पालतू एलर्जी से कैसे लड़ें

पालतू एलर्जी से कैसे लड़ें
ऐसे तरीके हैं जो निवारक उपायों हैं जो पालतू जानवरों को एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं, प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग होता है कि पशु कुत्ता या बिल्ली है, एक पक्षी, एक कृंतक है ... पता लगाएं कि आप इस समस्या का मुकाबला कैसे कर सकते हैं।

यद्यपि पालतू जानवर के लिए एलर्जी के मामले में सबसे प्रभावी समाधान इससे अलग होना है, ज्यादातर मामलों में यह मालिक द्वारा स्वीकार किए जाने वाले विकल्प नहीं है, क्योंकि दोनों के बीच स्थापित बंधन आमतौर पर इस तरह के उपाय को अपनाने के लिए बहुत मजबूत होता है। कठोर। ऐसे मामले में, कुछ निवारक उपायों को अपनाया जा सकता है जो लक्षणों की गंभीरता को कम करने या उन्हें कम करने में मदद करेंगे।
एक तरफ, हमें घर को अनुकूलित करना होगा:




- कण आसानी से कालीन और कालीन, साथ ही साथ पर्दे और फर्नीचर में जमा होते हैं। यह बेहतर है कि मंजिल लकड़ी या लकड़ी है, जो साफ करना भी आसान है। हालांकि, अगर आप एक कालीन बनाना चाहते हैं, तो यह छोटा बालों वाला होना चाहिए और बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए ताकि इसे बार-बार और गहराई से साफ किया जा सके।
फर्नीचर के लिए सबसे उपयुक्त असबाब चमड़े या अन्य समान सामग्री है, क्योंकि एलर्जी कपड़े में अधिक जमा होती है। प्लास्टिक के कवर के साथ सोफा, कुशन, कुर्सियां ​​और आर्मचेयर को कवर करने का एक और विकल्प होगा।
- यदि आप घर को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करते हैं, तो इसे एक बहुत शक्तिशाली फिल्टर से लैस होना चाहिए ताकि यह मंजिल पर जमा एलर्जेंस को हटा न सके।
- उच्च-कैप्चर फ़िल्टर (एचईपीए) या इलेक्ट्रोस्टैटिक फिल्टर के साथ वायु शोधक का उपयोग करें, क्योंकि वे हवा में एलर्जी की सामग्री को 90% तक कम कर सकते हैं।
- प्रभावित व्यक्ति का शयनकक्ष वह क्षेत्र है जहां सबसे अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। कालीनों का उपयोग करने से बचें, एक वायु शोधक डालें और पालतू जानवर को कमरे में प्रवेश करने की अनुमति न दें।
दूसरी तरफ, आपको पालतू जानवरों के साथ विशेष उपाय करना होगा:

- यदि यह बाल (बिल्लियों, कुत्तों, खरगोशों) के साथ एक जानवर है, तो सलाह दी जाती है कि सप्ताह में एक बार एक विशेष और बहुत मुलायम शैम्पू का उपयोग करके इसे स्नान करें, ताकि उसकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाए। ढीले बालों और एलर्जी से निकलने के लिए आपको घर से दूर, इसे अक्सर ब्रश करना पड़ता है। यदि आपके पास बहुत लंबे बाल हैं, तो आपको इसे समय-समय पर काटना चाहिए।
- सोफा या फर्नीचर पर जाने से बचें और, जब भी संभव हो, कमरे में प्रवेश करने की अनुमति न दें।
- जानवर के साथ छूने या खेलने के बाद, प्रभावित व्यक्ति को अपने चेहरे, आंखों या नाक को छूने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, और जितनी जल्दी हो सके हाथ धोएं।
- एलर्जी को पालतू जानवर को चाटना नहीं देना चाहिए।
- यदि आपका पालतू पिंजरे या ड्रेरियम (कृंतक, सरीसृप, आरेक्निक) में रहता है तो आपको इसे अक्सर साफ करना चाहिए, खासकर यदि जानवर उन पर मूत्र करता है।
- पुरुष बिल्लियों के मामले में, फेड डी 1 एलर्जन सांद्रता स्पष्ट रूप से कम हो जाती है जब वे निर्जलित होते हैं।
अंत में, यदि आपके एलर्जी उपचार की मदद कर सकते हैं तो आपके एलर्जी विशेषज्ञ से परामर्श लें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।
एक कुत्ते के साथ घर साफ रहने के लिए युक्तियाँएक कुत्ते के साथ घर साफ रहने के लिए युक्तियाँ
बिल्लियों के लिए खुरचनीबिल्लियों के लिए खुरचनी
एलर्जी और घास बुखार 9 रणनीतियों को अपने कुत्ते और बिल्ली में कम करने के लिएएलर्जी और घास बुखार 9 रणनीतियों को अपने कुत्ते और बिल्ली में कम करने के लिए
Hypoallergenic पालतू जानवरHypoallergenic पालतू जानवर
पालतू गंध से कैसे बचें?पालतू गंध से कैसे बचें?
कालीन के नीचे स्पीकर केबल्स कैसे प्राप्त करेंकालीन के नीचे स्पीकर केबल्स कैसे प्राप्त करें
एलर्जी के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करेंएलर्जी के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करें
पालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता हैपालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता है
अगर मेरे पालतू जानवर के पास एलर्जी है तो मैं क्या करूँ?अगर मेरे पालतू जानवर के पास एलर्जी है तो मैं क्या करूँ?
» » पालतू एलर्जी से कैसे लड़ें
© 2022 TonMobis.com