ताजे पानी के डॉल्फ़िन के प्रकार

ताजे पानी के डॉल्फ़िन के प्रकार

डॉल्फिन कैटेशियन हैं जो समुद्री और महाद्वीपीय जल में रहते हैं। वे बहुत बुद्धिमान जानवर हैं जिनके बीच संचार के लिए एक विशाल क्षमता है। ताजा पानी डॉल्फ़िन एशिया और दक्षिण अमेरिका में नदियों में रहते हैं।

इस प्रकार के डॉल्फ़िन वे बहुत खतरे में हैं , चूंकि मनुष्य अपने आवास पर हमला करता है, जो नकारात्मक रूप से इसके प्रजनन को प्रभावित करता है। नदी प्रदूषण, बांध, और नाव यातायात ताजे पानी के डॉल्फ़िन के अस्तित्व के लिए एक प्रतिकूल कारक है।

यदि आप इस लेख को पढ़ना जारी रखते हैं तो आप अलग-अलग जान लेंगे ताजे पानी के डॉल्फ़िन के प्रकार , इसका आवास और इसकी रीति-रिवाज।

आप भी रुचि ले सकते हैं: ताजे पानी के कछुए की प्रजातियां

गुलाबी डॉल्फ़िन

शायद ताजा पानी डॉल्फ़िन के बीच सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है गुलाबी डॉल्फ़िन , या बोटो। इसका वैज्ञानिक नाम है: इएनिया geoffrensis, और यह अमेज़ॅन और ओरिनोको नदियों के घाटियों में बहुत व्यापक है। यह डॉल्फ़िन है ताजा पानी डॉल्फ़िन का सबसे बड़ा , लगभग तीन मीटर मापने के लिए पहुंचने और 185 किलो वजन। इसके जबड़े में 25-29 दांत हैं।

समुद्री लोगों के विपरीत, गुलाबी डॉल्फिन, गर्भाशय ग्रीवा कशेरुका वेल्डेड नहीं है। जो उसे सभी दिशाओं में अपनी गर्दन बदलने की अनुमति देता है। बोटो एक है बहुत चंचल जानवर जो मनुष्य को डरता नहीं है, उसे ब्राउज़ करने के लिए आ रहा है।

जब आप वयस्कता तक पहुंचते हैं तो इसका नाम आपकी त्वचा का गुलाबी रंग होता है। ये डॉल्फ़िन मछली पर फ़ीड करते हैं, जिसमें पिरान्हा भी शामिल है। वे कछुओं और केकड़ों भी खाते हैं। दूसरी तरफ, गुलाबी डॉल्फ़िन के शिकारी बैल शार्क होते हैं जब यह नदी नदियों को घुमाता है। इसके अलावा मगरमच्छ, एनाकोंडा और जगुआर इन खूबसूरत cetaceans पर हमला करते हैं।

भारी धातुओं, लुगदी मिलों और अन्य मानव उद्योगों द्वारा प्रदूषण प्रजातियों के लिए एक बड़ा खतरा है। यह एक संरक्षित पशु है।

गुलाबी डॉल्फ़िन

अलेगुरिया नदी के बोलीवियन डॉल्फ़िन और डॉल्फ़िन

- बोलीवियन डॉल्फ़िन

इसका वैज्ञानिक नाम है इएनिया बोलिविएन्सिस और गुलाबी से छोटा है लेकिन कुल मिलाकर कुल में भारी, दांतों में अधिक दांत हैं। यह धमकी दी गई है।

- Araguaria नदी के डॉल्फ़िन

यह डॉल्फ़िन, वैज्ञानिक रूप से जाना जाता है Inia Araguaiaensis, यह एक प्रकार का ताजा पानी डॉल्फिन है पिछले 2014 की खोज की . यह दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप का सबसे छोटा है, और इसकी सबसे छोटी संख्या में दांतों की संख्या 24-28 है। यह भी एक खतरनाक प्रजाति है।

