व्यवहार प्रबंधन की एबीसी

पूर्वपद

व्यवहार प्रबंधन के एबीसी मॉडल का पूर्व भाग अध्ययन के तहत व्यवहार में उत्पन्न होने वाली घटना या गतिविधि को संदर्भित करता है। पूर्ववर्ती घटना या गतिविधि व्यवहार, सकारात्मक या नकारात्मक को गति प्रदान करने के लिए विश्वास है, और हमें देखना चाहते हैं कि हम अच्छा व्यवहार को प्रोत्साहित करने और बुरा व्यवहार को हतोत्साहित कर सकते हैं अनुमति देता है। पूर्ववर्ती कार्यक्रम का उदाहरण शिक्षक शिक्षक को पुस्तक के पारित होने को पढ़ने के लिए आमंत्रित करता है।

व्यवहार

व्यवहार प्रबंधन के एबीसी मॉडल का व्यवहार हिस्सा वह व्यवहार है जो मनाया जाता है और विच्छेदन किया जाता है। व्यवहार पिछली नियुक्ति या गतिविधि का प्रत्यक्ष परिणाम है जो सीधे पहले था और केवल पिछली गतिविधि या घटना के संदर्भ में समझा जा सकता है। पिछले खंड के उदाहरण के साथ मुद्रित, छात्र जोर से पढ़ने से इनकार करते हैं कि पुस्तक वह व्यवहार है जो पिछले परीक्षण का परिणाम है।


परिणाम


एबीसी मॉडल के नतीजे भाग जो बंद होने का प्रतिनिधित्व करते हैं, मनाए गए व्यवहार के परिणाम आते हैं, और यह व्यवहार को संभालने का मुख्य घटक है। व्यवहार के परिणामों के आधार पर, व्यवहार को दोहराया जाएगा `इसे मजबूत या बदला जाएगा। उदाहरण भी इसके अलावा मुद्रित लेते हुए छात्र शिक्षक की पुस्तक हेलोवीन परिणाम "पढ़ने के लिए इनकार छात्र की अवांछनीय व्यवहार पुष्ट।

एबीसी मॉडल का उपयोग कैसे करें

बच्चे के नकारात्मक व्यवहार को बदलने के लिए, पूर्ववर्ती व्यवहार और अनुसरण करने वाले परिणामों को ध्यान में रखना आवश्यक है। व्यवहार को बदलने के प्रयास में पूर्ववर्ती घटना या गतिविधि को बदलें और सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करने वाले प्रदाताओं के परिणामस्वरूप परिणाम बदलें। हमारे उदाहरण के लिए, शिक्षक छात्रों से पूछ सकते हैं पढ़ सकते हैं और छात्रों को, जो अतिरिक्त क्रेडिट की एक छोटी राशि के "परिणाम के साथ स्वेच्छा से पुरस्कृत करने के लिए स्वयंसेवक के लिए। कि अवांछित व्यवहार करने के लिए नेतृत्व की घटनाओं इतिहास से बचें और व्यवहार को हतोत्साहित अवांछित परिणामों के साथ संभोग में अवांछनीय।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते का Etogramएक कुत्ते का Etogram
कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंगकुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
पुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षणपुस्तक: सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षण
व्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियांव्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियां
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
जब सार्वजनिक आयोजन में बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या करेंजब सार्वजनिक आयोजन में बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या करें
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
दर्द और दोहराव व्यवहारदर्द और दोहराव व्यवहार
» » व्यवहार प्रबंधन की एबीसी
© 2022 TonMobis.com