डोडो विलुप्त क्यों हुआ?

डोडो विलुप्त क्यों हुआ?

निश्चित रूप से आपने कभी डोडो के बारे में सुना है, वह वसा और मूर्ख पक्षी जो विजेताओं के हाथों में मर गया था। हमने सभी को यह कहानी सुना है लेकिन इस जानवर के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है जो पुरुषों के आगमन से बहुत पहले मॉरीशस द्वीपसमूह में लंबे समय तक रहता था।

हमारे पास डोडो के बारे में सभी डेटा पुराने विवरण और दुनिया के विभिन्न संग्रहालयों में कुछ प्रतियां हैं। दो प्रजातियां थीं, आम डोडो और सफेद डोडो , उत्तरार्द्ध रीयूनियन द्वीप में रहते थे।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में आप इस जानवर की मुख्य विशेषताओं को जानेंगे। वे गायब क्यों हो गए और आखिरी डोडो कब देखा गया.

आप भी रुचि ले सकते हैं: विलुप्त होने के खतरे में जहर कुत्ते क्यों है?
सूची

सुविधाओं

डोडो एक था उड़ानहीन पक्षी हिंद महासागर में मॉरीशस द्वीपसमूह के लिए स्थानिक। वे केवल इस क्षेत्र में मौजूद थे और उनके शरीर ने इन द्वीपों पर जीवन को अनुकूलित किया था।

उनके पास प्राकृतिक शिकारी नहीं थे इसलिए वे उड़ने की क्षमता खो गए। वे स्थलीय जीवन के लिए अनुकूलित हुए जो उनके शरीर रचना में बदलाव की श्रृंखला में शामिल थे। पंखों को संशोधित किया गया था, एट्रोफिंग और पूंछ कम हो गई थी। उनका सबसे लोकप्रिय दूरस्थ रिश्ते कबूतर है।

इसका शरीर 1 मीटर ऊंचा था, जिसमें एक पंख था जिसमें पूरे शरीर को कवर किया गया था और लगभग 10 किलोग्राम वजन था। पंख सफेद या भूरे रंग के होते थे। चोंच बढ़ाया गया था, लगभग 20 सेमी, हुक आकार की नोक उनकी खाने की आदतों का प्रतिबिंब है। संभवतः उन्होंने नारियल तोड़ने के लिए इसका इस्तेमाल किया। पैर मुर्गियों के समान पीले और मजबूत हैं।

सभी विवरणों में इसे वर्णित किया गया है एक मोटी पक्षी, धीमी और भूख से . हालांकि, यह सबसे अधिक संभावना है कि विजेताओं ने अपने डॉकिल चरित्र को देखते हुए उन्हें बंदी बना दिया। इन स्थितियों के तहत यह सबसे अधिक संभावना है कि वे प्राथमिक थे और फिर खाया गया। तो हमारे पास डोडो की वसा और गोल-मटोल छवि सबसे सटीक नहीं हो सकती है। सबसे सामान्य बात यह होगी कि जंगली में उन्होंने कम शरीर की मात्रा बनाए रखी।

उन्होंने जमीन पर घोंसला लगाया, जो शिकारियों के खिलाफ युवाओं की रक्षा करने के लिए भी एक समस्या थी।

सुविधाओं

पहली नजर

पहला डेटा जिसे यूरोप में डोडो तिथि के बारे में 1574 में जाना जाता है। 1581 में एक स्पेनिश नेविगेटर ने यूरोप में डोडो की प्रतिलिपि लाई, यह पहली बार था जब इस जानवर को पुरानी दुनिया में देखा गया था।

इसका नाम "बेवकूफ" है, ऐसा माना जाता है कि इसे पुर्तगाली नेविगेटर द्वारा रखा गया था, हालांकि इसकी उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है। आजकल यह नाम से जाना जाता है dronte (रैफस क्यूकुलैटस)।

पहली नजर

यह विलुप्त क्यों हो गया?

द्वीपों पर मनुष्य के आगमन, न केवल इसके साथ खतरा लाया प्रत्यक्ष शिकार . पुरुषों ने लिया सूअर, चूहों, कुत्तों और अन्य जानवरों जो द्वीप से पेश किए गए थे। इन प्रजातियों को निस्संदेह डोडो के विलुप्त होने में एक निश्चित कारक था।

इन जानवरों और जीवन की उनकी आदतों की निपुण प्रकृति के कारण, वे इन नए शिकारियों के लिए आसान शिकार बन गए। न केवल वयस्क व्यक्तियों। जमीन में घोंसले का तथ्य शिकारियों की तुलना में एक बड़ा नुकसान है।




