पिता की तरह, बेटे की तरह





मोटापा पर एक लेख के मुताबिक, जो विभिन्न मीडिया में फैल रहा था, एसोसिएशन फॉर द प्रिवेंशन ऑफ मोटासिटी इन एनिमल (एपीओपी) से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 54% कुत्ते और बिल्लियों अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं क्योंकि उनके मालिक- यह भी साबित हुआ कि उस देश की आबादी का तीन चौथाई मोटापे या अधिक वजन वाला है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं, मोटापे सिर्फ एक सौंदर्य समस्या नहीं है। इस स्थिति से जुड़े कई स्वास्थ्य जोखिम हैं। लेकिन, सौभाग्य से, वे सभी टालने योग्य हैं।

हमारे पालतू जानवरों में मोटापा के कारण हैं - जैसे मनुष्यों के मामले में - जेनेटिक, हार्मोनल, चयापचय, भोजन और, आसन्न जीवनशैली से भी।

चूंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में एपीओपी द्वारा किए गए अध्ययन में बताया गया है कि, कई बार क्या होता है कि कुत्तों और बिल्लियों ने अपनी खाने की आदतों को अपनाया है: वे खाने के सामान्य घंटों का सम्मान नहीं करते हैं, अत्यधिक खाते हैं, खराब गुणवत्ता वाले भोजन का उपभोग करते हैं जंक फूड- और उच्च कैलोरी मूल्य या खाना चबाते नहीं हैं।

एक और आदत जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करती है वह आसन्न जीवनशैली है। हम आम तौर पर कार्यालय में या टेलीविजन के सामने बैठे दिन का एक बड़ा हिस्सा खर्च करते हैं। और यह दुर्लभ है - कम और कम - कि हम शारीरिक व्यायाम करते हैं, जिम जाते हैं, फुटबॉल खेलते हैं या चलते हैं। इसलिए, हम अपने पालतू जानवरों को पैदल चलने के लिए भी नहीं लेते हैं।

जबकि मोटापे एक खाने का विकार है जो घरेलू कुत्तों में बढ़ रहा है और गंभीर परिणाम हैं, सौभाग्य से इसे उचित पोषण और व्यायाम के साथ उलट किया जा सकता है।

समय में महसूस करना सबसे महत्वपूर्ण बात है। इसलिए यदि आपका कुत्ता अधिक वजन वाला है तो हम आपको एक नज़र में सत्यापित करने के लिए कुछ दिशानिर्देश देते हैं:
• पसलियों को महसूस करना मुश्किल है
• पेट को छूने में पीछे हटने की कमी है
• आपका कमर खराब चिह्नित है

यदि आपके पास इनमें से कोई भी संकेत है, तो हम एक मोटे कुत्ते का सामना कर रहे हैं। इस मामले में, यह आवश्यक है कि आप अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें ताकि वह अनुसरण करने के लिए कदम निर्धारित कर सके।

वर्तमान में, मांसपेशी द्रव्यमान की मात्रा को प्रभावित किए बिना वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से बनाए गए खाद्य पदार्थ हैं।

यदि आप इस विषय के बारे में और जानना चाहते हैं, तो हम आपको एक वीडियो छोड़ देते हैं:



स्रोत:
petobesityprevention.com
फोगल, ब्रूस। कुत्तों। संपादकीय एथेनियम। ब्यूनस आयर्स, 2010।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसा जीन को निष्क्रिय करने का एक तरीका?वसा जीन को निष्क्रिय करने का एक तरीका?
कुत्ते मोटापे से लड़ने के लिए कैसेकुत्ते मोटापे से लड़ने के लिए कैसे
कुत्तों में मोटापेकुत्तों में मोटापे
कुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँकुत्तों में आसन्न जीवन शैली से बचने के लिए युक्तियाँ
मेरे कुत्ते में मोटापे, इसे कैसे पहचानें और इसे हल करेंमेरे कुत्ते में मोटापे, इसे कैसे पहचानें और इसे हल करें
अधिक वजन वाले कुत्तेअधिक वजन वाले कुत्ते
एक कुत्ते में मोटापे की पहचान कैसे करें?एक कुत्ते में मोटापे की पहचान कैसे करें?
कुत्ते को निर्जलित करनाकुत्ते को निर्जलित करना
कुत्तों में मोटापे के नतीजेकुत्तों में मोटापे के नतीजे
बिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचारबिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचार
» » पिता की तरह, बेटे की तरह
© 2022 TonMobis.com