स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए सौना




सौना शब्द एक पुरानी फिनिश शब्द है जो पारंपरिक फिनिश स्नान का जिक्र करता है। सौना एक छोटा कमरा या घर है। यह शुष्क या गीली गर्मी के सत्र का अनुभव करने के लिए बाथटब का एक प्रकार है। यह एक सामाजिक घटना हो सकती है जिसमें सभी सदस्य अपने कपड़े हटाते हैं और 80 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान पर बैठते हैं। दुनिया भर में, डॉक्टरों, शोधकर्ताओं और अन्य पेशेवरों ने गर्मी सौना का उपयोग करने के अविश्वसनीय मूल्य की खोज की है शरीर के शरीर को सफेद रक्त की गणना करने में मदद करने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करें, डिटॉक्सिफिकेशन की सुविधा दें, और सामान्य विश्राम की स्थिति का उत्पादन करें, जो उपचार प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है।

ऐतिहासिक सबूत बताते हैं कि फिन ने पांचवीं या आठवीं शताब्दी में पहले लकड़ी के सौना बनाए। फिनलैंड में, सौना में स्विमूट सूट, तौलिए या अन्य वस्त्रों का शायद ही कभी उपयोग किया जाता है। परिवार अक्सर सौना में जाने के लिए उपयोग करते हैं। इन सौना में निजी स्नान सूट या तौलिए कभी नहीं इस्तेमाल किए जाते हैं। सार्वजनिक सौना में पुरुषों और महिलाओं के लिए सौना अलग-अलग जाना आम बात है, हालांकि दोनों लिंगों के लोग कभी-कभी स्नान कर सकते हैं। सौना ऐतिहासिक रूप से वे चर्च के बाद सबसे पवित्र स्थान थे और जिन घरों में सौना बनाने के लिए पर्याप्त पैसा था, उनमें से एक था। फिन हमेशा चुपके में सौना में बैठना पसंद करते हैं। तापमान आमतौर पर 80 सी और 110 सी के बीच बनाए रखा जाता है। कभी-कभी लोग इसे `ताजा पत्तियों के साथ छोटी-छोटी बर्च शाखाएं बनाने के लिए उपयोग करते हैं, वे एकजुट होते हैं और लोग खुद को स्वाट करते हैं और उनके साथी सनबदर इसके साथ स्नान करते हैं। विहता को एक स्टोर में ले जाया जा सकता है, और बाद में उपयोग के लिए संग्रहीत किया जा सकता है। विहता का उपयोग रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, और इसकी बर्च गंध बहुत सुखद माना जाता है।

वर्तमान में सौना विकल्प की एक विस्तृत श्रृंखला है। हीट स्रोतों में लकड़ी, बिजली, गैस और पानी में सौर ऊर्जा जैसे अन्य गैर परंपरागत तरीकों से अधिक शामिल हो सकते हैं। सौना, सूखे सौना और धूम्रपान सौना, भाप सौना, और जो लोग इन्फ्रारेड तरंगों के साथ काम करते हैं वे आधुनिक दुनिया में काम कर रहे हैं। सौना से गर्मी स्रोत के लिए फिनिश शब्द कीयूस है। Kiuas के दो मुख्य प्रकार हैं: निरंतर हीटिंग और "हमेशा"। लगातार गर्मियों में हीटिंग की क्षमता कम होती है, और इन्हें एप्लिकेशन के आधार के अनुसार गरम किया जा सकता है, जबकि "हमेशा" कीयूस की बड़ी ताप क्षमता होती है और गर्मी में पूरे दिन तक रह सकती है।

100 सी के पास और उससे ऊपर के तापमान काफी असहनीय होंगे। सॉना में आर्द्रता को नियंत्रित करके इस समस्या को प्रभावी ढंग से बातचीत की गई थी। गर्म सौना आमतौर पर आर्द्रता के अपेक्षाकृत कम स्तर होते हैं। यह हवा के तापमान की अनुमति देता है जो पानी को सहन करने के लिए उबाल सकता है और यहां तक ​​कि लंबे समय तक भी आनंद लिया जा सकता है। अन्य प्रकार के सौना, जहां आर्द्रता 100% तक पहुंचती है, क्षतिपूर्ति के लिए लगभग 40 सी का बहुत कम तापमान स्थापित करें। अगर तापमान बहुत अधिक समायोजित किया जाता है तो नमी गर्मी "" जल सकती है। तापमान का एक और सटीक नियंत्रण उन लोगों के लिए उच्च स्तर की एक बेंच चुनकर प्राप्त किया जाता है जो उच्च तापमान और निचले स्तर की एक बेंच को अधिक मध्यम तापमान स्तर पर चाहते हैं।

अच्छे शिष्टाचार की मांग है कि सॉना को ठंडा करने के लिए सॉना सॉना दरवाजा लंबे समय तक खुला नहीं रखा जाता है। दरवाजा खोलने, यहां तक ​​कि आंशिक रूप से, या एक मिनट के लिए इसे खोलने से सॉना के अंदर गर्म हवा में काफी मात्रा में ठंडा हो जाएगा।

नतीजे बताते हैं कि यह एक सौना की गर्मी से अधिक है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। परीक्षणों से पता चला है कि पारंपरिक सौना में गर्म पत्थरों पर पानी फेंकने या छिड़काव करने का अभ्यास सौना के अंदर हवा में नकारात्मक आयनों की बहुत अधिक मात्रा पैदा करता है। यह निष्कर्ष निकाला गया था कि ऋणात्मक आयनों में समृद्ध हवा मानव स्वास्थ्य के लिए भारी लाभ प्रदान करती है, जबकि ऋणात्मक आयनों की कमी या हवा में सकारात्मक नकारात्मक आयनों का उच्च अनुपात हम शारीरिक नुकसान का कारण बन सकते हैं। नियमित सॉना गठिया और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों और ठंड के खिलाफ सुरक्षा के लिए एक ध्वनि उपाय, दूसरों के स्वास्थ्य के खतरे और प्रभाव के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है।

सौना भी खतरनाक हो सकता है। गर्मी अक्षमता या हाइपरथेरिया सौना से परिणाम हो सकती है। एक सौना के रिहाई के बाद ठंडा शावर या स्नान हमेशा रक्तचाप में बड़ी वृद्धि के साथ होता है, इसलिए सावधान रहें, हम सावधानीपूर्वक संयम की सलाह देते हैं। एक अच्छा अभ्यास सौना के बाद कुछ मिनट और ठंडे पानी में प्रवेश करने से पहले समर्पित करना है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Schipole हवाई अड्डे होटलSchipole हवाई अड्डे होटल
पोकोनोस, पेनसिल्वेनिया में लॉजपोकोनोस, पेनसिल्वेनिया में लॉज
जकूज़ी के साथ डलास में होटलजकूज़ी के साथ डलास में होटल
ब्रांडेनबर्ग गेट के पास बर्लिन में होटलब्रांडेनबर्ग गेट के पास बर्लिन में होटल
ओएसिस बीच सभी समावेशी रिज़ॉर्टओएसिस बीच सभी समावेशी रिज़ॉर्ट
कुनमिंग, चीन में कैसे रहेंकुनमिंग, चीन में कैसे रहें
चेहरे का सौना लाभचेहरे का सौना लाभ
सह में होटल लिमेरिक, आयरलैंडसह में होटल लिमेरिक, आयरलैंड
ताहो में किराए पर आवासताहो में किराए पर आवास
हैकेल में होटल, ठीक हैहैकेल में होटल, ठीक है
» » स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए सौना
© 2022 TonMobis.com