीं जाना चाहिए। जीवविज्ञानी कैथलीन डुडजिंस्की एक घटना याद करते हैं जब वह जमीन पर पानी से बाहर एक कैप्टिव डॉल्फ़िन को अवरुद्ध करने में मदद कर रही थी, तरल पदार्थ प्राप्त कर रही थी। Dudzinski जानवर पर घुटने टेक रहा था उसकी पूंछ के प्रत्येक तरफ एक घुटने के साथ। अचानक, डॉल्फ़िन ने डुडज़िंस्की के पूरे शरीर को ऊंचाई में एक पैर से अधिक तक उठाया और इसे पूरी तरह से संतुलित रखा। जीवविज्ञानी ने तब कहा कि एक डॉल्फ़िन की पूंछ की शक्ति को पहले कभी नहीं किया गया था।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि डॉल्फ़िन आसानी से अपनी पूंछ के झटका के साथ एक इंसान को मार सकता है। हालांकि, ताइजी में डॉल्फिन शिकार के गोताखोर कभी घायल नहीं होते हैं , अन्यथा वे असुरक्षित अराजकता में तैरते नहीं होंगे। अराजकता का एहसास करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं कि न केवल डॉल्फ़िन मनुष्यों पर हमला करते हैं, बल्कि वे जानबूझकर उन्हें नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं।

व्हेल खुद को भी रक्षा नहीं करते हैं

ताइजी डॉल्फ़िन केवल एकमात्र नहीं हैं जो हमें नुकसान पहुंचाने से बचने लगते हैं। कैद उद्योग में कई घटनाएं हैं, जहां सीटेशियन आसानी से मनुष्यों को मार सकते थे, लेकिन नहीं चुनते हैं। मारिया विंटर, एक पूर्व सागरवर्ल्ड कर्मचारी, बताता है कि उसे बेलुगा व्हेल द्वारा पूल के नीचे कैसे खींचा गया था। वह उसे कुचल या डूब सकता था। इसके बजाय, उसने हवा से बाहर भागने से पहले उसे सतह पर जाने की अनुमति दी।

अवसर पर, बड़े व्हेल उन जहाजों पर हमला करते हैं जो उन्हें शिकार करते हैं, वे नाव पर जाने वाले मनुष्यों के प्रति समान रूप से उदार हैं।

व्हेल के वाणिज्यिक शिकार ने व्हेल के विशाल राष्ट्रों के विनाश की उत्पत्ति की है , और तरीकों के सबसे क्रूर में। एक व्हेल के लिए हर्पून होने के बाद मरने के लिए कई घंटे लगाना असामान्य नहीं है। एक पर्यवेक्षक ने नोट किया कि एक व्हेल, हर्पून होने के बाद, 23 घंटे से अधिक समय तक जीवित रहा, और "एक बार यह अपने हमलावरों को चालू नहीं कर पाया।" अक्सर, हर्पून व्हेल के साथी अपने जीवन को बचाने के लिए भागने की बजाए उसे सांस लेने में मदद करते हैं। यह उन whalers के लिए एक खुशी थी जो अपने खाली समय में एक पूरे झुंड को हरा करने में सक्षम थे, हर समय अपनी "मूर्खता" पर हँसते थे।




यद्यपि व्हेल शिकार आज भी जारी है, व्हेल सौम्य और यहां तक ​​कि हमारे लिए मित्रवत भी हैं। बाजा कैलिफ़ोर्निया में सैन इग्नासिओ लैगून में, ग्रे व्हेल अपने नवजात बच्चों को दिखाने के लिए पर्यटक नौकाओं तक पहुंचते हैं। यह अविश्वसनीय है कि अगर हम यह ध्यान में रखते हैं कि 100 साल पहले भी नहीं, तो पर्यटक नौकाओं के समान ही जहाज गर्भवती व्हेल और उनके बच्चों को उसी लैगून में मार रहे थे।

एक डॉल्फ़िन का उदार मस्तिष्क

यह सब अनचाहे उदारता कहां से आती है? डॉल्फ़िन के मस्तिष्क की संरचना कुछ सुराग प्रदान करती है। डेनिस Herzing जीवविज्ञानी लिखते हैं कि लिम्बिक मस्तिष्क संरचना डॉल्फिन, जो भावनात्मक प्रसंस्करण का संकेत हो सकता डॉल्फिन [भावनात्मक] जानकारी के लिए एक से अधिक "वैश्विक कनेक्शन" हो सकता है संभालती के आकार। इसका मतलब यह हो सकता है डॉल्फ़िन मनुष्यों की तुलना में अधिक भावनात्मक होते हैं, और उनकी भावनाओं को और अधिक प्रमुख रूप से प्रस्तुत किया जा सकता है.

