लाभ mentha piperitahealth




सबसे पुराने औषधीय दवा और खाना पकाने में यूनानी, रोमन और मिस्र के लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जड़ी बूटियों में से एक, टकसाल शामक, चिकित्सा और कीटाणुनाशक गुण है और जुकाम, कब्ज, अपच, गठिया, सिर दर्द, नसों का दर्द के लिए उपयोगी है, हाइपोटेंशन, साइनसाइटिस, दांत दर्द और पेट दर्द।

मिंट में शीतलन क्रिया होती है और यह एक अच्छा उत्तेजक और टॉनिक है। त्वचा पर लागू शीतलन टकसाल के जवाब में, मानव शरीर रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है।

मिंट का उपयोग पाचन तंत्र, अस्थमा, और साइनसिसिटिस के आंतरिक रूप से इलाज के लिए किया जा सकता है। बाहरी उपयोग के लिए, मुँहासे के लिए सिफारिश की जाती है। गर्दन के मंदिरों और नाप पर लागू, टकसाल तेल सिरदर्द से राहत देता है। कासा डी ला मोनेडा का सौंदर्य प्रसाधन (क्रीम) और खाद्य उद्योग (शीतल पेय, शराब, मिठाई और च्यूइंग गम) में भी प्रयोग किया जाता है।
जड़ी बूटी का उपयोग 200 मिलीलीटर पानी में उबले हुए पत्तियों के एक चम्मच से तैयार किए गए इंफ्यूशन तैयार करने के लिए किया जा सकता है। घर्षण को 95 ग्राम केंद्रित अल्कोहल में भंग किए गए पेपरमिंट तेल के 5 ग्राम के साथ किया जा सकता है। वे संधि दर्द और खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। इनहेलेशन के लिए, पेपरमिंट तेल गर्म पानी के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए। इस तरह से प्रभाव, लैरींगजाइटिस और घोरता का इलाज किया जा सकता है।
सलाद, डेसर्ट और फलों के रस में मिंट को एक ताज़ा स्वाद देने के लिए जोड़ा जा सकता है। हवा को ठंडा करने के लिए, पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदें गर्म पानी के साथ एक कटोरे में मिश्रित की जा सकती हैं।
पेपरमिंट चाय को अपचन के लिए सिफारिश की जाती है, तनाव से राहत मिलती है और सांस लेने में ताज़ा होता है। जलसेक लोशन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
Achillea millefoilum स्वास्थ्य लाभAchillea millefoilum स्वास्थ्य लाभ
प्राकृतिक उपचार और जड़ी बूटी गठिया दर्द से राहत के लिए उपयोगी हैप्राकृतिक उपचार और जड़ी बूटी गठिया दर्द से राहत के लिए उपयोगी है
अरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभअरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभ
पीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणोंपीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणों
दांत दर्द, कारणों और उपचार के लिए घरेलू उपचारदांत दर्द, कारणों और उपचार के लिए घरेलू उपचार
गठिया के प्राकृतिक दर्द से राहत के साथ दर्द मुक्तगठिया के प्राकृतिक दर्द से राहत के साथ दर्द मुक्त
सर्वश्रेष्ठ मुँहासा उपचार - प्राकृतिक जड़ी बूटीसर्वश्रेष्ठ मुँहासा उपचार - प्राकृतिक जड़ी बूटी
औषधीय जड़ी बूटी बवासीर से राहत प्राप्त करेंऔषधीय जड़ी बूटी बवासीर से राहत प्राप्त करें
» » लाभ mentha piperitahealth
© 2022 TonMobis.com