गैर-लाभकारी स्वयंसेवकों को तनाव से निपटने में कैसे मदद करें

तनाव जीवन का एक आम वास्तविकता है और एक समय में तनाव के कुछ प्रकार या जीवन में दूसरे के साथ हर किसी के व्यवहार करता है। तनाव घर पर पाया जा सकता है, काम पर, लेकिन यह गैर लाभ संगठनों के लिए स्वयं सेवा में ध्यान देने योग्य नहीं होना चाहिए। जब लोग अपना समय देते हैं और अपना प्रयास देते हैं, तो आखिरी चीज जो वे करना चाहते हैं वह दबाव से अधिक है। दुर्भाग्यवश, अधिकांश गैर-लाभकारी संगठन समस्या को नहीं देख सकते हैं और शायद ही कभी इसका प्रभावी ढंग से सामना कर सकते हैं।

गैर-लाभकारी संगठनों में तनाव अक्सर एक दिशा या अच्छे नेतृत्व की कमी के कारण होता है। नेता संगठन की गति और स्वर सेट करता है। गलत को समायोजित करने से अक्सर अनावश्यक तनाव पैदा हो सकता है। कुछ विशिष्ट चीजें हैं जो गैर-लाभकारी नेता अपने स्वयंसेवकों को अतिरिक्त तनाव के जाल से बचने में मदद करने के लिए कर सकते हैं।


784 588 741 1. एक अच्छे संगठन की खोज

गैर-लाभकारी संगठन में तनाव के सबसे आम कारणों में से एक संगठन की कमी है। विघटन अक्सर स्वयंसेवकों के घूर्णन और जिम्मेदारियों में परिवर्तन का परिणाम होता है। विघटन कर्मियों की कमी के कारण भी होता है। कई गैर-लाभकारी संगठन कर्मचारियों के अधीन और नीचे पंजीकृत हैं। ये समस्याएं अक्सर संचार में एक ब्रेक बनाती हैं। पर्याप्त संगठन की कमी स्वयंसेवकों के बीच तनाव स्तर को अनावश्यक रूप से बढ़ाती है और अक्सर स्वयंसेवकों के नुकसान में परिणाम देती है।

784 588 741 2. समझें कि लोग स्वयंसेवक हैं


गैर-लाभकारी संगठनों में स्वैच्छिक कार्य करने वाले लोग वास्तव में स्वयंसेवक हैं। ये लोग संगठन की मदद करने के लिए अपना समय और प्रतिबद्धता दे रहे हैं। अक्सर, स्वयंसेवकों का इलाज अच्छी तरह से किया जाता है, क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है या भुगतान कर्मचारियों के सदस्य हैं। हकीकत यह है कि नेताओं को यह समझना चाहिए कि ये लोग संगठन में अपने जीवन का हिस्सा दे रहे हैं। स्वयंसेवक संगठन को अविश्वसनीय उपहार दे रहे हैं और नेताओं को जागरूक और आभारी होना चाहिए।

784 588 741 3. स्वयंसेवकों को जीवन प्राप्त करने में सहायता करें

गैर-लाभकारी संगठनों के नेताओं को स्वयंसेवकों के लिए कुछ नया प्रस्ताव देना पड़ता है जो उन्हें जीवन में और अधिक सफल होने में मदद करेंगे। विशेष नेतृत्व प्रशिक्षण या अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों को देने के तरीके हैं जो स्वयंसेवकों को जीवन में और अधिक सफल होने में मदद कर सकते हैं। स्वयंसेवक बहुत से संगठन देते हैं और नेताओं को बदले में कुछ देने का प्रयास करना चाहिए।

784 588 741 4. स्वयंसेवकों को सही स्थिति में रखें

अक्सर गैर-लाभकारी, वे केवल दृष्टिकोण के गर्म शरीर को लेते हैं और उन लोगों को डालते हैं जहां उन्हें होना चाहिए। इस दृष्टिकोण के साथ समस्या यह है कि अक्सर लोगों को गलत स्थिति में रखा जाता है और उन्हें कम या कोई मार्गदर्शन नहीं दिया जाता है

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते के तनाव को कैसे कम करेंमेरे कुत्ते के तनाव को कैसे कम करें
डर के साथ कुत्तोंडर के साथ कुत्तों
कुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारणकुत्ते में एस्ट्रस के 6 कारण
अपना आदर्श नौकरी कैसे ढूंढेंअपना आदर्श नौकरी कैसे ढूंढें
स्वयंसेवक अग्नि ब्रिगेड पुलिस का कामस्वयंसेवक अग्नि ब्रिगेड पुलिस का काम
नौकरी साक्षात्कार बीमा कैसे दर्ज करेंनौकरी साक्षात्कार बीमा कैसे दर्ज करें
परिवारों के लिए कंप्यूटरपरिवारों के लिए कंप्यूटर
अनुवांशिक ध्यान आपके स्वास्थ्य को एक अलग तरीके से लाभान्वित करता हैअनुवांशिक ध्यान आपके स्वास्थ्य को एक अलग तरीके से लाभान्वित करता है
टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?टम्पा कैरोप्रैक्टर - सिरदर्द के लिए प्रभावी उपचार?
काम पर तनाव से कैसे निपटेंकाम पर तनाव से कैसे निपटें
» » गैर-लाभकारी स्वयंसेवकों को तनाव से निपटने में कैसे मदद करें
© 2022 TonMobis.com