दुनिया में सबसे बड़ा जेलीफ़िश

दुनिया में सबसे बड़ा जेलीफ़िश

Iquest- क्या आप जानते थे कि दुनिया का सबसे लंबा जानवर जेलीफ़िश है? इसे कहा जाता है साइना कैपिलाटा लेकिन यह आमतौर पर के रूप में जाना जाता है शेर माने जेलीफ़िश और यह नीले व्हेल से भी लंबा है।

मैसाचुसेट्स के तट पर 1870 में सबसे बड़ा ज्ञात नमूना मिला था। इसकी घंटी व्यास 2.3 मीटर व्यास और इसके तम्बू लंबाई 36.5 मीटर तक पहुंच गया।

इस लेख में ExpertoAnimal के बारे में दुनिया में सबसे बड़ा जेलीफ़िश हम आपको अपने समुद्र के इस विशाल निवासियों के बारे में सभी ब्योरा बताते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: दुनिया की सबसे बड़ी समुद्री मछली
सूची

सुविधाओं

इसका सामान्य नाम, शेर की माने जेलीफ़िश अपनी शारीरिक उपस्थिति और शेर के माने के साथ इसकी समानता से आता है। इस माने के अंदर, झीप्रोरा सिलेंस के झींगा, पैलेमेटास या किशोरों जैसे अन्य जानवरों का प्रतिरोध किया जा सकता है, जो इसके जहर से प्रतिरक्षा हैं और इसमें अन्य शिकारियों से भोजन और सुरक्षा का एक अच्छा स्रोत है।

शेरफ़िश जेलीफ़िश में आठ क्लस्टर हैं जिनमें उनके तम्बू समूहबद्ध होते हैं। अनुमान लगाया गया है कि इसके तम्बू 60 मीटर तक पहुंच सकते हैं लंबाई में और इनमें रंगीन पैटर्न होता है जो कि किरदार या बैंगनी से पीले रंग तक जाता है।

शेर अयाल जेलीफ़िश zooplankton, छोटे मछली और जेलिफ़िश के भी अन्य प्रजातियों उनके जाल है, जो उनकी चुभने के माध्यम से अपने पंगु बनाने जहर का इंजेक्शन के बीच फंस गए हैं पर फ़ीड। यह लकड़हारा प्रभाव इसके शिकार के इंजेक्शन की सुविधा प्रदान करता है।

सुविधाओं

दुनिया में सबसे बड़ी जेलीफ़िश का आवास




शेर के माने जेलीफ़िश मुख्य रूप से अंटार्कटिक महासागर के गहरे और बर्फीले पानी में रहते हैं, जो उत्तरी अटलांटिक और उत्तरी सागर तक फैले हुए हैं।

इस जेलीफ़िश से बने कुछ दृश्य हैं क्योंकि यह उस क्षेत्र में रहता है जिसे अबाइसल कहा जाता है यह 3000 से 6000 मीटर गहराई के बीच है तटीय क्षेत्रों के लिए इसके दृष्टिकोण बहुत कम हैं।

दुनिया में सबसे बड़ी जेलीफ़िश का आवास

व्यवहार और प्रजनन

जेलीफ़िश के बाकी हिस्सों की तरह, आंदोलन की उनकी क्षमता सीधे समुद्री सागरों पर निर्भर करती है, इसे लंबवत विस्थापन तक सीमित करती है और क्षैतिज विस्थापन के लिए बहुत कम सीमा तक होती है। आंदोलन की इन सीमाओं के कारण उनके लिए उत्पीड़न करना असंभव है, इसलिए उनके तम्बू खुद को खिलाने के लिए एकमात्र हथियार हैं।

ज्यादातर मामलों में, हालांकि, शेरफ़िश माने जेलीफ़िश काटने लोगों में घातक नहीं हैं गंभीर दर्द और चकत्ते का कारण बन सकता है . बहुत चरम मामलों में, यदि कोई व्यक्ति अपने तम्बू में फंस जाता है, तो त्वचा से अवशोषित जहर की बड़ी मात्रा के कारण यह घातक हो सकता है।

शेर के माने जेलीफ़िश गर्मी और गिरावट में पुनरुत्पादन। यद्यपि वे आम तौर पर मिलते हैं, वे असामान्य होने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए वे एक साथी की आवश्यकता के बिना अंडे और शुक्राणु दोनों का उत्पादन कर सकते हैं। व्यक्तियों के जीवन के पहले दिनों में इस प्रजाति में मृत्यु दर बहुत अधिक है।

व्यवहार और प्रजनन

दुनिया में सबसे बड़ी जेलीफ़िश की जिज्ञासा

  • एक्वैरियम द दीप इन हुल में, इंग्लैंड कैद में रखा गया एकमात्र नमूना है। यह एक मछुआरे द्वारा मछलीघर को दान किया गया था जिसने इसे यॉर्कशायर के पूर्वी तट पर कब्जा कर लिया था। जेलीफ़िश व्यास में 36 सेमी का मापता है और कैद में रखा सबसे बड़ा जेलीफ़िश भी है।
  • जुलाई 2010 में, लगभग 150 लोगों को राई, संयुक्त राज्य अमेरिका में शेर-माने जेलीफ़िश से काटने का सामना करना पड़ा। डंक एक जेलीफ़िश के अवशेषों के कारण होते थे जो धाराओं द्वारा राख से धोए गए थे।
  • सर आर्थर कॉनन डॉयल इस कहानी को लिखने के लिए इस जेलीफ़िश से प्रेरित थे शेर के माने का रोमांच अपनी पुस्तक में शर्लक होम्स फ़ाइल.
दुनिया में सबसे बड़ी जेलीफ़िश की जिज्ञासा

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में सबसे बड़ा जेलीफ़िश , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नीली व्हेल खिला रहा हैनीली व्हेल खिला रहा है
भूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरोंभूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरों
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
दुनिया में सबसे बड़ा पक्षीदुनिया में सबसे बड़ा पक्षी
शार्क का आकार क्या हैशार्क का आकार क्या है
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
मेक्सिको के समुद्री जीवमेक्सिको के समुद्री जीव
समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखलासमुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला
» » दुनिया में सबसे बड़ा जेलीफ़िश
© 2022 TonMobis.com