विलुप्त जानवर: ऊनी rhinoceros

विलुप्त पशु: ऊनी rhinoceros
सीसी छवि: डिडिएर Descouens

राइनो शगी ने 10,000 साल पहले आखिरी बार धरती पर निवास किया था। इसका वैज्ञानिक नाम है Coelodonta antiquitatis - यह 2 से 3 टन वजन था, अपने पैर से 2 मीटर की दूरी पर इसके कंधे तक और 3.8 मीटर की लंबाई तक मापा जाता था।

सबसे पुराना नमूना कभी, पाया 3.6 मिलियन साल पहले वापस डेटिंग और तिब्बत के पठार है, जो कि एक अवधि के दौरान अस्तित्व में जब मौसम देश में गर्म था और उत्तरी एशिया के लिए चले और इसका मतलब है पर स्थित था यूरोप की शुरुआत में यह बर्फ से था।

वह लंबाई में 61 सेंटीमीटर और एक छोटे से एक है कि उसकी आंखों के बीच में से एक था ऊपर केरातिन से बना, दो सींग थे, और उन्हें इस्तेमाल खुद को शिकारियों से रक्षा करने और संभोग के मौसम में मादा को आकर्षित करने के लिए।

इसके मजबूत अंग और मोटी ऊनी फर ने शुष्क और जमे हुए पर्यावरण के लिए उपयुक्त बना दिया जिसमें यह रहता था।

वह छोटे परिवार समूहों या अकेलापन में रहता था और जड़ी बूटी थी। यह माना जाता है उसके पसंदीदा भोजन घास और वनस्पति जमीनी स्तर पर बढ़ रही है, के रूप में यह उनकी अस्थायी और गले की मांसपेशियों लम्बे था एक भी काटने में भोजन की बड़ी मात्रा में खींचने के लिए आवश्यक बल लगाने के लिए किया गया था कि।

मादाओं ने प्रति गर्भधारण अवधि में एक या दो वंश को जन्म दिया।




उन्होंने दुनिया को साझा किया ऊनी मैमोथ और इंसान, जिन्होंने उन्हें शिकार किया और उन्हें रॉक चित्रों में दर्ज किया जो अभी भी फ्रांस में कुछ गुफाओं में पाए जाते हैं।

आखिरी हिमनद काल के आगमन के साथ, ग्रह का वातावरण बहुत कम हो गया, ऊन के rhinoceros के आवास में संशोधन और इसके खाद्य स्रोत गायब हो गया।

अपने सींगों के जीवाश्मों में घर्षण के निशान पाए गए, संभावित रूप से घास की खोज में बर्फ को स्थानांतरित करने के लिए संपर्क और दबाव से उत्पन्न हुआ।

स्टेपपे बाइसन जैसे अन्य स्तनधारियों के विपरीत, ऊनी मैमोथ और गुफाओं के शेर, भूमि महासागर द्वारा अमेरिकी महाद्वीप में पार नहीं हो पाएंगे, जो आज बियरिंग स्ट्रेट द्वारा कब्जा कर लिया गया है, क्योंकि वे ठंडे मौसम में अनुकूल नहीं थे। यह और भारी शिकार जिसने मनुष्यों को अपनी त्वचा और सींग से लगाया, विलुप्त हो गया।

वर्तमान rhinoceros प्रजातियां जो ऊनी rhinoceros जैसा दिखता है वह सफेद rhinoceros है, जो थोड़ा छोटा है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
विलुप्त जानवर: पश्चिमी रबड़ कांगारूविलुप्त जानवर: पश्चिमी रबड़ कांगारू
अंतिम पुरुष सफेद rhinoceros, अंगरक्षक के लिए बाहर देखोअंतिम पुरुष सफेद rhinoceros, अंगरक्षक के लिए बाहर देखो
विलुप्त जानवर: विशाल हिरणविलुप्त जानवर: विशाल हिरण
अलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूचीअलास्का आर्कटिक टुंड्रा में विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की सूची
Iguanas के प्रकारIguanas के प्रकार
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
विलुप्त जानवर: smilodonविलुप्त जानवर: smilodon
मधुमक्खी की प्रजातियांमधुमक्खी की प्रजातियां
पांडा आवास के बारे में सब कुछपांडा आवास के बारे में सब कुछ
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
» » विलुप्त जानवर: ऊनी rhinoceros
© 2022 TonMobis.com