इंसानों में "तर्कसंगत" सोच के लिए ज़िम्मेदार मस्तिष्क कोरटेक्स डॉल्फ़िन मस्तिष्क में बहुत बड़ा और अधिक जटिल है। यह न्योकोर्टिकल एसोसिएटिव न्यूरॉन्स से भी भरा है, जो स्टीफन बनेल बताते हैं, भावनात्मक नियंत्रण, हास्य की भावना, चिड़चिड़ाहट और नियंत्रण में रहना से संबंधित हैं।

एक साथ ले लिया, मस्तिष्क के इन हिस्सों से संकेत मिलता है कि डॉल्फ़िन हमारे से अधिक भावनात्मक हैं, अधिक भावनात्मक बुद्धि है और उनकी भावनाओं पर अधिक नियंत्रण है। यह ऐसा हो सकता है जो उन्हें इस तरह के दबाव के क्षणों में इंसान पर हमला करने से रोकता है। शायद उन्हें यह जानने का डर है कि यदि मनुष्य चाहता है, तो वह उन्हें बुझा सकता है।

डॉल्फ़िन और व्हेल, बिना डर ​​के जीवन

केटेशियन परिवार के सदस्य इस ग्रह में रहने वाले सबसे बड़े जानवर हैं। लेकिन एक प्रजाति ऐसे आकारों के लिए क्यों विकसित होती है, जो शरीर इतनी ऊर्जा का उपभोग करते हैं और दिमाग के साथ उनके आकार के अनुरूप होते हैं?

रॉजर पायने ने अपनी पुस्तक बेथवीन व्हेल में कहा, "आकार के साथ शांति आती है।" "सबसे बड़ा जानवर होने के नाते, आप अधिक नरम होने के लिए, बिना डर ​​के जीवन को देखने, अंधेरे में खेलने, कहीं भी सोने के लिए, और शांति से दुनिया को बधाई देने के लिए सक्षम हो सकते हैं।"

यह हो सकता है कि cetaceans डर के बिना जीने के लिए विकसित किया गया है। ऐसे जीवन जीना नहीं चाहेगा? यदि ऐसा है, तो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्हें मानवता की विपक्षी क्रूरता का सामना करना पड़ता है। हमारी हिंसा उनके लिए इतनी विदेशी हो सकती है कि वे बस जवाब देने में असमर्थ हैं।

डॉल्फ़िन और व्हेल अपने कौशल के लिए जाने जाते हैं, सीखा, हत्यारा व्हेल और शार्क द्वारा हमलों से बचाव करते हैं . लेकिन वे समय के साथ रक्षा रणनीतियों को विकसित करने में सक्षम हैं। लालच से प्रेरित उनके प्रति हालिया क्रूरता का हमारा "मानव ब्रांड", जो कि कोई सीमा नहीं जानता है, ने उन्हें वही विलासिता नहीं दी है।

डॉल्फ़िन और व्हेल हमारे बारे में क्या सोचते हैं?

शायद हमारे प्रति सीटेशंस का उदारता सांस्कृतिक रूप से सीखा रणनीति है। विशेष ह्वेल वैज्ञानिक जॉन लिली सुझाव दिया कि वे के रूप में मनुष्य को पहचान "इस ग्रह पर सबसे खतरनाक जानवर," और अगर हम उकसाने के बिना पर हमला किया, "पृथ्वी के चेहरे। से borraríamos" जानवरों के साथ हमारे इतिहास को देखते हुए जो हमें हमला करने की हिम्मत करते हैं, लिली अपने दावे के साथ सही रास्ते पर हो सकती है। शार्क बलिदान आम हैं। इस महीने की शुरुआत में, एक भालू मां जिसने एक व्यक्ति को मार डाला था उसे "बलिदान" दिया गया था और उसके बच्चों को चिड़ियाघर में बेचा गया था।

मानवता की निर्दयी शक्ति के लिए cetaceans की मान्यता इस तरह के एक बेवकूफ विचार नहीं है। उन प्राणियों के लिए जो समुद्र भर में संवाद कर सकते हैं और अपने पर्यावरण के प्रति संवेदनशील हैं, व्हेल कई अन्य जीवन रूपों पर मानवता के प्रभावों को पहचानने की संभावना है। तेल अन्वेषण, नौसेना अभ्यास और जहाजों के प्रणोदकों की लगातार चर्चा के भूकंपीय विस्फोट से हमारी विनाशकारी शक्ति की लगातार अनुस्मारक मिल सकती है। शायद उन्होंने लंबे समय तक रेशम दस्ताने के साथ हमें इलाज करने की रणनीति विकसित की है।

दुनिया में सभी विज्ञान और अटकलें इन जानवरों के दिमाग के पीछे सच्चाई की व्याख्या नहीं कर सकती हैं। स्पष्ट रूप से स्पष्ट क्या है कि हम व्यवस्थित रूप से उन प्राणियों का उपयोग, दुर्व्यवहार और नष्ट कर देते हैं जो सौम्य हैं और हमें दयालुता के साथ व्यवहार करते हैं।

यह एक महान रहस्य है क्यों डॉल्फ़िन और व्हेल खुद की रक्षा नहीं करते हैं। ग्रेटर अभी भी रहस्य है कि हमने उन्हें पहले स्थान पर क्यों हमला किया.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते ने चूहा मारा है, क्या यह सामान्य है?मेरे कुत्ते ने चूहा मारा है, क्या यह सामान्य है?
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
बिल्लियों और उनके शिकारबिल्लियों और उनके शिकार
जानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानेंजानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानें
हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं?हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं?
सबसे प्रसिद्ध पशु पात्रसबसे प्रसिद्ध पशु पात्र
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
छुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना हैछुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना है
दुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्रदुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्र
अर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवनअर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवन
» » ताइजी में डॉल्फिन शिकार। क्या आप जानते हैं कि वे खुद की रक्षा क्यों नहीं करते?
© 2022 TonMobis.com