अलेगुरिया नदी के बोलीवियन डॉल्फ़िन और डॉल्फ़िन

चांदी नदी डॉल्फ़िन




यह डॉल्फिन आमतौर पर बुलाया जाता है टोनिना या फ्रांसिसन अर्जेंटीना और उरुग्वे में, प्लाटा नदी के महान अभयारण्य में रहता है। इसका वैज्ञानिक नाम है Pontoporia Blainvillei. यह cetacean लगभग 1.80 मीटर तक ताजा या नमक पानी में रह सकते हैं दूसरे के स्थान पर। इसका वजन लगभग 50 किलो वजन है।

इस डॉल्फ़िन का रंग पेट में हल्का, हल्का, हल्का है। टोनिना एक संरक्षित cetacean है, क्योंकि यह एक कमजोर प्रजाति माना जाता है।

चांदी नदी डॉल्फ़िन

गंगा के डॉल्फिन

गंगा में, ब्रह्मपुत्र, मेघना, Karnaphuli, Sangu और भारत, नेपाल, बांग्लादेश और भूटान नदी में अन्य नदियों, वहाँ एक प्रकार की समुद्री मछली है जो यह निर्धारित कर सकते हैं 2.60 मीटर तक . मादाएं भी पुराने हैं।

गंगा के डॉल्फ़िन , गैंगैटिक प्लैटिस्टिस्ट, गैंगेसीको डॉल्फ़िन या शुशुक के रूप में भी जाना जाता है, आबादी कम हो गई है और उसी तरह उनके दक्षिण अमेरिकी समकक्षों की तरह धमकी दी गई है। यह cetacean अंधेरा है क्योंकि इसमें क्रिस्टलीय की कमी है . यह इकोलोकेशन के माध्यम से चलता है (लहरें जो डॉल्फ़िन उत्सर्जित करती हैं, वस्तुओं को उछालती हैं और इसके आकार के मानसिक मानचित्र को कॉन्फ़ेसियन के मस्तिष्क में ले जाती हैं)।

गंगा के डॉल्फिन

सिंधु डॉल्फिन

सिंधु डॉल्फिन , माइनर प्लैटिस्टिस्ट, यह गंगा के समान है। इसे भुलान, या सिंधु के अंधेरे डॉल्फ़िन के रूप में भी जाना जाता है। इसका आकार 2.5 मीटर से अधिक नहीं है। यह cetacean भी अंधा है और गंगा के अपने congener के echolocation की एक ही प्रणाली का उपयोग करता है।

इन अल्ट्रासाउंड को उत्सर्जित करने वाली दोनों प्रजातियों के सिर में स्थित अंग कहा जाता है ध्वन्यात्मक होंठ . यह एक खतरनाक प्रजाति है।

सिंधु डॉल्फिन

यदि आप सामान्य रूप से समुद्री जानवरों की दुनिया के बारे में भावुक हैं, तो हम आपको बाजा कैलिफोर्निया के समुद्री जानवरों के साथ-साथ दुनिया की सबसे बड़ी समुद्री मछली की खोज करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं ताजे पानी के डॉल्फ़िन के प्रकार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते सपने देखते हैं?कुत्ते सपने देखते हैं?
अविश्वसनीय जानवरों के 10 वीडियोअविश्वसनीय जानवरों के 10 वीडियो
हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं?हत्यारे व्हेल हत्यारे हैं?
समुद्री चूहासमुद्री चूहा
पेरूवियन जंगल का जीवपेरूवियन जंगल का जीव
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
ताजे पानी के कछुए की प्रजातियांताजे पानी के कछुए की प्रजातियां
छुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना हैछुट्टी पर मेक्सिको में कैनकन में क्या करना है
अर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवनअर्जेंटीना Patagonia के वन्यजीवन
डॉल्फ़िन का संचारडॉल्फ़िन का संचार
» » ताजे पानी के डॉल्फ़िन के प्रकार
© 2022 TonMobis.com