मनुष्य के लिए, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वह इस जानवर के विलुप्त होने के लिए मुख्य जिम्मेदार है। सत्रहवीं शताब्दी में उनके निवास स्थान में घुसपैठ ने उन्हें नेतृत्व किया 1662 में विलुप्त होना के बारे में। एक शताब्दी से भी कम समय में प्रजातियों को देखा जा रहा था।

भोजन के रूप में इसका शोषण और उस समय के पुरुषों की लापरवाही ने इस प्रजाति को विलुप्त होने का नेतृत्व किया। प्रजातियां केवल इस क्षेत्र में मौजूद थीं और एक द्वीप पर पृथक विकास के परिणामस्वरूप उभरीं। उन्हें उन संसाधनों के लिए अन्य जानवरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था जो उनके पास हमेशा थे।

पंख, विशेष रूप से सफेद डोडो के लोग बहुत मूल्यवान थे, और इन जानवरों को भी उनके लिए शिकार किया गया था।

यह विलुप्त क्यों हो गया?

भोजन और आवास

मॉरीशस में एक शुष्क मौसम और गीला होता है। ऐसा माना जाता है कि डोडो को इस स्थिति में अनुकूलित किया गया था। सूखे मौसम के दौरान गीले मौसम के दौरान संचित वसा भंडार।

उनके आहार के बारे में, ऐसा माना जाता है कि उनका आहार से जुड़ा हुआ था tambalacoque पेड़ . यह पेड़ जिसे डोडो पेड़ भी कहा जाता है, इन द्वीपों का एक स्थानिक पेड़ है और लंबे समय तक रहता है। इसकी लकड़ी की बहुत सराहना की जाती है और ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ के बीज पर डोडो खिलाया जाता है।

अन्य बीज, छोटी कीड़े और फल वे शायद उनके मुख्य आहार थे हालांकि उस समय के ग्रंथों में विषय के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया गया है।

भोजन और आवास

विलुप्त होने

जैसा कि हमने देखा है, ऐसे कई कारण हैं जिनसे इस पक्षी को गायब हो गया है। न केवल आज प्रजाति विलुप्त हैं, डोडो विलुप्त होने का एक उदाहरण है से बचा जा सकता था.

द्वीपों के लोगों के आगमन में डोडोस के जीवन में गिरावट, रक्षा के वृत्ति के बिना जानवरों, पुरुषों और अन्य जानवरों के शिकार की तरह मर गए। उनकी उपस्थिति कुछ द्वीपों तक सीमित थी और गहन शिकार के कारण, वे थोड़े समय में गायब हो गए।

अगर मनुष्य अन्य जगहों पर प्रजातियों को फैलाता है, तो शायद यह प्रजातियां हमारे बीच जारी रहेंगी। कुछ नमूने द्वीपों से लिया गया था, लेकिन केवल अलग व्यक्तियों के रूप में और कई मामलों में पहले से ही विच्छेदन किया गया था।

1662 के बाद से, डोडो दृश्यों के बाद के साक्ष्य एकत्र किए गए हैं, हालांकि वे विश्वसनीय नहीं हैं। वे 1662 के बाद कुछ दशकों से भी तारीखें हैं। हालांकि प्रजातियां पूरी तरह विलुप्त नहीं थीं, फिर भी कुछ कम नमूने होंगे जो कुछ साल बाद गायब हो जाएंगे।

विलुप्त होने

ExpertoAnimal में भी खोजें:

  • प्रागैतिहासिक समुद्री जानवरों
  • स्पेन में विलुप्त होने के खतरे में पक्षी
  • ग्रिफॉन गिद्ध की जिज्ञासा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं डोडो विलुप्त क्यों हुआ? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्पेन में हाल ही में विलुप्त जानवरों की सूचीस्पेन में हाल ही में विलुप्त जानवरों की सूची
कुत्ते को 6 बार छोड़ने के बाद अपने कंबल में आराम की तलाश हैकुत्ते को 6 बार छोड़ने के बाद अपने कंबल में आराम की तलाश है
गैलापागोस जानवरगैलापागोस जानवर
विलुप्त जानवर: डोडोविलुप्त जानवर: डोडो
दुनिया में सबसे बड़ा पक्षीदुनिया में सबसे बड़ा पक्षी
अफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरोंअफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरों
स्पेन में विलुप्त होने के खतरे में पशुस्पेन में विलुप्त होने के खतरे में पशु
लेमर निवासलेमर निवास
नारियल केकड़ा कहाँ रहता है?नारियल केकड़ा कहाँ रहता है?
दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवरदुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
» » डोडो विलुप्त क्यों हुआ?
© 2022 TonMobis.com