विलुप्त जानवर: डोडो

विलुप्त जानवर: एल डोडो
के माध्यम से छवि: यूट्यूब

आप कह सकते हैं कि डोडो विलुप्त जानवरों के पक्षियों में से एक है। मूल रूप से से मैं Slas Mauricio , हिंद महासागर, इस उड़ानहीन पक्षी द्वारा अफ्रीका के नजदीक सत्रहवीं शताब्दी के अंत में यह विलुप्त हो गया (1662) , और गायब होने वाला पहला व्यक्ति है इंसान की वजह से।

डोडो के सटीक पहलू के बारे में कोई परिशुद्धता नहीं है। क्योंकि यह बहुत पहले गायब हो गया था, उस समय के केवल विवरण और चित्र हैं, और कंकाल अवशेष हैं, जो इसे एक मीटर के रूप में एक मीटर के रूप में ग्राफ़ करते हैं, भूरे रंग और लगभग 10 किलो वजन करते हैं।

एक हुक टिप के साथ, यह एक लंबी चोंच था। पैरों के बारे में, उन्हें पीले और मोटे के रूप में वर्णित किया जाता है। द्वीप पर पक्षी के जीवन से इसके पंख बहुत छोटे थे, इसलिए वह उड़ने की अपनी क्षमता खो गया। संक्षेप में, यह एक सुंदर ठोस पक्षी था। इसका वैज्ञानिक नाम था रैफस कुकुलाटस।




इसका दुखद विलुप्त होने द्वीप पर आदमी के आगमन के कारण था . डोडो (बोलचाल पुर्तगाली में "बेवकूफ") कहा जाता है क्योंकि यह शिकार करने के लिए एक बहुत ही आसान पक्षी था, क्योंकि वे मनुष्यों को नहीं जानते थे और उन्हें खतरे के रूप में नहीं देखते थे। मनुष्यों ने चूहों, कुत्तों, बिल्लियों और अन्य जैसे क्षेत्र में नई प्रजातियों में पेश किया, जो डोडोस के घोंसले में बीमारी और विनाश लाया। यह, जंगलों के विनाश (उनके निवास), और शिकार में जोड़ा गया, वे द्वीप पर आदमी के आने के केवल 100 साल बाद पूरी तरह से बुझाने लगे।

यह कहानी केवल उन चीजों की शुरुआत होगी जो आने वाले वर्षों में और अधिक प्रजातियों के साथ आने वाली होंगी, जो डोडो की तरह गायब हो जाएंगी, क्योंकि सभी का सबसे हिंसक जानवर है: इंसान।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्जआखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्ज
स्पेन में हाल ही में विलुप्त जानवरों की सूचीस्पेन में हाल ही में विलुप्त जानवरों की सूची
दुनिया में सबसे बड़ा पक्षीदुनिया में सबसे बड़ा पक्षी
एक पालतू जानवर के रूप में मैकएक पालतू जानवर के रूप में मैक
विलुप्त जानवर: विशाल हिरणविलुप्त जानवर: विशाल हिरण
अलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूचीअलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूची
विलुप्त जानवर: ऊनी rhinocerosविलुप्त जानवर: ऊनी rhinoceros
टॉकन एक बिल्ली के बच्चे की तरह प्यार के लिए पूछता हैटॉकन एक बिल्ली के बच्चे की तरह प्यार के लिए पूछता है
विलुप्त जानवर: बाली बाघविलुप्त जानवर: बाली बाघ
जहां पेंगुइन रहते हैंजहां पेंगुइन रहते हैं
» » विलुप्त जानवर: डोडो
© 2022 TonMobis.com