पुराने कुत्ते या बिल्ली के लिए सबसे अच्छा खाना क्या है?

अपनी उन्नत उम्र में, पुराने जानवरों के पास कुत्तों या अन्य उम्र की बिल्लियों की तुलना में समान पोषण संबंधी ज़रूरत होती है, लेकिन कुछ पोषक तत्वों की जरूरतों में कुछ अंतर होते हैं। इसलिए इसकी आपूर्ति को संशोधित करना आवश्यक है। उम्र का अपघटन और ऊर्जा व्यय में कमी इस अंतर को बनाती है।

पुराने जानवरों की ऊर्जा आवश्यकताओं को दो कारणों से कम किया जाता है: शारीरिक व्यायाम में कमी, केवल इस परिस्थिति में दैनिक ऊर्जा आवश्यकताओं के 20% की कमी और बेसल चयापचय दर धीमा होने का तात्पर्य है। कुल मिलाकर उन्हें एक युवा जानवर की तुलना में 30 - 40% कम ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है।

किसी भी मामले में, ऐसे कारक हैं, जैसे कि कुत्तों के मामले में स्वभाव, उपस्थिति या बीमारियों और उनकी जीवनशैली, जो ऊर्जा खपत को भी महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं।

आहार की वसा सामग्री कम होनी चाहिए, जो हमेशा बहुत पचाने योग्य और फैटी एसिड में समृद्ध होना चाहिए। पशु की छोटी ऊर्जावान आवश्यकता के लिए लिपिड्स को चयापचय करने के लिए जीव की एक छोटी क्षमता में शामिल हो जाता है, कारण हमें इस परिस्थिति में अपने कुत्ते या बिल्ली के आहार को समायोजित करना चाहिए।




शारीरिक तनाव या बीमारियों की उपस्थिति के जवाब में शरीर प्रोटीन के आंदोलन के कारण उम्र के साथ दुबला ऊतक का नुकसान होता है। इसलिए, यह उच्च गुणवत्ता और जैव उपलब्धता के प्रोटीन की आपूर्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वाणिज्यिक आहार जिसमें खराब गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं, इन जानवरों को प्रोटीन स्तर प्रदान करने में सक्षम नहीं होते हैं।

योगदान देने के लिए प्रोटीन की मात्रा पर मौजूदा बहस के संबंध में, उन्नत उम्र में किडनी फ़ंक्शन की सामान्य गिरावट के कारण, जैसा कि हमने पिछली प्रविष्टि में उल्लेख किया था, आहार में केवल अतिरिक्त प्रोटीन को इस मामले में निराश किया जाता है पुरानी गुर्दे की विफलता, वरिष्ठ कुत्तों में विशिष्ट। लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्रोनिक गुर्दे की विफलता वाले कुत्ते या बिल्ली के आहार में मौजूद प्रोटीन प्रोटीनुरिया (मूत्र में प्रोटीन हानि) के कारण उच्च गुणवत्ता, अत्यधिक पचाने योग्य और उच्च जैविक मूल्य के साथ होना चाहिए इन मामलों में। इस मामले में, भोजन योजना एक पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए, जो इसे बीमारी के विकास और चरण में अनुकूलित करेगी।

विटामिन और खनिजों के लिए, स्वस्थ जानवरों का जिक्र करते हुए, इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए कोई डेटा नहीं है कि उन्हें अधिक विटामिन सेवन की आवश्यकता होती है, जब तक उनकी आवश्यकताओं को संतुलित भोजन से पूरा किया जाता है। हालांकि यह टिप्पणी करने लायक है कि, कुछ मामलों में, कुछ बी विटामिन तंत्रिका तंत्र की अपघटन प्रक्रियाओं को धीमा करने में फायदेमंद हो सकते हैं। हमें पूरक के साथ सावधान रहना चाहिए, खासतौर से वसा-घुलनशील विटामिन के मामले में, क्योंकि हम हाइपरविटामिनोसिस का कारण बन सकते हैं। फॉस्फोरस की अतिरिक्त मात्रा गुर्दे की बीमारी की प्रगति का कारण बन सकती है और योगदान दे सकती है। आहार में सोडियम रेंज भी नियंत्रित किया जाना चाहिए, और यह एक प्रतिशत या उससे कम होना चाहिए।

इसलिए, हम उनके जीवन के इस चरण में उन्हें अनुकूलित आहार के प्रबंधन का महत्व देखते हैं। इसके अलावा, हमें अधिक वजन की उपस्थिति की निगरानी करनी चाहिए, सामान्य रूप से नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारे कुत्ते का आनंद लेने के लिए एक नियमित स्वास्थ्य जांच करने के लिए नियमित रूप से हमारे पशुचिकित्सा का दौरा करना न भूलें स्वर्ण युग जीवन की पर्याप्त गुणवत्ता के साथ।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?
निर्जलित जानवरों में पोषणनिर्जलित जानवरों में पोषण
छोटे नस्ल कुत्तों के लिए पोषणछोटे नस्ल कुत्तों के लिए पोषण
पूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिएपूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिए
मेरे वयस्क कुत्ते का खानामेरे वयस्क कुत्ते का खाना
पुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँपुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँ
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
नसबंदी कुत्तों और बिल्लियों को कैसे खिलाया जाएनसबंदी कुत्तों और बिल्लियों को कैसे खिलाया जाए
» » पुराने कुत्ते या बिल्ली के लिए सबसे अच्छा खाना क्या है?
© 2022 TonMobis.com